माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र और माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय | Maa durga ka sabse shaktishali mantra

माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र | Maa durga ka sabse shaktishali mantra : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है हमारी आज की इस पोस्ट पर आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र बताने वाले हैं वैसे तो हर भगवान के हर कोई मंत्र बहुत ही शक्तिशाली होता है परंतु उसे शक्तिशाली मंत्र बनाने के लिए आपका ही योगदान होता है.

लेकिन अगर मां दुर्गा के इन मंत्रों के जरिए जहां घंटों के काम आप मिनटों में कर सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए थोड़ी बहुत मेहनत करने की आवश्यकता है इसीलिए आज हम आप लोगों को माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र बताने वाले हैं.

मां दुर्गा के अन्य शक्तिशाली मंत्र ,, माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र ,, Maan durga ka sabase shaktishaalee mantra ,, Maan durga ke any shaktishaalee mantra ,, माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र,, मां दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र,, मां दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र कौन सा है,, मां दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र बताएं,, maa durga ka sabse shaktishali mantra,, माँ दुर्गा के शक्तिशाली मंत्र,, मां दुर्गा का शक्तिशाली मंत्र,, मां दुर्गा का मंत्र जाप,, दुर्गा जी का सबसे शक्तिशाली मंत्र,, man durga ka sabse shaktishali mantra,, मां दुर्गा का बीज मंत्र कौन सा है,, मां शक्ति का मंत्र क्या है,, दुनिया का सबसे शक्तिशाली मंत्र कौन सा है,, मां दुर्गा के 108 नाम कौन-कौन से हैं,, मां दुर्गा का बीज मंत्र बताइए,, मां दुर्गा का मंत्र बताइए,, मां शक्ति का मंत्र,, durga mata ka sabse shaktishali mantra,, durga ji ka sabse shaktishali mantra,, durga maa shakti mantra,, maa durga shakti,, मां दुर्गा के शक्तिशाली मंत्र,, maa durga shaktishali mantra,, मां दुर्गा का शक्तिशाली मंत्र कौन सा है,, माँ शक्ति मंत्र,, माँ दुर्गा के मंत्र,, माँ दुर्गा के चमत्कारी मंत्र,, माँ दुर्गा के श्लोक इन हिंदी,, मां दुर्गा का मंत्र क्या है,, शक्तिशाली दुर्गा मंत्र in hindi,, मां दुर्गा का महामंत्र,, माँ दुर्गा मंत्र जाप,, maa durga mantra jaap mala,, maa durga mantra jaap,, maa durga mantra jaap vidhi,,

दोस्तों मंत्र को प्राप्त करने से पहले आपको एक बात का अवश्य ध्यान रखना है कि कोई भी चीज हासिल करने से पहले अपने अंदर वह हौसला होना चाहिए जहां देखने वाला भी हैरान रह जाए वैसे तो मां दुर्गा जगत की जननी मानी जाती है जग की माता कभी भी अपनी संतान को कष्ट दरिद्रता में नहीं रख सकती हैं.

इसीलिए जगत की माता अपनी संतान की कष्ट दरिद्रता दूर कर देती हैं लेकिन यह सब तभी संभव होता है जब आप माता को प्रसन्न कर पाएंगे इसके लिए आपको धर्म ज्ञान तपस्या भक्ति और श्रद्धा के साथ माता की पूजा भी करनी होगी जिसके फलस्वरूप भक्तों अच्छी कृपा प्राप्त होती हैं।

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से मां दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र उसके साथ मां दुर्गा की पूजा कैसे की जाती है माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र कौन से हैं.

मां दुर्गा को खुश करने के कुछ उपाय इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से बताएंगे अगर आप लोग इन विषयों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।


माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र | Maan durga ka sabase shaktishaalee mantra

वैसे तो मां दुर्गा के बहुत से मंत्र शक्तिशाली हैं लेकिन उनमें से एक ऐसा मंत्र है जो बहुत ही शक्तिशाली माना जाता है इस मंत्र के बारे में बहुत से लोग जानते होंगे लेकिन अगर आपने इस मंत्र को सुना है तो इसे अवश्य जाप करें क्योंकि इस मंत्र से माता की कृपा पर हमेशा बनी रहती है.

इस मंत्र का उपयोग शांति के लिए किया जाता है यह मंत्र बहुत ही शक्तिशाली और प्रबल है मां दुर्गा के उन भक्तों की रक्षा करता है जो सच्चे दिल से मां दुर्गा को याद करते हैं और उनकी पूजा अर्चना करते हैं तो अगर आप लोग माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र का जाप करना चाहते हैं.

Durga

तो आपको उसके लिए सबसे पहले आपको स्नान आदि से निश्चिंत हो जाना है उसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें और अपने घर के मंदिर में मां दुर्गा की तस्वीर को स्थापित करें स्थापित करने के बाद आपको मां दुर्गा की पूजा करनी है और उनकी मनपसंद वस्तुएं उन्हें अर्पित करनी है.

उसके बाद आपको इस मंत्र का जाप करना है इस मंत्र का जाप आपको 108 बार करना है ‘सर्वमङ्गलमाङ्गल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके, शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तु ते’ उसके बाद मां दुर्गा की आरती कर देनी है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसके अनेक लाभ प्राप्त होते हैं।

मां दुर्गा के अन्य शक्तिशाली मंत्र | Maan durga ke any shaktishaalee mantra

अगर आप लोग मां दुर्गा के अन्य शक्तिशाली मंत्र के बारे में जानना चाहते हैं तो हमने आपको नीचे मां दुर्गा के शक्तिशाली मंत्र के बारे में बताया है।

1. मां दुर्गा का सौभाग्य प्राप्ति मंत्र

अगर आप लोग नीचे दिए गए मंत्र का जाप करते हैं तो इस मां दुर्गा मंत्र के जाप से आपके घर के सभी सदस्यों के रोग दूर हो जाते हैं और आपके घर में सौभाग्य भी प्राप्त होता है लेकिन आपको इसके लिए मां दुर्गा की पूजा के दौरान इस मंत्र का 108 बार श्रद्धा पूर्वक जाप करना है।

देहि सौभाग्यमारोग्यं देहि मे परमं सुखम् ।
रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषो जहि ॥

2. आर्थिक वृद्धि का मंत्र

अगर आप लोग अपने घर पर आर्थिक वृद्धि कराना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मां दुर्गा का यह मंत्र जाप करना होगा इस मंत्र से आप धन संबंधित किसी भी परेशानी को दूर कर सकते हैं अगर कोई व्यक्ति इस मंत्र का जाप प्रतिदिन करता है तो वह कर्ज से छुटकारा पा जाता है और उसके घर में कभी भी दरिद्रता नहीं आती है।

दुर्गे स्मृता हरसि भीतिमशेषजन्तो
स्वस्थै: स्मृता मतिमतीव शुभां ददासि।
दारिद्रयदु:खभयहारिणि का त्वदन्या
सर्वोपकारकरणाय सदाअद्र्रचित्ता॥

3. मनपसंद जीवनसाथी प्राप्त करने का मंत्र

अगर आप लोग अपना मनपसंद जीवनसाथी चाहते हैं तो आपको इसके लिए मां दुर्गा के इस शक्तिशाली मंत्र का जाप करना चाहिए इससे आप अपना मनचाहा जीवनसाथी प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको प्रतिदिन इस मंत्र का शुद्ध शरीर में जाप करना है।

पत्नी मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।
तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्॥

4. सब प्रकार के कल्याण के लिए

सर्वमङ्गलमाङ्गल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके।
शरण्ये त्र्यम्बके गौरि नारायणि नमोऽस्तु ते॥

4. धन प्राप्ति मंत्र

अगर आपके जीवन में धन की कमी हो रही है तो आपको इसके लिए मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से आपको कभी भी धन की कमी नहीं होगी और इस मंत्र के जाप से आप जमीन जायदाद की वृद्धि भी कर पाएंगे।

सर्वाबाधाविनिर्मुक्तो धनधान्यसुतान्वित:।
मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशय:॥

संकट से मुक्ति पाने का महाशक्तिशाली मंत्र

अगर आप लोग हर प्रकार की परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मां दुर्गा के इस मंत्र का जाप करना चाहिए किस मंत्र से आप किसी भी कार्य में सफलता को प्राप्त कर सकते हैं।

शरणागतदीनार्तपरित्राणपरायणे।
सर्वस्यार्तिहरे देवि नारायणि नमोऽस्तु ते।।

मां दुर्गा जी पूजन विधि | Maan durga ji puja vidhi

अगर आप लोग मां दुर्गा की पूजा करना चाहते हैं और उसकी विधि के बारे में जानना है तो हम आपको बता दें कि हमारे हिंदू धर्म में दुर्गा पूजा का विशेष महत्व है इसीलिए मां दुर्गा की पूजा करते समय कई विशेष बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है क्योंकि मां दुर्गा की पूजा पूरे विधि विधान के साथ की जाती है इसीलिए आज हम आप लोगों को मां दुर्गा पूजन की संपूर्ण विधि देने वाले हैं।

Durga

मां दुर्गा पूजा शुरू करने से पहले सबसे पहले आपको स्नान आदि से निश्चिंत हो जाना है उसके बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करके साफ आसन बिछाकर बैठ जाना है आसन पर बैठने के बाद उसके ऊपर साफ जल से छिड़काव करें और आचमन करें साथ में इस मंत्र का जाप करें.

ॐ केशवाय नम:

ॐ महादेवाय नमः

ॐ नारायणाय नमः

जाप करते समय आपको अपने हाथ में जल लेकर हाथ धोना है और अपने हाथों में चावल एवं फूल लेकर मां दुर्गा का ध्यान करना है और इस मंत्र का जाप करना है।

आगच्छ त्वं महादेवि।

स्थाने चात्र स्थिरा भव।
यावत पूजां करिष्यामि तावत त्वं सन्निधौ भव।।
‘श्री जगदम्बे दुर्गा देव्यै नम:।’ दुर्गादेवी-आवाहयामि! 

फूल, चावल चढ़ाएं।

‘श्री जगदम्बे दुर्गा देव्यै नम:’ आसनार्थे पुष्पानी समर्पयामि।

भगवती को आसन दें।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 739 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

नए दोस्त कैसे बनाएं ? How to make new friends in hindi ?
Typhoid ke lakshan : टाइफाइड होने के करण व 10 लक्षण | टाइफाइड क्या है क्यों होता है डिटेल जानकारी pdf

श्री दुर्गादेव्यै नम: पाद्यम, अर्ध्य, आचमन, स्नानार्थ जलं समर्पयामि।

आचमन ग्रहण करें।

श्री दुर्गा देवी दुग्धं समर्पयामि 

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दूध चढ़ाएं।
श्री दुर्गा देवी दही समर्पयामि

