मंगल दोष के लक्षण और उपाय प्रकार,फायदे और नुकसान सम्पूर्ण जानकारी | Mangal dosh ke lakshan aur upay

Mangal dosh ke upay in hindi : हेलो दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि मंगल दोष कैसे पता करें और मंगल दोष क्या होता है इसके विषय में आज हम आपको संपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे दोस्तों मंगल दोष एक ऐसी चीज है जिसके होने से बहुत से नुकसान हो जाते हैं वैसे नुकसान ही नहीं कुछ फायदे भी होते हैं दोस्तों अक्सर आपने अपने घर या आस पड़ोस में लोगों को यह कहते हुए जरूर सुना होगा कि यह व्यक्ति मांगलिक है।mangal dosh ka nivaran mangal dosh kya hota hai मंगल दोष के प्रकार मंगल दोष के लक्षण और उपाय मंगल दोष के फायदे मंगल दोष निवारण मंत्र



ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल भारी होते हैं वे मांगलिक या उनके ऊपर मंगल दोष रहता है। जन्म कुंडली के अध्ययन से कुंडली के प्रथम भाव, चतुर्थ भाव, सप्तम भाव, अष्टम भाव तथा द्वादश भाव में से किसी भी भाव में मंगल का होना जन्मपत्रिका को मांगलिक बना देता है।

मांगलिक कुंडलियों में यदि मंगल प्रथम भाव में वृषभ या तुला राशि के हो तो ये जातक के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालते हैं ऐसा जातक क्रोधी, झगड़ालू और जिद्दी होता है अतः इस भाव से संबंधित मांगलिक दोष का विशेष ध्यान रखें।

मंगल दोष क्या है ?| मंगल दोष कैसे पता करें ?

किसी भी लड़के लड़की की कुंडली में मांगलिक दोष हो तो विवाह में परेशानी होती है इसके पश्चात जीवन साथी के साथ मनमुटाव रहता है और अगर किसी भी कुंडली में मंगल दोष बहुत ही प्रभावी और बली हो जाए तो ऐसे व्यक्ति मांगलिक हो जाते हैं मांगलिक लड़के की शादी हमेशा मांगलिक लड़की से ही करनी चाहिए ऐसा न करने पर विवाह होने के बाद दांपत्य जीवन में बहुत सारी समस्याएं होती हैं।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

मंगलिक कितने प्रकार के होते हैं ? wedding

कुंडली में जब प्रथम द्वितीय सप्तमी अष्टम अथवा दसवीं भाव में मंगल होता है इस दोष को विवाह के लिए अशुभ माना जाता है की जिसकी कुंडली में यह दोष है तो उन्हें मांगलिक जीवनसाथी की ही तलाश करनी चाहिए।

मंगल दोष कितने वर्ष तक रहता है ? 

यह माना जाता है कि 28 वर्ष की उम्र के बाद मंगल दोष स्वत ही समाप्त हो जाता है ज्योतिष के अनुसार यदि केंद्र में चंद्र है तो मंगल दोष नहीं माना जाता है।


मंगल दोष के लक्षण और उपाय | mangal dosh ke lakshan aur upay

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अब आगे के लेख में हम मंगल दोष के लक्षण और उपाय  के बारे में विस्तार से जानेंगे जिस से हम मंगल दोष को पहचान सके और इन उपायों को अपना कर इस से मुक्त हो सके .

मंगल दोष के लक्षण क्या है ? | mangal dosh ke lakshan 

  • जब लग्न में यह स्थिति होती है तो जातक का स्वभाव अत्यधिक तेज गुस्साए लो और अहंकारी हो जाता है।
  • चतुर्थ में मंगल जीवन में सुखों में कमी करता है और पारिवारिक जीवन में कठिनाइयां आती है ।
  • सप्तमी भाव में मंगल होने से वैवाहिक संबंधों में कठिनाइयां आती है।

मांगलिक लड़के की पहचान कैसे करें ? | Mangal dosh ki pehchan 

  1. मांगलिक लड़के की पहचान कैसे करें मांगलिक लड़का बहुत ही बहादुर और उत्साहित होता है उसके भीतर आक्रमक का कूट कूट कर भरी होती है और वह गुस्सा करने वाला भी होता है
  2. आक्रमक और गुस्सैल ज्योतिष शास्त्र में मंगल सेनापति का स्थान दिया गया है
  3. मांगलिक दोष में धैर्य की कमी हो जाती है
  4. ऐसा कहा जाता है कि मांगलिक दोष में जल्दबाजी में निर्णय लिया जाता है
  5. मांगलिक दोष में घरेलू जीवन में दरार पड़ने लगती है
  6. मांगलिक दोष में लोग दूसरे की बात नहीं सुनते हैं
  7. मांगलिक दोष में लोग सीधी बात नहीं करते हैं

