फ़िल्मी हीरो जैसी बॉडी कैसे बनाये ? जाने टॉप 12 टिप्स How to Healthy and fit in Hindi ?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आज के प्रदूषण भरे वातावरण में बहुत सारी चीजें प्रदूषित होने लगी है। यहां तक कि जो चीजें हमारे खाने पीने के काम आती है वह भी अब प्रदूषण से मुक्त नहीं है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि अब तो सब्जियों में भी इंजेक्शन लगाकर उनका विकास किया जाता है |

ताकि वह जल्दी बड़ी हो सके और उनके ज्यादा पैसे मिल सके और जब ऐसी सब्जियां हम लोग खाते हैं तो इनसे हमें कोई भी फायदा नहीं होता है क्योंकि इनमें कोई भी प्राकृतिक पोषक तत्व नहीं होता है। हमारे शरीर को काम करते रहने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता पड़ती है, जो हमें सब्जियों, मटन तथा अन्य खाने-पीने की चीजों से प्राप्त होती है।

body kaise banaye, body kaise banaye jald se jald,  body kaise banaye six pack,


आज के समय में मिलावटी खाना खाने कारण हमें सही ढंग से पोषक तत्व प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं। इसके कारण हम दुबले पतले होते जा रहे हैं। दुबले पतले होने के कारण कई लोग अपने आप को हेल्दी बनाने के लिए तथा अपनी अच्छी बॉडी बनाने के लिए जिम का सहारा लेते हैं |

क्योंकि जिम करके हम अपनी अच्छी बॉडी बना सकते हैं परंतु एक अच्छी बॉडी body बनाने के लिए सिर्फ जिम ही काफी नहीं है, बल्कि इसके अलावा भी अन्य कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप भी एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको “बॉडी कैसे बनाएं? ” इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, चलिए जानते हैं।

1. डॉक्टर से टेस्ट करवाएं | Regular test from doctor

अगर आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले किसी अच्छे डॉक्टर से मिले और उससे अपने पूरे शरीर का चेकअप जरूर करवाएं।ऐसा करने से आपको यह पता लगेगा कि आपके शरीर में कोई ऐसी बीमारी तो नहीं है जिसके कारण आपको खाया पिया लग नहीं रहा है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  अपने शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं ? टॉप 10 घरेलू उपाय : मोटा होने के लिए क्या खाये ? how to gain Body Weight in hindi

mbbs doctor kaise bane mbbs course kitne saal ka hota hai mbbs in hindi medium army me doctor kaise bane mbbs ki fees kitni hoti hai doctor banne ke liye kitne percentage chahiye mbbs fees doctor banne me kitna paisa lagega mbbs ke baad kya kare

इसके अलावा आप यह भी जान पाएंगे कि आपके पेट में कीड़े हैं या नहीं। अगर आपके पेट में कोई भी समस्या है तो आप डॉक्टर से इसका इलाज करवा सकते हैं।

2. अच्छा जिम चुने | Pick a good gym

जैसा कि आप जानते हैं कि बिना जिम के अच्छी बॉडी बनाना संभव नहीं है इसीलिए आप एक ऐसे जिम को कसरत करने के लिए पसंद करें जहां पर सभी आधुनिक मशीनें हो। इसके अलावा इस बात का ख्याल रखें की आप जिस भी जिम में कसरत करने के लिए जाने वाले हैं वह आपके घर से ज्यादा दूर ना हो।

exercise outdore workout physical activity

इसके साथ ही जिम के ट्रेनर के बताए अनुसार ही कसरत करें। आप चाहे तो ट्रेनर को अपनी व्यक्तिगत ट्रेनिंग के लिए भी हायर कर सकते हैं। व्यक्तिगत ट्रेनर रखने पर ट्रेनर आपको अपनी जिम्मेदारी समझते हुए गाइड करेगा और आपको बॉडी बनाने के लिए कौन-कौन सी कसरत करनी है तथा क्या-क्या खाना है, इसके बारे में बताएगा।

3. मांसपेशियों को मजबूत बनाएं | Strengthen muscles

जब आप कसरत करना चालू करें तो शुरुआत में बहुत ही आराम से कसरत करें तथा ज्यादा भारी वजन शुरुआत में ना उठाएं, बल्कि रोजाना हल्के वजन से कसरत करें। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत बनेगी। जब आपकी मांसपेशियां मजबूत हो जाए तब आप धीरे-धीरे भारी वजन उठाना चालू करें।

4. ट्रेनिंग पार्टनर बनाएं | Create training partner

कई बार जिम में अकेले कसरत करते समय बोरियत महसूस होती है जिसके कारण कसरत करने में मन नहीं लगता है।इसके लिए आप कसरत करते समय जिम के अंदर जिस भी व्यक्ति से आपकी पटती है, उसका साथ करें। ऐसा करने से आपका कसरत करने में मन लगेगा और आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कोशिश करेंगे।