दही चढा़एं।
श्री दुर्गा देवी घृत समर्पयामि

घी चढ़ाएं।
श्री दुर्गा देवी मधु समर्पयामि

शहद चढा़एं
श्री दुर्गा देवी शर्करा समर्पयामि

शक्कर चढा़एं।
श्री दुर्गा देवी पंचामृत समर्पयामि

पंचामृत चढ़ाएं।
श्री दुर्गा देवी गंधोदक समर्पयामि

गंध चढाएं।
श्री दुर्गा देवी शुद्धोदक स्नानम समर्पयामि

जल चढा़एं। आचमन के लिए जल लें,

श्री दुर्गा देवी वस्त्रम समर्पयामि

वस्त्र, उपवस्त्र चढ़ाएं।

श्री दुर्गा देवी सौभाग्य सूत्रम् समर्पयामि

सौभाग्य-सूत्र चढाएं।

श्री दुर्गा-देव्यै पुष्पमालाम समर्पयामि

फूल, फूलमाला,बिल्व पत्र, दुर्वा चढ़ाएं।

श्री दुर्गा-देव्यै नैवेद्यम निवेदयामि

इसके बाद हाथ धोकर भगवती को भोग लगाएं।

श्री दुर्गा-देव्यै नैवेद्यम निवेदयामि

इसके बाद हाथ धोकर भगवती को भोग लगाएं।

श्री दुर्गा देव्यै फलम समर्पयामि

फल चढ़ाएं।
श्री दुर्गा-देव्यै ताम्बूलं समर्पयामि।

तांबुल (सुपारी, लौंग, इलायची) चढ़ाएं

उसके बाद आपको मां दुर्गा की आरती करनी है।

माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय | Maa durga ko prasan karne ke upay

  1. अगर आप लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो दुर्गा की उपासना करते समय आप अपने मन में किसी भी प्रकार का छल कपट एवं बुरे विचार ना रखें और सभी स्त्रियों के प्रति सम्मान का भाव अवश्य रखें।
  2. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आपको मंगलवार के दिन उनकी उपासना करनी है और मंगलवार के दिन 3 से 7 साल की उम्र तक क 3 से 7 साल की उम्र तक की कन्याओं को बुलाकर उन्हें भोजन खिलाकर उन्हें दान देना चाहिए।
  3. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आपको प्रतिदिन प्रातः काल उठकर अपने घर को साफ सुथरा करें उसके बाद अपने घर के पूजा स्थल पर जाकर का एक एक हकीकत बना दीपक जलाएं और मां दुर्गा के बीज मंत्र का एक माला 108 बार जाप करें इस मंत्र के जाप से मां दुर्गा जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं। मंत्र ।। ऊँ ह्रीं दुं दुर्गायै नमः ।।
  4. अगर कोई व्यक्ति मां दुर्गा को प्रसन्न करना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को नवरात्र सप्ताह में 2 से 3 दिन तक दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए और साथ में सिद्ध कुंजिका स्त्रोत का पाठ भी अपने घर पर करना चाहिए इसका पाठ करने से मां दुर्गा की कृपा प्राप्त होती है।
  5. आप लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए मां दुर्गा की सबसे प्रिय चीज लाल रंग के पुष्प अर्पित करने चाहिए ऐसा करने से मां दुर्गा जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं।
  6. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए आपको नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा की श्रद्धा पूर्वक पूजा आराधना करना सर्वोत्तम माना जाता है न वो दिन आपको उपवास रखना चाहिए और सुबह शाम माता रानी के मंत्रों का जाप करते हुए उनकी पूजा करनी चाहिए।
  7. अगर कोई व्यक्ति पढ़ाई कर रहा है अपनी टेबल पर एवं कर्मचारी व्यवसाई भी अपने कार्य की वृद्धि के लिए मां दुर्गा की एक छोटी सी तस्वीर जरूर रखें और अपने कार्य को शुरू करने से पहले मां दुर्गा का ध्यान करें।
  8. वैसे तो मां दुर्गा अपने भक्तों की शत्रु और बुरी शक्तियों से उनकी रक्षा करती है।

माँ दुर्गा आरती | Durga maa Aarti

recitation of durga saptashati

जय अम्बे गौरी, मैया जय श्यामा गौरी। तुमको निशदिन ध्यावत, हरि ब्रह्मा शिवरी।।
जय अम्बे गौरी,…।
मांग सिंदूर बिराजत, टीको मृगमद को। उज्ज्वल से दोउ नैना, चंद्रबदन नीको।।
जय अम्बे गौरी,…।
कनक समान कलेवर, रक्ताम्बर राजै। रक्तपुष्प गल माला, कंठन पर साजै।।
जय अम्बे गौरी,…।
केहरि वाहन राजत, खड्ग खप्परधारी। सुर-नर मुनिजन सेवत, तिनके दुःखहारी।।
जय अम्बे गौरी,…।
कानन कुण्डल शोभित, नासाग्रे मोती। कोटिक चंद्र दिवाकर, राजत समज्योति।।
जय अम्बे गौरी,…।
शुम्भ निशुम्भ बिडारे, महिषासुर घाती। धूम्र विलोचन नैना, निशिदिन मदमाती।।
जय अम्बे गौरी,…।
चण्ड-मुण्ड संहारे, शौणित बीज हरे। मधु कैटभ दोउ मारे, सुर भयहीन करे।।
जय अम्बे गौरी,…।
ब्रह्माणी, रुद्राणी, तुम कमला रानी। आगम निगम बखानी, तुम शिव पटरानी।।
जय अम्बे गौरी,…।
चौंसठ योगिनि मंगल गावैं, नृत्य करत भैरू। बाजत ताल मृदंगा, अरू बाजत डमरू।।
जय अम्बे गौरी,…।
तुम ही जग की माता, तुम ही हो भरता। भक्तन की दुःख हरता, सुख सम्पत्ति करता।।
जय अम्बे गौरी,…।
भुजा चार अति शोभित, खड्ग खप्परधारी। मनवांछित फल पावत, सेवत नर नारी।।
जय अम्बे गौरी,…।
कंचन थाल विराजत, अगर कपूर बाती। श्री मालकेतु में राजत, कोटि रतन ज्योति।।
जय अम्बे गौरी,…।
अम्बेजी की आरती जो कोई नर गावै। कहत शिवानंद स्वामी, सुख-सम्पत्ति पावै।।
जय अम्बे गौरी, मैया जय श्यामा गौरी।

FAQ : माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र

मां दुर्गा का महामंत्र क्या है?

ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी।

दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

दुर्गा मंत्र पढ़ने से क्या होता है?

दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते।। दुर्गा सप्तशती का यह मंत्र बहुत ही शक्तिशाली और कल्याणकारी माना जाता है मंत्र का जाप करने से आपको महावरी से मुक्ति मिल जाती है और उससे लड़ने का बल भी प्राप्त हो जाता है साथ ही इस मंत्र का जाप करने से सभी तरह के संकट से आपको मुक्ति मिल जाती है।  

दुर्गा सप्तशती का मूल मंत्र क्या है?

शरणागत दीनार्त परित्राण परायणे।

सर्वस्यार्तिहरे देवी नारायणि नमो स्तु ते ॥

सर्वस्वरुपे सर्वेशे सर्वशक्तिमन्विते।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से माँ दुर्गा का सबसे शक्तिशाली मंत्र के बारे में बताया के अलावा मां दुर्गा के अन्य शक्तिशाली मंत्र भी बताए हैं और मां दुर्गा की पूजा कैसे करनी है मां दुर्गा को प्रसन्न करने के उपाय कौन से हैं इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

osir news

अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इसकी संपूर्ण जानकारी अवश्य प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मरे हुए व्यक्ति को जिंदा देखना का मतलब : सुख-समृद्धि या आपकी मौत ? | Mare huye vyakti ko zinda dekhna
श्री सूक्त के 16 मंत्र और संपूर्ण पाठ विधि एवं जाप के लाभ | sri suktam ke 16 mantra
लाल किताब के स्वास्थ्य, सुख और धन समृद्धि 15 टोटके जाने | Lal kitab ke totke | Lal kitab ke totke avam upay
असली जादू सीखने का मंत्र : असली जादू करना सीखे
पैसे कमाने के तरीके : Whatsapp व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ? | Whatsapp se paise kaise kamaye jate hai ?
★ सम्बंधित लेख ★