तुला राशि की परेशानी ,समस्यायें और उनके 10 निवारण उपाय | Tula rashi ki pareshani

तुला राशि की परेशानी Tula rashi ki pareshani : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से तुला राशि की परेशानी के विषय में बताएंगे जिन व्यक्तियों के नाम का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते होता है, उनकी राशि तुला होती है, इसका चिन्ह एक पुरुष हाथ में तराजू लिए है जिनका स्वामी शुक्र ग्रह है.

तुला राशि की परेशानी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है अगर तुला राशि के जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत रहता है तो तुला राशि के जातक भौतिक सुख संपदा और ऐश्वर्या प्राप्त करते हैं और उनके परिवार में सुख शांति बनी रहती है. लेकिन इसके विपरीत अगर तुला राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो इससे उन लोगों को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

जिसकी वजह से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं रहती है साथ में तुला राशि के जातकों को यौन संबंध से भी कोई दिलचस्पी नहीं रह जाती है जिसकी वजह से पति-पत्नी में अधिक विवाद बढ़ सकता है और फिर घर का खुशहाल माहौल दुख के वातावरण में बदल जाता है.

इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में तुला राशि के जातक को शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर तुला राशि के जातक के जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है और शुक्र ग्रह को मजबूत बनाने के उपाय क्या होते हैं ? इसकी जानकारी प्रदान करेंगे ऐसे में अगर आप लोग इन सब की जानकारी को विस्तार पूर्वक से प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

तुला राशि की परेशानी | Tula rashi ki pareshani

कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर पड़ती हैं तुला राशि के जातकों पर यह परेशानी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को सुख संपदा और ऐश्वर्या का कारक माना गया है.

libra tula rashi


ऐसे में अगर शुक्र ग्रह तुला राशि के जातक की कुंडली में मजबूत होता है तो व्यक्ति का आत्मविश्वास बना रहता है और वह हर कार्य में सफलता प्राप्त करता है मगर इसी के विपरीत अगर कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होता है, तो इसकी वजह से तुला राशि के जातकों को इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे :

1. भौतिक सुख सुविधाओं से वंचित होना

अगर शुक्र ग्रह कुंडली में कमजोर हो जाता है तो तुला राशि के जातक भौतिक सुख संपदा से वंचित हो जाते हैं ऐसे में वह लोग चाहे जितनी मेहनत कर ले जिस कार्य को करेंगे.

headache weak body

उस कार्य में उन्हें असफलता ही प्राप्त होगी जिसके कारण उनके जीवन में निराश की भावना उत्पन्न हो जाती हैं और फिर वह हर तरफ से अपने आप को कमजोर महसूस करने लगता हैं

2. परिवार के सदस्यों के प्रति नफरत

अगर तुला राशि के जातकों की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो तुला राशि के जातक पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से वह अपने परिवार के सदस्यों के प्रति नफरत करने लगता है और धर्म अध्यात्म की तरफ मन लगाने लगता है. जिसके कारण वह बहुत विलासिता से दूर हो जाता है

3. हर समय शारीरिक कष्ट मिलना

body

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो ऐसी स्थिति में तुला राशि के जातक किसी न किसी बीमारी से ग्रसित रहते हैं इसके अलावा जब तक शुक्र ग्रह मजबूत नहीं बनता है. तब तक तुला राशि के जातकों को यौन सुख की प्राप्ति नहीं होती है.

4. संतान सुख से वंचित होना

अगर किसी कुंवारी लड़की या कुंवारे लड़के की शादी कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने की स्थिति में होती है तो उन्हें कभी भी संतान सुख की प्राप्ति नहीं होती है इसके लिए उन्हें शुक्र ग्रह को मजबूत करने के तमाम व्रत रखने पड़ते हैं. सच्चे मन से प्रार्थना और अर्चना करने के पश्चात ही संतान सुख की प्राप्ति होती है.

5. व्यापार में घाटा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताया गया है अगर तुला राशि का कोई भी जातक किसी भी प्रकार का व्यापार करता है और उसकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो उसका प्रभाव उसके व्यापार पर पड़ता है.

private things

जिसकी वजह से उसका कारोबार ठीक से नहीं चलता है और लंबे समय तक उसे अपने व्यापार में घाटा मिलता रहता है, तो दोस्तों जब तुला राशि की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर पड़ता है तो तुला राशि के जातकों को यह परेशानियां अवश्य झेलनी पड़ती हैं.

कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने के संकेत

अगर तुला राशि के जातक की कुंडली में किसी कारण से शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो ऐसी स्थिति में तुला राशि के जातक के जीवन में कुछ इस प्रकार के संकेत नजर आएंगे. जिनसे आप पता कर सकते हैं आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो चुका है और फिर आप उसे मजबूत बनाने के लिए बेहतर उपाय अपना सकते हैं

1. घर में दरिद्रता का निवास

house home

कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने पर तुला राशि के जातकों के घर में दरिद्रता का निवास होता है जिसकी वजह से तुला राशि के जातक तन मन धन तीनों की कमी महसूस करने लगते हैं

2. जीवन में मान सम्मान में कमी आना

अगर तुला राशि की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो जाता है तो तुला राशि के जातक का मान सम्मान कम होने लगता है जिसकी वजह से वह अपनी अर्जित की हुई मान सम्मान प्रतिष्ठा को भी नहीं प्राप्त कर पाता है और उसे हर एक कार्य में तमाम बाधाओं का सामना करना पड़ता है

3. वैवाहिक जीवन में तनाव उत्पन्न होना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर होने पर तुला राशि का जातक धर्म अध्यात्म की तरफ ध्यान आकर्षित करने लगता है और अपने वैवाहिक जीवन की ओर ध्यान देना बंद कर देता है.

wedding

जिसकी वजह से परिवार में तनाव बना रहता है खास करके वैवाहिक जीवन में जिसमें तुला राशि का जातक अपनी पत्नी पर बिना किसी बात के भी चिल्ला सकता है और यह सब तभी होता है जब आप ही कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर चल रहा हो.

4. अचानक से कोई बड़ी बाधा आ जाना

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताया गया है जब शुक्र ग्रह कुंडली में किसी कारण से कमजोर हो जाता है तो तुला राशि के जातक के जीवन में सब कुछ अच्छा चलते हुए भी अचानक से एक इतनी बड़ी बाधा आ जाती है कि जिसे संभालते संभालते बाकी की बाधाएं अपने आप आ जाती हैं और फिर तुला राशि का जातक उन समस्याओं से गिर जाता है और फिर उनसे निकल नहीं पाता है.

दोस्तों अगर आपकी दैनिक दिनचर्या में कुछ ऐसे ही सकेत नजर आ रहे हैं तो इसका तात्पर्य कि आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो चुका है इसीलिए हम यहां पर शुक्र ग्रह को मजबूत करने के कुछ उपाय बताएंगे :

शुक्र ग्रह को मजबूत करने के उपाय | Shukra grah ko majbut karne ke upay

MOON

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 736 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

क्या व्रत में दवा खा सकते हैं : व्रत के नियम और जाने किसे व्रत है वर्जित | Kya vrat me dawa kha sakte hai
लड़की से बात करने वाला नंबर की लिस्ट और व्हाट्सएप ग्रुप लिंक | ladki se baat karne wala number

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातकों की कुंडली में अगर किसी कारणवश से शुक्र ग्रह आपके जीवन में अशुभफल प्रदान कर रहा है तो आपको शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के लिए इन उपाय को करना चाहिए तो आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत बनेगा और आपके जीवन की सारी बाधाएं अपने आप दूर हो जाएंगी तो आइए जानते हैं शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के क्या उपाय होते हैं :

1. शुक्रवार को व्रत रखें

तुला राशि के जातकों में शुक्र ग्रह कमजोर होने पर उन्हें प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन आपको शुक्र ग्रह का व्रत रखना चाहिए और शुक्र ग्रह को सफेद वस्त्र और अन्य सफेद चीजों का दान करना चाहिए.

