जाने सच : क्या ब्रेस्ट को दबाने या चूसने से बड़े और आकर्षक हो जाते है? | breast ko press karne se kya hota hai

ब्रैस्ट को प्रेस करने से क्या होता है | breast ko press karne se kya hota hai :  किसी भी महिला की सुंदरता उसके चेहरे के साथ साथ उसके शरीर के अन्य अंगों से भी झलकती रहती है महिला के शरीर की बनावट उसकी सुंदरता में चार चांद लगा देती हैं जिसका प्रभाव व्यक्ति के ऊपर पड़ता है ।

kya dabane se breast bade hote hai

जिस प्रकार से महिला के समस्त अंग अपनी-अपनी जगह उसकी खूबसूरती का केंद्र होते हैं वहीं पर महिला के स्तन भी महिला के आकर्षण का प्रमुख हिंदू होते हैं। किसी भी महिला के लिए ब्रेस्ट साइज उसकी सुंदरता को भी प्रभावित करते हैं जिसकी वजह से शरीर की बनावट पर भी प्रभाव पड़ता है एक महिला के ब्रेस्ट साइज दूसरी महिला से अलग होते हैं।

ऐसे में सभी महिलाओं के स्तन उसके शरीर की बनावट के अनुसार ही होना जरूरी है परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि उनके स्तन शरीर की बनावट और सुंदरता के अनुरूप नहीं होते हैं तो महिला को काफी ग्लानि होती हैं। सभी लड़कियां या महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के तरीकों को अपनाती हैं.

परंतु सवाल यह है कि ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए कौन से उचित तरीके हैं इनको जानना बेहद आवश्यक है। बहुत सारी महिलाओं की इस साल उनकी शरीर की बनावट के अनुसार कम या ज्यादा हो जाते हैं, जिसकी वजह से वे उन्हें कम या ज्यादा करने के लिए बहुत से उपाय करती हैं।

परंतु ध्यान देने की बात यह है जो तरीके आप प्रयोग कर रहे हैं यह तरीके आपके लिए कितना लाभकारी हो सकते हैं या फिर कितना नुकसानदायक हो सकते हैं। एक महिला की ब्रेस्ट साइज कितना होना चाहिए यह उनके लिए कहना सही नहीं हो सकता है फिर भी सामान्य शरीर के हिसाब से स्तनों का होना जरूरी है.

 

बहुत सी महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए बाजारों में दिखाए गए विज्ञापनों पर यकीन करके उनको जमाने का प्रयास करते हैं ऐसे में यह विज्ञापन आपके लिए कहीं ना कहीं खतरनाक भी हो सकते हैं.

इसलिए ऐसे मिथक को तोड़ना जरूरी है। यह किसी भी प्रकार के विज्ञापन का उपयोग अपने जीवन में ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए करती हैं तो उनका कहीं ना कहीं गलत प्रभाव पड़ सकता है.

अतः ऐसे विषय पर चर्चा जरूरी हो जाती है जिससे किसी भी प्रकार की गलतफहमी है कोई भारी नुकसान ना हो जाए. आइए हम आज एक महिला के ब्रेस्ट साइज पर कुछ चर्चा करेंगे जिसके माध्यम से किसी भी प्रकार के मिथक विज्ञापनों से बचें।

फिजिकल रिलेशन के दौरान ब्रेस्ट प्रेस करने से क्या ब्रेस्ट साइज बढ़ता है ?

स्तनों का विकास एक अलग पहचान होती है बहुत सी महिलाएं ऐसा मानती हैं कि फिजिकल रिलेशन के दौरान यदि ब्रेस्ट साइज को प्रेस कराया जाता है तो स्तनों में वृद्धि हो जाती है और इसलिए उन्हें ब्रेस्ट साइज बढ़ने के डर से प्रेस नहीं करवाने देती है ।

relation girl

परंतु यह वैज्ञानिक तथ्य नहीं है कि फिजिकल रिलेशन के दौरान ब्रेस्ट प्रेस करने से वृद्धि होती है और इस बात को डॉक्टर भी पूर्ण रूप से मान्यता नहीं देता है बल्कि यह माना जा सकता है कि फिजिकल रिलेशन के दौरान यदि ब्रेस्ट को प्रवेश किया जाता है तो ढीलापन जरूर आता है लेकिन वृद्धि नहीं होती हैं.

मसाज करने से क्या ब्रेस्ट साइज बढ़ता है ?

बहुत सी महिलाएं अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए मसाज करवाती हैं या स्वयं करती हैं हालांकि है इस प्रकार का उनका मिथ्या भ्रम है क्योंकि मसाज करने से ब्रेस्ट साइज बिल्कुल नहीं पड़ता है बल्कि ढीलापन आ सकता है.

massage

मसाज करने से मांस पेशियों में रक्त प्रवाह तेज हो जाता है, जिसकी वजह से कुछ पल के लिए स्तनों में तनाव आ जाता है जिससे ऐसा महसूस होता है कि स्तन में वृद्धि हुई है जबकि वैज्ञानिक तथ्य इस बात को सही नहीं मानते हैं।

मसाज करने से केवल कुछ पल के लिए महिलाओं को यह महसूस होता है कि उनके स्तनों में विकास हो रहा है लेकिन कभी-कभी का प्रभाव पूरा पड़ता है अर्थात मसाज करने से स्तनों के विकास पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

लेकिन यह पूरी तरह से गलत भी नहीं साबित किया जा सकता है क्योंकि कभी-कभी मसाज करने से स्तनों का विकास हो जाता है।

क्या शादी के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ता है ?

किसी भी लड़की में ब्रेस्ट साइज एक उम्र सीमा में वृद्धि करते हैं परंतु जैसे-जैसे उम्र का पड़ाव बढ़ता है . शारीरिक अंगों का विकास रुक जाता है माना जाता है कि 22 से 25 वर्ष तक की अवस्था तक शरीर के सभी अंगों का विकास कुछ ना कुछ होता है यदि शादी के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ने की बात की जाए तो यह आवश्यक नहीं है कि शादी के बाद स्तनों का विकास होगा।

marriage shadi

कभी कभी हो सकता है कि शादी के बाद जब शारीरिक संबंध बनते हैं तो महिलाओं के ब्रेस्ट पर पुरुष के हाथों के द्वारा प्रेस करने के कारण ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है। इसके अलावा कुछ महिलाओं ने शादी के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ती जाते हैं परंतु यह आवश्यक नहीं कि सभी महिलाओं के साथ ऐसा हुआ हो।

क्या गर्भधारण करने के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ता है ?

जब कोई भी महिला पहली बार प्रेग्नेंट होती है तो उसकी ब्रेस्ट साइज में वृद्धि हो जाती है क्योंकि गर्भधारण के दौरान हारमोंस में परिवर्तन होता है जिसकी वजह से स्तनों के विकास में भी वृद्धि हो जाती है. इसके अलावा डिलीवरी के बाद पुनः ब्रेस्ट अपनी स्थिति में आ जाए यह भी आवश्यक नहीं है इसलिए यह कहीं तक सत्य है कि महिलाओं के गर्भ धारण करने के बाद ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है.

abortion

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का वजन बढ़ता है जिसके ब्रेस्ट साइज पर भी प्रभाव पड़ता है परंतु डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन कम हो जाता है तो ब्रेस्ट साइज भी कम हो जाते हैं.

क्या पेट के बल सोने से स्तनों का आकार बढ़ जाता है ?

sleeping sona

यह भी एक मिथ्या भ्रम है बहुत सी महिलाएं यह मानती है कि पेट के बल सोने से स्तनों में वृद्धि हो जाती है जिसके कारण भी रात्रि में सोते समय पेट के बल सोते हैं जिससे स्तनों पर दबाव पड़ता है और उनको लगता है कि ब्रेस्ट साइज बढ़ सकता है जबकि यह बिल्कुल गलत है ब्रेस्ट साइज का विकास हारमोंस पर डिपेंड करता है ऐसे में यह जरूरी नहीं कि पेट के बल सोने से ब्रेस्ट साइज बढ़ जाता है।

क्या दवाई खाने से ब्रेस्ट साइज बढ़ सकता है ?

medicine capsule dva tablets

कुछ महिलाएं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए बहुत सारी दवाइयों का सेवन करती हैं जबकि एक प्रकार का निरर्थक प्रयोग है किसी भी प्रकार की ब्रेस्ट साइज बढ़ाने वाली दवाओं का सेवन करने से ब्रेस्ट साइज भले ना पड़े लेकिन अन्य बीमारियां बढ़ सकती ऐसे में महिलाओं को सचेत रहना चाहिए कि अपने ब्रेस्ट साइज को बढ़ाने के लिए किसी भी प्रकार की दवाएं सेवन ना करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *