खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय और 10 मंत्र होगी क्रपा | Khatu shyam baba ko prasann karne ke upay

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय | Khatu shyam baba ko prasann karne ke upay : हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करूंगी जिसमें मैं आप लोगों को कई प्रकार के धार्मिक ग्रंथों में खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के जो उपाय बताए गए हैं.

उन्ही उपायों को आज मैं आप लोगों को विधिपूर्वक से बताऊंगी , जिनको विधि पूर्वक से करने से खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करके हमेशा हमेशा के लिए इनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है. क्योंकि जिस तरह ज्योतिष शास्त्र में किसी भी जातक की कुंडली में ग्रह की कमजोर स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कुछ उपाय का सहारा लिया जाता है.

उसी तरह से हिंदू धार्मिक ग्रंथों में किसी भी देवी देवता को प्रसन्न करके उसकी कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको लेकर ऐसी व्याख्या की गई है अगर जो भी जातक जातिका हर देवी देवता को समर्पित दिन को ध्यान में रखते हुए इन उपायों को अपनाते है तो उस व्यक्ति के जीवन में सदैव उस माता या फिर देवता की कृपा हमेशा बनी रहती है.

इसीलिए आज मैं इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस लेख में खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के कुछ उपाय की विधिवत जानकारी बताने जा रही हूं अगर आप लोग उन उपायों की जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

खाटू श्याम कौन है और इनका खाटू श्याम नाम कैसे पड़ा ?

यह सबसे पहले जान लेते हैं खाटू श्याम खाटू श्याम बनने से पहले कौन थे और इनका खाटू श्याम नाम कैसे पड़ा उसके बाद इन्हें खुश करने के उपाय की विधि जानकारी को प्राप्त करेंगे. मित्रों जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे खाटू श्याम बाबा खाटू श्याम बाबा बनने से पहले पांडु पुत्र भीम तथा नागकन्या मोरवी के पुत्र बर्बरीक थे, जो कि एक बहुत ही शक्तिशाली और दानवीर और परिक्रमी थे.

khatu shyam

जिन्हें भगवान शिव की तपस्या के द्वारा तीन दिव्य बाण प्रदान किए गए हैं थे जो समस्त दुनिया का विनाश कर सकती थी, इसलिए जब कौरव और पांडव के बीच युद्ध हो रहा था तब श्री कृष्ण बर्बरीक को युद्ध में जाने से रोकने के लिए छल के द्वारा बर्बरीक का शीश दान में मांग लिया था.

क्योंकि इन्हें पता था अगर बर्बरीक युद्ध को पहुंच गया, तो निश्चित ही पांडवों की हार हो जाएगी, इसलिए उन्होंने ऐसा किया था और जब बर्बरीक ने श्री कृष्ण के चरणों में अपना शीश दान दे दिया था, तो उनकी श्री कृष्ण बर्बरीक की इस वीरता से प्रसन्न होकर बर्बरीक को वरदान दिया कि आप कलयुग में हमारे रूप में पूजे जाएंगे, और जो भी मेरा सच्चा भक्त आपके नाम का स्मरण करेगा.

उसके समस्त दुखों का निवारण होगा,और श्री कृष्ण के इसी आशीर्वाद की वजह से बर्बरीक को कलयुग में खाटू श्याम के नाम से जाना जाता है.

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के मंत्र

1. ॐ श्याम देवाय नमः

2. ॐ मोर्वये नमः

3. ॐ मोर्वी नंदनाय नमः

4. ॐ शीशदानेश्वराय नमः

5. ॐ खाटूनाथाय नमः

6. ॐ सुहृदयाय नमो नमः

7. ॐ महाधनुर्धर वीरबर्बरीकाय नमः

8. ॐ श्याम शरणं ममः

9. ॐ श्याम देवाय बर्बरीकाय हरये परमात्मने, प्रणतः क्लेशनाथाय सुहृदयाय नमो नमः 

10. ॐ मोर्वी नंदनाय विदमहे श्याम देवाय धीमहि तन्नो बर्बरीक प्रचोदयात्

इनमें से किसी एक मंत्र को आप लोग जाप करके खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न कर सकते हैं.

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय | Khatu shyam baba ko prasann karne ke upay

खाटू श्याम

कई प्रकार के धार्मिक ग्रंथों में खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के कई सारे उपाय बताए गए हैं जिनमें से मैं आप लोगों को कुछ ऐसे प्रमुख उपाय बता रही हूं जिनको करने से खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करके हमेशा के लिए इनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है वह उपाय कुछ इस प्रकार से है जैसे :

1. शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत करें

हिंदू धर्म के कई प्रकार के धार्मिक ग्रंथों में खाटू श्याम बाबा को लेकर ऐसा बताया गया है शुक्ल पक्ष की एकादशी के दिन राजस्थान में खाटू श्याम बाबा के बने मंदिर पर बड़े ही धूमधाम से इनका जन्मदिन मनाया जाता है और इस दिन वहां पर मेला लगता है , खाटू श्याम बाबा के लाखों-करोड़ों भक्त पूरी श्रद्धा के साथ इनके दर्शन करके इनकी कृपा को प्राप्त करते हैं.

इसीलिए इस दिन को लेकर ऐसी मान्यता है जो भी जातक जातिका अपने किसी भी पाप से मुक्ति पाने के लिए या फिर खाटू श्याम बाबा को प्रश्न करने के लिए शुक्ल पक्ष की एकादशी का व्रत पूरे विधि विधान के साथ करते हैं तो अवश्य ही उनके इस व्रत से खाटू श्याम बाबा प्रसन्न होते हैं और उस व्यक्ति के जीवन में सदैव अपनी अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं.

इसीलिए आप लोग खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए एकादशी का व्रत कर सकते हैं यह व्रत आप लोगों के लिए काफी ज्यादा फलदायक साबित होगा.

2. प्रतिदिन खाटू श्याम के मंत्रों का जाप करें

कई प्रकार की धार्मिक ग्रंथों में ऐसा बताया गया है जो भी जातक जातिका प्रतिदिन सुबह और सूर्य अस्त होने से पहले स्नान आदि से निवृत होने के बाद अपने घर में स्वछता पूर्वक खाटू श्याम बाबा को याद करके एकांत अवस्था में इनके सभी मंत्रों का या फिर किसी एक मंत्र का सच्चे दिल से 180 बार प्रतिदिन जाप करते हैं, तो 1 हफ्ते के अंदर उन लोगों को श्याम बाबा के मंत्र जाप करने का शुभ फल प्राप्त होने लगता है.

खाटू श्याम को हारे का सहारा क्यों कहते हैं Khatu shyam ko hare ka sahara kyu kehte hai

क्योंकि इनके मंत्रों को लेकर ऐसी विशेषता बताई गई है कि इनके मंत्र जाप करने से खाटू श्याम बाबा बहुत जल्दी प्रसन्न होते हैं और फिर आपके जीवन में समस्त कष्टों का निवारण करने लगते हैं इसीलिए यह मंत्र आप लोगों के लिए खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने का बेहतर विकल्प हैं.

3. प्रतिदिन खाटू श्याम के सामने देसी घी का दीपक जलाएं

अगर आप खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन रोज सुबह और शाम स्नान आदि से निवृत होने के बाद खाटू श्याम बाबा की प्रतिमा या इनके फोटो के सामने शुद्ध देशी घी का दीपक पूरी श्रद्धा के साथ जलाएं.

उसके बाद हाथ जोड़कर खाटू श्याम बाबा से प्रार्थना करें हे प्रभु हमारे द्वारा की गई भूल चूक माफ करें और हमारे जीवन में अपनी कृपा दृष्टि डालें इस तरह से 1 हफ्ते के अंदर खाटू श्याम बाबा आपकी प्रार्थना को स्वीकार करेंगे और आपके समस्त कष्टों का निवारण करेंगे क्योंकि खाटू श्याम बाबा पूजा पाठ की नहीं बल्कि भक्तों की सच्ची श्रद्धा और भक्ति के भूखे हैं.

4. रविवार के दिन इनकी विधिवत रूप से पूजा करें

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए आप रविवार के दिन बाजार से खाटू श्याम बाबा का कोई फोटो या प्रतिमा लाकर अपने घर की उत्तर दिशा में अच्छे से साफ सफाई करके स्थापित करें, उसके बाद खाटू श्याम बाबा के सामने पुष्प फल पंचामृत या सब कुछ अर्पित करें.

फिर खाटू श्याम बाबा को धूपबत्ती अगरबत्ती दिखाएं उसके बाद इन्हें दूध, फल, चूरमा के लड्डू, पेड़ा, बर्फी, पंचमेवा का भोग लगाएं और इनकी आरती करें खाटू श्याम बाबा से हाथ जोड़कर आप उनसे ऐसी प्रार्थना करें कि वाह आपके जीवन में सदैव आपको सही मार्ग की ओर प्रेरित करें,

इस तरह से 21 रविवार तक इनकी पूजा करने से खाटू श्याम की कृपा आपके परिवार पर हमेशा हमेशा के लिए प्राप्त हो जाएगी और फिर आपके जीवन में समस्त कार्य शुभ होंगे.

