शनि रक्षा मंत्र जप और सम्पूर्ण पूजा विधि की जानकारी | Shani raksha kavach mantra

शनि रक्षा मंत्र shani raksha mantra : प्रणाम गुरुजीनों स्वागत है आपका हमारी इस पोस्ट पर आज हम आप लोगों को शनि भगवान के बारे में बताएंगे क्या आप लोग शनि रक्षा मंत्र जानना चाहते हैं अगर आप किसी संकट में फंसे हैं तो आपको शनि रक्षा मंत्र की विशेष आवश्यकता होती है.

हमारे हिंदू धर्म में हर देवी देवता के लिए खास दिन रखा गया है क्योंकि उन खास दिनों में उनकी पूजा-अर्चना करना और उनका नाम जपना उससे वह देवी – देवता जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों पर वह अपनी कृपा बरसाते रहते हैं.

शनि रक्षा मंत्र, shani raksha mantra, शनि देव मंत्र अर्थ सहित, शनि मंत्र अर्थ सहित, शरीर रक्षा मंत्र बताएं, शनि रक्षा कवच, शनि चालीसा मंत्र, शनि देव मंत्र डाउनलोड, शनि देव मंत्र जाप, जीवन रक्षा मंत्र, shani raksha kavach mantra, शनि दोष निवारण मंत्र, शनि देव मंत्र नीलांजन समाभासं, शनि भगवान मंत्र, शनि तांत्रिक मंत्र, शनि मंत्र उच्चारण, शनि वैदिक मंत्र हिंदी, शनि वैदिक मंत्र, shani yantra mantra, shani dev raksha mantra, शनि देव मंत्र शनि देव मंत्र, शनि भगवान की पूजा कैसे करे , shani bhagwan ki pooja kaise kare, शनि भगवान की पूजा कैसे करते हैं, shani bhagwan ki puja kaise karen, शनि भगवान के अन्य मंत्र, शनि भगवान के मंत्रों का जाप कैसे करें , शनिदेव की पूजा विधि, shani ki puja vidhi , shani raksha mantra ke fayde , शनि रक्षा मंत्र के फायदे, , , ,

उसी प्रकार शनिवार के दिन शनि देव की पूजा की जाती है ऐसा कहा गया है कि जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन शनि देव की उपासना करता है उस व्यक्ति के कष्ट दुख और दर्द दूर हो जाते हैं इतना ही नहीं बल्कि आप किसी भी दिन शनिदेव की पूजा अर्चना करते हैं.

तो आपके जीवन में खास उन्नति की राह पर गतिशील रहती है हमारे हिंदू धर्म के ग्रंथों में ऐसा कहा गया है कि शनि के अनुसार अच्छे कर्म करने वाले को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है और उसी प्रकार जो भी व्यक्ति बुरे कर्म करता है उसे दंड अवश्य मिलता है.

इसीलिए शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता है अगर आप लोग भी शनि भगवान की कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो नियमित रूप से हमारे द्वारा बताए गए शनि रक्षा मंत्र का जाप करें इससे आपको काफी लाभ प्राप्त होता है.

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से शनि भगवान के कुछ ऐसे रक्षा मंत्रों के बारे में बताएंगे जिनका प्रयोग करके आप शनि भगवान खुश कर सकते हैं आइए जानते हैं कि शनि रक्षा मंत्र कौन से हैं और शनि भगवान की पूजा कैसे करें ?


शनि भगवान की पूजा कैसे करे ? | Shani bhagwan ki puja kaise karen ?

क्या आप लोग शनि भगवान की पूजा करना चाहते हैं अगर हां तो आज हम आप लोगों को इसके माध्यम से शनि भगवान की पूजा करना बताएंगे वैसे हमारे हिंदू धर्म में शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है.

शनि

 

शनिवार के दिन शनि देव का विधि विधान पूर्वक पूजा की जाती है जिस भी व्यक्ति के ऊपर शनिदेव की साढ़ेसाती तथा ढेया का प्रभाव होता है उस व्यक्ति को खासतौर पर शनिवार के दिन सूर्य के पुत्र यानी शनिदेव की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

अगर आप शनि भगवान की पूजा करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पश्चिम दिशा की ओर मुख करके उनकी पूजा करनी चाहिए अगर आप इस प्रकार उनकी पूजा करते हैं तो आपकी मनोकामनाएं जल्द ही पूर्ण हो जाती हैं .

शनि रक्षा मंत्र  | Shani raksha mantra

ऊँ ह्रिं नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम।

 छाया मार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्।। 

ऊँ शन्नोदेवीर-भिष्टयऽआपो भवन्तु पीतये शंय्योरभिस्त्रवन्तुनः

शनि भगवान के अन्य मंत्र

1. शनि महामंत्र

ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम।
छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥

2. शनि दोष निवारण मंत्र

ऊँ त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिम पुष्टिवर्धनम।
उर्वारुक मिव बन्धनान मृत्योर्मुक्षीय मा मृतात।।

3. शनि का पौराणिक मंत्र

करविपुत्रं यमाग्रजम।
छाया मार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्।।
तांत्रिक शनि मंत्र: ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।
शनि स्तोत्र: कोणस्थः पिंगलोबभ्रुः कृष्णो रौद्रोन्तको यमः।
सौरिः शनैश्चरो मन्दः पिप्पलादेन संस्तुतः।।
एतानि दशनामानि प्रातरुत्थाय यः पठेत्।
शनैश्चर कृता पीड़ा न कदाचिद्भविष्यति।।

4. शनि का वैदिक मंत्र

ऊँ शन्नोदेवीर-भिष्टयऽआपो भवन्तु पीतये शंय्योरभिस्त्रवन्तुनः।

5. शनि गायत्री मंत्र

ऊँ भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्।

ॐ शन्नोदेवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।शंयोरभिश्रवन्तु नः।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पार्वती वशीकरण मंत्र : आवश्यक सामग्री जाप और साधना विधि | Parvati Vashikaran mantra
पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते है : Call detail kaise nikala jata hai

6. सेहत के लिए शनि मंत्र

ध्वजिनी धामिनी चैव कंकाली कलहप्रिहा।

कंकटी कलही चाउथ तुरंगी महिषी अजा।।

शनैर्नामानि पत्नीनामेतानि संजपन् पुमान्।

दुःखानि नाश्येन्नित्यं सौभाग्यमेधते सुखमं।।

7. तांत्रिक शनि मंत्र

ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।

 इसके अलावा अगर आप किसी अन्य चीज से पीड़ित है तो आपको शनि देव के 10 नामों का स्मरण या फिर जाप करना चाहिए इससे आपकी शनि की पीड़ा शांत हो जाती है.

ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।
ॐ शां शनैश्चराय नम:।

ॐ भूर्भुव: स्व: शन्नोदेवीरभि टये विद्महे नीलांजनाय धीमहि तन्नो शनि: प्रचोदयात्।

विशेष : शनि मंत्र का जाप 8 बार किया जाता है.

शनि भगवान के इन मंत्रों का जाप कैसे करें ?

अगर आप लोग शनि भगवान के इन मंत्रों का जाप करना चाहिए तो आपको शनिवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठना है उसके बाद शनि भगवान को प्रणाम करना है अपने दिन की शुरुआत शनि भगवान के प्रणाम से शुरू करनी है.

प्रणाम करने के बाद अपने नित्य कार्यों से संपन्न होकर गंगाजल से स्नान करें उसके बाद शनि भगवान को जल देकर दें और अपने आप को आचमन कर शुद्ध करें उसके बाद काले रंग के कपड़े धारण करने के बाद अगर आपके घर के आसपास शनि मंदिर है.

शनिवार मंत्र,,,, shaniwar mantra in hindi,,,, शनिवार हनुमान मंत्र,,,, शनिवार बीज मंत्र,,,, शनिवार शनि मंत्र,,,, शनिवार व्रत मंत्र,,,, शनिवार को मंत्र,,,, शनिवार के लिए मंत्र,,,, शनिवार के दिन मंत्र,,,, शनिवार का मंत्र,,,, शनिवार का मंत्र बताएं,,,, shaniwar beej mantra,,,, shanivar beej mantra,,,, शनिवार मंत्र जाप,,,, शनि मंत्र दिखाइए,,,, शनि मंत्र दिखाओ,,,, शनि मंत्र डाउनलोड,,,, शनि मंत्र इन हिंदी,,,, shani mantra in hindi,,,, shanivar hanuman mantra,,,, शनि मंत्र जाप विधि,,,, शनि मंत्र जाप,,,, shaniwar ka mantra,,,, shaniwar ke mantra,,,, शनिवार के मंत्र,,,, shanivar ka mantra,,,, शनि मंत्र नीलांजन समाभासं,,,, शनि मंत्र नीलांजन समाभासं रविपुत्रं,,,, शनि मंत्र का,,,, shaniwar puja mantra,,,, शनि मंत्र रिंगटोन डाउनलोड,,,, शनिदेव की पूजा कैसे करें ?,,,, शनिदेव की पूजा कैसे करें,,,, शनिदेव की पूजा कैसे करें बताइए,,,, शनिदेव की पूजा कैसे करें ,,,, Shani dev ki pooja kaise kare,,,, भगवान शनिदेव की पूजा कैसे करें,,,, घर पर शनिदेव की पूजा कैसे करें,,,, शनिदेव की पूजा घर में कैसे करें,,,, शनिदेव का पूजा कैसे करें,,,, शनिदेव की पूजा कैसे की जाए,,,, शनिदेव की पूजा की विधि बताइए,,,, शनि देव की आरती का,,,, shani dev aarti and chalisa,,,, ,,,,

 

तो उस शनि मंदिर में जाकर सच्ची श्रद्धा से पूजा करें या फिर आप अपने घर में भी शनि भगवान का फोटो या फिर मूर्ति रखकर उनकी पूजा कर सकते हैं.

अगर आप अपने आसपास के किसी मंदिर में जाते हैं तो आपको पूर्ण श्रद्धा के साथ एकाग्र मन से शनि भगवान के इन मंत्रों का जाप करना है.

शनि की पूजा विधि | Shani dev ki puja vidhi

  1. जो भी व्यक्ति शनि भगवान की पूजा करना चाहता है सबसे पहले शनिवार के दिन शनि भगवान की पूजा करने का संकल्प लेना है.
  2. शनि भगवान की पूजा करने के लिए आपको प्रातः सुबह उठना है अपने अन्य कार्यों को संपन्न करने के बाद स्नान आदि करके शुद्ध हो जाना है.
  3. स्नान करने के बाद आपको काले रंग के कपड़े धारण करना है.
  4. उसके बाद आप को पीपल के वृक्ष को जल अर्पित करना है.
  5. उसके बाद शनिवार के दिन आपको शनि देव को सरसों के तेल का दीपक अर्पित करना है.
  6. शनि भगवान को नीला को बहुत ही पसंद है तो उन्हें नीला पोस्ट चढ़ाएं नीले वस्त्र अर्पित करें अगर आप यह सब करते हैं तो शनि भगवान को बहुत अच्छा लगता है.
  7. शनि भगवान को काली चीज बहुत पसंद है इसीलिए उन्हें काले उड़द या फिर कोई काली वस्तु भेंट करें.
  8. वैसे हमारे हिंदू धर्म में पुराणों के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अगर आप शनि भगवान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शनि चालीसा का पाठ करना चाहिए शनि भगवान को खुश करने का यह सबसे आसान तरीका है.
  9. अगर आप शनिवार के दिन शनि देव के साथ-साथ भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना पूरे विधि विधान से करते हैं तो यह भी शनि भगवान को बहुत अच्छा लगता है.
  10. सबसे पहले आपको हनुमान चालीसा का पाठ करना है उसके बाद हनुमान जी का कुछ समय तक ध्यान करने के बाद उनकी पूजा-अर्चना करनी है.
  11. उसके बाद हनुमान जी को सिंदूर और अकेला अर्पित करना है.
  12. हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा बताया गया है कि शनिदेव की पूजा अर्चना के बाद दान का विशेष महत्व बताया गया है अगर आप शनिवार के दिन काले वस्त्र या फिर कोई अन्य चीजें दान करते हैं तो शनि देव जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं.
  13. अगर आप लोग शनि चालीसा या फिर शनि स्त्रोत का पाठ करते हैं या फिर शनि भगवान के किसी भी मंत्र का जाप करते हैं तो उससे आपके जीवन में आने वाली समस्याएं समाप्त हो जाएंगे.

