शिव पूजा नियम : जाने लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए ? | Ladkiyon ko shivling ki puja kyu nhi karni chahiye ?

लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए | Ladkiyon ko shivling ki puja kyu nhi karni chahiye : हिंदू धर्म में देवी देवताओं की पूजा करने के लिए स्त्री और पुरुष दोनों के लिए नियम बना दिए गए जिनका पालन करते हुए हर वर्ग के स्त्री-पुरुष को पूजा पाठ करना चाहिए। वैसे तो हिंदू धर्म में 33 कोटि के देवता माने गए लेकिन प्रमुख रूप से ब्रह्मा विष्णु और महेश को सृष्टि का निर्माता माना जाता है।



तीनों देवताओं ने स्वयं महेश अर्थात भगवान शिव आदि देव महादेव कहा जाता है और सबसे ज्यादा सरल स्वभाव के होते हुए भी गुस्सैल स्वभाव के माने जाते हैं। हर स्त्री और पुरुष सोमवार के दिन शिव जी की शिवलिंग की पूजा करते हैं।

लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए

जहां बात भगवान शिव की आती है तो सोमवार के दिन शिवजी की पूजा सभी नर नारी करते हैं लेकिन सावन महीने के सोमवार का महत्व अन्य सोमवार के व्रत से कहीं ज्यादा होता है। बहुत सी महिलाएं और लड़कियां सोलह सोमवार का व्रत रखती हैं।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

शास्त्र कहते हैं कि सोलह सोमवार का व्रत रखने से लड़कियों को उनको एक अच्छा पति प्राप्त होता है अन्य धर्म शास्त्रों में शिवलिंग की पूजा लड़कियों के लिए वर्जित नहीं की गई है लेकिन शिव पुराण में अविवाहित लड़कियों को शिवलिंग की पूजा करना मनाही है।

लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए ? | Ladkiyon ko shivling ki puja kyu nhi karni chahiye ?

शिव पुराण में कहा गया है कि लड़कियों को शिवलिंग की पूजा नहीं करनी चाहिए। यहां तक कि अविवाहित लड़कियों को शिवलिंग को छूना भी नहीं चाहिए आखिर लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए ? आइए इस संबंध में जानते हैं।


शिव पुराण के अनुसार शिवलिंग के साथ-साथ आदिशक्ति देवी का योनि स्वरूप भी है जो महिलाओं की रचनात्मक ऊर्जा है। इसलिए महिलाओं को शिवलिंग की पूजा नहीं करनी चाहिए हालांकि शास्त्र इसके लिए वर्जित नहीं करते हैं लेकिन शिव पुराण इस संबंध में महिलाओं को वर्जित करता है.

shivling

जैसा कि हम सब जानते हैं कि भगवान भोलेनाथ का स्वरूप काफी उग्र होता है और हमेशा तपस्या में व्यस्त रहते हैं। इस दौरान जब भी कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की गलती करता है तो तपस्या भंग हो जाती है और जब भी कभी तपस्या भंग होती है तो भयानक दृश्य सामने आ सकते हैं अर्थात पूजा के दौरान किसी प्रकार की गलती व्यक्ति को भारी पड़ सकती है।

भगवान शिव की पूजा अन्य देवताओं की अपेक्षा काफी जटिल और कठिन होती है ऐसे में जरा सी भी गलती के परिणाम भयानक हो सकते हैं। पवित्रता की विशेष आवश्यकता होती है और महिलाओं में पवित्रता का ध्यान न देने पर उन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसीलिए लड़कियों को शिवलिंग की पूजा करने के लिए मनाही है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

भगवान शिव की पूजा हमेशा विधि विधान और सावधानी से करना जरूरी होता है शास्त्र कहते हैं कि उनकी पूजा और आराधना करते समय देवी देवता भी बहुत सतर्क रहते हैं। भगवान शिव हमेशा तपस्या में रहते हैं और नकी तपस्या भंग होने पर क्रोधित हो जाते हैं इसीलिए महिलाओं को खासतौर पर अविवाहित लड़कियों को शिवलिंग की पूजा नहीं करनी चाहिए।

अगर कोई भी अविवाहित लड़की या महिला अथवा विवाहित महिला शिवलिंग की पूजा करना चाहती है तो साथ में पार्वती की पूजा करना अनिवार्य है जिससे महिलाओं को किसी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है। कहा जाता है कि जब भी भगवान शिव साधक से नाराज होते हैं तो मां पार्वती उसकी रक्षा भी कर देती है इसीलिए महिलाओं को खास तौर पर शिवलिंग के साथ पार्वती की पूजा अनिवार्य है।

shivling

ज्यादातर महिलाएं सोलह सोमवार का व्रत लेने का संकल्प रखती हैं। खास तौर पर अविवाहित महिलाएं सोलह सोमवार का व्रत ज्यादा रखती है जिससे उन्हें अच्छा वर प्राप्त हो सके इसीलिए शिवजी की पूजा करने के लिए महिलाओं को विशेष रुप से ध्यान देने की जरूरत है।

बहुत से किवदंतियों कहना है कि भगवान शिव एक तपस्वी की तरह रहते हैं और अगर कोई अविवाहित महिला उनके चारों ओर घूमती है तो तपस्या में बाधा उत्पन्न हो जाती है इसीलिए लड़कियों को शिवलिंग को स्पर्श और उनकी परिक्रमा भी नहीं करनी चाहिए।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव को सृष्टि का संघारक माना जाता है। कहा जाता है कि जब भी कोई व्यक्ति यहां तक कि भगवान भी अगर उनकी तपस्या में खलल डालते हैं तो यह अपने तीसरे नेत्र से सृष्टि में प्रलय ला देते हैं इसीलिए लड़कियों को शिवलिंग की पूजा करना वर्जित है।

FAQ : लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए

शिवलिंग पर जल कैसे चढ़ाएं ?

दोस्तों शिवलिंग पर जल चढ़ाने के लिए चांदी और सोने का लोटा लेना चाहिए अगर घर में सोना चांदी कर लौटा नहीं है तो आप तांबे के लोटे से भी चल चला सकते हैं। जल चढ़ाने के साथ-साथ बेलपत्र धतूरा चावल के अक्षत तथा अन्य प्रकार की कुछ सामग्री चढ़ा सकते हैं।

शिवलिंग की पूजा घर में कैसे करें ?

अगर कोई भी वक्त शिवलिंग की पूजा घर पर करना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले शिवलिंग का आज मन करें गंगा जल शुद्ध जल से अभिषेक करें शिवलिंग पर चंदन का तिलक लगाकर बेलपत्र फूल और अन्य चीजें अर्पित करें तथा ओम नमः शिवाय का 108 बार जाप करें।

क्या घर में शिवलिंग रख सकते हैं ?

घर में शिवलिंग रखा जा सकता है लेकिन इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि अंगूठे के एक पोर के बराबर ही शिवलिंग घर में स्थापित करें शिवलिंग की प्राण प्रतिष्ठा नहीं कराई जाती है इसलिए इसका नियमित पूजन और जलाभिषेक करना जरूरी है।

निष्कर्ष

दोस्तों ज्यादातर महिलाओं कोई यह बात नहीं पता होती है कि लड़कियों को शिवलिंग की पूजा क्यों नहीं करनी चाहिए इस संबंध में हम अपने आर्टिकल के द्वारा आपको एक उचित जानकारी देने का प्रयास किया है। हमारे धर्म शास्त्र लड़कियों को शिव की पूजा करने के लिए वर्जित किया गया है जिसके पीछे कई कारण हमारे आर्टिकल में बताए गए हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन