टोटका क्या होता है ? टोटका किसे कहते हैं ? टोटका करने के फायदे और नुक्सान | totka kya hai : Totka kaise karte hai

Totka kya hai ? | totka ke nuksan jane: हमारा भारत देश एक पुरानी सभ्यता वाला देश है,हमारे भारत देश ने दुनिया को कई सौगातें दी है जिसमें तंत्र मंत्र, आयुर्वेद, ayurveda योगा yoga  तथा अन्य वस्तुएं शामिल है. अगर हम तंत्र मंत्र tantra-mantra की बात करें तो हमारा भारत देश तंत्र मंत्र का गढ़ माना जाता है क्योंकि तंत्र मंत्र की उत्पत्ति हुई हमारे भारत देश से हुई है. totka kya hota hai ? totka karne ke nuksan kya hai ?

तंत्र मंत्र की उत्पत्ति के तौर पर हिंदू धर्म को जाना जाता है क्योंकि इस दुनिया का सबसे पहला धर्म हिंदू धर्म ही है और इसीलिए इस दुनिया में जो भी विद्या या फिर साधनाएं आई है उसकी उत्पत्ति हिंदू धर्म के द्वारा ही हुई है. हिंदू धर्म में ऐसी कई किताबों का उल्लेख है जिसमें असंख्य शक्तिशाली मंत्र mantra दिए गए हैं जिसका चमत्कार समय-समय पर देखने को मिल जाता है.

हिंदू धर्म में वर्णित मंत्रों के इस्तेमाल के द्वारा एक सिद्ध तांत्रिक चाहे तो किसी भी व्यक्ति को गायब कर सकता है या फिर किसी भी व्यक्ति को अन्य रूप में परिवर्तित कर सकता है. इसके अलावा एक सिद्ध तांत्रिक मरी हुई आत्माओं से बात भी कर सकता है, हालांकि किसी भी प्रकार की सिद्धि को करने के लिए नियम और कुछ विधि बनी हुई होती है और जो साधक साधना को करने के लिए नियमों का पालन करता है उसकी ही सिद्धि होती है.

क्योंकि बिना नियम का पालन किए हुए कोई भी देवी या देवता प्रसन्न नहीं होते हैं, इसलिए अगर किसी साधक को किसी भी प्रकार की सिद्धि करनी है तो उसे पूरी विधि विधान से मंत्र जाप और अपनी साधना विधि करनी चाहिए तभी उसे अपनी साधना में सफलता मिलेगी. कभी-कभी हम सभी की जिंदगी में एक ऐसा समय आता है जब इंसान काफी परेशान हो जाता है हालांकि उसके परेशानी का कारण अलग-अलग हो सकता है.

देसी टोटके इन हिंदी, टोटके और उपाय,टोटका क्या है , , टोटका हिंदी, टोटका बताइए, टोटका मंत्र, टोटका क्या होता है, टोटका टोना, टोटका meaning in english, टोटका उपाय, टोटका का अर्थ, assistant टोटका, totka , totka in english, totka vashikaran, totka in hindi, totka kaise kiya jata hai, totka hai dosto, totka karna, totka kaise karen, , totka amir banne ka, totka antonova, totka aurat song, , totka astrology, achuk totke, totka batao, totka baba, totka book नमक के टोटके, घरेलू टोटके, घरेलू टोटके हिंदी में, सुई से टोटका, तांत्रिक टोटके, असली प्रैक्टिकल टोटके, लाल किताब के रामबाण उपाय, लाल किताब के नियम, ओरिजिनल लाल किताब इन हिंदी, लाल किताब के प्रभावशाली टोटके, लाल किताब रोग उपाय, लाल किताब के टोने टोटके, धन के लिए लाल किताब उपचार, lal kitab se totke kaise karen , lal kitab ke totake , totaka kaise kiya jata hai , totaka karne se fayade , totaka karane se pahale ki savdhaniyan ,

जैसे अधिकतर इंसानों को आर्थिक तंगी सताने लगती है तब वह परेशान हो जाते हैं और उनका स्वभाव भी चिड़चिड़ा होने लगता है, वहीं कई इंसान ऐसे होते हैं जब उनका किसी से अनबन हो जाता है जिसके कारण वह तकलीफ में रहने लगते हैं और कभी-कभी तो इंसान इस हद तक परेशान हो जाता है कि उसके मन में आत्महत्या करने तक के ख्याल आ जाते हैं.

हालांकि आत्महत्या करना या फिर अपनी जिंदगी को नष्ट कर देना किसी भी समस्या का समाधान नहीं होता है, इस दुनिया में अगर भगवान ने समस्याएं बनाई है तो उनका निदान भी अवश्य बनाया है बस व्यक्ति को शांत बैठ कर अपनी समस्या का समाधान खोजने की आवश्यकता है ना कि हार मान कर अपना जीवन नष्ट कर लेने की.

दोस्तों अगर हम तंत्र मंत्र की बात करें तो तंत्र मंत्र में ऐसे कई टोटके बताए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके व्यक्ति अपने जीवन में खुशहाली ला सकता है, हालांकि टोने-टोटके पर सभी लोग विश्वास नहीं करते हैं परंतु जो लोग इस पर विश्वास करते हैं उनका इस पर अटूट भरोसा होता है.

और वह अपनी समस्या के समाधान के लिए इसे करते भी हैं, वैसे तो टोटके का नाम सुनते ही बहुत से लोगों के मन में नेगेटिव विचार आने लगते हैं,बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि टोने-टोटके दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए ही किए जाते हैं या फिर बहुत से लोग यह भी सोचते हैं कि टोने टोटके करने से कोई फायदा नहीं होता है.

यह सिर्फ एक मन का वहम होता है परंतु क्या वास्तव में टोने-टोटके एक नेगेटिव प्रक्रिया है? क्या इसका कोई असर नहीं होता है, हालांकि यह तो विश्वास करने वाले और विश्वास ना करने वाले लोगों के ऊपर आधारित होता है, फिलहाल तो हम यही जानने वाले हैं कि टोटके क्या होते हैं और टोटके का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, आइए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर.

टोटका क्या होता है ? टोटका किसे कहते है ? | What Is Totka in Hindi | totka kya hai

अगर हम टोटके को टोटका ना कह कर सरल उपाय कहे तो सारे लोगों को नेगेटिव नहीं लगेगा ना ही दूसरों को नुकसान पहुंचाएगा, परंतु हां अगर हम इसे सिर्फ टोटका कहेंगे तो लोग उसे हमेशा नेगेटिव नजर से ही देखेंगे.

परंतु अगर टोटके को परिभाषित किया जाए तो टोटका सिर्फ और सिर्फ एक ऐसा सरल उपाय होता है जो ज्योतिष के दोष को दूर करने के लिए और बुरी शक्तियों को दूर भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

टोटके का इस्तेमाल कोई भी व्यक्ति कर सकता है,अगर हम यह कहें कि अपने कष्ट को दूर करने के लिए कोई सरल उपाय या फिर सरल क्रिया की जा सकती है तो इसमें कोई गलती नहीं होगी क्योंकि इस दुनिया में हर व्यक्ति अपनी समस्या का समाधान चाहता है और इसके लिए वह हर संभव प्रयास करता है.

क्या टोटके से दूसरों को हानि पहुंचा सकते है ? टोटका के नुकसान  | Is totka Dangerous for others

ऐसी बात नहीं है कि टोटके किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते, कुछ कठिन टोटके ऐसे होते हैं जो दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे अगर किसी चौराहे पर किसी ने कोई ऐसी वस्तु रख दी है जो अपने आप में बुरी शक्तियों को ग्रहण करके रखी है तो ऐसे टोटके टोटका करने वालों को फायदा पहुंचाते हैं और दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचाते हैं.

जैसे अगर किसी चौराहे पर कोई नींबू रखा गया है और कोई दूसरा व्यक्ति उस नींबू के ऊपर से गुजर जाता है तो जो व्यक्ति उस नींबू के ऊपर से गुजरा हुआ होता है उसे कुछ ना कुछ नुकसान होने लगता है और जिसने टोटका किया होता है उसे फायदा होने लगता है.

परंतु अधिकतर टोटके सिर्फ और सिर्फ फायदे ही पहुंचाते हैं, 100 में से पंचानवे टोटके सुरक्षित होते हैं वही 5 टोटके ही ऐसे होते हैं जो थोड़ा कठिन और हानिकारक होते है.

क्या टोटके से लाभ मिलता है ? टोटका के फायदे | Is Totka really benefits us

  1. बहुत से लोगों के मन में यह सवाल हरदम आता रहता है कि क्या टोटका करने से कोई फायदा होता भी है या नहीं या सिर्फ यह एक अंधविश्वास है और लोग इसे ऐसे ही मन मर्जी के मुताबिक करते हैं.
  2. परंतु जो लोग इसे अंधविश्वास समझते हैं यह उनकी सोच है परंतु इस दुनिया में कुछ चीजें ऐसी भी है जिसका पता आज तक वैज्ञानिक लोग भी नहीं लगा पाए हैं.
  3. इसीलिए यह विश्वास के ऊपर आधारित होता है कि लोग टोटके को सच मानते हैं या फालतू,हालांकि जो लोग इस पर विश्वास करते हैं वह इसे आजमाते भी है, अगर हमारी भाषा में कहा जाए तो टोटका वास्तव में लाभ देता है,अगर उसे सही क्रिया से किया जाए तो.

    -: चेतावनी disclaimer :-

    सभी तांत्रिक साधनाएं एवं क्रियाएँ सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गई हैं, किसी के ऊपर दुरुपयोग न करें एवं साधना किसी गुरु के सानिध्य (संपर्क) में ही करे अन्यथा इसमें त्रुटि से होने वाले किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे .

    हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, जो Magic (जादू)  या Paranormal (परालौकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !