मरघट वाले बाबा कौन है ? पूजा विधी और मंत्र एवं महिमा | Marghat wale baba : हनुमान जी को मरघट वाले बाबा क्यों कहते है ?

Marghat wale baba | मरघट वाले बाबा  : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत एक बहुत बड़ा धार्मिक देश है और यहां पर लोगों की आस्था अपने भगवान के प्रति बहुत ज्यादा होती  है और ऐसे में अगर आप भगवान हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त हैं तो आपको शायद हनुमान जी के मरघट बाबा वाले रूप के बारे में जरूर मालूम होगा ।

मरघट वाले बाबा कौन है

अगर आप उनके मरघट बाबा वाले रूप के बारे में जानते हैं तो आप यह भी जानते होंगे कि मरघट वाले बाबा भगवान हनुमान जी को कहते हैं. अब आपके मन मे सवाल आएगा के आखिर में हनुमान जी के इस रूप का नाम मरघट वाले बाबा क्यों हैं .

अगर आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि मरघट वाले बाबा कौन है और उनकी महिमा क्या है ? आइए मैं उसके बारे में आपको विस्तार से बताता हूँ :

मरघट वाले बाबा कौन है ? | Marghat Wale Baba kaun hai ?

मरघट वाले बाबा भगवान हनुमान जी को कहा जाता है इसके पीछे की कहानी बहुत ही रोमांचक है ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम के भाई लक्ष्मण को तीर लग गया था तो उसकी जान बचाने के लिए वह संजीवनी बूटी लेने के लिए वह जा रहे थे ,तो उस समय रास्ते में उन्हें यमुना नदी दिखाई पड़ी

जहां उन्होंने विश्राम करने के बारे में सोचा हनुमान जी वहां पर रुक कर थोड़ा सा विश्राम करने लगे तभी यमुना देवी वहां पर प्रकट हुई और उन्होंने हनुमान जी से विनती की कि आप हर समय मुझसे मिलने के लिए यहां पर आया कीजिए.


मैं आपका दर्शन पाकर कर  धन्य हो गई। तभी  यहां पर एक मरघट वाले बाबा के मंदिर का निर्माण हुआ और आज भी यह  मंदिर भारत के दिल्ली राज्य में यमुना नदी के किनारे स्थित है और जब भी यमुना नदी का जल काफी ऊपर चला जाता है

तो लोगों का ऐसा मानना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भगवान हनुमान जी यमुना नदी से मिलने के लिए आते हैं जिसके कारण ही नदी का जल काफी ऊपर  चला जाता है। मरघट वाले बाबा कौन है और उनकी महिमा क्या है ?

मरघट वाले बाबा के मंदिर कहां पर है और उसकी महिमा क्या है ?

मरघट वाले बाबा मंदिर भारत के दिल्ली राज्य में स्थित है और इस मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आते हैं . ऐसा कहा जाता है कि जो भी भक्त इस मंदिर में सच्चे मन से भगवान हनुमान जी की पूजा पाठ करता है उसके मनोकामना की पूर्ति भगवान हनुमान जरूर करते हैंइस  के अलावा ऐसा भी  कहा जाता है .

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

श्री सूक्त के 16 मंत्र और संपूर्ण पाठ विधि एवं जाप के लाभ | sri suktam ke 16 mantra
शनिदेव की पूजा कैसे करें : श्री शनि चालीसा ,आरती और मंत्र | Shani dev ki puja kaise kare : shri shani chalisa

अगर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में बुरी आत्माओं से काफी परेशान हैं और अगर यहां पर आकर भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना सच्चे मन से करता है तो उसे बुरी आत्माओं से मुक्ति मिल जाती है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

क्योंकि इसके पीछे भी एक कहानी बताई जाती है कि जब भगवान हनुमान यहां पर विश्राम करने के लिए तो नीचे  श्मशान घाट था और वहां पर अनेकों प्रकार  की  बुरी आत्माओं ने  भगवान हनुमान को देखकर वहां से भागने में ही भलाई समझी.

तभी से इस बात को भी मान जाता है कि अगर कोई भी भक्त इस मंदिर में पूजा-अर्चना करेगा तो उसे बुरी आत्माओं से मुक्ति भगवान हनुमान जरुर दिलाएंगे।

इस मंदिर में शनिवार और मंगलवार को काफी भक्तों की भीड़ होती है और साथ में अगर आप पूजा अर्चना करने के लिए जा रहे हैं तो यहां पर लहसुन प्याज और और मांस मछली खा कर जाना वर्जित माना जाता है।

मरघट वाले बाबा मंदिर में पूजा आरती करने वाले मंत्र क्या है ?

मरघट वाले बाबा का जब नाम जुबा पर आता है,
जनम सफल हो जाता है जो बाबा के दर आता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

संकट मोचन कष्ट निकंदन नाम बाबा का है

 दुःख भनजन,काटे पल में सबके बंधन,
इसके द्वारे जो भी आकर अपना शीश झुकता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

महिमा इसकी सबसे निराली आते लाखो रोज सवाली,
हाथ में लेकर पूजा की थाली  सबको दोनों हाथो से बाबा खुशियां लौ टता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

इस की किरपा जब हो जाए काँटों को भी फूल बनाये,
सोइ किस्मत को चमकाए

  दीन दुखी मजबूर जो इसकी शरण में चल कर आता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

अगर आप भी अपने मन के कोई मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो आप देर ना करें अगर कभी भी आप दिल्ली घूमने जा रहे हैं तो बाबा मरघट वाले मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर जाएं.

black magic book

अपने मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान हनुमान जी की पूजा अगर आप भी  विधि विधान के द्वारा करेंगे तो आपकी मनोकामना की पूर्ति जरूर होगी और आपके ऊपर भगवान मरघट वाले बाबा की विशेष कृपा हमेशा बनी रहेगी ।

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि मरघट वाले बाबा कौन हैं और उनकी महिमा क्या है ?आप जब भी दिल्ली किसी भी काम से जाए और अगर कोई विशेष काम या आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो आप इस मंदिर में मरघट वाले बाबा का दर्शन कर लो आपके सब बिगड़े काम बन जाएंगे .

osir news

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप मरघट वाले बाबा कौन हैं और मरघट वाले बाबा की महिमा क्या हैं ? जान गये होंगे. उम्मीद करते हैं कि आपको मरघट वाले बाबा कौन हैं से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब आपको मिल गये होंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मीन राशि के भगवान कौन है ? प्रसन्न करने कि पूजा विधि और आरती | Meen rashi ke bhagwan : बृहस्पति को मजबूत करने के 5 घरेलू उपाय
स्वस्थ रहने के नियम क्या है ? स्वस्थ कैसे रहे ? 8 हेल्थ केयर टिप्स How to be healthy, health care tips hindi
भारत के महान तांत्रिक का नाम और उनके बारे में जानकारी | Bharat ke mahan tantrik
लड़की को अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाएं? अपना प्यार कैसे दिखाएँ ? Ladki se pyar kaise kiya jata hai
त्राटक के 6 चमत्कार जाने : त्राटक के नुकसान और 8 सावधानियां | त्राटक के चमत्कार और नुकसान जाने
★ सम्बंधित लेख ★