कुबेर यंत्र क्या है ? लाभ और स्थापना विधि क्या है उचित दिशा ? कुबेर मंत्र और यंत्र की पूर्ण जानकारी kuber yntra benefits and mantra

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

आज के समय में हर व्यक्ति अधिक से अधिक धन कमाना चाहता है और धन कमाने Earn money के लिए हर तरह के भरसक प्रयत्न करता है कई तरह के रास्ते चुनता है फिर भी उसकी आर्थिक स्थिति सही नहीं होती है । Kuber yntra se dhan labh aur fayde kya hai sab kuch jane .

आज सबसे बड़ी समस्या यह है कि लोग धन कमा तो रहे हैं पर उनके पास धन रुकता नहीं है जिसकी वजह से आर्थिक तंगी बनी रहती है। पैसा जैसे ही आता है वैसे ही उसके जाने के रास्ते निकल आते हैं। धन संबंधी बहुत सी समस्याओं के कारण व्यक्ति दिन प्रतिदिन तनाव में रहता है और शारीरिक स्वास्थ्य भी गड़बड़ हो जा रहा है।

Loading...

यदि आप कई तरह के प्रयत्न और रास्ते चुनने के बाद आपके पास आर्थिक संकट बना हुआ है तो ऐसे में पौराणिक कथाओं में यह वर्णन किया गया है कि कुछ यंत्र मंत्र तंत्र का सहारा लेकर धन को रोका जा सकता है।

कुबेर यन्त्र बेनिफिट्स, कुबेर यंत्र की पूजा कैसे करें, श्री धन लक्ष्मी कुबेर यंत्र, शुभ लक्ष्मी कुबेर यंत्र, कुबेर यंत्र कैसे बनाएं, कुबेर यंत्र फोटो, कुबेर यंत्र की स्थापना कैसे करें, , श्री यंत्र की स्थापना , कुबेर यंत्र स्थापना विधि इन हिंदी, कुबेर मंत्र का जाप, गणेश लक्ष्मी कुबेर मंत्र, लक्ष्मी कुबेर बीज मंत्र, कुबेर मंत्र साधना के चमत्कार, कुबेर धन लक्ष्मी, , श्री कुबेर मंत्र, शक्तिशाली कुबेर मंत्र, कुबेर गायत्री मंत्र, kuber yantra ke fayde, kuber yantra benefits, kuber yantra kaha rakhe, kuber mantra, kuber mantra in hindi, , kuber dhan laxmi yantra sthapana, kuber yantra photo, , kuber yantra puja vidhi, kuber yantra image, kuber yantra sthapana vidhi, kuber yantra kis disha me lagaye, kuber mantra , kuber murti sthapana, , kuber yantra benefits, kuber yantra kaisa hota hai, kuber yantra kis disha me lagaye,

Loading...

आदिकाल में धन प्राप्त करने के लिए लक्ष्मी यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र, श्री यंत्र तथा अन्य प्रकार के यंत्रों का उपयोग किया जाता रहा है जिससे आर्थिक स्थिति सहित हो जाती थी ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

आर्थिक स्थित सही करने के लिए शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने के लिए और देवी-देवताओं को खुश करने के लिए कई प्रकार के यंत्र उपलब्ध हैं।

Loading...

वहीं पर धन प्राप्त करने के लिए जिस प्रकार महालक्ष्मी यंत्र mah laxmi yntra धन लक्ष्मी यंत्र जय श्री लक्ष्मी यंत्र laxmi yntra  जैसे यंत्रों की पूजा अर्चना और स्थापना करने से धन की कमी नहीं होती है |

उसी प्रकार धन के देवता कुबेर जी की पूजा अर्चना और कुबेर यंत्र की स्थापना करने से कभी भी धन में कमी नहीं आती है।

ऐसा कहा जाता है कि कुबेर जी की पूजा अर्चना और कुबेर यंत्र kuber yntra के की स्थापना करने से घर से लक्ष्मी कभी नहीं जाती बल्कि उसका स्थाई निवास हो जाता है।

शास्त्रों के अनुसार कुबेर जी का पूजन देवी लक्ष्मी के साथ करने से शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं और धन वैभव सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है परंतु वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा के स्वामी कुबेर को माना जाता है।

कुबेर जी अति शीघ्र प्रसन्न करने के लिए कुबेर यंत्र को स्थापित करें इस यंत्र को स्थापित करने से दरिद्रता का नाश हो जाता है और मान-सम्मान की प्राप्ति तथा बिजनेस में समृद्धि होती है।

कुबेर यंत्र की स्थापना करने से धन वैभव की प्राप्ति होती है इसे स्थापित के लिए अलमारी गले की तिजोरी तथा घर में पूजा स्थान आदि जगहों पर करनी चाहिए।

कुबेर यंत्र के क्या लाभ है ? benefits of kuber yntra hindi 

कुबेर यंत्र भी नजर से बचाता है तथा धन वैभव संचित रखता है | यंत्र की स्थापना से आय के नए मार्ग प्रशस्त होते हैं और प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से धन की प्राप्ति होती है|

खास आप के लिए :-  श्री महालक्ष्‍मी यंत्र क्या है ? महा लक्ष्मी यंत्र के फायदे और स्थापना विधि ! श्री महालक्ष्‍मी बीज मंत्र Shri mahalakshmi yantra benefit and mantra

यंत्र को व्यापारी वर्ग गले पर स्थापित करें तो व्यापार में वृद्धि और आय में वृद्धि होती है। तथा जो लोग नए सिरे से बिजनेस शुरू कर रहे हैं उनके लिए बहुत ही मंगलकारी होता है।

kuber yntr yntra photo image picture

कुबेर यंत्र का स्वामी बृहस्पति होता है इसलिए यह यंत्र सकारात्मक ऊर्जा संचालित करता है और भाग्य का उदय करके धन समृद्धि से भर देता है।

यह भी पढ़े :

कुबेर यंत्र की स्थापना में ध्यान रखने योग्य बातें : important points for installing kuber yntra 

कुबेर यंत्र को सदैव अष्टधातु प्रपत्र ताम्रपत्र भोजपत्र या सोने के पत्र पर स्थापित करने से धन प्राप्ति होती है। इसलिए कुबेर यंत्र को पूजा स्थान पर पूर्व दिशा की ओर मंगलवार या शुक्रवार के दिन स्थापित करना चाहिए।

इसके अलावा कुबेर यंत्र को विजयदशमी धनतेरस दीपावली तथा रवि पुष्य नक्षत्र के दिन स्थापित करना शुभ माना जाता है।

इन दिनों में कुबेर यंत्र स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है इसलिए कुबेर यंत्र को विधि विधान से शुद्धिकरण प्राण प्रतिष्ठा करके स्थापित करें।।

यदि कुबेर यंत्र खरीद कर लाते हैं तो उसे किसी अनुभवी ज्योतिषी द्वारा सिद्ध करवा कर सही दिशा में स्थापित करें।।

कुबेर यंत्र की फोटो दिखाए
Kuber yntra Photo, image and Picture

कुबेर यंत्र किस दिशा में स्थापित करना चाहिए ? In which direction should the Kubera Yantra be installed?

कुबेर यन्त्र को उचित दिशा में स्थापित करने से से धन वैभव और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, कुबेर जी उत्तर दिशा के स्वामी हैं इसीलिए घर की उत्तर दिशा में ही स्थापित करें।

कुबेर यंत्र की स्थापना कैसे करे ? how to install kuber yntra ?

श्री कुबेर यंत्र (Kuber Yantra) की स्थापना के दिन सबसे पहले प्रात: काल उठकर स्नानादि से निवृत्त होकर इस यंत्र के सामने दीप-धूप प्रज्जवलित करना चाहिए। तत्पश्चात कुबेर यंत्र को गंगाजल या कच्चे दूध से अभिमार्जित करना चाहिए ।

इसके पश्चात 11 या 21 बार कुबेर मंत्र,

ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:।

का जाप करना चाहिए।

इस यंत्र से शुभ फल प्राप्त करने के लिए कुबेर देवता के सामने हाथ जोड़कर प्रार्थना करें और इसे बाद में अपने घर में अलमारी में या तिजोरी में स्थापित कर दें इस यंत्र को स्थापित करने के बाद प्रतिदिन नियमित रूप से यंत्र को धोकर पूजा करें

खास आप के लिए :-  यन्त्र कितने प्रकार के होते है ? यंत्र स्थापित करने के फायदे और लाभ क्या है ? Types of yntra? advantages and benefits of yntra hindi

कुबेर यंत्र का बीज मंत्र क्या है ? beej mantra for kuber yntra 

Loading...

ॐ श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं, ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय: नम:

इस यंत्र की स्थापना धनतेरस के दिन करने से सुख समृद्धि और धन दौलत में वृद्धि जल्दी होती है

कुबेर यंत्र के महत्व क्या है ? What is the importance of Kubera Yantra?

ज्योतिष अनुसार किस यंत्र से ब्रह्मांड में स्थित सभी प्रकार की डायरी शक्तियां प्राप्त होती है।

इस यंत्र को बनाने में मुख्य रूप से पांच प्रकार की आकृतियों का प्रयोग किया जाता है |

इन यंत्रों को बनाने में मुख्य रूप से पांच प्रकार की आकृतियों का प्रयोग किया जाता है। जिसमें बिन्दु, वृत्त, ऊर्ध्वमुखी त्रिकोण, अधोमुखी त्रिकोण एवं वर्ग हैं। जो पाँच तत्वों वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

कुबेर यंत्र से लाभ पाने के लिए क्या उपाय करे ? What measures should be taken to get benefit from Kubera Yantra?

वीर यंत्र का लाभ पाने के लिए इसे उत्तर दिशा में है विधिपूर्वक रखा जाता है तो धन लक्ष्मी का लाभ होता है लक्ष्मी जी स्वच्छता की देवी है जिनका व स्वच्छता में ही होता है इसलिए साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें जिससे लाभ अधिक होता है |

  1. धनतेरस पर उत्तर दिशा में हरे रंग का प्रयोग अधिक से अधिक करें।
  2. उत्तर दिशा में तांबे से भरा कलश रखकर उस पर पानी वाला नारियल रखें।
  3. इससे घर या ऑफिस में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।
  4. धनतेरस पर उत्तर दिशा में हरे रंग का पिरामिड रखने से सभी प्रकार का वास्तुदोष नष्ट हो जाता है।
  5. घर-दुकान की उत्तर दिशा में तीन सिक्के लाल रंग के कपड़े में बांधकर छुपाकर रख दें। ध्यान रखें इन पर किसी की दृष्टि नहीं पड़नी चाहिए।
  6. प्रतिदिन कुबेर दिशा में पानी वाला नारियल रखकर उस पर हल्दी कुमकुम लगाएं। पुराने नारियल को बहते पानी में बहा दें।
  7. तेरस के दिन उत्तर दिशा में कछुए का चित्र अथवा पीतल की प्रतिमा लगाने से आर्थिक नुकसान से बचा जाता है ध्यान रहे कि उत्तर दिशा में सोते समय अपने सिर को ना रखें ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

कुबेर जी की पूजा और यंत्र स्थापना से घर में धन वैभव प्राप्त होता है साथ ही धन वैभव अधिक प्राप्त करने के लिए यह मंत्र भी जाप कर सकते हैं।

1. ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये
धनधान्यसमृद्धिं मे देहि दापय स्वाहा॥

—————–

2. ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः॥

—————-

3. ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥

कुबेर जी का ध्यान के लिए किन मंत्रों का जाप करना चाहिए |

मनुज – ब्राह्मा – विमान – स्थितम्,

गरुड़ –रत्न – निधि – नायकम् ।

शिव – सुखं मुकुटादि – विभूषितम्,

वर – गदे दधतं भजे तुन्दिलम् ।।

कुबेर यंत्र से बेहतर फायदे के लिए पुजा करते वक्त इन निम्म मंत्रों का जाप जरुर करे

खास आप के लिए :-  अग्नि त्राटक क्या है? अग्नि त्राटक कैसे करे ? फायदे और सावधानियाँ What & how to do fire Tratka? Benefits and precautions in hindi

।। ओम श्री कुबेराय नम: पादयो पाघं समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: शिरसि अर्घ्य समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: गन्धाक्षतं समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: पुष्पं समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: धूपं घ्रापयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: दीपं दर्शयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: नैवेघं समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: आचमनीयं समर्पयामि ।।

।। ओम श्री कुबेराय नम: ताम्बूलं समर्पयामि ।।

-: चेतावनी disclaimer :-

सभी तांत्रिक साधनाएं एवं क्रियाएँ सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से दी गई हैं, किसी के ऊपर दुरुपयोग न करें एवं साधना किसी गुरु के सानिध्य (संपर्क) में ही करे अन्यथा इसमें त्रुटि से होने वाले किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे |

हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, जो Magic (जादू)  या Paranormal (परालौकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