किराना/जनरल स्टोर की दुकान कैसे खोले ? how to open Kirana general store in Hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

किराना Grocery की दुकान एक ऐसी दुकान होती है जहां पर दैनिक जीवन Daily Life में उपयोग होने वाली सभी सामान उपलब्ध होती हैं। या यूं कहें हम कि किराना की दुकान एक ऐसी जगह है, जहां से हम प्रतिदिन घर परिवार में इस्तेमाल use होने वाली खाद्य सामग्री Food item को खरीदते हैं।

आज गांव से लेकर शहरों में हर जगह हमारे दैनिक जीवन की सामान किसी न किसी किराना की दुकान पर उपलब्ध है । kirana Grocery dukan kaise khole ? kirana दुकान में कितनी kamyi hoti hai ? kirana store kholne ke liye plan kaise bnaye ? shop kholne ke liye kitne rupye ?

kirana ki dukan kaise khole kirana ki dukaan me kitna fayda aata hai dukan kaise khole kirana ki dukan me kya beche india me mart kaise khole how to open shop in hindi


दोस्तों कम पूंजी में व्यापार के लिए किराना स्टोर यानी कि रिटेल स्टोर Ritel Store एक अच्छी बिजनेस अपॉर्चुनिटी है इसीलिए आज हम आपको किराना की दुकान खोलने  के बारे में हर छोटी बड़ी बात बताएंगे मार्केटिंग,जगह,मुनाफा और कंपटीशन इसमें आपको किराना शॉप की A to Z गाइड मिलेगी जिसके माध्यम से आप एक सफल दुकान खोल सकते हैं !

हाला की मेट्रो सिटीज में कई ग्रॉसरी स्टार्टअप आ चुके हैं जो कि इस व्यापार को काफी इफेक्ट कर रहे हैं यानी कि नुक्सान पंहुचा रहे हैं, चुकी ऑनलाइन ही भविष्य है इस लिए हम इसे नकार भी नही सकते है , किंतु फिर भी कुछ ऐसे प्रोडक्ट होते हैं जिनकी हमें तुरंत आवश्यकता पड़ती है|

उसके लिए हम ऑनलाइन इंतजार नहीं कर सकते और हम पास के ही किसी Grocery store किराना दूकान पर जाना पड़ता है , इसी  वजह से अगर सही प्रोडक्ट का चुनाव करे और ग्राहक की आवस्यकता का ख्याल रखा जाये तो अच्छी बिक्री की जा सकती है |

अभी इन ऑनलाइन startup वेबसाइट्स की पहुंच छोटे शहरों और गांवों में नहीं हुई है इसलिए ऐसी जगहों पर इस व्यापार करने को करने की अपॉर्चुनिटी अवसर अत्याधिक है , किंतु हमें हरदम भविष्य में आने वाले खतरे के लिए तैयार रहना होगा हालांकि बेहतर मुनाफा कमाने के बाद आप स्वयं भी अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस सेटअप कर सकते हो|

जिसके माध्यम से आप अपने रेगुलर ग्राहकों को प्रोडक्ट डिलीवर कर सकते हो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ियेगा क्योंकि हम लास्ट में ऑनलाइन कंपनियों से कंपटीशन करने का आईडिया भी आपको देंगे जिसके माध्यम से आप एक बेहतर और लम्बे समय तकन बिजनेस कर सकते हैं .

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

किराना की दुकान कैसे शुरुआत करें या खोलें ? How to start Grocery / General store shop in Hindi 

आज छोटे से गांव से लेकर महानगरों तक किराना स्टोर देखे जा सकते हैं, इस व्यापार में कभी भी मांग demand की कमी नहीं होती। इसे बेहतर चलाने से एक अच्छा लाभ कमाया जा सकता है क्योंकि सभी नागरिकों को विभिन्न तरह की वस्तुओं की आवश्यकता है जिसे वह किराना स्टोर से प्राप्त करते हैं, इसके लिए हमें कुछ विशेष बातें ध्यान रखने योग्य हैं।

पूंजी (व्यापार में लगने वाली लागत) की आवस्यकता ?

आपका इस व्यापार में कितना रुपया लगेगा यह दुकान खोलने वाली जगह उसकी ताजा और उसमें आप कितना माल भर रहे हैं आधार पर पैर होता है यहां पर हम आपको 200 वर्ग फीट किराए की दुकान के आधार पर एक मोटा मोटा इन्वेस्टमेंट प्लान दे रहे हैं , इसे जगह बढने के आधार पर उचित आकलन कर ले .

  1. 200 वर्ग फीट दूकान का किराया = 500 – 7000 रुपये (जगह अनुसार कम या ज्यादा)
  2. 10-20 इंटीरियर फर्नीचर और display रैक =20000 रुपये ( सुरुआत में रैक कम रखे)
  3. सामान का स्टॉक = 30,000 से 50,000 रुपये (ज्यादा मॉल रखने की जगह अलग-अलग तरह का मॉल रखे)
  4. मार्केटिंग = 2000 रुपये (पहले फ्री मार्केटिन करे)
  5. सर्वाइवल राशि = 20,000 (अगले 6 माह के लिए)
आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  दुकान खोलने के टॉप बिजनेस आईडिया जिन्हें कोई भी खोल सकता है / किसी विशेषज्ञता की आवस्यकता नही Top business ideas of opening a shop that anyone can start / does not need any expertise

कुल मिलाकर इस व्यापार के लिए 1 लाख रुपये पूंजी की आवस्यकता हालाकी इसे 30-40 हजार से भी शुरू  किया जा सकता है|

वैसे मैने तो इस व्यापार को 50 रुपये से 2009 में शुरु किया था अब 2019 में वही 65 लाख की कम्पनी बन चुकी है . जबकी बीच में 4 साल पढाई करने के लिए पूर्ण रूप से बंद भी रखा था , इस बारे में हम इसी वेबसाइट में किसी और पोस्ट में बताएँगे .

मार्केट का सर्वे अवश्य करना चाहिए | Market Research in hindi 

आज के दौर में हर प्रकार के बिजनेस में एक बहुत बड़ा कंपटीशन competition  है, इसलिए आवश्यक हो जाता है कि हम जब भी किराना की दुकान चला रहे हैं तो उससे पहले मार्केट का एक बार रिसर्च करना चाहिए। किसी मार्केट का सर्वे इसलिए आवश्यक हो जाता है कि ग्राहक को बेचे जाने वाले सामान महंगी तो नहीं हैं।

किराना दुकान के लिये लाइसेंस बनवाये | Licence

किराना स्टोर का लाइसेंस Licence लेना अनिवार्य है वर्तमान में किसी भी दुकान को चलाने के लिए वैधानिक गाइडलाइंस की पूर्ति अनिवार्य रूप से करनी चाहिए क्योंकि वैधानिक का ता लाइसेंस होने से ग्राहकों का भरोसा बढ़ जाता है साथ ही खरीददारी के लिए विश्वसनीयता भी बढ़ जाता है अपनी दुकान का पंजीकरण कराने के लिए MSME या उद्योग आधार के अधीन कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं इससे आपके स्टोर में अच्छा और बेहतरीन परफॉर्मेंस हो सकता है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

kirana ki dukan, kirana ki dukan chalane ka tarika

Impotent links :

किराना स्टोर के लिए एक योजना बनाएं | Make Plan 

इस व्यापार Business को करने के लिए सबसे पहले आपको एक योजना plan बनानी है क्योंकि आपका यह Business Plan ही हमारी मजबूत आधारशिला है।हमें ध्यान रखना कि हमें दुकान के अंदर क्या-क्या रखना है? दुकान बनाने के लिए न्यूनतम खर्चा कितना आएगा तथा सामान की खरीदारी के लिए कितने धन की आवश्यकता होगी ?

