राहू बीज मंत्र के लाभ : शुभ दिन, राहू मंत्र प्रयोग विधि और उपाय | benefits of rahu beej mantra

राहु बीज मंत्र के लाभ benefits of rahu beej mantra हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से benefits of rahu beej mantra मंत्र से संबंधित जानकारी प्रदान करूंगी , जिसमें मैं आप सभी लोगों को सबसे पहले rahu beej mantra बताऊंगी उसके पश्चात राहु बीज मंत्र जाप करने के फायदे (शुभ लाभ के) विषय में बताऊंगी, साथ में rahu beej mantra को उपयोग में लेने की संपूर्ण विधिवत जानकारी बताऊंगी.

राहु बीज मंत्र के लाभ benefits of rahu beej mantra

क्योंकि तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार हर मंत्र जाप करने का एक अलग दिन, अलग विधि और अलग शुभ समय होता है. इसीलिए हर मंत्र को उपयोग में लेने से पहले उस मंत्र से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए. तभी वह मंत्र अपना शुभ परिणाम दिखाता है अर्थात मंत्र जाप करने से समय बर्बाद होता है बाकी कुछ नहीं और खास करके यहां पर तो बात हो रही है राहु बीज मंत्र की.

जिसका उपयोग राहु केतु के अशुभ प्रभाव से बचकर उनकी कृपा प्राप्त करके जीवन में सुख शांति प्राप्त करने हेतु उपयोग में लिया जाता हैं. क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु केतु हिंदू पंचांग की 12 राशियों में से किसी भी राशि के प्रमुख स्वामी नहीं है.

लेकिन फिर भी राहु केतु राशि गोचर भ्रमण के दौरान सभी राशि के स्वामी के साथ भ्रमण करके हर राशि के स्वामी के समकक्ष उस जातक जातिका के जीवन में शुभ और अशुभ प्रभाव डालते हैं और जब राहु किसी भी व्यक्ति की कुंडली के अशुभ ग्रह में प्रवेश करते हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में इतने कष्ट आ जाते हैं कि उन्हें कोई भी रास्ता नजर नहीं आता है कि वह इन कष्टों से कैसे छुटकारा पाएं.

ऐसे में हमारे तंत्र मंत्र शास्त्र में राहु केतु के इस अशुभ प्रभाव से बचने के लिए राहु बीज मंत्र का निर्माण किया है जो बहुत ही प्रभावशाली और शक्तिशाली मंत्र है इस मंत्र के विधिवत जाप से राहु और केतु दोनों के अशुभ प्रभाव से बचा जा सकता है और साथ में इनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है .

ऐसे में अगर आपकी कुंडली में भी राहु नीच भाव में है और उसके कारण आपके जीवन में तमाम कष्ट आ रहे हैं, तो आप rahu beej mantra की सहायता से rahu के अशुभ प्रभाव से बचकर राहु बीज मंत्र जाप करने के कई प्रकार के शुभ लाभ प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप लोग राहु बीज मंत्र जाप करने के फायदे तथा राहु बीज मंत्र को उपयोग में लेने की विधिवत जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.


राहु बीज मंत्र क्या है ? | Rahu beej mantra kya hai ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु एक ग्रह है जो किसी भी राशि का प्रमुख स्वामी नहीं है मगर यह हर एक राशि में भ्रमण करता है और राशि भ्रमण के दौरान जिस राशि में राहु ग्रह की अशुभ छाया पड़ती है उस व्यक्ति के जीवन में चारों तरफ से कष्ट आ जाते हैं और उन्हीं कष्टों से छुटकारा पाने के लिए राहु बीज मंत्र उपयोग में लिया जाता है जो कि कई प्रकार की सिद्धियों को प्राप्त करने के पश्चात तैयार किया गया है.

rahu

तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार जो भी व्यक्ति शनिवार के दिन राहु बीज मंत्र को पूरी विधि पूर्वक उपयोग में ले कर जाप करता है तो वह व्यक्ति राहु ग्रह के अशुभ प्रभाव से मुक्त हो जाता हैं साथ में राहु ग्रह की कृपा प्राप्त कर सकता है.

1. राहु बीज मंत्र

ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः ।।

2. राहु बीज मंत्र दूसरा

ॐ रां राहवे नमः ।।

यह राहु ग्रह से संबंधित 2 प्रकार के राहु बीज मंत्र हैं जिनमें से किसी एक को भी मंत्र जाप में उपयोग किया जा सकता है.

राहु बीज मंत्र को किस काम के लिए उपयोग में लिया जाता है ?

राहु बीज मंत्र को कई प्रकार के कामों में उपयोग में लेना फलदायक साबित होता है जैसे :

राहु किस राशि में उच्च का होता है, केतु किस राशि में उच्च का होता है, राहु किस राशि में है, rahu kis rashi mein uch ka hota hai, rahu kis rashi mein ucch ka hota hai, rahu kis rashi me ucch ka hota hai, Rahu kis rashi me uchh ka hota hai, rahu uccha rashi, rahu uch rashi, rahu ucha rashi tamil, राहु उच्च का, rahu grah ki uch rashi, rahu ketu ucha rashi in tamil, राहु केतु उच्च राशि, rahu ketu uch rashi, rahu ketu ki uch rashi,

  1. राहु ग्रह के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए राहु बीज मंत्र उपयोग में लेना शुभ साबित होता है.
  2. राहु बीज मंत्र को राहु ग्रह की कृपा प्राप्त करने के लिए उपयोग में लिया जाता है.
  3. राहु बीज मंत्र को व्यापार में लाभ कमाने के लिए उपयोग में लिया जाता है.
  4. घर में मौजूद नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा पाने के लिए राहु बीज मंत्र उपयोग में लिया जाता है.
  5. शुभ कार्य को करने में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए राहु बीज मंत्र का उपयोग में लिया जाता हैं.
  6. सभी प्रकार के भौतिक लाभ प्राप्त करने के लिए राहु बीज मंत्र उपयोग में लिया जाता है.
  7. विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए राहु बीज मंत्र काफी ज्यादा सहायक होता है.
  8. राहु बीज मंत्र को लेकर तंत्र मंत्र शास्त्र का कहने का सीधा तात्पर्य यह है कि इस मंत्र को सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपयोग में लिया जाता है.

राहु बीज मंत्र का जाप करने का शुभ दिन और समय

तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार राहु ग्रह का संबंध शनि ग्रह से है और शनि ग्रह को शनिवार का दिन समर्पित है इसीलिए शनिदेव के रूप में राहु ग्रह बीज मंत्र का उच्चारण शनिवार के दिन किसी शांत स्थान में पूरी श्रद्धा के साथ करना फलदायक और शुभ दायक दोनों माना गया है.

राहु बीज मंत्र को जाप करके उपयोग मे लेने की विधि

राहु बीज मंत्र को किन किन कामों में उपयोग में लिया जा सकता है इस जानकारी के साथ साथ यह भी जानना जरूरी है कि राहु बीज मंत्र को उपयोग में लेने की क्या विधि है ? इसीलिए आगे जानते हैं राहु बीज मंत्र का जाप करने की प्रक्रिया के विषय में जो कुछ इस प्रकार है :

शुक्र बीज मंत्र के फायदे

  1. सबसे पहले आप शनिवार के दिन घर की अच्छे से साफ सफाई करने के पश्चात घर के किसी शांत वातावरण में शनि देव की कोई फोटो या मूर्ति स्थापित करें.
  2. मूर्ति स्थापना के बाद स्नान आदि से निवृत्त होकर शनि देव ग्रह की पूजा अर्चना करें तथा उनके सामने सरसों के तेल का शुद्ध दीपक जलाएं.
  3. फिर शनि देव प्रतिमा के सामने मंत्र उच्चारण करने का संकल्प लें और शनिदेव से प्रार्थना करें हे ईश्वर हमारे अंदर इतनी सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त करो कि मैं अपने मंत्र जाप संकल्प को बिना किसी रूकावट के पूरा कर सकूं.
  4. उसके बाद रुद्राक्ष की माला लेकर ऊपर बताए गए राहु बीज मंत्र का उच्चारण एक दिन में 180 बार करें.
  5. इसी तरह से 41 दिन लगातार आपको 18,000 बार राहु मंत्र जाप की प्रक्रिया को पूरा करना है और हर दिन मंत्र जाप करने का स्थान विधि एक जैसी होनी चाहिए.
  6. जब 41 दिन के बाद मंत्र जाप की प्रक्रिया पूरी हो जाए तब आप राहु ग्रह से अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना अपने शब्दों में करें.
  7. इस तरह से राहु बीज मंत्र का जाप करने से व्यक्ति की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं तथा राहु का अशुभ प्रभाव कम हो जाता हैं .

राहु बीज मंत्र के लाभ | benefits of rahu beej mantra

तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार राहु बीज मंत्र को लेकर ऐसी व्याख्या की गई है जिसमें बताया गया है अगर कोई भी जातक या जातिका पूरी श्रद्धा और विधि विधान के साथ राहु बीज मंत्र का जाप करते हैं तो उन्हें राहु बीज मंत्र जाप करने का एक नहीं अनेकों फायदे प्राप्त हो सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से दर्शाए जा सकते हैं जैसे,

1. राहु के नकारात्मक प्रभाव से बचाता है

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

विटामिन K की कमी के लक्षण : विटामिन के किसमें पाया जाता है? | Vitamin k kisme paya jata hai
याददाश्त तेज कैसे करें ? दिमाग तेज करने के 10 घरेलू उपाय Sharpen brain memory in hindi

जैसा कि ज्योतिष शास्त्र में हर राशि के ग्रह के अशुभ प्रकोप से बचने के लिए अलग-अलग प्रकार के मंत्र और उपाय बताए गए हैं उसी तरह से राहु ग्रह के किसी भी राशि पर पड़ने वाले अशुभ प्रभाव से बचने के लिए राहु बीज मंत्र का जाप करना बहुत ही शुभ साबित होता है.

राहु बीज मंत्र

ऐसे में अगर आपकी कुंडली में राहु प्रवेश करके आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव डाल रहा है तो इसके लिए राहु बीज मंत्र आपको इसके नकारात्मक प्रभाव से बचा सकता है इसके लिए आपको राहु बीज मंत्र को रोज 180 बार जाप करना होगा बस कुछ दिनों में आपको इस मंत्र को जाप करने का शुभ परिणाम नजर आएगा.

2. परिवारिक जीवन में सुख शांति लाए

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर कोई भी जातक जातिका पूरी श्रद्धा से मंत्र जाप करने की विधि के अनुसार प्रतिदिन राहु बीज मंत्र का उच्चारण रुद्राक्ष की माला को फेरते हुए 180 बार करता है तो कुछ ही दिनों में उसके घर में सुख शांति नजर आने लगेगी तथा रिश्तो में किसी भी प्रकार की कड़वाहट होगी तो वह भी खत्म हो जाएगी.

क्योंकि राहु मंत्र का जाप करने से राहु ग्रह उस व्यक्ति के जीवन में राहु ग्रह की छाया का शुभ असर पड़ता है और जिस व्यक्ति के जीवन में राहु ग्रह की छाया का शुभ प्रभाव पड़ता है तो उस व्यक्ति के जीवन में चारों तरफ से खुशियां आने लगती हैं .

3. व्यापार में लाभ प्रदान करें

10 tips for personality development, personality development tips pdf, personality development tips in hindi, personality development topics,

कई बार तमाम मेहनत करने के बाद भी व्यापार में किसी प्रकार का लाभ नहीं आता है जिसकी वजह से व्यक्ति निराश हो जाता है लेकिन अगर निराश होने की जगह व्यापार करने वाला कोई भी जातक या जातिका राहु बीज मंत्र का उच्चारण शुभ दिन, शुभ समय, और पूरी विधि विधान के साथ कुछ शनिवार लगातार करते हैं तो बहुत जल्दी उन्हें उनके व्यापार में लाभ नजर आएगा तथा उन्हें धन प्राप्ति के नए रास्ते भी नजर आने लगेंगे.

4. किसी भी कार्य में आने वाली बाधाओं को दूर करें

कई बार ऐसा होता है कि कोई नया कार्य करने का प्लान बनता है और जब उस कार्य को करने की शुरुआत की जाती है तो एक न एक अड़चन बन जाती है और फिर उस अड़चन के चलते काम काफी ज्यादा पिछड़ जाता है या फिर उस काम में किसी प्रकार का मुनाफा नहीं प्राप्त होता है .

ऐसे में आपको अपने उस कार्य को अच्छे से चलाने के लिए और उस में आने वाली बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन शनि ग्रह की प्रतिमा के सामने राहु बीज मंत्र का उच्चारण पूरी श्रद्धा और विधि विधान के साथ 180 बार 5 शनिवार लगातार करना चाहिए ऐसा करने से किसी भी कार्य में किसी भी प्रकार की आने वाली अड़चने हमेशा के लिए आपके जीवन से दूर हो जाएंगी.

5. संतान सुख प्राप्त करें

शनिदेव को न्याय का ग्रह माना गया है जो व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार फल प्रदान करते हैं ऐसे में अगर किसी भी सुहागन महिला को मां बनने का सुख प्राप्त नहीं हो रहा है तो ऐसे में उस महिला को हर शनिवार के सूर्यास्त के समय और प्रातः काल शनि देव मंदिर पर जाकर सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए तथा उड़द की दाल चढ़ाना चाहिए.

Son

तत्पश्चात शनिदेव की प्रतिमा के सामने 180 बार राहु बीज मंत्र का पूरी श्रद्धा और विधि विधान के साथ मंत्र जाप करना चाहिए ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है.

6. आर्थिक स्थिति बेहतर बनाएं

जब किसी भी जातक या जातिका की कुंडली में राहु ग्रह शत्रु भाव में प्रवेश करता है तो उस व्यक्ति के जीवन में राहु के अशुभ प्रभाव पड़ने की वजह से पैसों की तंगी आ जाती हैं, और फिर तमाम मेहनत करने पर भी घर में पैसा इकट्ठा नहीं हो पाता है.

money loss

ऐसी स्थिति में तंत्र मंत्र शास्त्र का कहना है घर की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए हर जातक जातिका को राहु बीज मंत्र का जाप पूरी श्रद्धा विधि विधान के साथ 1 महीने तक हर शनिवार करने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार आता है तथा आगमन के नए रास्ते नजर आने लगते हैं और जब आपके जीवन में पैसों की कमी पूरा होने लगे तो हर शनिवार शनिदेव की प्रतिमा के सामने सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं ऐसा करने से राहु ग्रह की कृपा आपके जीवन पर हमेशा बनी रहेगी.

FAQ : benefits of rahu beej mantra

राहु को प्रसन्न कैसे किया जाता है ?

राहु को शनि ग्रह के समान माना गया है इसीलिए राहु को प्रसन्न करने या फिर इसके अशुभ प्रकोप से बचने के लिए शनि ग्रह की पूजा अर्चना करनी चाहिए .

राहु ग्रह किस राशि के स्वामी है ?

राहु ग्रह 12 राशियों में किसी भी राशि के स्वामी नहीं है लेकिन फिर भी राहु हर राशि में भ्रमण करता है और उस राशि के स्वामी के साथ उस व्यक्ति की कुंडली में प्रवेश करके उस राशि के ग्रह के अनुसार शुभ अशुभ प्रभाव डालता है.

राहु बीज मंत्र को सिद्ध करने का क्या फायदा है ?

तंत्र मंत्र शास्त्र के अनुसार किसी भी मंत्र को सिद्ध करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उस मंत्र को सिद्ध करने के पश्चात किसी भी समय किसी भी प्रकार की मनोकामना पूर्ति के लिए उपयोग में लिया जा सकता है.

निष्कर्ष

तो मित्रों जैसा कि आज हमने इस लेख में benefits of rahu beej mantra से संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने सबसे पहले राहु बीज मंत्र क्या है इसकी जानकारी प्रदान की है ,उसके पश्चात राहु बीज मंत्र को किस दिन, किस काम में, किस तरीके से उपयोग में लेना है ,इसकी जानकारी पूरी विधि विधान के साथ विस्तार पूर्वक से बताई है.

osir news

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को शनि राहु बीज मंत्र से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी. ऐसे में अगर आप राहु बीज मंत्र को उपयोग में लेना चाहते हैं तो हमारे लेख में rahu beej mantra जाप विधि का उपयोग करके राहु बीज मंत्र का जाप करके राहु ग्रह की कृपा प्राप्त कर सकते हैं तो मित्रों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और यह लेख आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सूर्य को जल देने के फायदे : सूर्य देव को जल देने की विधि और समय | Surya ko jal dene ke fayde
पत्नी इग्नोर करे तो क्या करें ? अगर आपकी पत्नी कहना नहीं मानती तो ये करे | Agar Patni importance na de to kya karen
फूड टेक्नोलॉजी में कैरियर कैसे बनाएं? सैलरी/योग्यता/नौकरी | Food technology best colleges in india
जाने 4 ग़जब के ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया | Online paise kamane ke idea
लड़को से बात करके दिल जीतने के 5 बेहतरीन टिप्स | लड़कों से बात करने का तरीका
★ सम्बंधित लेख ★