जाने अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिये | Amavasya ke din ghar mein kya karna chahiye

अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए Amavasya ke din ghar mein kya karna chahiye : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं क्या आप जानते हैं कि हमारे हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि ज्येष्ठ अमावस्या को एक खास महत्व दिया गया है.

वैसे इस महीने तो अमावस्या की तिथि खास मानी गई है क्योंकि यह अमावस्या सोमवार के दिन ज्येष्ठ अमावस्या आशा के साथ शनि जयंती और वट सावित्री व्रत भी पड़ रहा है इसीलिए इस साल की अमावस्या बहुत ही खास मानी गई है.

अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं,, अमावस्या के दिन क्या-क्या करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या उपाय करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या दान करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या नहीं करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या करें क्या ना करें,, amavasya ke din kya karna chahie kya nahin,, अमावस्या के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिए,, सोमवती अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, पितृ अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, शनि अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, मौनी अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, हरियाली अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, शनिचरी अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, amavasya ke din kya kya karna chahie,, amavasya ke din kya upay karna chahie,, अमावस्या के दिन क्या उपाय करें,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, amavasya ke din kya daan karna chahiye,, amavasya ke din kya daan karna chahie,, अमावस्या पर क्या दान करना चाहिए,, अमावस्या को क्या दान करना चाहिए,, सोमवती अमावस्या के दिन क्या नहीं करना चाहिए,, amavasya wale din kya nahi karna chahiye,, अमावस्या के दिन क्या काम नहीं करना चाहिए,, amavasya ke din kya nahi karna chahiye,, amavasya ke din kya karen kya na karen,, amavasya ke din kya kare kya na kare,, amavasya ke din kya nahin karna chahie,, amavasya ke din kya kya daan karna chahie,, amavasya ko kya karna chahie kya nahin,, amavasya ke din kya karna chahie kya nahin karna chahie,,

इसीलिए हमारी ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है कि इस खास मौके पर की गई पूजा-पाठ और दान बहुत ही फलदाई होता है वहीं अगर आप अपने पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं आप इस अमावस्या के दिन पूजा कर सकते हैं.

जो भी व्यक्ति अमावस्या के दिन पूजा पाठ करता है उसके जीवन में धन-धान्य की कमी कभी भी नहीं होती है इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से अवश्य के दिन घर में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं.

अगर आप इस संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें. ताकि आप लोगों को पता चल सके कि अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए ? | Amavasya ke din ghar mein kya karna chahiye ?

  • अमावस्या के दिन आपको अपने घर के किसी भी आसपास के मंदिर में एक नींबू को काट कर रख देना है फिर उसके बाद उस नींबू को अपने ऊपर से 7 बार उतारने के बाद उसे 4 भागों में बांट देना है चार भागों में बांटने के बाद रात के समय किसी चौराहे पर चारों दिशाओं में फेंक देना है.
  • अमावस्या के दिन आप मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर अवश्य खिलाएं
  • अगर आप यह जानना चाहते हैं कि अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए तो आपको अमावस्या के दिन काली चीटियों को आटे में शक्कर मिलाकर खिलाना चाहिए.
  • आप चाहे तो अमावस्या के दिन किसी अच्छे पंडित के पास जाकर अपने घर में शिवपूजन भी करवा सकते हैं और हवन भी करवा सकते हैं.
  • अगर आप अमावस्या की रात्रि को 5 लाल फूल और 5 जलते हुए दिए बहती हुई नदी में प्रवाह करते हैं तो यह बहुत अच्छा होता है.
  • अमावस्या के दिन आपको पीपल के पेड़ की पूजा करनी है उसके बाद पेड़ पर जनेऊ चढ़ाकर अन्य सामग्री उन्हें अर्पित करें और उसके बाद भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करें ॐ नमो भगवते वासुदेवाय  7 बार इस मंत्र का जाप करने के बाद पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करनी है.
  • अमावस्या के दिन पीपल की जड़ को स्टील के लोटे में दूध , पानी , काले तिल और सफेद तिल जौ मिलाकर जल अर्पित करना चाहिए.
  • अमावस्या के दिन आपको किसी ब्राह्मण या फिर जरूरतमंद की अपने पूर्वजों के नाम से उन्हें भोजन कराना है या फिर उन्हें दान देना है.
  • अगर आप अमावस्या के दिन किसी कुएं में एक चम्मच दूध डालते हैं तो आपके घर में या फिर आपके जीवन में इस प्रक्रिया को करने से आपके सभी प्रकार के दुख समाप्त हो जाते हैं.
  • आपको अमावस्या की रात्रि को किसी एक कुत्ते को तेल की रोटी बना कर खिलाना है अगर वह कुत्ता उसी समय वह रोटी खा लेता है तो इससे आपके सभी दुश्मन उसी समय शांत हो जाते हैं.
  • अगर आप लोगों अमावस्या के दिन भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर पिला ध्वजा चढ़ाते हैं तो आपको भगवान विष्णु के साथ-साथ माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.
  • अगर आप लोग अमावस्या के दिन सुबह शाम घर के मंदिर में और तुलसी में दिया जलाते हैं तो इससे आपके घर का कलह और दरिद्रता दूर हो जाती है
  • अमावस्या के दिन आपको शनि मंदिर मैं जाकर कड़वा तेल काले काले तिल लोहा वाला कपड़ा और नीलेश को शनि भगवान को अर्पित करना है उसके बाद शनि का पौराणिक मंत्र  “ऊँ नीलांजनसमाभासं रविपुत्रं यमाग्रजम। छायामार्तण्डसंभुतं नमामि शनैश्चरम।” की एक माला से जाप करना है इससे आपके ऊपर अगर शनि का प्रकोप होगा तो वह शांत हो जाएगा.
  • अगर आप लोग अमावस्या के दिन गाय को पांच फल नियमित रूप से खिलाये.
  • अमावस्या के दिन आपको भूलकर भी तुलसी के पत्ते या फिर बेलपत्र नहीं तोड़ना है.

अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए  ? | Amavasya ke din kya karna chahiye kya nahin ?

Amavasya


  1. अगर आप लोग अमावस्या के दिन किसी दूसरे व्यक्ति का अंदर खाते हैं तो आपको पुण्यह्रास होता है। 
  2. आपको अमावस्या के दिन किसी भी दूसरे व्यक्ति के घर पर भोजन नहीं करना चाहिए.
  3. अमावस्या के दिन आपको सदा आचरण और ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए
  4. अमावस्या के दिन आपको मांस मदिरा , क्रोध, निशा , अनैतिक कार्य, का सेवन या फिर स्त्री से संबंध बिल्कुल भी नहीं बनाना चाहिए क्या करना चाहिए.

अमावस्या के दिन क्या-क्या करना चाहिए ? | Amavasya ke din kya-kya karna chahiye ?

  1. अमावस्या के दिन आपको सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निश्चिंत हो जाना है.
  2. स्नान करने के बाद आपको अपने घर के मंदिर में एक दीपक जलाना है
  3. उसके बाद सूर्य देव को अर्घ्य देना है.
  4. अगर आप लोग अमावस्या के दिन उपवास रखना चाहते हैं तो आप उपवास नहीं रख सकते है.
  5. अमावस्या के दिन आपको पितर संबंधित कार्य अवश्य करने है
  6. अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त तर्पण करना है और दान भी करना है.
  7. अमावस्या के दिन आपको भगवान का अधिक से अधिक ध्यान करना है.

अमावस्या के दिन क्या उपाय करना चाहिए ? | Amavasya ke din kya upay karna chahiye ?

Amavasya

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय : 3 उपाय दोबारा कभी नहीं पियेगा | पति की शराब छुड़ाने के उपाय
अपनी दुकान की बुरी नजर कैसे उतारे? नजर से बचने के 5 अचूक उपाय, बुरी नजर के लक्षण जाने ! safe shop from evil eye !
  • अमावस्या किस दिन आपको आटे की गोली बनाकर को मछलियों खिलाना चाहिए
  • अमावस्या के दिन आटे में शक्कर मिलाकर काली चीटियों को खिलाना चाहिए
  • अमावस्या के दिन आपको शाम के समय किसी अच्छे पुरोहित को बुलाकर अपने घर में हवन करवाना चाहिए
  • अमावस्या के दिन आपको पितरों का सम्मान करना चाहिए और अमावस्या के दिन पितरों के नाम से दान-पुण्‍य करना चाहिए.
  • अमावस्या के दिन आपको पीपल के वृक्ष की पूजा अवश्य करनी चाहिए और उसे जन एवं अन्य सामग्री अर्पित करनी चाहिए और भगवान विष्णु की पूजा करें भगवान विष्णु की पूजा करने के साथ इस मंत्र ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जप करें मंत्र का उच्चारण करने के साथ-साथ सात बार पीपल के वृक्ष की परिक्रमा करें.

अमावस्या के दिन क्या दान करना चाहिए ? | Amavasya ke din kya daan karna chahiye ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

हमारे हिंदू धर्म में शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अमावस्या के दिन दान- पुण्य करने के बहुत अधिक महत्व बताए गए हैं ऐसा कहा गया है कि अमावस्या के दिन अगर आप तेल, तिल, सूखी लकड़ी , गर्म वस्त्र , काली कपड़े कंबल, और जूते दान करना विशेष माना गया है अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा नीचा होता है तो उसे दूध, चावल, खीर, मिश्री , बताशा दान करना चाहिए . 

इनमें से किसी भी 7 प्रकार के दान कर सकते हैं लेकिन ऐसा माना गया है कि 7 तरह की अनाज 7 ग्रहों से संबंधित होते हैं इसीलिए अगर आप सात प्रकार के अनाज दान करते हैं तो आपके ग्रह शुभ होते हैं.

  1. अगर आपको अपना शुक्र ग्रह मजबूत करना है तो आपको सफेद तिल का दान करना चाहिए.
  2. बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए मूंग दाल का दान करना चाहिए.
  3. बृहस्पति ग्रह को मजबूत बनाने के लिए जौ का दान करना चाहिए.
  4. मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए मसूर दाल का दान करना चाहिए.
  5. वहीं पर चंद्रमा ग्रह को मजबूत बनाने के लिए चावल का दान करना चाहिए.
  6. सूर्य और शनि ग्रह को मजबूत बनाने के लिए गेहूं और काले चने का दान करना चाहिए.

अमावस्या के दिन क्या नहीं करना चाहिए ? | Amavasya ke din kya nahi karna chahiye ?

Amavasya

अगर आप अमावस्या के दिन किसी दूसरे व्यक्ति का अन्न खाते हैं तो आपको पुण्यह्रास होता है। इसीलिए आपको अमावस्या के दिन किसी दूसरे व्यक्ति के घर का भोजन नहीं करना चाहिए.

अमावस्या के दिन आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए और इस दिन आपको क्रोध हिंसा , अनैतिक कार्य यह करना चाहिए और मांस मदिरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इस दिन आपको किसी भी स्त्री से शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए .

osir news

FAQ :  अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए

अमावस्या पर मंदिर में क्या दान करें?

शनि अमावस्या के दिन शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित करना काफी शुभ माना जाता है. साथ ही सरसों के तेल में काले तिल डालकर दीया भी जलाएं. शनि अमावस्या के दिन दान का काफी महत्व होता है. इस दिन गरीब- निर्धन लोगों को शनिदेव से जुड़ी चीजें दान करनी चाहिए साथ ही आप आटा, शक्कर, काले तिल आदि चीजों का भी दान कर सकते हैं.

अमावस्या पर किसकी पूजा करनी चाहिए?

हिंदू धर्म में इस अमावस्या तिथि का विशेष महत्व बताया गया है क्योंकि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती के साथ पितरों की भी पूजा की जाती है। साथ ही पितरों के निमित्त दान-पुण्य भी किया जाता है। हरियाली अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान कर पितरों को तर्पण किया जाता है।

क्या हम अमावस्या पर पैसा दे सकते हैं?

अमावस्या के दिन कोई शुभ और नया आयोजन नहीं होता है क्योंकि यह दिन पूर्वजों को समर्पित होता है। इसलिए अमावस्या पर भुगतान स्वीकार करना ठीक नहीं है ।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इन के माध्यम से अमावस्या के दिन घर में क्या करना चाहिए और अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए इसके बारे में भी बताया अगर आपने हमारी इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मंत्र क्या है : मंत्र साधना के लिए सही समय, आसन और माला कौन सी है | मंत्र जाप और साधना कैसे करे
Simple ghar ka naksha कैसे बनाएं : सामान्य घर का नक्सा बनाने का आसान तरीका
विज्ञापन क्या है : विज्ञापन की परिभाषा, महत्व और प्रकार | अच्छे लाभ के लिए विज्ञापन कैसे करे : Advertisement kya hai
सूर्य को जल देने के फायदे : सूर्य देव को जल देने की विधि और समय | Surya ko jal dene ke fayde
पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?
★ सम्बंधित लेख ★