5. खाटू श्याम कुंड में स्नान करें.

अगर आप खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो राजस्थान में खाटू श्याम बाबा का बहुत ही विशाल मंदिर बना है जहां पर हर साल कार्तिक महीने की शुक्ल पक्ष तिथि को मेला लगता है उस दिन आप वहां जाकर खाटू श्याम कुंड में स्नान आदि से निवृत होने के पश्चात खाटू श्याम बाबा के दर्शन प्राप्त करके इनसे प्रार्थना करें.

खाटू श्याम

हे प्रभु हमारी भूल चूक को क्षमा प्रदान करें और हमारे जीवन में सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखें और हमें सदा असद कार्य का ज्ञान कराएं. इस तरह से खाटू श्याम बाबा के दर्शन करने से खाटू श्याम बाबा प्रसन्न होते हैं और सदैव अपने भक्तों के समस्त कष्टों को अपने ऊपर उठा लेते हैं.

इसीलिए आप लोग खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए राजस्थान में बने, उनके मंदिर में इनके दर्शन प्राप्त करके की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

6. खाटू श्याम के नाम से लोगों में प्रसाद बांटे.

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए कई प्रकार के धार्मिक ग्रंथों में ऐसी व्याख्या की गई है अगर कोई भी जातक जातिका खाटू श्याम बाबा के नाम पर चूरमा के लड्डू दूध खीर इन सब का अपने आसपास के लोगों में भोजन के रूप में या फिर प्रसाद के रूप में दान करता है, तो उन उस व्यक्ति के इस दान से खाटू श्याम बाबा प्रसन्न होते हैं.

क्योंकि खाटू श्याम बाबा को यह सारी सामग्री प्रिय है इसीलिए खाटू श्याम बाबा इस सामग्री को दान करने से प्रसन्न होते हैं ऐसे में आप लोग खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए दूध से बनी खीर का भोजन छोटी कन्याओं को करा सकते हैं और साथ में चूरमा के लड्डू भी आपस के लोगों में बांट कर खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न कर सकते हैं.

7. खाटू श्याम को मोर का पंख अर्पित करें.

खाटू श्याम बाबा कलयुग अवतारी श्री कृष्ण के रूप में पूजे जाते हैं इसीलिए ऐसी मान्यता है जो भी जातक जातिका पूजा अर्चना के दौरान खाटू श्याम बाबा को मोर का पंख अर्पित करता है तो उस जातक जातिका से खाटू श्याम बाबा बेहद ही प्रसन्न हो जाते हैं.

peacock- more pankh

क्योंकि मोर का पंख श्रीकृष्ण की सबसे प्रिय वस्तु है इसीलिए आप लोग खाटू श्याम बाबा को पूजा अर्चना के दौरान मोर का पंख अवश्य अर्पित करें तो खाटू श्याम बाबा आपसे अवश्य प्रसन्न होंगे.

8. खाटू श्याम के नाम से जागरण करवाएं.

खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के लिए आप खाटू श्याम नाम से जागरण करवाएं और उस रात सच्चे दिल से खाटू श्याम बाबा के भजन कीर्तन करें, साथ में खाटू श्याम बाबा के नाम से भंडारा करवाएं ऐसा करने से श्याम बाबा प्रसन्न होते हैं.

FAQ : खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय

खाटू श्याम पहले कौन थे ?

खाटू श्याम खाटू श्याम बनने से पहले पांडु पुत्र भीम तथा नागकन्या मौरवी के पुत्र थे.

खाटू श्याम जाने से क्या लाभ है ?

खाटू श्याम जाकर खाटू श्याम कुंड में स्नान करने से व्यक्ति के समस्त रोग कष्ट पाप धुल जाते हैं और व्यक्ति सदैव के लिए खाटू श्याम बाबा का भक्त बन जाता है.

खाटू श्याम के रूप में किसकी पूजा की जाती है ?

खाटू श्याम बाबा के रूप में श्री कृष्ण भगवान की पूजा की जाती है खाटू श्याम बाबा श्री कृष्ण की कलयुग अवतारी हैं श्री कृष्ण के रूप में इनको पूजा जाता है.

निष्कर्ष

मित्रों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है जिसमें हमने आप लोगों को हिंदू धर्म के कई प्रकार के धार्मिक ग्रंथों में खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के जो उपाय बताए गए हैं उन्ही उपायो को आज मैंने इस लेख में आप लोगों के साथ विधिवत रूप से बताया है .

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय की विधिवत जानकारी प्राप्त हो गई होगी ऐसे में आप लोग इस लेख में बताए गए उपाय को अपनाकर खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करके हमेशा के लिए इनकी कृपा को प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment