कन्या के विवाह के लिए उपाय : लड़की के विवाह के लिये 11असरदार उपाय | Kanya ke vivah ke liye upay

कन्या के विवाह के लिए उपाय Kanya ke vivah ke liye upay : दोस्तों घर में जब लड़की सयानी होती है तो हर मां-बाप की एक ख्वाहिश होती है कि उसकी लड़की किस जल्द से जल्द शादी कर दी जाए अगर लड़की की शादी देर से होती है, तो मां-बाप कन्या के विवाह के लिए उपाय ढूंढना शुरू कर देते हैं। कई बार विवाह के रिश्ते तय होने के बाद कुछ बाधाएं रुकावट पैदा कर देते हैं.

कन्या के विवाह के लिए उपाय, शीघ्र विवाह के लिए उपाय, विवाह के लिए मंत्र, शिव पुराण में शादी के उपाय, अच्छे रिश्ते के लिए उपाय, शीघ्र विवाह के लिए मंत्र, विवाह में देरी के कारण और उपाय, विवाह में देरी के कारण, विवाह में देरी के कारण और उपाय, विवाह में विलम्ब के उपाय, विवाह में हो रही हो देरी तो, विवाह नहीं हो रहा है, कन्या के विवाह के लिए उपाय, जन्म तारीख से विवाह योग, कन्या के विवाह के लिए उपाय, कन्या के शीघ्र विवाह के लिए उपाय, kanya ke vivah ke upay, kanya ke vivah hetu upay, kanya ke vivah me deri ke upay, kanya ke vivah me deri ke upay, ladki ke vivah me deri ke upay, vivah me deri ke upay in hindi, ladki ke vivah ke liye upay, ladki ke vivah ke upay, vivah me deri hone ke karan, vivah mein deri hone ke karan, vivah me deri ke upay, विवाह में देरी के उपाय इन हिंदी, vivah mein deri ke upay, vivah me deri ke karan, shadi me deri ke upay in hindi, ladki ke vivah ke liye mantra, ladki ki shadi ke liye upay in hindi,

जिसकी वजह से मां बाप परेशान होते हैं और कन्या का विवाह नहीं हो पाता है जिसकी वजह से मां बाप के सपने भी चूर हो जाते हैं. लड़की जब बड़ी हो जाती है पर मां-बाप की इच्छा होती है कि सही समय पर अगर शादी हो जाए तो ज्यादा बेहतर होता है. लेकिन कई बाधाओं के चलते लड़कियों की शादी देर से होने की वजह से मां बाप को फिक्र होने लगते हैं तमाम कोशिशें करने के बाद ही कन्या के विवाह में विलंब होता है।

कन्या के विवाह के लिए उपाय करते करते मां-बाप थक जाते हैं और एक मां बाप को चिंता बनी रहती है ऐसे में अगर किसी भी कन्या का विवाह देर से हो रहा है और आप विवाह जल्दी करना चाहते हैं तो कन्या के विवाह के लिए उपाय किए जा सकते हैं जिनसे है विवाह में जल्दी हो जाएगी।

कन्या के विवाह के लिए उपाय | Kanya ke vivah ke liye upay

wedding

सभी माता-पिता अपनी कन्या के विवाह के लिए उपाय किया करते हैं खासतौर पर जब कन्या के विवाह में देरी होती हैं तो निश्चित ही मां-बाप उन सभी उपायों को करने के लिए मजबूर हो जाते हैं जो शायद नहीं करना चाहते हैं. परंतु इन उपायों को करने के बाद कन्या के विवाह में देरी नहीं होगी, तो आइए हम कन्या के विवाह के लिए उपाय के बारे में बताते हैं।

1. गुरुवार का व्रत रखें

अगर अगर मां-बाप अपनी कन्या के विवाह के लिए उपाय करना चाह रहे हैं तो यह उपाय अपनी बेटी के द्वारा करवाएं इसके लिए बेटी को गुरुवार के दिन व्रत रखने के लिए कहें अगर कोई भी लड़की गुरुवार को व्रत रखती है तो गुरु बृहस्पति के आशीर्वाद से कन्या का विवाह शीघ्र हो जाता है


2. शिव पार्वती की पूजा और व्रत करें

shiv ji

अगर कन्या के विवाह में देरी हो रही है तो उस लड़की को भगवान शिव और पार्वती की पूजा करनी चाहिए तथा सोमवार के दिन व्रत रखें माना जाता है कि सोलह सोमवार व्रत रखने से कन्या का विवाह जल्दी हो जाता है यह कन्या के विवाह के लिए चमत्कारी उपाय है। इसके साथ साथ कन्या को एक सुयोग्य वर भी प्राप्त होता है

3. दुल्हन को लगने वाली मेहंदी अपने हाथों में भी लगाएं

mehANDI

 

विवाह के दौरान लड़की को मेहंदी की रसम की जाती है तो उस दौरान लड़की के हाथों में मेहंदी लगाई जाती है जब किसी लड़की का विवाह हो रहा हो और मेहंदी लगाई जा रही हो तो उस मेहंदी से थोड़ी मेहंदी लेकर अपने हाथों में लगाएं इस उपाय को करने से आपका विवाह भी जल्दी होगा और योग्य वर्ग भी मिलेगा।

4. लड़की द्वारा फेंके जाने वाले चावल के अक्षत अपने ऊपर गिरने दे

विवाह में अनेकों प्रकार की रस्म रिवाजों के बीच जब किसी लड़की का विवाह होता है तो शादी के दिन जब लड़का द्वार पर द्वार पूजा के लिए आता है उस दौरान जिस लड़की का विवाह हो रहा होता है.

वह लड़की कुछ चावल के दाने लेकर बारातियों और दूल्हे के ऊपर फेंक दी है ऐसे समय में आप जब लड़की चावल के अक्षत देखने आए तो आप दूल्हे के आसपास खड़ी हो जाए जिससे चावल के दाने आपके ऊपर भी पड़े यह उपाय करने से आपका विवाह जल्दी हो जाएगा।

5. गुरुवार को पीले और शुक्रवार को सफेद वस्त्र पहने

अगर किसी भी मां-बाप को अपनी कन्या के विवाह के लिए शीघ्र वर की आवश्यकता है तो कन्या के द्वारा प्रत्येक गुरुवार और शुक्रवार को क्रमशः पीले और सफेद वस्त्र पहनना चाहिए ऐसा माना जाता है कि यह उपाय करने से कन्या का विवाह जल्दी हो जाता है यह उपाय तब तक करें जब तक आपका विवाह हो जाए।

6. लड़की अपने बालों को खोल कर रखें

long hair

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हनुमान जी के Top 5 चमत्कारिक मंदिर जहाँ सभी मनोकामना पूरी होती है ! 5 miraculous temples of Hanuman ji where all wishes are fulfilled !
पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान : पपीता के पत्ते कितने दिन पीना चाहिए? | पपीता के पत्ते पीने के आयुर्वेदिक लाभ : Papaya ki patti ke fayde

अक्सर लड़कियां जब लड़की को देखने जाती है तो पूरी तरह से सज धज कर जाती हैं अपने बालों को संभाल कर बांध कर जाती है परंतु रिश्ता टूट जाता है अगर बार-बार यही स्थिति बनती है तो अगली बार जब आप लड़के को देखने जाए तो अपने बालों को खुला रखें इससे विवाह नहीं टूटेगा और शादी निश्चित रूप से तय हो जाएगी।

7. सुहागरात के समय प्रयोग किया गया कपड़ा लाएं

जिन कन्याओं का विवाह अधिक उम्र हो जाने के बावजूद भी नहीं हो रहा है तो ऐसी लड़कियां किसी ऐसी लड़की के पास जाएं जिस का विवाह हो चुका हो और वह सुहागरात में जिन कपड़ों का प्रयोग किया हो उन कपड़ों में से कोई एक कपड़ा छोटा सा ले आये।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऐसा कपड़ा लाये जिसमे सुहागरात के समय प्रयोग किया गया हो और उसमें खून लगा हो। घर लाकर उस कपड़े को एक लिंग रूप बनाकर रात में अपनी योनि के पास रखें और यह कहीं की है कामदेव मेरी इच्छाओं की पूर्ति करो और इतना कहने के बाद उस कपड़े को दूर हटा दें।

bride marriage

 

अगर ऐसा करती हैं तो आपका विवाह जल्दी हो जाएगा। ध्यान रहे कि जिस लड़की के सुहागरात के कपड़े को लाने जा रही हैं वह किसी को पता ना चले यहां तक कि उस लड़की को भी कोई जानकारी ना होने पाए।

8. भगवान विष्णु के सामने जल रखें

कन्या के विवाह में देरी होने पर कन्या को भगवान विष्णु के सामने तांबे के लोटे में जल रखें और यह चल सुबह ब्रह्म मुहूर्त में लेकर अपने घर की छत पर या कहीं अन्य खुले स्थान पर जाएं और इसी जल से अपनी मांग भरे तथा भगवान विष्णु से जल्दी विवाह की कामना करें.

ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं और जल्दी विवाह हो जाता है। लगभग 1 महीने तक यह कार्य करते रहें विवाह जल्दी हो जाएगा।

9. भगवान की पूजा जोड़ी में करें

krashna

जिन लड़कियों या कन्याओं का विवाह देर से हो रहा है या नहीं होता है या कोई बाधा उत्पन्न हो जाती है तो उसे दूर करने के लिए हमेशा जुगल जोड़ी में भगवान की पूजा करें जैसे राम के साथ सीता, कृष्ण के साथ राधा, शंकर के साथ पार्वती और विष्णु के साथ लक्ष्मी जी की पूजा करें।

10. गुप्त दान करें

ऐसी लड़कियां जो मांगलिक होती है या सनकी प्रतिकूल स्थित होती है तो विवाह में देरी होती है ऐसी स्थिति में लड़कियों को प्रत्येक शनिवार को शिवलिंग पर काले तिल चढ़ाना चाहिए तथा शनिवार के दिन काले कपड़े में काले उड़द लोहा काला तिल और साबुन जैसी चीजें बांधकर दान करना चाहिए।

11. हनुमान जी की पूजा करें

hanuman_

अगर किसी भी लड़की की कुंडली मांगलिक है तो विवाह नहीं होता है या फिर देर से होता है तो ऐसी स्थिति में लड़कियों को मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखना चाहिए तथा गेहूं के आटे और गुड़ के बने लड्डू का भोग लगाना चाहिए और सिंदूर चढ़ाएं रामायण में बालकांड का पाठ करें

कन्या के विवाह में देरी का कारण | Kanya ke vivah me deri ke karan

आज के दौर में लड़की और लड़के की देर में शादी होने का कारण कैरियर होता है क्योंकि ज्यादातर लोग अपने कैरियर को बनाने के लिए तो अधिक उम्र तक पढ़ते रहते हैं जिसकी वजह से विवाह में देरी होती है.

osir news

वहीं दूसरी तरफ कुछ लड़कियां जल्दी विवाह करना चाहती हैं लेकिन देर होती है तो ऐसी स्थिति में कन्या के विवाह में देरी के कई कारण देखे जाते हैं।

  • सप्तम भाव में शनि और सूर्य से या मंगल से सप्तम होने से कन्या के विवाह में देरी होती है।
  • अगर कुंडली में सप्तम भाव में मंगल शनि और शुक्र के साथ युति होती है तो कन्या का विवाह देर से होता है।
  • अगर कन्या की कुंडली में लग्न में मंगल सूर्य बुध होते हैं और द्वादश भाव में गुरु होता है तो ही कन्या के विवाह में देरी होती है।
  • किसी भी कन्या की कुंडली में शनि और सूर्य आपसी संबंध रखते हैं तथा लग्न या सप्तम भाव प्रभावित होता है तो विवाह में देरी होती है।
  • अगर कन्या मांगलिक होती है तभी विवाह में देरी होती है क्योंकि मांगलिक लड़की का विवाह मांगलिक लड़के के साथ थी सही होता है।
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

जाने स्त्री को जोश कब आता है? महिला कामोत्तेजना के लक्षण और दवा | stri ko josh kab aata hai ?
वृश्चिक राशि का भाग्योदय कब होगा : भाग्योदय के आसान उपाय | Vrishchik rashi ka bhagyoday
वीर्य को बढ़ाने के आसान 13 घरेलु नुस्खे | स्पर्म बढ़ाने के घरेलू उपाय | sperm count kaise badhaye
Mid brain activation कैसे करे? मिड ब्रेन एक्टिवेशन क्या है और कैसे करे ?
35+ अमावस्या के टोटके और असरदार उपाय : धन लाभ,शत्रूनाश और नौकरी | Amavasya ke totke
★ सम्बंधित लेख ★