जाने मन को शांत कैसे करें ? मन को एकाग्र और शांत करने के 8 आसान उपाय | apne man ko kaise sant kare

मन को शांत कैसे करें | Apne man ko kaise sant kare : आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे कि मन को शांत कैसे करें या फिर मन को शांत करने का तरीका क्या है.

girl women

जैसा कि आप जानते हैं कि, आजकल सभी लोगों के ऊपर काम का इतना ज्यादा प्रेशर होता है कि, जिसके कारण उनहे बहुत ज्यादा टेंशन हो जाती है और वह उसी टेंशन के साथ अपना काम भी करते हैं.

ऐसे में आज हम आप लोगों को मन की शांति कैसे करनी है या फिर की जाती है इसके बारे में बताएंगे अगर आप लोग हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको अवश्य ही मन की शांति कैसे करें इसके बारे में पता चल जाएगा.

मन को शांत कैसे करें ? | Man ko shant kaise karen ?

जब हमारा दिमाग स्थिर नहीं रहता है, तो हमारा मन यहां-वहां भटकने लगता है और हमारा मन शांत नहीं रहता है. ऐसे में मन को शांत करने के लिए कई उपाय और तरीके मौजूद हैं, जिसे करके आप अपने मन को शांत कर सकते हैं और आराम पा सकते हैं और आज का हमारा टॉपिक भी इसी के ऊपर आधारित है.

girl women

तो चलिए ज्यादा देरी ना करते हैं और चलते हैं मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि मन को शांत कैसे करें या मन को शांत करने का तरीका क्या है.

1. अपनी समस्या को समझे 

  1. अगर आप अपने मन को शांत करना चाहते हैं,तो आपको सबसे पहले अपनी समस्या को समझना होगा और अपनी समस्या को हल करने का प्रयास करना होगा.
  2. अगर आप अपनी समस्या को नहीं समझ पा रहे हैं, तो यह जाहिर सी बात है कि आपको यह पता ही नहीं चल पा रहा है कि, आपका मन शांत क्यों नहीं रहता.
  3. जहां तक हमने देखा है कि, लोगों का मन इसीलिए शांत नहीं रहता, क्योंकि उनके मन में किसी ना किसी बात को लेकर चिंता या फिर टेंशन भरी रहती है.

people Headache sir dard

  1. इसलिए सबसे पहले तो आपको उस चिंता का पता लगाना होता है जिसके कारण आपका मन अशांत होता है और आपको उसे चिंता का समाधान ढूंढने का प्रयास करना होता है.
  2. ऐसा करने से आपको अपनी समस्या का कोई ना कोई समाधान अवश्य मिलेगा और जब आप अपनी समस्या का समाधान ढूंढ लेंगे, तो आपका मन अपने आप ही शांत रहने लगेगा,क्योंकि समस्या का समाधान मिल जाने पर आपके दिमाग में या फिर आपके मन में कोई टेंशन ही नहीं रहेगी, तो फिर मन अशांत रहने का सवाल ही पैदा नहीं होता है.
  3. इसलिए मन को शांत करने के लिए आपको अपनी समस्या के बारे में सोचना चाहिए और उसका समाधान निकालने का प्रयास करना चाहिए.

2. पॉजिटिव थिंकिंग रखें 

मन को शांत रखने का दूसरा सबसे अच्छा उपाय यह है कि, आपको अपने मन में किसी भी प्रकार की नेगेटिव थिंकिंग नहीं लानी है और आपको हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग ही अपने मन में लानी है. जब आपका मन पॉजिटिव रहेगा और आपके मन में पॉजिटिव विचार रहेंगे, तो आपको बहुत ही ज्यादा अच्छा महसूस होगा और आपका मन भी शांत रहेगा.

be positive

हमने ऐसे कई लोगों को देखा है जो पहले पॉजिटिव थिंकिंग रखते थे परंतु जब से उन्होंने नेगेटिव थिंकिंग रखना चालू कर दिया है तब से वह परेशान रहने लगे हैं इसीलिए पॉजिटिव थिंकिंग रखने से आप अपनी जिंदगी में काफी आरामदायक महसूस करते हैं.

4. नेगेटिव थिंकिंग बिल्कुल भी ना रखें 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि, पॉजिटिव थिंकिंग रखने से आप काफी आरामदायक महसूस करते हैं.इसीलिए आपको हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग रखने की कोशिश करनी चाहिए,वही आपको कभी भी अपने मन के अंदर नेगेटिव थिंकिंग नहीं लानी चाहिए.