फिलहाल धन तो कितना भी हो पर न्यूनतम धन विशेष मायने रखता है इसलिए सबसे पहले हमें दुकान खोलने के लिए एक विधिवत योजना तैयार करनी होती है।

kirana store business plan in hindi

योजना बनाते समय आपको दुकान का आकार size पर  ध्यान देना होता है कम से कम दुकान का साइज 200 वर्ग फीट हो या इससे अधिक। दूसरी बात हमें पूजी कम से कम 50,000 तक लगानी होती है तथा अगले पांच-छह महीनों तक की पूंजी भी अपने पास अतिरिक्त होनी चाहिए जिससे सामान के आयात निर्यात में दिक्कत ना हो। हमारा इंफ्रास्ट्रक्चर Infrastructure और लागत व्यापार के लिए बहुत प्रभावी होता है ।

उचित स्थान का चयन करें | Place section for shop in hindi

किराना का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जो किसी भी स्थान पर स्थापित करने पर लंबे समय तक चलता रहता है इसलिए याद रहे कि जब हम किराना स्टोर स्थापित करने जा रहे हैं तो ऐसे स्थान की का चयन करें जहां से हर व्यक्ति आसानी से आ जा सके और अपनी आवश्यक वस्तुओं को खरीद सकें|

इस के लिए आवश्यक है जहां सोसाइटी Society अधिक हो, भीड़ भाड़ वाली सड़कें हों,अस्पताल, मंदिर या अन्य प्रकार की मार्केट हों जहां पर लोगों का आवागमन हो वहां पर हम किराना की दुकान डाल सकते हैं। यह भी ध्यान देना आवश्यक है कि वहां पर कई सारी किराना की ना हो या सीमित मात्रा में हो जिससे व्यापार प्रभावित ना हो।

दुकान की बाहरी और अंदरूनी साज सज्जा | Showcasing 

दुकान खोलते समय हमें दुकान की साज-सज्जा पर विशेष ध्यान ऑन करना होता है क्योंकि दुकान के अंदर और बाहर का सामान लोगों की नजर में होना चाहिए और आपको ग्राहक को देने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और ग्राहक customer को सामान देने में आपको जल्दी होती है जिससे हम कम समय में अधिक ग्राहकों को सामान उपलब्ध करा सकते हैं।

 kirana dukan saman list, kirane ki dukan in english,

आंतरिक डिज़ाइन पर ध्यान दें

किराना की दुकान में रखे हुए सामान को कुछ इस तरह से रख रखें कि लोगों की नजर के सामने रहे और आपको ग्राहक को देने के लिए सुविधा रहे ।अनावश्यक जगह को विधिवत उपयोग करें और इस तरह डिजाइन करें कि कम से कम जगह में भी अधिक से अधिक सामान रखा जा सके जिससे दुकान की लोकेशन से लोगों पर प्रभाव पड़े।

विभिन्न प्रकार के माल की आपूर्ति के लिए आप किसी होलसेलर,नजदीकी थोक विक्रेता से अथवा बाजार से खरीद सकते हैं ।आप सामान खरीदने के लिए उपरोक्त लोगों से अच्छे संबंध बनाइए जिससे धीरे-धीरे आप ऑर्डर देकर सामान मंगा सकते हैं, किसी कंपनी से सीधे संपर्क करके भी सामान ला सकते हैं जो आपको सस्ता भी मिलेगा और अपने ग्राहकों को भी सस्ता दे पाएंगे इस प्रकार से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

सामान की प्रदर्शन शोकेसिंग

किराना की दुकान में कुछ सामान इस तरह सजी होने चाहिए कि लोगों की नजर में होनी चाहिए जिससे जब कोई ग्राहक आता है तो ना चाहते हुए भी उसको देख कर उसके मन में खरीदने का भाव उत्पन्न हो जाता है और ना चाहते हुए भी खरीद लेता है इस प्रकार से अच्छा मुनाफा किया जा सकता है।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  (फुल गाइड-1) कोई भी दुकान / शॉप कैसे खोले / स्टार्ट करे ? How to start a Shop in hindi ?

आवश्यक सामानों की उपलब्धता होनी चाहिए | Products 

किसी भी दुकान पर ग्राहकों के मुताबिक सामान्य घर उपलब्ध है तो उस दुकान पर ग्राहक ज्यादा से ज्यादा आते रहते हैं। यह आवश्यक है कि आप अपने पास एक रजिस्टर रखें जिसमें विभिन्न प्रकार के सामानों को नोट करते रहे जो ग्राहक की मांग पर उपलब्ध करा सके यदि आपके पास ग्राहक के द्वारा मांगी गई वस्तु नहीं है तो आप अपने रजिस्टर registerपर नोट करके उसे उपलब्ध कराएं जिससे वह दोबारा आने पर उसे मिल सके।

इससे ग्राहक की विश्वसनीयता Reliability बढ़ जाएगी और दुकान की बिक्री भी बढ़ जाएगी ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपकी दुकान पर आ सकेंगे। यदि एक बार ग्राहक को कोई सामान ना मिले और वह दोबारा फिर आए तो फिर भी सामान ना मिले तो ग्राहक आना बंद हो कर देता है अतः ध्यान रहे ग्राहकों की डिमांड पर सामान उपलब्ध होना जरूरी है |

किराना की दुकान में कौन-कौन से सामान रखें

किराना की दुकान में लोगों की जरूरत के लगभग सभी सामान अनिवार्य रूप से होने चाहिए जैसे हल्दी, मिर्च पाउडर ,धनिया, जीरा, काली मिर्च, ड्राई फ्रूट्स, टूथपेस्ट, मच्छरों के लिए आल आउट,मोमबत्ती, अगरबत्ती, साबुन, माचिस,ब्रेड,ब्लेड, बिस्कुट, नमकीन ,छोला मीट मसाला, खेल बच्चों के लिए खिलौने, टॉफी, बीड़ी-सिगरेट,चाकलेट आदि। इसके अलावा अन्य जरूरत की सामग्री होना चाहिए हो सके तो सभी बड़ी-बड़ी ब्रांडेड सामान होना चाहिए जिससे लोगों को समय पर उपलब्ध हो सके|

किराना की दुकान में कई तरह की सामान होना चाहिए | Multiple Products 

आज के दौर में भारत में विभिन्न प्रकार की कंपनियां company लोगों की पसंद के आधार पर माल उत्पन्न करती है। ग्राहकों को अलग-अलग तरह के सामान पसंद है, हमें अपनी दुकान पर सभी कंपनियों के उत्पाद कुछ न कुछ मात्रा में अवश्य रखना चाहिए, जिससे किसी भी ग्राहक को उसकी आवश्यकता अनुसार उसको पसंद के उत्पाद मिल सके |

जैसे किसी को पतंजलि का मंजन पसंद है तो किसी को कोलगेट, पेप्सोडेंट आदि तो यह ध्यान रहे कि हमें सभी कंपनियों के उत्पाद रखने होते हैं जिससे ग्राहक को मांगे जाने पर हम उसे उसकी पसंद का सामान उपलब्ध करा सकते हैं आपके पास जितने ज्यादा ब्रांड होंगे उतने ज्यादा ग्राहक बढ़ जाएंगे और आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

ग्राहकों को कैसे बढ़ाएं | How to Increase costumer in shop hindi   

क्योंकि किराना स्टोर का बिजनेस ग्राहकों से जुड़ा होता है इसलिए ध्यान रहे यदि कोई भी ग्राहक आपके पास अगर ₹10 का भी सामान खरीदने आता है तो मुझसे नकारे नहीं बल्कि खुशी से उसका सम्मान करते हुए हैं उसे सामान उपलब्ध करा दें, जिससे ग्राहक को बेवजह इंतजार न करना पड़े ।

ग्राहकों की सेवा सदैव मुस्कान के साथ करनी चाहिए क्योंकि बिजनेस स्थापना एक नियम है की ग्राहक भगवान हो के समान होता है इसलिए ग्राहक बढ़ाने के लिए आपको सदैव एक मिलनसार व्यक्ति होना चाहिए।

अपने व्यवहार को ध्यान दें | Mind your behavior

व्यापार कोई भी हो आपका व्यवहार आपके व्यापार में सफलता दिलाता है ,जहां बात किराना व्यापार की हो तो ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार विनम्र होना चाहिए। ग्राहकों के साथ एक प्रोफेशनल व्यवहार करना आवश्यक है अपने व्यवहार से ही कस्टमर,ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं, जिससे हम अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं।

बेवजह किसी भी ग्राहक को अपशब्द या आपत्तिजनक टिप्पणी ना करें चाहे कस्टमर कुछ सामान ले या ना ले, यदि कोई कस्टमर आपकी दुकान से सामान खरीदता है तो उसे ससम्मान धन्यवाद देते हुए उन्हें सेवा के लिए अपेक्षा करें।

आवभगत की व्यवस्था

किराना की दुकान को चलाने के लिए दुकान के सामने दो चार कुर्सियां एक तखत व अन्य बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए जिससे अधिक ग्राहक आने पर कुछ लोग थोड़ी देर बैठ सकें और आपसे बातचीत भी कर सकें इससे ग्राहकों के मन में आपके प्रति सहानुभूति उत्पन्न होती है और लोग इंतजार करके भी सामान खरीद सकते हैं।

सामान की खरीद-फरोक्त के लिए सप्लायर और होल सेलर से मिले | Meat Wholesaler

किराना की दुकान में आवश्यक सामग्री हम प्रतिदिन नहीं ला सकते,इसलिए आवश्यक हो जाता है कि संबंधित सामग्री के लिए किसी सप्लायर या होलसेलर  hole seller से संपर्क करें जो हमारी चाहत के हिसाब से सामान की डिलीवरी delivery करता रहता है .इससे हमारे ट्रांसपोर्ट की बचत होती है अनावश्यक समय बचता है और समय पर सारा सामान उपलब्ध हो जाता है।

दुकान का प्रचार-प्रसार कैसे करे ?  | marketing of kirana shop in hindi ?

अगर आपको दुकान में कम समय में अधिक ग्राहकों को अपनी ओर खींचना चाहते हैं तो इसके लिए अपने व्यापार संबंधी जानकारियां लोगों तक पहुंचाने का काम करना पड़ता है इसके लिए हम आज के दौर में प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया सोशल मीडिया तथा पंपलेट समाचार पत्रों के माध्यम से प्रचार Publicity कर सकते हैं|

अपनी दुकान का अच्छा खासा प्रचार हो जाता है और ग्राहकों की संख्या भी बढ़ जाती प्रचार के समय दुकानों की कुछ उत्पादों के नाम भी अवश्य प्रसारित करें अपने क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की संस्थाओं दुकानों में भी अपने पंपलेट या बैनर लगाकर लोगों से मदद लेकर एक बेहतरीन प्रचार कर सकते हैं।

अपने kirana स्टोर की ब्रांडिंग कैसे करें ? How to Branding 

ब्रांडिंग का तात्पर्य है कि दुकान को अच्छे से चलाने के लिए समय-समय पर कुछ छूट दें,कुछ सामान पर कुछ फ्री देने को कहें,रिवार्ड पॉइंट दे,कैशबैक दे सकते हैं या अन्य किसी प्रकार के ऑफर की घोषणा कर सकते हैं। जिससे ग्राहक आपके बारे में अच्छी राय देंगे और अधिक खरीदारी के लिए आकर्षित होंगे।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  (P2) रुपये नहीं है ? बिजनेस करना है ? ये 10 बिजनेस आइडिया ट्राई करे ! 10 Offline Business Idea Start with NO Money .

किराना व्यापार की मार्केटिंग किराना के व्यापार में मार्केटिंग अति आवश्यक मार्केटिंग के लिए कभी-कभी आयोजन कर सकते हैं साथ ही किसी त्योहार पर विभिन्न प्रकार के ऑफर का आयोजन करके ग्राहकों की संख्या बढ़ाई जा सकती है कूपन की व्यवस्था की जाए जिससे छोटे छोटे लोग भी लाभान्वित हों।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

इसके अलावा यदि आप कम पैसों से व्यापार कर रहें हैं तो अपनी दुकान की सामानों पर कुछ कीमत कम करके ग्राहकों को अपनी ओर खींच सकते हैं या अपने ग्राहकों को बनाए रखने के लिए फ्री होम डिलीवरी करें,ऑर्डर लेकर सामान पहुंचा सकते हैं ऐसा करने से ग्राहक बढ़ जाते हैं।

यह भी पढ़े :

दुकान के लिए कुछ कर्मचारियों का चयन करे  | Employ 

यदि आपका स्टोर बहुत बड़े पैमाने पर है उसे आप अकेले चलाने में सक्षम नहीं है तो आप कुछ ईमानदार और अच्छे आदमी को कर्मचारी के रूप में रख सकते हैं जिससे आपकी मौजूदगी ने आपका बिजनेस हो सके इसके लिए ध्यान रहे कि जो भी व्यक्ति का चयन करते हैं वह इमानदार और व्यवहारिक हो तथा ग्राहकों के प्रति विनम्रता पूर्ण व्यवहार करते हुए कार्य को पूर्ण कर सके।

पैसों की पूर्ति के लिए क्रेडिट सुविधा करें व्यापार शुरू करने के लिए पैसे का बहुत बड़ा महत्व आप किराना स्टोर कैसे विस्तारित करेंगे इसके लिए पैसों की जरूरत पड़ती है इसलिए आप पैसों की पूर्ति के लिए बिजनेस लोन का सहारा ले सकते हैं या फिर आप क्रेडिट कार्ड बनवा कर भी पैसे का इंतजाम कर सकते हैं इसके लिए आपका बिजनेस टर्नओवर जितना अधिक होगा आपको क्रेडिट उतना ही बड़ा हो सकता है क्रेडिट बनवाने के लिए किसी भी बैंक में जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

किराना की दुकान से कितना फायदा होता है ? Profit/kamai in kirana shop / store 

kirana ki dukan me fayda

व्यापार कोई भी हो उसमें हम रातो रात किराना की दुकान अत्यधिक मुनाफा नहीं कमा सकते इसके लिए हमें कड़ी मेहनत और सब्र करना पड़ता है किराना व्यापार में अधिक मुनाफे के लिए हमें कम से कम साल 2 साल का समय देना पड़ता है 4 से 5 महीने में फायदे को देख सकेंगे यदि आप लगभग ₹100000 इन्वेस्ट करते हैं तो साल के अंत में यदि सब सामान बिक जाता है तो लगभग 20k से 25000 तक का मुनाफा profit आपको प्राप्त हो सकता है |

जितना जल्दी आपका सामान बिक जाएगा आपका फायदा उतना ही अधिक होगा क्योंकि लगातार आपको सामान का आयात निर्यात करना पड़ता है । हमारा मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि हमारे द्वारा भेजा गया सामान या कोई प्रोडक्ट पर कितना मार्जिन मिलता है जैसे साबुन क्रीम टूथपेस्ट आज पर 10% से ज्यादा मार्जिन नहीं मिलता है या यूं कहें कि सारे ब्रांड पर 10 से 12 परसेंट तक मार्जिन होता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 64 times, 1 visits today)