नजर उतारने का सही समय : लाल मिर्च और नमक से नजर उतारने के उपाय | नजर उतारने का सही समय

Nazar utarne ka sahi samay नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं कभी-कभी हम इतने सुंदर और संस्कारी बन जाते हैं कि कोई न कोई उस पर कमेंट बाजी या फिर कुछ ना कुछ दिल से बोल देता है और हम बीमार या चिड़चिडे हो जाते हैं.

 नजर उतारने का आसान तरीका नजर उतारने का घरेलू उपाय नजर कैसे उतारे nazar utarne ka sahi samay nazar utarne ka time nazar kaise utarte hai

तब हम इसे कहते हैं कि हमें किसी की नजर लग गई है और हम नजर उतारने के लिए कई तरीके आजमाते हैं और कभी कभी तो नजर उतरती भी नहीं है लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको नजर ही लगी है हो सकता है की आपको कोई बीमारी हो तब आप इस समस्या के लिए डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

यदि आपको नजर उतारने के तरीके से फायदा हो रहा है तो यह बहुत अच्छी बात है हालांकि विज्ञान ने इसे कोई प्रमाण नहीं दिया है उनके अनुसार नजर का मतलब कुछ नहीं होता है विज्ञान में नजर लगना या नजर के बारे में कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है.

इस बारे में उनका कोई अनुमान नहीं है लोगों का मानना है की नजर उतारने से हमारी इन हरकतों में सुधार आता है जो हमारी प्रतिदिन की प्रतिक्रियाएं और गतिविधियां होती हैं.

तो आइए जानते हैं की नजर उतारने का समय क्या है और नजर कैसे उतारे इसके बारे में जानकारी हम आपको देने वाले हैं.

बुरी नजर क्या होती है ?

कभी-कभी जब कोई हमें देख कर दिल से हमारी तारीफ कर देता है तब हमें कई सारी परेशानियां होने लगती हैं तब हम इसे कहते हैं कि हमें नजर लग गई है जब हमें कोई अधिक सुंदर या सुशील या संस्कारी बताने लगता है.

girl ladki

तभी हमारे माइंड में कुछ बदलाव होता है और हम कुछ  हरकतें करना शुरू कर देते हैं तो कहते हैं कि हमें बुरी नजर लग गई है यही होती है बुरी नजर हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है विज्ञान इसे नहीं मानता है.

लेकिन लोगों का यही मानना है कि यदि हम नजर उतार देते हैं तो वह कष्ट दूर हो जाते हैं नजर अधिकतर बच्चों को लगती है नजर उतारने के कई उपाय नीचे आर्टिकल में बताए गए हैं उन्हें जरूर पढ़ें.

किस समय नजर उतारनी चाहिए | नजर उतारने का सही समय

वैसे तो आजकल कोई खास समस्या ना होने पर हमें ऐसा ही लगता है कि हमें किसी की नजर लग गई है इसलिए हम नजर उतारने पर तुले हुए होते हैं अगर हम नजर हटाने पर सही समय की बात करें तो हमें नजर रात के समय उतारनी चाहिए.

girl ladki

रात के समय सोने से पहले नजर उतारनी चाहिए रात में किसी फंक्शन में पार्टी में शादी में आदि गए हुए हैं तो वहां से आने के बाद हमें नजर उतार लेना चाहिए इससे हमें किसी की नजर लगने से पहले नजर उतर जाती है ऐसा करने पर भी हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं हो रहा है.

या फिर कोई समस्या है तो आप डॉक्टर को दिखा लो और उनसे सलाह अवश्य लें आप इस सब के चक्कर में बिल्कुल ना पड़े क्योंकि इससे आपको काफी गंभीर नुकसान हो सकता है यहां पर डॉक्टर की सलाह लेना उचित तरीका है.

लाल मिर्च से नजर कैसे उतारे ?

जब किसी को नजर लग गई है तो वह यह तरीका अपना सकता है जैसा कि हम जानते हैं लगभग सभी के घरों पर लाल मिर्च उपलब्ध रहती है यह एक आसान और घरेलू उपाय माना गया है लाल मिर्च से अक्सर नजरउतारी जाती है और यह प्रचलित तरीका है.

 लाल मिर्च

सबसे पहले आपको कुछ लाल मिर्च ले लेनी है और उसे नजर लगे व्यक्ति के सर से लेकर पैर तक 7 बार कम से कम घुमा लेना है और फिर इन मिर्ची को ले जाकर किसी अग्निकुंड या अग्नि में जला देना है और फिर उस व्यक्ति के मुंह को पानी से साफ करवा दें.

लाल मिर्च जलने के साथ-साथ उस व्यक्ति की लगी हुई नजर उतर जाएगी और वह नजर मुक्त हो जाएगा यह तरीका बहुत आसान और घरेलू उपाय होता है या कोई भी आसानी से कर सकता है

नमक से नजर कैसे उतारे ?

नमक से नजर उतारने का यह एक आसान और घरेलू उपाय माना जाता है जैसा कि नमक हर घर में उपलब्ध होता है आप सादे नमक का प्रयोग भी कर सकते हैं.

नमक

नमक से नजर उतारने के लिए आपको घर में अकेले उस व्यक्ति के साथ रहना है बाकी कोई घर में ना हो यदि वह व्यक्ति मतलब कि बच्चा बहुत छोटा है तो उसे गोद में लेकर कोई रह सकता है.

उसे घर में खड़ा करके नमक से सिर से लेकर पैर तक 7 बार घुमाकर किसी बहती पानी की धारा में प्रवाहित कर दें और फिर उस बच्चे का मुंह पानी से धो दे इस प्रकार आप आसानी से बच्चे की नजर उतार सकते हैं.

अंडे से नजर कैसे उतारे ?

आज हम आपको बताने वाले हैं कि अंडे से नजर किस प्रकार उतारी जाती है यह एक अच्छा और बहुत ही आसान तरीका का होता है यदि किसी को नजर लग गई है तो आपको एक अंडा ले आना है और उसे अपने उल्टे हाथों से पकड़ कर जिस व्यक्ति के नजर लगी हुई है.

 anda egg

उसके ऊपर 5 से 7 बार घुमा लेना है और फिर उसे ले जाकर किसी ऐसे स्थान पर रख देना है जहां पर कोई आता-जाता ना हो आप इसे किसी पेड़ के नीचे भी रख सकते हैं और ऐसा करने के बाद आपको वापस आ जाना है फिर जिस व्यक्ति को भी नजर लगी हुई है.

वह नजर उतर जाएगी और वह पुनः स्वस्थ हो जाएगा एक बेहतरीन और आसान तरीका है नजर उतारने का इस प्रकार आप बड़े आराम से किसी की भी नजर उतार सकते हैं यहां तक कि आप अगर आपको नजर लगी हुई है तो आप खुद भी या तरीका आजमा सकते हैं.

कपूर से नजर उतारे

दोस्तों आपको पता होगा की अगर किसी को नजर लगती है तो कपूर से नजर उतारी जाती है अगर आपको भी कपूर से नजर उतारनी है तो इसके लिए आपको थोडा सा कपूर लेना है और जिस इंसान को नजर लगी है उसके ऊपर उतारना है और उसे जला देना है.

इससे उस व्यक्ति को बहुत जल्द लाभ मिलेगा. और उसको बुरी नजर से छुटकारा भी मिल जाएगा.जिससे वह पहले की तरह स्वस्थ हो जाएगा.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने यह जान लिया होगा की नजर उतारने का सही समय क्या है और नजर उतारने के कौन-कौन से तरीके हैं यदि आपको हमारी जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और जानने वाले लोगों में जरूर शेयर करें.

यदि आपका इससे जुड़ा कोई और सवाल या कोई अन्य सवाल हो तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.

Leave a Comment