जैसे कपूर, दूध, घी, दही, मोती इत्यादि और शुक्रवार के दिन स्वयं भी सफेद वस्त्र धारण करके इनकी पूजा-अर्चना करे. क्योंकि सफेद रंग शुक्र ग्रह का कारक है जिस का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर शुक्र ग्रह प्रसन्न होते हैं.

2. गाय को हर शुक्रवार रोटी खिलाएं

feed the cow

कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर तुला राशि के जातकों को तमाम कष्टों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में तुला राशि के जातकों को शुक्र ग्रह को मजबूत करने के लिए हर शुक्रवार की सुबह सफेद गाय को एक रोटी अपने हाथों से खिलाना चाहिए. ऐसा करने से शुक्र ग्रह बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और फिर आपके जीवन में सुख शांति आ जाती है.

3. माता लक्ष्मी की पूजा

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह सुख संपदा ऐश्वर्य प्रदान करने का कारक बताया गया है इसी के विपरीत माता लक्ष्मी भी सुख संपदा ऐश्वर्य प्रदान करने वाली हैं ऐसे में अगर तुला राशि के जातक शुक्र ग्रह का व्रत रखने के साथ-साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा अर्चना करते हैं, तो शुक्र ग्रह बहुत जल्दी प्रसन्न होता है और फिर आपके जीवन में आए सभी कष्ट अपने आप दूर हो जाते हैं.

लक्ष्मी Laxmi

इसीलिए तुला राशि के जातक के जीवन में चल रही परेशानियों को दूर करने के लिए उन्हें शुक्र ग्रह के व्रत के साथ मां लक्ष्मी का भी व्रत करके उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए.

4. शुक्र मंत्र का जाप करें

शुक्र ग्रह को कुंडली में मजबूत बनाने के लिए तुला राशि के जातकों को इस मंत्र का 108 बार जाप करना चाहिए तो आपकी कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत बनेगी और फिर आपके सभी रुके हुए कार्य बहुत तेजी गति से आगे बढ़ेंगे.

शुक्र मंत्र-


ऊँ शु शुक्राय नमः


मंत्र का जाप करें

5. दान करे

dahi matha chhacha

कुंडली में शुक्र ग्रह के कमजोर होने पर उसे मजबूत बनाने के लिए तुला राशि के जातकों को शुक्रवार के दिन किसी कन्या को या फिर किसी एक आंख वाले व्यक्ति को सफेद वस्त्र, सफेद चित्र, सफेद पुष्प, सफेद चावल, सफेद चंदन ,चांदी का कोई वस्त्र, घी, दही, स्वर्ण और सुगंधित द्रव्य, एवं शकर के साथ दक्षिणा रखकर दान करें, तो शुक्र ग्रह प्रसन्न होता है और आपकी कुंडली में सही जगह पर आकर कुंडली की स्थिति को मजबूत बनाता है और फिर आपके जीवन में रुके हुए कार्य शुरू हो जाते हैं.

6. महिलाओं का मान सम्मान करें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताया गया है शुक्र ग्रह को प्रसन्न करने के लिए तुला राशि के जातकों को छोटी कन्या तथा महिलाओं का कभी भी अपमान नहीं करना चाहिए और हमेशा उन्हें मान सम्मान की दृष्टि से देखना चाहिए और मान सम्मान देना चाहिए ऐसा करने से शुक्र ग्रह प्रसन्न होते हैं और फिर आपके जीवन में हर प्रकार की बाधाएं अपने आप से दूर हो जाती हैं. इसीलिए आपको हर छोटी से बड़ी कन्या में मां लक्ष्मी का रूप देखना चाहिए

शुक्र ग्रह के प्रसन्न होने के संकेत | Shukra grah ke prasann hone ke sanket

अगर तुला राशि का कोई भी जातक ऊपर बताए गए सभी उपाय को सच्चे दिल से पूरी श्रद्धा के साथ करता है तो अवश्य ही उसकी कुंडली में सूर्य ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और जब शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है तो उसके जीवन में कुछ इस प्रकार के बदलाव नजर आते हैं जैसे,

1. चेहरे पर आकर्षण आना

soft skin

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र ग्रह को सुख संपदा और ऐश्वर्य का कारक माना गया है ऐसे में अगर तुला राशि के जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह उच्च भाव में होता है तो शुक्र ग्रह मजबूत और प्रसन्न होता है तो ऐसे समय में तुला राशि के जातक के चेहरे पर एक अलग ही आकर्षण आता है. जिसके कारण तुला राशि के व्यक्ति का मान सम्मान और चाहने वालों की संख्या अधिक हो जाती है.

2. तुला राशि के जातक के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा निवास करती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा माना गया है अगर तुला राशि की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत स्थिति में होता है तो ऐसी स्थिति में तुला राशि के व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक ऊर्जा निवास करती है.

जिसके वजह से उस व्यक्ति के जीवन में हमेशा हर कार्य में सफलता प्राप्त होती रहती है और वह व्यक्ति हमेशा अच्छे कार्य के विषय में सोचता है.

3. भौतिक सुख की प्राप्ति होना

sun morning subah savera

जब तुला राशि के व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह प्रसन्न होता है यानी की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है, तो तुला राशि के जातक भौतिक सुख संपदा से परिपूर्ण होते हैं. उन्हें किसी भी चीज की कमी नहीं होती है और वह अपने वैवाहिक जीवन में भी सुख शांति प्राप्त करते हैं.

4. लंबे समय से रुके हुए कार्य का तेज गति से बढ़ना

अगर तुला राशि के जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है तो ऐसे समय में अगर तुला राशि के जातक का कोई भी काम किसी कारण से बहुत लंबे समय से रुका हुआ है तो वह कार्य बहुत ही सरलता पूर्वक तेजी गति से आगे बढ़ेगा और उसमें आपको पूरी सफलता प्राप्त होगी. यह कुंडली में शुक्र ग्रह के मजबूत होने का प्रमुख संकेत है.

5. हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त होना

तुला राशि के जातक की कुंडली में शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है तो ऐसे में इन जातकों को हर एक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है चाहे वह किसी कार्य से जुड़ा हो चाहे वह किसी व्यक्ति से जुड़ा हो चाहे जैसे भी हो ऐसी स्थिति में तुला राशि के जातकों को हर एक क्षेत्र में सफलता प्राप्त होती है और उनका मान सम्मान भी बढ़ता है.

दोस्तों अगर आपको अपने जीवन में कुछ इस प्रकार के संकेत नजर आ रहे हैं तो यह कुंडली में शुक्र ग्रह के मजबूत होने के संकेत हैं

FAQ : तुला राशि की परेशानी

FAQ title

FAQ description

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से तुला राशि की परेशानियों के विषय में बताया है जिसमें हमने आप लोगों को तुला राशियों को किस कारण से जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसके प्रमुख कारण और इससे बचने के बेहतर उपाय बताए हैं. अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा, तो आप लोगों को तुला राशि के लोग को क्यों परेशान होते हैं ?

osir news

इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और हमारा यह लेख आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

Narsingh Kavach : संपूर्ण सुरक्षा चमत्कारी नरसिंह कवच अर्थ लाभ और मंत्र
सम्पूर्ण सुंदरकांड पाठ हिंदी में pdf डाऊनलोड | sunderkand path in hindi pdf download
करवा चौथ क्या है ? करवा चौथ व्रत विधि और आरती | What is Karva Chauth? benefits of fasting karva chauth
झाड़ा लगाने का मंत्र : हर बीमारी ठीक करने का सीक्रेट मंत्र | jhada lagane ka mantra
Voodoo doll क्या है ? black magic doll से जादू कैसे करे ?
★ सम्बंधित लेख ★