अकेलापन कैसे दूर करे ? आसान तरीके जाने ! प्यार में धोखा, नौकरी या पढाई के लिए घर से बाहर ! How to overcome loneliness in hindi?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

दोस्तों ऐसी बहुत सी परिस्तितियाँ परिस्थितिया बन जाती है, जब हम इस करोड़ो लोगो की दुनिया में भी अपने आप को बहुत ही अकेला महसूस करते है | akela pan kaise dur kare  jane aasan tips aur tareeke

अकेलापन आपके के दिमाग पर बुरा असर करता है जिससे दिमागी बीमारियां होने लगती हैं इसलिए कभी भी अकेला मत महसूस करें।  यह अक्सर तब होता है जब कोई हमारा बहुत ही प्यारा हम से दूर चला जाता है, ऐसे में पूरी दुनिया बहुत ही वीरान लगने लगती है ,

Loading...

akela-pan-kaise-dur-kare-akela-pan-dur-karne-ke-tareke-aasani-se-akela-pan-kaise-dur-kare-how-to-overcome-loneliness-in-hindi

Loading...

अकेलेपन से आपकी सेहत को नुकसान पहुँच सकता है। जानकारों ने 148 लोगों पर अध्ययन किया और पाया कि जो लोग दूसरों से ज़्यादा मिलते-जुलते नहीं हैं, उनकी वक्‍त से पहले मौत हो जाती है। उन्होंने यह भी पाया कि अकेलापन एक इंसान की सेहत पर मोटापे से होनेवाली बीमारियों से दुगना हानिकारक होता है। और अकेलेपन से होनेवाला नुकसान एक दिन में 15 सिगरेट पीने से होनेवाले नुकसान के बराबर है

अकेलेपन की वजह से आप गलत फैसले ले सकते हैं।

Loading...

कुछ लोग तो इस बेचैनी को दूर करने के लिए सिगरेट,नशीली दवाओं, ड्रग्स, शराब जैसी गंदी और गलत आदतों का शिकार हो जाते है , इससे हम कुछ समय के लिए तो बेहतर महसूस होता है पर यह आप की जिंदगी और सेहत दोनों के लिए सही नही होती है और लम्बे समय अवधि में आप को अत्यधिक नुक्सान पहुचाती है .

शोध में यह पाया गया है कि जो लोग अकेले रहते हैं वह बहुत जल्दी तनाव, चिंता, अवसाद और मानसिक समस्याओं से ग्रस्त हो जाते हैं। जो लोग अपने परिवार, दोस्तों, यारों, रिश्तेदारों के साथ समय बिताते हैं, अपने विचारों को शेयर करते हैं वह ज्यादा खुश रहते हैं।

उनका नजरिया भी सकारात्मक होता है। ऐसे लोग जीवन में अनेक ऊंचाइयों को प्राप्त करते हैं। इस लेख में हम आपको अकेलेपन से बचने के कई तरीको के बारे में बतायेंगे

यह तरीके तब भी काम आयेंगे जब आप को किन्ही वजहों जैसे पढ़ाई या नौकरी के लिए घर से कंही दूर रहना पड़ता है इन तरीको का प्रयोग करे यदि आप को इन से लाभ मिले तो हमे कमेन्ट करके अवश्य बताइयेगा ,

यह भी पढ़े :

खास आप के लिए :-  शेयर बाजार से रुपये कैसे कमाए जा सकते है ? शेयर मार्केट से रुपये कमाने के कितने तरीके है ? Ways to easily earn money from shear market .

यह कोई किताबी ज्ञान बल्की मेरा अनुभव है इसलिये यह तरीके सच में काम करते है , हमने  इसमें वह तरीके नही बताये है जो आप को लोग बतायेंगे तो परन्तु वह अकेला पन ख़त्म करने की जगह और बढ़ा देते है, पोस्ट को अंत तक पढ़े लास्ट में मैने अपने 2 फेवरेट तरीके बताये है, यदि आप के पास भी कोई बेहतर तरीका हो तो हमे कमेंट करके अवश्य बताईयेगा .

अपना पसंदीदा काम करे अपना पैसन फालो करे follow your Passion 

यदि आप को कोई कार्य करने में मजा आता है और वह काम आप 24 घंटे करके भी नही उबते तो उस काम में कुछ दिनों के लिए पूरी तरह से डूब जाये , यह दारू के नशे में डूबने से कही अधिक बेहतर है . यदि अभी आप को अपनी हॉबी के बारे में नही पता है तो उसे पहले पता करे या फिर आप कई अलग अलग नई होब्बी को ट्राई कर सकते है जब तक आप को अपनी पसंद कार्य न मिल जाये .

  • गेम खेलना (ऐसे में आउट डोर गेम खेलना ज्यादा बेहतर होता है)
  • गाना , बजाना या कोई आर्ट
  • अपनी वेबसाइट या फिर youtube चैनल बनाये
  • घुमना-फिरना etc

कोई पालतू जानवर पाले Get any pets

यदि आप को जानवर पसंद है जैसे बिल्ली या कुत्ता तो उसे उसके बच्चपन से अपने पास रखे उसका ख्याल रखे ध्यान से उसे आजाद रहने दे उसे अपने प्यार से बांधे न की रस्सी से , आप को उन्हें कैद नही करना है , बिल्ली या कुत्ते के बच्चे आसानी से पाले जा सकते है .

ATTACHMENT DETAILS cute-cat-billi-kaise-pale-billi-ke-bache-ko-kaise-pale

दिमाग को फ्री न होने दे Don’t let the brain free

आप को अपने दिमाग को फ्री नही होने देना है बल्की सुबह से सोने तक उसे अलग अलग चीजो में लगा कर रखे .

कुछ नया सीखे Learn something new

जब आप अकेला महसूस कर रहे हो वह समय कुछ नया सीखने के लिए सबसे बेहतर होता है , आप इंटरनेट या youtube से कोई नही चीज को सीखे , यह कुछ भी हो सकता है जैसे कोई नही भाषा,कोडिंग,आर्ट या सिंगिंग,डांसिंग कुछ भी जो आप चाहे .

घर से बाहर आकर दुनिया से घुले मिले Come out of the house and meet the world

बहुत से लोग अपने काम में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि वे ऑफिस से घर और घर से ऑफिस की जिंदगी जीते हैं। उन्हें अपने पड़ोसियों से बात करने का वक्त ही नहीं मिलता। ऐसे लोग अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं। आपके पास जब भी वक्त हो आप अपने पड़ोसियों से जाकर मिले, उनका हालचाल पूछें। आपके पड़ोस के कम्युनिटी सेंटर जाकर भी आप लोगों से बात कर सकते हैं।

खास आप के लिए :-  व्यक्तित्व क्या है ? लोगो के बारे में पूरी जानकारी What is Personality and type factors in Hindi

जब भी किसी शादी, पार्टी, समारोह में बुलाया जाए आप जरूर जाए। वहां जाकर दूसरे लोगों से अपने विचार बाटे। इस तरह आप अकेलेपन से बच सकते हैं। हमेशा घर में ना घुसे रहे। जो लोग घर में अपने आप को कैद कर लेते हैं वह अकेलेपन का शिकार हो जाते हैं।

पसंदीदा फिल्मे या गाने सुने Listen to favorite movies or songs

ऐसे में हसोड़ फिल्मे बहुत मददगार होती है , यदि मसला प्यार से जुड़ा है तो प्यार और दर्द भरी फिल्मे देखने और गाने सुनने से बचना चाहिये .

नये मित्र बनाये Make new friends

यदि आप किसी व्यक्ति की वजह से अकेला महसूस कर रहे है तो आप को एक मित्र बनाने की आवश्यकता है जिस से आप अपने मन की बाते कह सके इससे मन हल्का महसूस करता है और अकेला पन भी दूर होता है . यदि आप के आस-पास कोई नही रहता है तो सोसिअल वेबसाइटों का सहारा ले सकते है , । फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसी साईट पर बहुत से मित्र मिल जायेगे.  पर किसी अंजान व्यक्ति को अपनी प्रतेक प्राइवेट बाते न बताये और सोच समझ कर ही दोस्ती करे . मित्र आप के जानने वालो में से हो तो ज्यादा बेहतर है .

अपनी मनपसंद किताबो से करे दोस्ती Be friend your favorite books

यदि आप अकेले पड़ गए हैं तो आप अपनी मनपसंद किताबें पढ़कर अपना अकेलापन दूर कर सकते हैं। यह विधि बहुत प्रभावशाली है। किताबों को पढ़ने से ऐसा लगता है कि जैसे कोई व्यक्ति आपसे बात कर रहा हो। इसलिए आप भी अपनी मनपसंद किताबें पढ़िये।

यह भी पढ़े :

बकेट लिस्ट बनाये Create bucket list

मेरा पसंदीदा आइडिया इससे अकेला पण भी दूर होता है और जीने का कारण भी मिल जाता है, अपने सपनो की लिस्ट बनाये इसमें वो सब लिखे जो आप पाना चाहते है , इसके बारे में अधिक जाने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े !

पर्सनल डायरी लिखे Write personal diary

यह मेरा सबसे फेवरेट तरीका है , दर्सल उस में आप कुछ भी लिख सकते हो अपना सारा दर्द डायरी पर लिख सकते हो , यह अपने किसी मित्र से बताने से कंही अधिक बेहतर है . जब भी अकेला महसूस करे डायरी को अपना सच्चा मित्र/प्यार समझ कर उसमे जो भी दिल में आये लिखना चालू कर दे कुछ न समझ आये की क्या लिखे तो आज आप ने क्या क्या किया वो लिखे .. आगे आने वाले दिन में क्या करने वाले है वो भी लिखे .. अपने मन से कोई कहानी या कविता लिखने का भी प्रयास कर सकते है .

खास आप के लिए :-  दिल है तो इसे पढ़ कर रो दोगे !

इन तरीको का प्रयोग करे और फिर हमे  बताये की आप का अकेला पन दूर हुआ की नही ? और ये सब के बाद भी नही दूर हुआ तो हमे अवश्य बताये जिससे हम आप की कुछ मदद कर सके .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