मांगलिक दोष से मुक्त होने के विशेष उपाय क्या है ? | Mangal dosh ke upay 

मांगलिक दोष से मुक्त होने के विशेष उपाय क्या है ?

    1. भगवान की शिवलिंग पर लाल रंग के पुष्प अर्पित करें।
    2. लाल मसूर का मंगलवार को दान करें।
    3. सबसे बड़ा उपाय अहंकार और क्रोध पर पूर्ण नियंत्रण रखना है
    4. भगवान शिव और शक्ति की पूरी श्रद्धा से पूजा करें।
    5. घर में आने वाले मेहमानों को मिठाई खिलाने से मंगलदोष का असर कम रहता है।
    6. चांदी की चौकोर डिब्बी में शहद भरकर रखने से भी मंगल का असर कम हो जाता है।
    7. कुंडली में मंगल समस्या दे रहा हो तो शहद न खाएं, बल्कि हर मंगलवार शिवलिंग पर अर्पित करें।
    8. तो देखा आप लोगों ने मंगल दोष होने के कितने फायदे या नुकसान है जिनके बारे में अक्सर लोगों को जानकारी ही नहीं होती है और दोस्तों अगर आप भी मांगलिक होने के नुकसान से जूझ रहे हैं तो मांगलिक दोष को प्राप्त करने के उपाय जरूर अपनाएं
    9. श्री हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन श्रद्धा से करें।

मंगल दोष के फायदे 

Mangal Dosh

आपने अक्सर अपने परिवार में या अपने आस-पास किसी के मांगलिक होने के बारे में सुना होगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस व्यक्ति की कुंडली में मंगल दोष भारी होता है वह व्यक्ति मांगलिक होता है या उस पर मंगल दोष होता है। जन्म कुंडली के पहले, चौथे, सातवें, आठवें और बारहवें भाव में मंगल की उपस्थिति जन्म कुंडली को मांगलिक बनाती है, जिसे बहुत बुरा माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कि मंगल दोष के फायदे क्या है

मांगलिक दोष के नुकसान 

जन्म पत्रिका में ऐसी अनेक स्थितियां हैं, जो मंगल दोष के प्रभाव को कर करने अथवा उसका परिहार करने में सक्षम हैं। इनमें से कुछ योगों के बारे में हम यहां उल्लेख कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कि मंगल दोष के नुकसान क्या है

  • यदि मंगल दोष आम भाषा में समझें तो कहा जाता है कि मंगल दोष जिसकी कुंडली में होता है उस इंसान का वैवाहिक जीवन किसी ना किसी समस्याओं से गुज़रता रहता है.
  • यदि किसी वर-कन्या की जन्म पत्रिका में लग्न, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम और द्वादश स्थान में अन्य कोई पाप ग्रह जैसे शनि, राहु, केतु आदि स्थित हों तो ‘मंगल दोष’ का परिहार हो जाता है।
  •  यदि मंगल पर गुरु की पूर्ण दृष्टि हो तो मंगल दोष निष्प्रभावकारी होता है।
  •  यदि मांगलिक दोष वाले लड़के अथवा लड़की का विवाह किसी मांगलिक दोष वाले से ही होना आवश्यक है।
  •  यदि लग्न में मंगल अपनी स्वराशि मेष में अथवा चतुर्थ भाव में अपनी स्वराशि वृश्चिक में अथवा मकरस्थ होकर सप्तम भाव में स्थित हो, तब भी मंगल दोष निष्प्रभावकारी हो जाता है।
  • यदि मंगल अष्टम भाव में नीच राशि कर्क में स्थित हो अथवा धन राशि स्थित मंगल द्वादश भाव में हो तब मंगल दोष निष्प्रभावकारी हो जाता है।

तो अब आप लोगों को पता चल गया होगा कि मंगल दोष कैसे पता करें तो आप लोग भी इसके नुकसान और फायदे जान सकते है.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन