घर में अमरूद का पेड़ शुभ या अशुभ : जाने अमरुद के पेड़ लगाने की लाभ और नुक्सान | Amrud ka ped shubh ya ashubh : अमरुद के पेड़ के फायदे

Ghar me amrood ka pedh shubh ya ashubh नमस्कार दोस्तो वैसे तो बहुत लोगों के घरों में अमरूद का पेड़ लगा होता है लेकिन कुछ लोगों के मन में यह सवाल आता है कि घर में अमरूद का पेड़ लगाना शुभ या अशुभ होता है अमरूद भारतीय नहीं है.

घर में अमरूद का पेड़ शुभ होता है या अशुभ अमरूद का पेड़ घर में लगाना शुभ है या अशुभ amrud ka ped lagane se kya hota hai amrud ka ped shubh ya ashubh

अमरूद की उत्पत्ति वेस्टइंडीज से हुई थी लेकिन इसके भारत आने के बाद भारतीय लोग इसे अत्यधिक प्रिय मानने लगे भारत में इसकी खेती की जाने लगी भारत के लोग इसे अधिक पसंद करते हैं.

और भारत में या कुछ समय के लिए बहुत ज्यादा सस्ता भी मिलता है कुछ लोग अमरूद खाना बहुत पसंद करते हैं इसलिए वह इस का पेड़ अपने घर में लगाते हैं ताकि वह अपने पेड़ से ताजे अमरूद तोड़ कर खा सकें.

और उसके पैसे भी उन्हें ना देने पड़े लेकिन यहां पर सवाल यह आता है कि आखिर अमरूद घर में लगाना शुभ होता है या अशुभ होता है कुछ लोग इसे अशुभ मानते हैं लेकिन कुछ लोग इसे शुभ मानते हैं.

और कुछ लोग ऐसे हैं जिनको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है जो लोग शुभ अशुभ में ज्यादा विश्वास रखते हैं वह ऐसी चीजों पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन आज हम आपके सारे डाउट क्लियर कर देंगे अमरूद से संबंधित कई जानकारियां इस आर्टिकल में हम लेकर आए हैं.

इसलिए आजकल को पूरा पढ़ें और अमरूद के बारे में कई महत्वपूर्ण तथ्य जाने तो आइए जानते हैं कि घर में अमरूद का पेड़ शुभ या अशुभ ?

द्वार पर अमरूद का पेड़ लगाना चाहिए या नहीं | amrud ka ped ghar mein lagana chahiye ya nahi

बहुत सारे लोग अमरूद का पेड़ अपने द्वार पर लगाते हैं और कुछ लोग इसे घर के अंदर लगाते हैं कई लोगों का यह मानना है कि द्वार पर अमरुद लगाना शुभ नहीं होता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है आप द्वार पर अमरुद लगा सकते हैं.

द्वार पर अमरुद लगाना शुभ हो या ना हो लेकिन अशुभ बिल्कुल नहीं होता है इस बात से आप बिल्कुल निश्चिंत रहें और आप आराम से अमरूद का पेड़ द्वार पर लगाएं और कुछ लोग इसे घर के अंदर लगाते हैं कोई प्रभाव नहीं पड़ता है.

आप इसे कहीं भी लगा सकते हैं अमरूद को गरीबों का फल माना जाता है बच्चे अधिकतर इसे पसंद करते हैं अमरूद का पेड़ घर के आसपास लगाना बहुत लाभदायक साबित हो सकता है

घर में अमरूद का पेड़ शुभ या अशुभ

घर में अमरूद का पेड़ लगाना बहुत शुभ माना गया है ऐसा माना जाता है कि घर के आसपास एक अमरूद का पेड़ अवश्य होना चाहिए यह हमारे घर के लिए और सभी लोगों के लिए बहुत अच्छा रहता है घर के पास में अमरूद के पेड़ होने से संतान प्राप्ति की उम्मीद ज्यादा होती है.