शनि रक्षा मंत्र के फायदे | Shani raksha mantra ke fayde

शनि

osir news
  1. अगर कोई व्यक्ति शनि रक्षा मंत्र का जाप करता है तो उस व्यक्ति के सभी कष्ट और दुख दर्द दूर हो जाते हैं.
  2. साथ ही अगर कोई व्यक्ति शनि भगवान की पूजा अर्चना और उनकी उपासना करता है तो उस व्यक्ति के जीवन में उन्नति की राह पर प्रगति होती है.
  3. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में साढ़ेसाती जैसा दोष चल रहा होता है तो उसे शनिवार के दिन भगवान शनि देव की उपासना करनी चाहिए या करने से उसकी साढ़ेसाती खत्म हो जाती है इसके लिए आपको शनिवार के दिन छाया दान करना चाहिए इससे आपको काफी लाभ प्राप्त होता है.

FAQ : शनि रक्षा मंत्र

कौन सा शनि मंत्र शक्तिशाली है?

ॐ शन्नो देवी रभिष्टय आपो भवन्तु पीपतये शनयो रविस्र वन्तुनः।
आप लोग शनि भगवान को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनके वैदिक मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो आपको इस मंत्र का जाप 23000 बार करना है इससे आपकी साढ़ेसाती का प्रभाव कम हो जाता है.

शनि मंत्र कैसे बोलते हैं?

शनि भगवान का तांत्रिक मंत्र - ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः।
शनि भगवान का वैदिक मंत्र- ऊँ शन्नो देवीरभिष्टडआपो भवन्तुपीतये।
शनि भगवान का एकाक्षरी मंत्र - ऊँ शं शनैश्चाराय नमः।
शनि भगवान का गायत्री मंत्र - ऊँ भगभवाय विद्महैं मृत्युरुपाय धीमहि तन्नो शनिः प्रचोद्यात्।

शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए कौन सा मंत्र जाप करना चाहिए?

अगर आप लोगों शनि भगवान को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको इन मंत्रों का जाप करना है इन मंत्रों के द्वारा शनि भगवान को जल्द ही प्रसन्न कर ले जाएंगे.
  1. शनि महामंत्र ॐ निलान्जन समाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तंड संभूतं तं नमामि शनैश्चरम॥
  2. शनि का पौराणिक मंत्र ऊँ ह्रिं नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छाया मार्तण्डसम्भूतं तं नमामि शनैश्चरम्।।
  3. शनि दोष निवारण मंत्र ऊँ त्रयम्बकं यजामहे सुगंधिम पुष्टिवर्धनम।

निष्कर्ष

जैसा कि मैंने आप लोगों को आज शनि रक्षा मंत्र के बारे में बताया अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको शनि भगवान की पूजा कैसे की जाती है शनि भगवान पूजा करने की विधि क्या है और शनि रक्षा मंत्र क्या है इन सारे विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

ब्लीच के नुकसान : चेहरे को बर्बाद होने से बचाने के लिये पहले इस पढ़े | Bleach ke nuksan
आप की शादी कब होगी जाने शादी की डेट और समय | Google meri shadi kab hogi : मेरी शादी कब होगी
तुला राशि 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | तुला राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Tula rashifal 2023
सबसे ताकतवर मां काली का सुरक्षा घेरा मंत्र | काली कवच क्या है – maa kali ka suraksha ghera
कच्चा कलवा साधना कैसे करें? कच्चा कलवा सिद्धि मंत्र और विधि क्या है ?
★ सम्बंधित लेख ★