क्योंकि नेगेटिव थिंकिंग आपको अलग-अलग प्रकार से नुकसान पहुंचाती है. नेगेटिव थिंकिंग होने से सबसे पहला नुकसान तो यह होता है कि, आप किसी भी काम को करने से पहले ही डर जाते हैं.

negative things

मान लीजिए आपको कोई काम चालू करना है और काम को चालू करने से पहले ही आप नेगेटिव थिंकिंग ला लेते हैं,तो ऐसे में आप उस काम को चालू नहीं कर पाते हैं, क्योंकि हमारा दिमाग ऐसा होता है कि, हमारे दिमाग में अच्छी बात की जगह पर बुरी बातें जल्दी घूस जाती हैं.

ऐसे में आपको हमेशा पॉजिटिव थिंकिंग ही रखनी चाहिए,क्योंकि पॉजिटिव थिंकिंग रखने से आपको अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के बारे में पता चलता है, वही नेगेटिव थिंकिंग रखने से आप अपनी जिंदगी में आगे नहीं बढ़ पाते हैं.

आपने भी ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो यह कहते हैं कि हमेशा अपनी सोच पॉजिटिव रखें क्योंकि पॉजिटिव सोच ही आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा देती है, जिससे आप अपनी जिंदगी में सफलता हासिल करते हैं. नेगेटिव थिंकिंग वाला व्यक्ति कभी भी आगे नहीं बढ़ सकता, साथ ही वह ऐसे लोगों को भी आगे नहीं बढ़ने देता, जो उसकी संगत में होते हैं.

5. कसरत करें

अपने मन को शांत करने के लिए आप कसरत भी कर सकते हैं, क्योंकि कसरत करने से आपका दिमाग बहुत ही ज्यादा शांत रहता है और आपकी टेंशन भी कम हो जाती है. इसके अलावा आपको बता दें कि, कसरत करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप शारीरिक तौर पर धीरे-धीरे मजबूत बन जाते हैं.

bhujangasana exercise

अगर आपका मन शांत नहीं रहता या फिर आप दुबले पतले हैं, तो आपको कसरत करनी चाहिए,क्योंकि कसरत करने से आपकी बॉडी की मांसपेशियां एक्टिव होती है, जिसके कारण आप जो भी खाना खाते हैं, उसके सभी पोषक तत्व आपकी बॉडी में लगते हैं और आपकी बॉडी पर मास चढ़ता है.

इसके अलावा आपका दिमाग भी शांत रहता है. कसरत करने के अलावा आप चाहे तो सुबह उठकर रनिंग भी कर सकते हैं, क्योंकि रनिंग करने से भी आपका दिमाग शांत रहता है और सुबह उठकर रनिंग करने से आपका दिमाग तरोताजा महसूस करता है.

6. मेडिटेशन करें 

mantra

यह बात तो हमें बताने की आवश्यकता ही नहीं है कि दिमाग को शांत करने के लिए या फिर मन को शांत करने के लिए मेडिटेशन कितना महत्वपूर्ण होता है. हमने कई बार यह देखा है कि, जो लोग ज्यादा टेंशन में होते हैं, वह मेडिटेशन की सहायता से अपनी टेंशन को कम करते हैं, जिसके कारण उनका मन शांत रहता है.

7. योगा करें 

अपने मन को शांत करने के लिए आप योगा का सहारा भी ले सकते हैं, क्योंकि योगा करने से आपको स्वास्थ्य से संबंधित फायदे तो होते ही हैं,साथ ही आपका मन और दिमाग भी शांत रहता है. योगा करने के लिए आपको ऐसी जगह का चुनाव करना चाहिए, जहां का वातावरण एकदम शांत हो और वहां पर आपको कोई भी डिस्टर्ब ना कर पाए.

Workout 

इसके अलावा आपको सुबह के समय लगभग 4:00 बजे के आसपास या फिर 5:00 बजे के आसपास योगा का अभ्यास करना चाहिए,क्योंकि सुबह का वातावरण योगा करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. सुबह के समय में योगा करने से आपको ताजी हवा भी मिलती है, साथ ही आपका मन भी शांत रहता है.

8. गुस्सा ना करें

गुस्सा करना हमारी सेहत के लिए किसी भी प्रकार से फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि इससे हमें नुकसान ही होता है और सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि गुस्सा करने से हमारा व्यवहार भी खराब होता है और हमारा स्वभाव चिड़चिड़ा होता है,जिसके कारण हमारा मन और हमारा दिमाग शांत नहीं रहता है.

इसीलिए अपने दिमाग को शांत करने के लिए या फिर अपने मन को शांत करने के लिए आपको गुस्सा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.गुस्सा करने से आपको कोई भी फायदा नहीं होता है. इसीलिए जहां तक हो सके, आपको शांति से किसी भी बात को समझने का प्रयास करना चाहिए.