ज्योतिष शास्त्र : जन्मदिन या नाम के अनुसार अपनी राशि कैसे जाने ? | Apni rashi kaise jane

अपनी राशि कैसे जाने ? | Apni rashi kaise jane : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हिंदू धर्म में अगर कोई भी कार्य जब संपन्न किया जाता है तो वहां पर हमारी राशि के अनुसार एक पंडित जी हमारी कुंडली बनाते हैं और उसके बाद हम अगर किसी भी शादी समारोह जैसे शुभ कार्य करेंगे तो वहां भी हमें अपनी राशि को बताना पड़ता है.

ऐसे तो सभी लोग अपनी राशि जानते हैं कि उनकी राशि क्या है? लेकिन अगर आप अपनी राशि नहीं जानते हैं और उसको अगर जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप ने अनेकों प्रकार के इंटरनेट पर सर्च किया है या यूट्यूब पर वीडियो देखा है.

फिर भी आपको समझ में नहीं आ रहा है तो मैं आज आपको कुछ आसान तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से जान पाएंगे कि आपकी राशि क्या है? जानने के तरीके क्या है ? तो चलिए मैं आज आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि अपनी राशि कैसे जाने ? how to know your amount in hindi

राशि कितने प्रकार की होती है ? | Rashi kitne prakar ki hoti hai ?

zodiac-rashi

 

राशि कुल मिलाकर 12 प्रकार की होती है जिसका विवरण में नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है :

राशि इन हिंदी Rashi in English
मिथुन Gemini
कर्क Cancer
सिंह Leo
कन्या Virgo
तुला Libra
वृश्चिक Scorpio
धनु Sagittarius
मकर Capricorn
कुंभ Aquarius
मीन Pisces
मेष Sheep
वृषभ Taurus

जन्मदिन से अपनी राशि कैसे पता करें ? | janmdin se rashi jane

जन्मतिथि के द्वारा अपनी राशि पता करने के निम्नलिखित तरीके हैं जिनका विवरण में नीचे बिंदु अनुसार दे रहा हूं जिसका विवरण इस प्रकार है-


date of birth letter happy birthday

जन्मदिन राशि का नाम 
20 फरवरी से लेकर 20 मार्च मीन राशि
21 जनवरी से लेकर 19 फरवरी कुंभ राशि
23 दिसंबर से लेकर 20 जनवरी मकर राशि
23 नवंबर से लेकर 22 दिसंबर धनु राशि
24 अक्टूबर से लेकर 22 नवंबर वृश्चिक राशि
24 सितंबर से लेकर 23 अक्टूबर तुला राशि
22 अगस्त से लेकर 23 सितंबर कन्या राशि
23 जुलाई से लेकर 21 अगस्त सिंह राशि
22 जून से लेकर 22 जुलाई कर्क राशि
22 मई से लेकर 21 जून मिथुन राशि
21 अप्रैल से लेकर 21 मई वृषभ राशि
21 मार्च से लेकर 20 अप्रैल मेष राशि

इस प्रकार आप अपने जन्मतिथि के माध्यम से भी अपना राशि जान सकते हैं अगर आप भी इन सभी तारीख को के बीच में आपकी बर्थडे है तो आप इस उपाय का इस्तेमाल कर कर जान पाएंगे कि आप की राशि क्या है।

नाम के द्वारा अपनी राशि कैसे जाने ?

जिन लोगों को अपनी राशि नहीं पता होती है वह लोग अपनी राशि जानने के लिए नीचे दिए गए टिप्स पढ़ें .

1. मेष राशि

aries mesh rashi

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ से आरंभ होता है, उन सभी लोगों की मेष राशि होती इस राशि का प्रतीक चिन्ह भेड़ होता है जिसे आप देखकर आसानी से पहचान सकते हैं कि आपकी राशि मेष है।

2. वृष

 

जिन व्यक्तियों के नाम के पहले अक्षर ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो होता है, उनकी राशि वृष होती है। इस राशि का प्रतीक चिन्ह बैल होता है। आप आसानी से इस  फोटो को देखकर पहचान पाएंगे कि आपकी राशि मिथुन है । 

3. मिथुन

gemini mithun rashi

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह होता है उनकी राशि मिथुन होती है . इसका चिन्ह नारी व पुरुष का युग्म होता है। उसे आप आसानी से पहचान पाएंगे कि आप की राशि मिथुन होती है।

4. कन्या

KANYA VIRGO RASHI

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 868 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सट्टे का अमल : पहले से जाने सट्टे में कौन सा नंबर आयेगा | Satte ka amal
नामर्दी की अंग्रेजी दवा का नाम और सेवन विधि : 6 अंग्रेजी दवा से बने पूर्ण मर्द | Namardi ki angreji dawa

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर ढो, प, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो होता है, उनकी राशि कन्या होती है, इसका चिन्ह एक लड़की नौका में बैठी हुई है। जैसे देखकर आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपकी राशि कन्या है।

 5. सिंह

singh leo rashi

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे होता है उनकी राशि सिंह होती है, इसका चिन्ह सिंह होता है इसे देखकर आप आसानी से मालूम कर सकते हैं कि आपकी राशि सिंह है।

6. कर्क

cancer kekda

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर ही, हू, हे, हो, डा, डी, डु, डे, डो होता है उनकी राशि कर्क होती है . इसका चिन्ह केकड़े के समान होता है। जिसे देखकर आप आसानी से मालूम कर सकते हैं कि आपकी राशि कर्क है।

7. वृश्चिक

scorpio bichhu

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर तो, न, नी, नू, ने, नो, या, यि, यू होता है, उनकी वृश्चिक राशि है, इसका चिन्ह बिच्छू है। जिसे देखकर आप आसानी से पता कर पाएंगे कि आपकी राशि वृश्चिक है।

8. तुला

libra tula rashi

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर र, री, रू, रे, रो, ता, ति, तू, ते होता है, उनकी राशि तुला होती है, इसका चिन्ह एक पुरुष हाथ में तराजू लिए होता है इसे देखकर आप आसानी से मालूम कर पाएंगे कि आपकी राशि तुला है।

9. कुंभ

kumbh aquarius rashi

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, स, सी, सू, से, सो, द होता है, उनकी राशि कुंभ है . इसका चिन्ह कलश लिए एक पुरुष है . इसे देखकर आप आसानी से मालूम कर पाएंगे कि आपकी राशि कुंभ है।

10. मीन

fish machli

जिन लोगों के नाम का पहला अक्षर दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, च, ची होता है, उनकी राशि मीन है, इसका चिन्ह दो मछलियां होती है जिसे देख कर आप आसानी से मालूम कर पाएंगे कि आपकी राशि मीन है।

11. धनु

sagittarius dhanu rashi

अगर नाम का पहला अक्षर य, यो, भा, भि, भू, ध, फा, ढ, भे है तो इन लोगों की राशि धनु होती है, इसका चिन्ह धनुष लिए एक पुरुष और साथ में घोड़ा है  जिसे देखकर आप आसानी से मालूम कर पाएंगे कि आपकी राशि धनु है।

12. मकर

Capricorn makar

यदि आपके नाम का पहला अक्षर भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी – है तो आपकी राशि मकर है, इसका चिन्ह मृग या हिरण है जिसे देखकर आप आसानी से मालूम कर पाएंगे कि आपकी राशि मक्कार है ।

जन्म कुंडली के माध्यम से राशि कैसे जाने ?

जन्म कुंडली

आप अपना राशि जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने जन्मकुंडली का भी सहारा ले सकते हैं जैसा कि आप जानते हैं कि जब भी कोई नया बच्चा किसी भी घर में जन्म लेता है तो उसके मां-बाप उसकी कुंडली उसी वक्त पर किसी पंडित जी के माध्यम से बनाते हैं और पंडित जी उसके नामकरण के बाद ही उसके कुंडली बना पाते हैं.

osir news

उसकी राशि क्या है उसके बारे में भी जानकारी देते हैं कि उसका भविष्य आगे चलकर क्या होगा और वह अपने जीवन में क्या बनेगा इस प्रकार आप जन्मकुंडली के माध्यम से भी अपनी राशि जान पाएंगे कि आपकी राशि क्या है ?

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शुक्राणु की कमी के लक्षण : 19 संकेत नहीं बन सकेंगे बाप | शुक्राणु की कमी के लक्षण : shukranu ki kami ke lakshan
शरीर की लंबाई कैसे बढ़ाएं ? How to increase body length in hindi?
नरक क्या है? 36 नरक कुंड में से आप किस नरक में जायेंगे अभी जाने | Nark in hindi
Brussels sprouts : ब्रुसेल स्प्राउट्स क्या है और इसकी खेती कैसे करे? | Brussels sprouts in hindi
विचार क्या है ? विचारो की ताकत को जानने के लिए जरुर पढ़े ! Power of Thought in Hindi !
★ सम्बंधित लेख ★