5. शरीर में होने वाले परिवर्तन पर ध्यान दे | Pay attention to changes in the body

body kaise banye

जैसे ही आप कसरत करना चालू करेंगे वैसे ही कुछ दिनों के बाद आपके शरीर में छोटे-छोटे बदलाव होने भी चालू हो जाएंगे। इसीलिए अपने शरीर में होने वाले इन बदलावों का ध्यान अवश्य रखें।

6. स्ट्रैचिंग करें | Do stretching

बॉडी बनाने के लिए स्ट्रेचिंग करना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा उनमें सूजन नहीं आती है। इसलिए आप जब भी जिम जाए तो सबसे पहले अपनी स्ट्रैचिंग जरूर करें। स्ट्रैचिंग करने से आपके शरीर में लचीलापन भी आता है।

7. पूरी नींद लें | Get plenty of sleep

एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए जितनी जरूरी कसरत होती है उतनी ही जरूरी अच्छी नींद भी होती है क्योंकि जब आप कसरत करते हैं तब आपकी मांसपेशियां टूटती है और इन्हें वापस रिपेयर होने के लिए समय चाहिए होता है।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  जाने वीर्य रक्षा एवं ब्रह्मचर्य के फायदे, वीर्य को बढ़ाने के उपाय फायदे और नुक्सान ! - Know everything about Semen in Hindi

woman-sleep

इसीलिए जब आप रात को सोते हैं तब सोने के समय ही यह मांसपेशियां अपने आप रिपेयर होती हैं। इसीलिए कसरत करने के बाद रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

8. समय निर्धारित करें | Set time

कई बार ऐसा होता है कि नौकरी के सिलसिले में या फिर किसी काम के सिलसिले में आपकी रोज की कसरत छूट जाती है जिसके कारण आप का रूटीन टूट जाता है, इसलिए जिम करने के लिए ऐसे समय का चुनाव करें जिस समय आप बिल्कुल खाली हो। आप चाहे तो सुबह में जिम कर सकते हैं या फिर शाम को भी जिम कर सकते हैं।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

9. धैर्य रखें | Be patient

आपको तो पता ही होगा कि बॉडी बनाना एक दिन का काम नहीं है बल्कि इसमें कभी कभी 3 महीने तो कभी कभी 6 महीने या फिर 1 साल भी लग जाते हैं और जो लोग प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं उन्हें एक अच्छी बॉडी बनाने में 2 साल तक का समय भी लग जाता है। इसलिए बॉडी बनाने के लिए आपके अंदर धैर्य का होना जरूरी है।

10. रोजाना अलग कसरत करें | Do a different workout every day

अच्छी बॉडी बनाने के लिए आप रोज अलग-अलग कसरत करें क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर के सभी अंगों में खिंचाव उत्पन्न होता है और उनकी ऊर्जा खत्म होती है और इस खत्म हुई उर्जा की पूर्ति प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट के द्वारा होती है। इससे आपके शरीर में मांस चढ़ता है।

यह भी पढ़े :

11. पानी पिए | Drink water

कई बार कसरत करते समय हमें थकान लग जाती है, इसीलिए आप कसरत के बीच बीच में पानी भी जरूर पीएं क्योंकि पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और आपको थकान महसूस नहीं होती है ना ही आपका गला सूखता है।

12. अच्छी खुराक/पोषण ले |  Get good amounts of  nutrition

अच्छी बॉडी बनाने के लिए सिर्फ कसरत करना ही जरूरी नहीं है बल्कि इसके साथ आपको अच्छी खुराक भी लेनी होगी। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारी बॉडी बनाने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का अहम रोल होता है।

Top Best healthy food tray-

इसमें सबसे ज्यादा जरूरी प्रोटीन होता है, इसीलिए आप कसरत करने के बाद ऐसे आहार का सेवन करें जिसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा ज्यादा हो। बॉडी बनाने के लिए आप बादाम, काजू, मटन, चिकन, मछली, चना, मूंग की दाल, सोयाबीन, केला, अंडा, दूध जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं क्योंकि इन सभी चीजों में प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट ज्यादा पाया जाता है, जो आपकी बॉडी बनाने में सहायक सिद्ध होगा।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  मोटापन, अपने शरीर का वजन कैसे कम करे? किन वजहों से बढ़ता है मोटापा ? How to lose weight in hindi?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 100 ग्राम मूंग की दाल में लगभग 27 ग्राम प्रोटीन होता है और यह काफी सस्ती भी आती है, इसीलिए अगर आप शाकाहारी हैं तो आप मूंग की दाल को पानी में भिगोकर खा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप मांसाहारी हैं तो आप चिकन, अंडे, मछली, मटन जैसी चीजों का सेवन करके प्रोटीन की पूर्ति अपने शरीर के लिए कर सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 34 times, 1 visits today)