क्योंकि बच्चे अत्यधिक अमरुद पसंद करते हैं घर के आसपास में अमरुद होने से जब आप सुबह उठते हैं तो आपको अमरूद के दर्शन अवश्य हो जाते हैं अमरूद के पेड़ के दर्शन को अत्यंत शुभ माना गया है लेकिन घर के अंदर या पास में कोई अमरूद का पेड़ सूखा नहीं होना चाहिए.

यदि अमरूद का पेड़ सूख जाता है तो उसे वहां से हटा देना चाहिए क्योंकि सूखा अमरूद का पेड़ घर के लिए अशुभ संकेत होता है घर के पास सूखा अमरूद का पेड़ होने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है इसलिए तुरंत सूखा पेड़ वहां से हटा देना चाहिए.

और अमरूद के पेड़ के नीचे पत्ते एकत्रित नहीं होने चाहिए यदि प्रत्येक आद्रित हो जाते हैं तो उन्हें तुरंत वहां से साफ कर देना चाहिए यह भी अशुभ माना जाता है.

अमरूद के पेड़ के फायदे

अमरुद हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक है क्योंकि इसमें कई तरह के पोषक तत्व एवं विटामिन ए और सी उपलब्ध होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होता है यह कई रोगों के निवारण के लिए सेवन में लाया जाता है अमरूद के पेड़ के मुख्य फायदे निम्नलिखित हैं

1. गर्भावस्था में

गर्भावस्था के दौरान अमरूद का सेवन बहुत ही लाभकारी बताया गया है गर्भावस्था के दौरान खून की कमी हो जाती है जिसकी पूर्ति के लिए अमरुद अत्यंत लाभदायक है अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है.

जो कि खून की कमी की पूर्ति के लिए बहुत जरूरी होता है अमरूद में एक नामक अवयव पाया जाता है बच्चे की डिलीवरी के समय होने वाले कई दोष दूर कर देता है इसलिए इसे गर्भावस्था के लिए अत्यधिक फायदेमंद बताया गया है.

2. वजन कम करने में

कुछ लोगों का वजन अत्यधिक बढ़ जाता है जिससे कि उन्हें उठने बैठने चलने फिरने में अत्यधिक दिक्कत होने लगती है फिर वह वजन कम करने के लिए दवा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसका कोई विशेष प्रभाव नजर नहीं आता है.

ऐसे में आप अमरूद का सेवन आसानी से कर सकते हैं जिससे कि आपका वजन बहुत कम हो जाएगा पके अमरूद का सेवन छिलके के साथ करें इससे आपका वजन बहुत जल्दी घर जाएगा.

3. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता अत्यंत महत्वपूर्ण बिंदु है यदि यह आपके शरीर में कमजोर हो जाती है तब आपका शरीर कई रोगों से ग्रस्त हो जाता है इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को हमेशा बनाए रखना चाहिए.

इसके लिए अमरूद में विटामिन सी रोगजनको को अत्यधिक प्रभावित करती है इसलिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अमरूद का सेवन करना चाहिए.

FAQ : घर में अमरूद का पेड़ शुभ या अशुभ

Q. घर में कौन सा पौधा लगाना शुभ होता है?

Ans. घर में तुलसी का पौधा लगाना अत्यधिक शुभ माना गया है तुलसी का पौधा लक्ष्मी का रूप होता है और इसकी पूजा की जाती है.

Q. क्या घर में अमरूद का पेड़ लगा सकते हैं?

Ans. अमरूद का पेड़ घर में आराम से लगा सकते हैं यह घर के लिए शुभ माना जाता है.

Q. घर के सामने कौन सा पेड़ नहीं लगाना चाहिए?

Ans. घर के सामने या घर में कांटेदार पेड़ कभी नहीं लगाना चाहिए इन से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जिससे आपके घर की स्थिति खराब हो सकती है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने घर में अमरूद का पेड़ शुभ या अशुभ अच्छे से जान दिया होगा यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ प्राप्त हो सके.

Leave a Comment