खाना हजम करने का घरेलू उपाय | खाया पिया पचता नहीं है तो ये नुस्खे अपनाये ! khaya piya nahi lagta hai to kya kare

Khana kaise hajam kaise ? दोस्तों, आज के समय में खाना हजम करने की समस्या केवल बूढ़ों के लिए ही नहीं बल्कि नौजवानों के लिए भी काफी बड़ी समस्या बन गई है | ऐसा इसलिए है क्योंकि वर्तमान समय में हम लोग कहीं पर भी किसी भी तरह का खाना खा लेते हैं और उनके खाना खाने का सही समय ना होने के कारण, पेट में अधिकतर खाना हजम ना हो पाने की समस्या होने लगती है | अक्सर आपने सुना होगा की हमारे शरीर में होने वाली सभी समस्याएं सीधे पेट से जुड़ी होती है ।

पेट में खाना ना पचने की क्रिया को अपच कहते हैं। इसमें हमारा पाचन तंत्र सही से काम नहीं करता है और हमारी पाचन क्रिया कमजोर हो जाती है। अगर आपका अमाशय ( पेट) गड़बड़ है तो आप कितना भी अच्छा भोजन कर ले आपके शरीर में नहीं लगेगा। लेकिन खुशखबरी की बात यह है कि आप अपना पेट यानी पाचन तंत्र सही करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते है ।

khana kaise hajam karen thumnbnail

ऐसा करने के बाद आप का पेट तो खुशहाल होगा ही साथ मे जिंदगी भी खुशहाल हो जाएगी, जिससे आपको जिंदगी जीने में और भी मजा आएगा । आपको अपने पाचन तंत्र को सही करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अपनी दिनचर्या में छोटे-मोटे बदलाव करके अपने पाचन तंत्र को एक दम बेहतर बना सकते हैं ।

आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही बेहतरीन उपाय लेकर आए हैं जिनमें आपको ज्यादा कुछ बाहर से खरीदने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और आप अपने घर के किचन की सामग्री से ही इस परेशानी को दूर कर सकते हैं ।

बिना मेहनत के पाचन कैसे सुधारे ?  Improve digestion without effort

1. हमारी सेहत के लिए पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है । हर इंसान को दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए । विशेषज्ञों की माने तो खाने के बीच में थोड़ा बहुत पानी पीना सही होता है लेकिन खाते वक्त ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। साथ ही खाने के तुरंत पहले या खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए ऐसा करने से हमारी पाचन तंत्र में कई प्रकार की परेशानियां उत्पन्न हो जाती है ।

दरअसल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हमारे पाचन तंत्र से निकलने वाले एंजाइम में गैस्ट्रिक जूस की मात्रा कम हो जाती है , जिसकी वजह से हमारा शरीर भोजन से सही मात्रा में आवश्यक तत्व को प्राप्त नहीं कर पाता है। इसके अलावा हमारे शरीर में अपच, एसिडिटी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है । खाने के 20 से 30 मिनट पहले या फिर खाने के 20 से 30 मिनट बाद हमें पानी पीना चाहिए ।


water

ऐसा करने से हमारे शरीर में पाचन तंत्र संबंधी कोई भी परेशानी नहीं होती है बल्कि हमारा भोजन बड़ी ही आसानी के साथ पच जाता है ।

2. खाने के तुरंत बाद कभी भी न सोये बल्कि खाना खाने के बाद हमें थोड़ा बहुत चलना फिरना चाहिए । ऐसा करने से हमारे पाचन तंत्र को शरीर में भोजन हजम करने में सहायता मिलती है ।

3. रोज सवेरे उठने के बाद हमें हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए ऐसा करने से हमारे अमाशय में जो भी बचा कुचा खाना होता है वह गुदा के जरिए आसानी से निकल जाता है । और हमारा अमाशय नया खाना हजम करने के लिए तैयार हो जाता है ।

4. अगर आपको खाना हजम करने में परेशानी होती है तो इसके लिए आप खाना हजम करने वाली गोलियां भी ले सकते हैं जैसे कि हाजमोला , हींग वटी और साथ में ही पेट सफा चूर्ण भी ले सकते हैं ।

5. प्रत्येक दिन खाना खाने के बाद अगर हो सके तो हमें दही खाना चाहिए दही खाने से हमारा शरीर आसानी से भोजन को हजम कर लेता है ।

6. या फिर खाना खाने के बाद आप चाहे तो सौंफ भी खा सकते हैं। सौंफ खाने को पचाने में बहुत ही लाभकारी होता है ।

खाने को हजम करने के घरेलू नुस्खे क्या हैं ? Home remedies to digest food

1. खाना हजम करने के लिए केले का सेवन करें :BANANA KELA

केले के अंदर मौजूद पोटैशियम हमारे शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है साथ ही केला हमें अधिकतर मौसम में आसानी के साथ उपलब्ध हो जाता है और इसका मूल्य भी ज्यादा नहीं होता है इसलिए आप केले का सेवन करके अपने पाचन तंत्र में सुधार ला सकते हैं ।

2. खाना हजम करने के लिए पपीते का सेवन करें :

papeeta papaya

 

अगर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप कच्चे पपीते का सेवन कर सकते हैं । पपीते में मौजूद विटामिन हमारे शरीर को विटामिन से शक्ति प्राप्त करने में सहायता करते हैं । साथ ही पपीते के अंदर प्रोटीन को तोड़ने की शक्ति होती है जो हमारे शरीर के पाचन तंत्र को सही से काम करने में मदद करता है ।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 907 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

3. खाना हजम करने के लिए आंवले का सेवन करें :

 neebu amla

जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तब आंवला हमारे शरीर को विटामिन सी देकर पाचन तंत्र को खराब होने से बचाता है । आंवले का अचार ,आंवले का जूस, आंवले का पाउडर इन सभी चीजों का इस्तेमाल करके हम अपने पाचन तंत्र को मजबूत बना सकते हैं ।

4. खाना हजम करने के लिए हल्दी का सेवन करें :

haldi

ऐसे लोग जिन्हें अल्सर ,अपच और पित्त निकलने जैसी समस्याएं हैं तो उनके लिए हल्दी का सेवन एक बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है। हल्दी को एक गिलास ताजे पानी में घोलकर पीने से हमारे अमाशय की पाचन क्रिया के काम करने की शक्ति में काफी बढ़ोत्तरी होती है ।

5. खाना हजम करने के लिए अमरूद का सेवन करें :

guava amrud

अमरूद न केवल एक स्वादिष्ट फल है बल्कि यह पौष्टिक तत्वों से भरपूर फल भी है । इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी , फास्फोरस और पोटैशियम हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है । इसका सेवन करने से न केवल हमारा पाचन तंत्र मजबूत होगा बल्कि हमारा दिल और मस्तिष्क भी मजबूत होगा।

6. खाना हजम करने के लिए सलाद का सेवन :

salad green sabji

भोजन के साथ सलाद खाने से मजा दोगुना हो जाता है। सलाद के अंदर बहुत सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी तो होते ही हैं साथ में खाना पचाने में भी मदद करते हैं । सलाद हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है साथ ही पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता है।

7.  खाना हजम करने के लिए फाइबर युक्त भोजन करना :

nut coconut

अगर आप अपने पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको ऐसा भोजन करने की आवश्यकता है जिसमें अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जैसे चेरी , पॉपकॉर्न, बेरी , नट्स ,अंगूर , अनाज , ड्राई फ्रूट्स जैसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके पाचन शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही लाभकारी होते हैं।

दोस्तों , इतने सारे उपायों में से अगर आप कुछ उपायों को अपने दैनिक जीवन में अपना लेते हैं और उसका नियमित रूप से पालन करते हैं तो आप जल्द से जल्द पाचन तंत्र की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं ।
पाचन शक्ति को मजबूत करने के साथ-साथ आपके शरीर की सभी समस्याएं भी दूर होने लगेंगी क्योंकि आपने अक्सर यह सुना होगा कि हमारी अधिकतर बीमारियां पेट से जुड़ी होती है ।

osir news

अगर आपका पेट यानी पाचन क्रिया सही रूप से काम करेगी तो आपका शरीर भी हष्ट पुष्ट और स्वस्थ रहेगा । उम्मीद करता हूं आज की बताई गई जानकारी से आपको कुछ ना कुछ फायदा जरूर पहुंचा होगा। ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए |

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★