सम्पूर्ण बजरंग बाण इन हिंदी महत्व, पाठ विधि और लाभ | bajrang baan lyrics : bajrang baan in hindi

बजरंग बाण इन हिंदी | Bajrang baan in hindi : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से bajrang baan in hindi के बारे में बताने वाले हैं दोस्तों क्या आप लोग जानते हैं कि सप्ताह के हर दिन किसी न किसी देवता को समर्पित किए गए हैं उसी प्रकार मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है.



हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि बजरंग बाण हनुमान चालीसा को शांत मन के साथ पढ़ने से और अपने आपको प्रभु के चरणों में समर्पित कर देने से निश्चित रूप से धान्य, में कीर्ति में बढ़ोतरी होती रहती है ऐसा कहा जाता है कि बजरंग बाण का पाठ करने से हनुमान भगवान की कृपा हमेशा भक्तों के ऊपर बनी रहती है.

bajrang baan in hindi,, bajrang baan in hindi pdf,, bajrang baan in hindi meaning,, bajrang baan lyrics in hindi arth,, bajrang baan hindi arth sahit,, bajrang baan hindi ashtak,, बजरंग बाण पाठ की विधि,, बजरंग बाण पाठ करने की विधि,, बजरंग बाण पाठ इन हिंदी,, bajrang baan in hindi me,, bajrang baan in hindi path,, bajrang baan meaning in hindi pdf,, bajrang baan prayer in hindi,, bajrang baan in hindi with meaning,, बजरंग बाण क्या है,, बजरंग बाण का महत्व,, बजरंग बाण इन हिंदी,, बजरंग बाण पाठ की विधि,, बजरंग बाण का पाठ करने के लाभ,, bajrang baan ka path karane ke labh,, Bajrang Baan Path ki Vidhi,, Bajrang baan in hindi,, Bajrang Baan kya hai,,

ऐसे में अगर आप लोग पूरी श्रद्धा के साथ बजरंग बाण हिंदी में पढ़ना चाहते हैं तो आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बजरंग बाण इन हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे क्योंकि आप सभी लोगों को पता होगा कि हमारे हनुमान भगवान तो संकट मोचन हनुमान है कि जब भी विपदा बहुत प्रबल हो जाए और हर कार्य में निराशा हाथ लगे तब हनुमान जी की पूजा और उसके साथ बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

क्योंकि बजरंग बाण का पाठ करने से सारे कष्ट दूर हो जाते हैं यह बजरंग बाण बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है अगर आप लोग बजरंग बाण का पाठ करना चाहते हैं और साथ ही हनुमान भगवान की कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो विशेष रूप से मंगलवार या फिर शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ करना उत्तम माना जाता है.

इसके अलावा विधि विधान पूर्वक बजरंग बाण का पाठ करने से डर रोड ग्रह दोष दूर हो जाते हैं तो चलिए आज हम आप लोगों को विस्तार पूर्वक bajrang baan in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे.


बजरंग बाण क्या है ? | Bajrang Baan kya hai ?

अब हम आप लोगों को बताएंगे कि बजरंग बाण क्या है वैसे तो आप लोगों ने हनुमान भगवान के बारे में सुना ही होगा क्या आप लोग जानते हैं कि हनुमान भगवान के बहुत सारे शक्ति स्रोत है जिनमें कुछ इस प्रकार है: हनुमान चालीसा, हनुमान अष्टक, साठिका, सुन्दर कांड, हनुमान बिसा, हनुमान पचीसा, तथा बजरंग बाण इत्यादि।

Hanuman

यह सारे हनुमान भगवान के स्रोत हैं ऐसा कहा जाता है कि हनुमान भगवान के कई सारे स्रोतों में से किसी भी सोच का जाप कर लेने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और इन्हीं सब शक्ति स्रोतों में बजरंग बाण को काफी शक्तिशाली माना जाता है वैसे तो आप सभी लोग बजरंग बाण की शक्ति का अंदाजा नहीं लगा सकते है.

लेकिन अगर आप इस बजरंग बाण का पाठ करते हैं तो आपको उसकी शक्ति का अंदाजा अवश्य पता चलेगा बजरंग बाण की शक्ति का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि जिसके जरिए हनुमानजी को कम से कम 5 बार श्री राम जी के नाम का सौगंध दिया जाता है।

बजरंग बाण का महत्व | Bajarang baan ka mahatv

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

चलिए अब हम आप लोगों को बताते हैं कि बजरंग बाण का महत्व क्या है हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा कहा गया है कि बजरंगबली की पूजा करने से हनुमान भगवान अपने सभी भक्तों के सारे कष्टों को हर लेते हैं बजरंग बाण का पाठ करने से सुख शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है क्योंकि हनुमान भगवान अपने भक्तों से बहुत अत्यधिक प्रेम करते हैं और उसी के कारण वह अपने भक्तों को कष्ट में नहीं देख सकते है.

इसीलिए अगर आप लोग पूरी श्रद्धा के साथ मंच बजरंग बाण का पाठ करते हैं तो आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं इसीलिए सभी भक्तों को हनुमान लला की मन से पूजा करनी चाहिए ऐसा कहा जाता है कि बजरंग बाण का पाठ करने से व्यक्ति का भय दूर हो जाता है.

हिंदू धर्म के शास्त्रों के मुताबिक यह कहा गया है कि अगर आप किसी भी रोग का निदान चाहते हैं तो उसके लिए आप हनुमान भगवान की पूजा करें और साथ में बजरंग बाण का पाठ प्रतिदिन अवश्य करें क्योंकि इसके पाठ से नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है और सकारात्मक ऊर्जा आपके शरीर में प्रवेश करने लगती है।

सम्पूर्ण बजरंग बाण इन हिंदी | Bajrang baan in hindi

Hanuman

|| दोहा ||
निश्चय प्रेम प्रतीति ते, बिनय करैं सनमान।
तेहि के कारज सकल शुभ, सिद्ध करैं हनुमान॥
|| चौपाई ||
जय हनुमंत संत हितकारी।
सुन लीजै प्रभु अरज हमारी॥
जन के काज बिलंब न कीजै।
आतुर दौरि महा सुख दीजै॥
जैसे कूदि सिंधु महिपारा।
सुरसा बदन पैठि बिस्तारा॥
आगे जाय लंकिनी रोका।
मारेहु लात गई सुरलोका॥
जाय बिभीषन को सुख दीन्हा।
सीता निरखि परमपद लीन्हा॥
बाग उजारि सिंधु महँ बोरा।
अति आतुर जमकातर तोरा॥
अक्षय कुमार मारि संहारा।
लूम लपेटि लंक को जारा॥
लाह समान लंक जरि गई।
जय जय धुनि सुरपुर नभ भई॥
अब बिलंब केहि कारन स्वामी।
कृपा करहु उर अंतरयामी॥
जय जय लखन प्रान के दाता।
आतुर ह्वै दुख करहु निपाता॥
जै हनुमान जयति बल-सागर।
सुर-समूह-समरथ भट-नागर॥
ॐ हनु हनु हनु हनुमंत हठीले।
बैरिहि मारु बज्र की कीले॥
ॐ ह्नीं ह्नीं ह्नीं हनुमंत कपीसा।
ॐ हुं हुं हुं हनु अरि उर सीसा॥
जय अंजनि कुमार बलवंता।
शंकरसुवन बीर हनुमंता॥
बदन कराल काल-कुल-घालक।
राम सहाय सदा प्रतिपालक॥
भूत, प्रेत, पिसाच निसाचर।
अगिन बेताल काल मारी मर॥
इन्हें मारु, तोहि सपथ राम की।
राखु नाथ मरजाद नाम की॥
सत्य होहु हरि सपथ पाइ कै।
राम दूत धरु मारु धाइ कै॥
जय जय जय हनुमंत अगाधा।
दुख पावत जन केहि अपराधा॥
पूजा जप तप नेम अचारा।
नहिं जानत कछु दास तुम्हारा॥
बन उपबन मग गिरि गृह माहीं।
तुम्हरे बल हौं डरपत नाहीं॥
जनकसुता हरि दास कहावौ।
ताकी सपथ बिलंब न लावौ॥
जै जै जै धुनि होत अकासा।
सुमिरत होय दुसह दुख नासा॥
चरन पकरि, कर जोरि मनावौं।
यहि औसर अब केहि गोहरावौं॥
उठु, उठु, चलु, तोहि राम दुहाई।
पायँ परौं, कर जोरि मनाई॥
ॐ चं चं चं चं चपल चलंता।
ॐ हनु हनु हनु हनु हनुमंता॥
ॐ हं हं हाँक देत कपि चंचल।
ॐ सं सं सहमि पराने खल-दल॥
अपने जन को तुरत उबारौ।
सुमिरत होय आनंद हमारौ॥
यह बजरंग-बाण जेहि मारै।
ताहि कहौ फिरि कवन उबारै॥
पाठ करै बजरंग-बाण की।
हनुमत रक्षा करै प्रान की॥
यह बजरंग बाण जो जापैं।
तासों भूत-प्रेत सब कापैं॥
धूप देय जो जपै हमेसा।
ताके तन नहिं रहै कलेसा॥
|| दोहा ||
उर प्रतीति दृढ़, सरन ह्वै, पाठ करै धरि ध्यान।
बाधा सब हर, करैं सब काम सफल हनुमान॥

बजरंग बाण पाठ की विधि | Bajrang Baan Path ki Vidhi

Hanuman

दोस्तों अगर आप लोग बजरंग बाण का पाठ करना चाहते हैं और इसके लिए आपको उसकी संपूर्ण विधि चाहिए तो हम आप लोगों को बजरंग बाण पाठ की संपूर्ण विधि देंगे.

  1. अगर आप लोग बजरंग बाण का पाठ करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मंगलवार के दिन बजरंग बाण का पाठ आरंभ करना है।
  2. बजरंग बाण का पाठ करने के लिए आपको मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर सूर्य उदय से पहले स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करने हैं।
  3. जिस स्थान पर आप बजरंग बाण का पाठ करेंगे उस स्थान को अच्छी तरह से साफ सुथरा करके वहां पर हनुमान भगवान की मूर्ति को स्थापित करना है।
  4. वैसे तो सभी लोगों को पता होना चाहिए कि किसी भी पूजा को और शुभ कार्य को करने से पहले हमारे गणेश देवता प्रथम पूजनीय हैं उसी प्रकार अगर आप बजरंग बाण का पाठ करना चाहते हैं तो उसके लिए सर्वप्रथम आपको गणेश भगवान की आराधना करनी है उसके बाद ही बजरंग बाण का पाठ आरंभ करना है।
  5. बजरंग बाण का पाठ करने के लिए गणेश भगवान की पूजा के बाद भगवान श्री राम और माता सीता का ध्यान करना है और उसके साथ हनुमान भगवान को प्रणाम करना है उसके बाद आपको बजरंग बाण का संकल्प लेकर उसका पाठ शुरू करना है।
  6. संकल्प लेने के बाद हनुमान जी को स्वच्छ जल से स्नान कराएं उसके बाद उनके चरणों में फूल समर्पित करें और उनके सामने धूप दीप जलाएं।
  7. कुश के बने हुए आसन को बिछाकर उसके ऊपर बैठकर बजरंग बाण का पाठ करें।
  8. जैसे ही आपका बजरंग बाण पाठ संपन्न हो जाता है उसके बाद आपको भगवान श्रीराम को अपने मन में स्मरण करना है।
  9. पाठ समाप्त होने के बाद हनुमान जी को चूरमा लड्डू और अन्य मौसमी फलों का भोग लगाएं और प्रसाद के रूप में उसे बाद में वितरित कर दे।

बजरंग बाण का पाठ करने के लाभ | Bajrang baan ka path karane ke labh

उदर पीड़ा निवारक साबर हनुमान मंत्र क्या है ?

  1. अगर कोई भी व्यक्ति बजरंग बाण का पाठ करता है तो उसके पाठ से शत्रुओं का और विरोधियों का नाश हो जाता है.
  2. बजरंग बाण का प्रत्येक मंगलवार को 11 बार पाठ करना चाहिए अगर आप बजरंग बाण का नियमित पाठ पूरे आत्मविश्वास और साहस के साथ करते हैं तो आपके शरीर की शारीरिक समस्याएं दूर हो जाती है और ऐसा कहा जाता है कि अगर शरीर में सारी समस्याएं है तो उस समय बजरंग बाण का पाठ करना लाभकारी माना जाता है।
  3. हमारे शास्त्रों के अनुसार ऐसा कहा गया है कि अगर किसी बच्चे को शारीरिक तथा मानसिक कमजोरी है तो उसे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है ऐसी कमजोरी से बचने के लिए बजरंग बाण का पाठ करना विशेष लाभकारी माना जाता है।
  4. अगर आपके किसी भी कार्य में रुकावट आ रही है तो उसके लिए आपको शनिवार के दिन बजरंग बाण का पाठ 21 बार करना चाहिए.
  5. अगर आप कहीं पर भी साक्षात्कार देना चाहते हैं तो उसके लिए हमारे शास्त्रों के अनुसार कहा गया है कि 5 बार बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ जाता है और सफलता अवश्य प्राप्त होती है।
  6. बजरंग बाण का पाठ करने से भय, रोग , दोष से छुटकारा मिल जाता है.
  7. अगर आपके किसी भी कार्य में बाधाएं उत्पन्न हो रही है और आपको उसी के कारण सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो ऐसे में आप लोगों को बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए.
  8. बजरंग बाण का पाठ करने से आप अपने दुश्मनों पर जीत हासिल कर सकते हैं.

FAQ : bajrang baan in hindi

बजरंग बाण का पाठ कितनी बार करना चाहिए?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि बजरंग बाण का पाठ कितनी बार करना चाहिए तो सामान्य रूप से बजरंग बाण का पाठ 5 बार करना चाहिए.

बजरंग बाण किसने लिखा था?

अगर बात की जाए कि बजरंग बाण की रचना किसने की थी तो हमारी रिसर्च के मुताबिक बजरंग बाण की रचना श्री गोविंद स्वामी तुलसीदास जी द्वारा की गई थी

बजरंग बाण का पाठ रोज करना चाहिए ?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि बजरंग बाण का पाठ प्रतिदिन करना चाहिए तो हम आप लोगों को बता दें कि बजरंग बाण का पाठ हनुमान चालीसा की तरह हर रोज कर सकते हैं क्योंकि इस पाठ का उद्देश्य विशेष कार्य की सिद्धि के लिए किया जाता है इसीलिए आप लोग बजरंग बाण का पाठ प्रतिदिन 5 बार कर सकते हैं क्योंकि इस पाठ को करने से व्यक्ति के भाई रोग और कष्ट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति घोर विपत्ति से बाहर निकल आता है सफलता को प्राप्त कर लेता है इसीलिए आप बजरंग बाण पाठ को प्रतिदिन कर सकते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से bajrang baan in hindi के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपने हमारे इस लेख को पढ़ा है तो आपको बजरंग बाण का पाठ करने की विधि बजरंग बाण का पाठ करने के लाभ और बजरंग बाण का महत्व बजरंग बाण क्या है इन सारे विषयों के बारे में जानकारी मिल गई होगी उम्मीद करती हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन