अमावस्या के नियम : अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? | Amavasya ke din kya khana chahiye

अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए Amavasya ke din kya khana chahiye : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए यह बताएंगे वैसे क्या आप लोग जानते हैं कि अमावस्या के दिन आपको चांद नहीं देखना चाहिए.

हमारे हिंदू धर्म में ऐसा बताया गया है कि अमावस्या का व्रत काफी महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि अमावस्या के दिन विशेष रूप से चंद्रमा की पूजा की जाती है अगर आप लोग यह व्रत रखते हैं और चंद्रमा की पूजा करते हैं.

अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए,, सोमवती अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या खाना बनाना चाहिए,, अमावस्या के दिन व्रत में क्या खाना चाहिए,, amavasya ke din kya khana chahiye,, अमावस्या के दिन क्या नहीं खाना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या-क्या करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए क्या नहीं करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या दान करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या नहीं करना चाहिए,, somvati amavasya ke din kya khana chahie,, सोमवती अमावस्या के व्रत में क्या खाना चाहिए,, सोमवती अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, अमावस्या के व्रत में क्या खाना चाहिए,, अमावस के व्रत में क्या खाना चाहिए,, सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए,, एकादशी के व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए,, पूर्णिमा के व्रत में क्या खाना चाहिए,, मंगलवार के व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं,, सोमवार के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं,, सावन के सोमवार व्रत में क्या खाना चाहिए क्या नहीं,, पूर्णिमा के व्रत में क्या-क्या खाया जाता है,, amavasya ke din kya khana chahie,, amavasya ke din kya nahi khana chahiye,, amavasya ke din kya nahi karna chahiye,, amavasya ke din kya karna chahiye,, amavasya ke din kya nahin khana chahie,, अमावस्या के दिन क्या नहीं खरीदना चाहिए,, पितृ अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, शनि अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, मौनी अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, हरियाली अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, शनिचरी अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, amavasya ke din kya kya karna chahie,, अमावस्या के दिन क्या करना चाहिए,, अमावस्या के दिन क्या करें क्या ना करें,, amavasya ke din kya karna chahie kya nahin,, amavasya ke din kya daan karna chahiye,, amavasya ke din kya daan karna chahie,, अमावस के दिन क्या दान करना चाहिए,, सोमवती अमावस्या के दिन क्या नहीं करना चाहिए,, amavasya ke din kya kya nahin karna chahie,,

तो आपके धार्मिक सभी कार्य पूरे हो जाते हैं और आपको सफलता प्राप्त होती है हिंदू धर्म के पुराणों के अनुसार ऐसा बताया गया है कि यह अमावस्या का दिन पितरों को बहुत ही प्रिय होता है इसीलिए अगर आप अपने पितरों की शांति चाहते हैं.

तो आपको अमावस्या का व्रत अवश्य रखना चाहिए अगर कोई व्यक्ति अमावस्या का व्रत रखता है तो उसके पित्रों को मोक्ष की प्राप्ति मिलती है अगर किसी भी व्यक्ति की कुंडली में पित्र दोष है तो उस व्यक्ति को अमावस्या का व्रत अवश्य रखना है.

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए अमावस्या के दिन व्रत में क्या खाना चाहिए सोमवती अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए इन सारे विषयों की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं अगर आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते हैं तो आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त जाएगी.

अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए | Amavasya ke din kya khana chahiye ?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए तो आपको अमावस्या के दिन सात्विक भोजन करना चाहिए अगर आप लोग उस दिन साध्वी भोजन ग्रहण करते हैं तो आपको संतुष्टि प्रदान होती है आपके शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है अमावस्या के व्रत के खाने में आपको सिर्फ सेंधा नमक ही इस्तेमाल करना है इस दिन आपको साबूदाना बिल्कुल भी नहीं खाना है.


अमावस्या के दिन कौन से मंत्र का जाप करना चाहिए ? | Amavasya ke din kaun se Mantra ka Jaap karna chahiye ?

Amavasya

अगर आप लोग अमावस्या के दिन किसी भी मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो आपको अमावस्या के दिन इस मंत्र का 108 बार रुद्राक्ष की माला से जाप करना चाहिए।

 ऊँ शं शनैश्चराय नमः

सोमवती अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए ? | Somvati amavasya ke din kya khana chahiye ?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि सोमवती अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए तो आपको बता दें कि सोमवती अमावस्या का दिन भगवान शिव एवं पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा की जाती है अगर कोई व्यक्ति सोमवती अमावस्या में शिव पार्वती का पूजन करता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ढीलापन की दवा का नाम हिमालया कम्पनी जेल और टेबलेट | dheela pan ki dawa himalaya
गृह क्लेश के कारण और निवारण : इस उपाय से दोबारा कभी नहीं होगी लड़ाई | Grah kalesh : गृह क्लेश क्या है?
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तो उस दिन उस व्यक्ति को कठोर वचन बोलने से बचना चाहिए उस दिन उस व्यक्ति को मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए एवं मांसाहारी चीजों का भोजन नहीं करना चाहिए उस दिन उस व्यक्ति को व्रत संबंधित नियमों का पालन करना चाहिए.

अमावस्या के दिन क्या क्या नहीं करना चाहिए ? | Amavasya Ke Din kya – kya Nahi Karna chahiye ? 

अमावस्या के दिन आपको व्रत करना चाहिए और जो भी व्यक्ति अमावस्या का व्रत रखता है उसे ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए इस दिन किसी भी व्यक्ति को मांस मदिरा आदि चीजों का सेवन बिल्कल भी नहीं करना चाहिए और इस दिन भूलकर भी किसी भी व्यक्ति को शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए।

अमावस्या के दिन व्रत में क्या खाना चाहिए ?

Amavasya

कोई व्यक्ति अमावस्या का व्रत रखता है तो उसे उस दिन शाकाहारी भोजन ग्रहण करना चाहिए उस दिन उस व्यक्ति को प्याज, लहसुन , मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना है अगर कोई व्यक्ति इन चीजों का सेवन करता है तो उनके पुत्रों को चोट पहुंच जाती है इस दिन आप खीरा, चना, जीरा, लौकी, सरसों का साग इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

अमावस्या व्रत की विधि | Amavasya Vrat ki vidhi

  1. अमावस्या के दिन आपको सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निश्चिंत होने के बाद अपने पितरों को याद करना है उसके बाद यह व्रत शुरू करना है.
  2. उसके बाद अमावस्या के दिन आपको अपने हाथ में एक लोटा जल लेकर भगवान का स्मरण करते हुए इस व्रत का संकल्प लेना है.
  3. फिर उसके बाद इस व्रत को शुरू कर देना है आपका यह व्रत शाम तक चलेगा.
  4. अमावस्या के दिन आपको विशेष रूप से लक्ष्मी माता एवं कालिका मां की पूजा करनी है.
  5. उसके बाद आपको पीपल के चारों चक्कर लगाकर ब्रह्मा , विष्णु और महेश को स्मरण करना है क्योंकि पीपल को इन तीनों देवताओं का रूप माना गया है.
  6. पीपल लगाने के बाद आपको श्रद्धा पूर्वक ब्राह्मणों को दान देना है ताकि उनका आशीर्वाद आपको प्राप्त हो सके.

अमावस्या के दिन क्या नहीं खाना चाहिए ? | Amavasya ke din kya Nahi khana chahiye ?

Amavasya

अमावस्या के दिन आपको लहसुन प्याज मांस मदिरा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए इस दिन आप लोग लौकी खीरा चना जीरा सरसों का साग इन सब का भी सेवन नहीं कर सकते हैं क्योंकि इनका सेवन करने से आपके पितरों को चोट पहुंचती है।

सोमवती अमावस्या के दिन क्या करें ? | Somvati amavasya ke din Kya Karen ?

  1. सोमवती अमावस्या के दिन आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठने के बाद स्नान आदि से निश्चिंत होकर सूर्य को जल अर्पित करें उसके बाद व्रत का संकल्प ले।
  2. इस दिन आप किसी भी व्यक्ति का अपमान नहीं कर सकते हैं।
  3. सोमवती अमावस्या के दिन आपको एकाग्र मन से इस व्रत को करना चाहिए और अपना चित्त स्थिर रखना चाहिए ।
  4. सोमवती अमावस्या के दिन आपको किसी भी बड़े बुजुर्ग का निरादर नहीं करना है।
  5. क्या आप जानते हैं कि इस दिन भगवान शिव और पार्वती की पूजा की जाती है तो आप भी भगवान शिव एवं पार्वती जी की विधि विधान पूर्वक इस दिन पूजा करें।
  6. सोमवती अमावस्या के दिन किसी भी व्यक्ति को कठोर वचन नहीं बोलने चाहिए इससे आपको बचना है और इस दिन आपको भूलकर भी मांस मदिरा या फिर मांसाहारी चीजों का सेवन नहीं करना है।
  7. इस दिन अगर आप सोमवती अमावस्या का व्रत रखते हैं तो आपको पूरे नियमों का पालन करना है।
  8. इस दिन किसी भी व्यक्ति को शारीरिक संबंध नहीं बनाना है।

सोमवती अमावस्या के व्रत में क्या खाना चाहिए ? | Somvati amavasya ke Vrat mein kya khana chahiye ?

new moon

हमारे हिंदू धर्म में ऐसा प्रचलित है कि हमारी परंपराओं के अनुसार सोमवती व्रत के दिन धान पान हल्दी , सिंदूर और सुपारी की भंवरी दी जाती है इस दिन सभी लोग अपने अपने हिसाब से फल , मिठाई , सुहाग सामग्री खाने की सामग्री इत्यादि चीज लेकर भंवरी लगाते है। और यही सारी चीजें खाई जाती हैं।

सोमवती अमावस्या को क्या नहीं खाना चाहिए ?

वैसे तो सोमवती अमावस्या के दिन भगवान शिव एवं माता पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा की जाती है इस दिन किसी भी व्यक्ति को अपने बड़े बुजुर्ग का निरादर नहीं करना चाहिए अगर कोई व्यक्ति इस दिन कठोर वचन बोलता है तो उसको काफी नुकसान मिलता है इस दिन आपको भूल कर भी मांस-मदिरा एवं मांसाहारी भोजन नहीं खाना चाहिए इस दिन आपको शुद्ध शाकाहारी भोजन ग्रहण करना चाहिए।

FAQ : अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए

अमावस्या पर किसकी पूजा करनी चाहिए?

वैसे तो हमारे हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या का दिन बहुत महत्वपूर्ण है इस दिन भगवान शिव एवं माता पार्वती की पूजा के साथ-साथ पितरों की पूजा भी की जाती है अमावस्या के दिन चित्रों के नाम से दान पुण्य किए जाते हैं हरियाली अमावस्या के दिन ऐसा कहा जाता है कि पवित्र नदी में अस्थान करना चाहिए।

अमावस्या में किस मंत्र का जाप करना चाहिए?

वैसे तो हमारे हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है कि अमावस्या के दिन सभी लोगों को गायत्री मंत्र का विशेष जाप करना चाहिए जो भी लोग इस दिन गायत्री मंत्र का जाप करते हैं उसका असर काफी ज्यादा होता है इसको करने से आपके शरीर के अंदर सूर्य की शक्ति आती है और आपके शरीर में ऊर्जा प्राप्त हो जाती है।

अमावस्या पर मंदिर में क्या दान करें?

अमावस्या के दिन आपको शनि मंदिर में जाकर शनि देव को सरसों का तेल अर्पित करना है शनिदेव को सरसों का तेल अर्पित करना शुभ माना जाता है और उस सरसों के तेल में काले तिल भी डाले जाते हैं वैसे तो हमारे हिंदू धर्म में ऐसा कहा गया है कि अमावस्या के दिन दान करना काफी शुभ माना गया है तो इस दिन आप गरीबों और निर्धनों को शनिदेव से जुड़ी चीजों का दान कर सकते हैं जैसे की आटा शक्कर काले तिल आदि चीजों का दान कर सकते हैं।  

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से यह बताया कि अमावस्या के दिन क्या खाना चाहिए और अमावस्या के दिन क्या नहीं खाना चाहिए अमावस्या की पूजा कैसे की जाती है अगर आपने हमारे इन विषयों को अच्छे से पढ़ा है.

osir news

तो आपको इन सारे विषयों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मीन राशि के भगवान कौन है ? प्रसन्न करने कि पूजा विधि और आरती | Meen rashi ke bhagwan : बृहस्पति को मजबूत करने के 5 घरेलू उपाय
हाइट बढ़ाने का मंत्र : 5 अचूक मंत्र और हाइट बढ़ाने का ज्योतिष उपाय जाने | height badhane ka mantra
योग निद्रा के क्या फायदे है ? हार्ट अटैक, अस्थमा, ब्लड प्रेसर, जोड़ो का दर्द जैसी 10 बीमारियों का आसान इलाज !What are the benefits of Yoga Nidra in hindi?
काला गंदा सच : मारण,वशिकरण और मनोकामना प्राप्ति वाले बाबा कैसे ठगते है ?
अकेलापन कैसे दूर करे ? आसान तरीके जाने ! प्यार में धोखा, नौकरी या पढाई के लिए घर से बाहर ! How to overcome loneliness in hindi?
★ सम्बंधित लेख ★