अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय जाने ! achi neend aane ke upay hindi

Acchi neend aane ke upay bataiye? अक्सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि आज मुझे अच्छी नींद नहीं आई या फिर बहुत से लोगे शिकायत करते रहते हैं कि मुझे नींद नहीं आती मैं रात को बार जागता हूं और फिर सो नहीं पाता। भविष्य लोगों को तो यह शिकायत हो जाती है कि वह कई कई रात सो नहीं पाते जिसकी वजह से शारीरिक नुकसान होता है। Achi neend aane ke upay hindi? achi neend ke liye tips अच्छी नींद आने के लिए उपाय कौन से करे? 



, अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय, नींद आने की दवा, नींद आने के आयुर्वेदिक उपाय, अच्छी नींद आने के लिए क्या खाना चाहिए, नींद नहीं आने का कारण, नींद क्या है, नींद के लिए तेल, जल्दी नींद आने का मंत्र, बच्चों को नींद ना आने का कारण, छोटे बच्चों की नींद की दवा, रात में कैसे सोना चाहिए, बच्चों की नींद की सिरप, बच्चों का डर कैसे दूर करें, नींद आने की दवा घरेलू उपाय, बच्चों को सुलाने की दवा, बच्चा रात को सोता नहीं, achchi neend ke upaye , achi neend ke upay in hindi, achi neend ke upay, achi neend ke upay bataye, acchi nind ke upay bataen, achi neend aane ke upay, acchi neend lene ke upay, achi neend aane ke upay bataiye, acchi nind aane ke upay bataen, achi neend ke liye ayurvedic upay, achi neend aane ke upay hindi, achi neend aane ke upay batao, achi neend ke liye upay, achi neend ke fayde, achi neend ke liye tips, achi neend ki dawa, achi neend ke liye ayurvedic dawa, ,अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय, नींद की होम्योपैथिक दवा, पतंजलि नींद की दवा, नींद आने की दवा, पतंजलि अनिद्रा की दवा, नींद की दवा क्या है, अच्छी नींद आने के लिए क्या खाना चाहिए, अनिद्रा के लिए एलोपैथिक दवा, agar neend na aaye to kya kare, agar neend na aaye to kya kare in english, turant neend kaise laye, nind nahi aana, raat mein neend nahi aati hai, nind nahi aati hai, neend kyun nahi aati hai in english, neend kyun nahi aati hai shayari,

मेहनत करने के बाद आदमी को नींद बहुत अच्छी तरह से आती परंतु बहुत से लोग अधिक मेहनत करने के बाद भी अच्छे से सो नहीं पाते जैसे उनका शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार से नुकसान होता है। यदि आप भी नींद की समस्या से परेशान है तो आपको इस लेके माध्यम से कुछ ऐसी बातें शेयर करेंगे जिनका पालन करने से आपको अच्छी नींद आ सकती है| अच्छी नींद पाने के लिए क्या करे? Acchi nind lene ke upay ?

अच्छी नींद में सोने के लिए समय कैसे निर्धारित करें? How to schedule sleep?

जो व्यक्ति दिन भर किसी कार्य से बिजी रहते हैं और रात को सो नहीं पाते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने सोने का समय निर्धारित कर ले तथा अन्य कार्य का भी समय सोने से पहले निर्धारित करके निपटा दें।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

अपनी सोने और जागने का समय निर्धारित करेंगे तो कुछ दिन आपको दिक्कत होगी परंतु धीरे-धीरे समस्या समाप्त हो जाएगी और आपको अच्छी नींद आने लगेगी तथा दिन भर के कार्य भी सही से सही समय पर हो जाएंगे।


अच्छी नींद लेने के लिये बेडरूम साफ और आरामदायक कैसे बनाये? The bedrooms should be clean and comfortable.

यदि आप अच्छी नींद सोना चाहते हैं तो अपने बेडरुम को अच्छे से साफ रखें तथा आप का बिस्तर आरामदायक होना जरुरी है  जिससे मन शांत होगा और अच्छी नींद आएगी।

बहुत से लोगों को अच्छी नींद लेने के लिए कुछ शौक होते हैं जैसे- म्यूजिक सुनना, किताबें पढ़ना या tv देखना। इन सब चीजों से आदमी को मानसिक शांति मिलती है , और नींद भी जल्दी आती है। म्यूजिक सबसे अच्छा तरीका माना जाता है इसलिए अपने कमरे में बहुत ही हल्की आवाज में म्यूजिक चलाएं और आपको नींद अच्छी आएगी।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यह भी पढ़े :

अच्छी नींद लेने के लिए रात में मोबाइल और कंप्यूटर से दूर कैसे रहे? Stay away from mobile computer at night.

बहुत से लोग दिन भर के काम करने के बाद शाम को बिस्तर पर मोबाइल कंप्यूटर में देर रात तक लगे रहते हैं, इन चीजों से सोते समय दूरी बना ले धीरे धीरे आपकी आदत में सुधारा जाए तो नींद की समस्या समाप्त हो जाती है। इसके अलावा सोने से पहले यदि आप चाय कॉफी या फिर कोई अन्य पर पदार्थ लेते हैं तो इन चीजों का सेवन बंद कर देना जरुरी है साथ ही शाम के समय सोने से पहले किसी भी प्रकार का तला भुना या मसालेदार भोजन ना करें।

अच्छी नींद लेने के लिए कौन सी फायदेमंद डाइट होनी चाहिए है? What is a beneficial diet ?

  1. रात्रि में अच्छी नींद सोने के लिए सबसे अच्छा तरीका एक गिलास गर्म दूध , है सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी लें जिससे आपको नींद अच्छी आएगी
  2. इसके अलावा कुछ मेवा चेरी खास-खास जैसी चीजें खाने से अच्छी नींद आती। सोने से पहले जी भरकर पानी पीने से भी नींद अच्छी आती है।
  3. यदि कोई भी व्यक्ति रात को जागता है और नींद नहीं आती तो से एक गिलास ठंडा पानी तुरंत पी लेना चाहिए जिसके बाद आपको अच्छी नींद फिर जाएगी।

अच्छी नींद लाने के लिए तलवे की मालिश कैसे करे? How to massage the sole

रात को सोने से पहले हाथ पैरों को धोकर साफ करने और उसके बाद सरसो के तेल की मालिश करें जिसे रक्त प्रवाह अच्छा हो जाएगा और आपको नींद ही अच्छी आएगी मालिश करने से दिल भर की थकान भी कम हो जाती है और अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।

अच्छी नींद लेने के लिए योग व व्यायाम कौन से करने चाहिये? Who should do yoga and exercise?

शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाए रखने के लिए योग और व्यायाम सबसे अच्छे साधन माने जाते| इन्हें करने से शरीर की सभी बीमारियों से छुट्टी हो जाती साथ ही जिस किसी को नींद की समस्या है उसके लिए योग और व्यायाम बहुत ही उपयोगी होते हैं।

अनिद्रा की समस्या के लिए शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम बहुत उपयोगी है, यह दिनभर की थकान को पूरी तरह कम कर देते इसलिए प्रतिदिन योग अवश्य करें|

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन