(P2) रुपये नहीं है ? बिजनेस करना है ? ये 10 बिजनेस आइडिया ट्राई करे ! 10 Offline Business Idea Start with NO Money .

क्या आप ऐसे बिजनेस के आइडिया जानना चाहते है जिनमे आप को रुपया न लगाना पड़े पर मेहनत करके लाखो रुपये कमाए जा सके वैसे यह इस पोस्ट का दूसरा पार्ट है आप पहली पोस्ट यंहा से जा कर पढ़ सकते है .

मैने पिछली पोस्ट में 5 आइडिया बताये थे चलो अब बाकि के 5 आइडिया भी जान लेते है .

6) सलाह दो :-

यदि आप किसी चीज के अच्छे जानकर हो तो आप लोगो को उसके बारे में बता कर भी एक अच्छी-खासी फीस ले सकते हो जैसे की आप लोगो को रूपये नेवेश करने में मदद कर सकते हो …. किसी स्टूडेंट का कैरिअर बारे में बता सकते हो .. ऑनलाइन सेलिंग या ऑनलाइन कैरिअर ऑप्शन के बारे में लोगो को बता कर अच्छे रुपये कमाए जा सकते है , इस तरह के सेंटर सिटी में अच्छे चलते है .. इसके लिए आप को उस छेत्र की हर नई से नयी जानकारी से अपडेट रहने होगा जिसकी सलाह आप अन्य लोगो को दे रहे हो . यदि आप की सलाह लोगो के फायदे की साबित हुई तो वो आप का अन्य लोगो से भी प्रचार करेंगे .

7) रिपेयरिंग (मरम्मत) :-

कम पूंजी में रिपेयरिंग का काम भी बहुत ही कारगर है बस इसके लिए आप को किसी भी चीज के रिपेरिंग के बारे में अच्छे से जानना होगा यदि अभी आप को रिपेयरिंग नहीं आती है तो किसी ऐसे बन्दे को खोजो जो वह काम पहले से कर रहा हो उसके पास जाओ बोलो की मे आप के यंहा मुफ्त में नौकरी करूँगा बस मुझे यह सीखना है ..उसके दुकान में काम करते करते जब आप अच्छे मकेनिक बन जाओ तब आप खुद की भी शॉप खोल सकते हो , आप सुरुआत में ग्राहक के घर पर जा कर भी उनकी समस्या हल कर सकते हो इससे आप की प्रचार जल्दी हो जाएगी .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  दुनिया के सबसे नाकारे और बदकिस्मत लड़के की सच्ची कहानी ! The true story of the world's most Rejected and Unlucky man !

8) स्पेस्लिस्ट बनो :-

इसके लिए पहले आप को किसी विषय में अधिकतम जानकारी प्राप्त करनी होगी डाक्टर,वकील,पत्रकार,डेवलपर,लेखक आदि सब इसी केटेगरी में आते है और मुझे नहीं लगता की इस आइडिया में कुछ अलग से बताने की जरुरत है और एक अच्छा स्पेस्लिस्ट कितना कमाता है यह भी बताने की जरुरत नहीं है आप खुद पता कर सकते हो .

9) रिसेलिंग :- 

कम पूजी में अच्छी कमाई देने वल यह बिजनेस भी बेहतरीन है पर इसके लिए आप काफी लोगो को जानते हो तो ज्यादा अच्छे से इस बिजनेस का कर सकते है . इसमें आप लोगो की सामानों को बिकवाने का काम करते है और उसमे अपना अच्छा कमीशन कमाते है .. किसी को अपना फोन बेचना है तो किसी को अपनी जमीन आदि बस आप को बेचने वाले से वह सामान लेनी है और नये ग्राहक को खोज कर बेच देनी है . इसके लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट Quikr और OLX का भी सहारा ले सकते है इस पर आपको ग्राहक और बेचने वाले दोनों आसानी से मिल जायेंगे .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  एक्टिव और पैसिव इनकम (कमाई) क्या है ? अमीर होना है तो यह जरुर जाने ! What is Active and Passive Income ?

10)क्रिएटिव वर्क्स (रचनात्मक कार्य ) :- 

अगर आप अलग और क्रिएटिव सोचकर व्यक्ति हैं और आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ऐसा नहीं है कि आप बिजनेस नहीं कर सकते हैं बल्कि क्रिएटिव लोगों के लिए तो और भी बेहतरीन बिजनेस उपलब्ध है. बुक लिखना ,पेंटिंग करना, फोटोग्राफी ,वीडियोग्राफी, आर्टिस्ट, सिंगर, म्युजिसियन और जादूगर आदि सब इसी कैटेगरी में आते हैं हालांकि हर किसी के अंदर अलग तरह की क्रिएटिविटी हो सकती है आप अपने अंदर के टैलेंट को पहचाने और उसे और ज्यादा निखार कर लोगों के सामने प्रस्तुत करें यदि लोगों को आप की कला पसंद आएगी तो आप इस क्षेत्र में नाम और पैसा दोनों कमाएंगे लेकिन आपको अपनी क्षमता को लगातार बढ़ाते रहना होगा क्योंकि लोगों के सामने… अपने आप को प्रस्तुत करना आसान नहीं है पर यह संभव नहीं है आप अपने टैलेंट को बढ़ाने के लिए उस क्षेत्र से रिलेटेड जानकारों से भी बात कर सकते हैं इससे आपको उस क्षेत्र के करियर के बारे में पता चलेगा  और अपने आगे के प्लान बना सकेंगे .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  मौका : हमारे लिए लिखे और कमाये रुपये और नाम Opportunity: Written a post for us and earned Money

मुझे पूरी उम्मीद है की ये idea आपको बिना रुपए की बिजनेस शुरू करने में काफी हेल्प करेंगे यदि आपका कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं पर आप लोगो को मेरी एक सलाह है की इनमे से कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने के बाद इन्ही के भरोसे न रहे क्योकि यह सारे बिजनेस एक्टिव इनकम देते हैं जोकि आपको अमीर नहीं बना सकते मै अगली पोस्ट में आपको एक्टिव और पैसिव इनकम के बारे में बताऊंगा जो की आप को अमीर बनने में काफी help करेगा तो बने रहें हमारे ब्लॉक के साथ मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार !

इसे आप अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो बिजनेस तो करना चाहते हैं किंतु उनके पास उसे स्टार्ट करने के लिए रुपया नहीं है या आईडिया उन्हें काफी हेल्प कर सकते हैं नीचे मैंने सोशियल बटन दे रखी है उनमें से आप WhatsApp Facebook कहीं पर भी इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं !

  1. बोलने वाले जादुई पत्थर का जादू सीखे, जादूगर बने ! Learn Magic tricks: Speaking & Talking Magical stones – become magician !
  2. विचार क्या है और विचारो की ताकत को जानने के लिए जरुर पढ़े ! Power of Thought in Hindi !
(Visited 10 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.