मरघट वाले बाबा कौन है ? पूजा विधी और मंत्र एवं महिमा | Marghat wale baba : हनुमान जी को मरघट वाले बाबा क्यों कहते है ?

Marghat wale baba | मरघट वाले बाबा  : जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत एक बहुत बड़ा धार्मिक देश है और यहां पर लोगों की आस्था अपने भगवान के प्रति बहुत ज्यादा होती  है और ऐसे में अगर आप भगवान हनुमान जी के बहुत बड़े भक्त हैं तो आपको शायद हनुमान जी के मरघट बाबा वाले रूप के बारे में जरूर मालूम होगा ।

मरघट वाले बाबा कौन है

अगर आप उनके मरघट बाबा वाले रूप के बारे में जानते हैं तो आप यह भी जानते होंगे कि मरघट वाले बाबा भगवान हनुमान जी को कहते हैं. अब आपके मन मे सवाल आएगा के आखिर में हनुमान जी के इस रूप का नाम मरघट वाले बाबा क्यों हैं .

अगर आप इसका जवाब नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि मरघट वाले बाबा कौन है और उनकी महिमा क्या है ? आइए मैं उसके बारे में आपको विस्तार से बताता हूँ :

मरघट वाले बाबा कौन है ? | Marghat Wale Baba kaun hai ?

मरघट वाले बाबा भगवान हनुमान जी को कहा जाता है इसके पीछे की कहानी बहुत ही रोमांचक है ऐसा कहा जाता है कि जब भगवान राम के भाई लक्ष्मण को तीर लग गया था तो उसकी जान बचाने के लिए वह संजीवनी बूटी लेने के लिए वह जा रहे थे ,तो उस समय रास्ते में उन्हें यमुना नदी दिखाई पड़ी

जहां उन्होंने विश्राम करने के बारे में सोचा हनुमान जी वहां पर रुक कर थोड़ा सा विश्राम करने लगे तभी यमुना देवी वहां पर प्रकट हुई और उन्होंने हनुमान जी से विनती की कि आप हर समय मुझसे मिलने के लिए यहां पर आया कीजिए.

मैं आपका दर्शन पाकर कर  धन्य हो गई। तभी  यहां पर एक मरघट वाले बाबा के मंदिर का निर्माण हुआ और आज भी यह  मंदिर भारत के दिल्ली राज्य में यमुना नदी के किनारे स्थित है और जब भी यमुना नदी का जल काफी ऊपर चला जाता है

तो लोगों का ऐसा मानना है कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि भगवान हनुमान जी यमुना नदी से मिलने के लिए आते हैं जिसके कारण ही नदी का जल काफी ऊपर  चला जाता है। मरघट वाले बाबा कौन है और उनकी महिमा क्या है ?

मरघट वाले बाबा के मंदिर कहां पर है और उसकी महिमा क्या है ?

मरघट वाले बाबा मंदिर भारत के दिल्ली राज्य में स्थित है और इस मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए आते हैं . ऐसा कहा जाता है कि जो भी भक्त इस मंदिर में सच्चे मन से भगवान हनुमान जी की पूजा पाठ करता है उसके मनोकामना की पूर्ति भगवान हनुमान जरूर करते हैंइस  के अलावा ऐसा भी  कहा जाता है .

अगर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन में बुरी आत्माओं से काफी परेशान हैं और अगर यहां पर आकर भगवान हनुमान जी की पूजा अर्चना सच्चे मन से करता है तो उसे बुरी आत्माओं से मुक्ति मिल जाती है.

क्योंकि इसके पीछे भी एक कहानी बताई जाती है कि जब भगवान हनुमान यहां पर विश्राम करने के लिए तो नीचे  श्मशान घाट था और वहां पर अनेकों प्रकार  की  बुरी आत्माओं ने  भगवान हनुमान को देखकर वहां से भागने में ही भलाई समझी.

तभी से इस बात को भी मान जाता है कि अगर कोई भी भक्त इस मंदिर में पूजा-अर्चना करेगा तो उसे बुरी आत्माओं से मुक्ति भगवान हनुमान जरुर दिलाएंगे।

इस मंदिर में शनिवार और मंगलवार को काफी भक्तों की भीड़ होती है और साथ में अगर आप पूजा अर्चना करने के लिए जा रहे हैं तो यहां पर लहसुन प्याज और और मांस मछली खा कर जाना वर्जित माना जाता है।

मरघट वाले बाबा मंदिर में पूजा आरती करने वाले मंत्र क्या है ?

मरघट वाले बाबा का जब नाम जुबा पर आता है,
जनम सफल हो जाता है जो बाबा के दर आता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

संकट मोचन कष्ट निकंदन नाम बाबा का है

 दुःख भनजन,काटे पल में सबके बंधन,
इसके द्वारे जो भी आकर अपना शीश झुकता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

महिमा इसकी सबसे निराली आते लाखो रोज सवाली,
हाथ में लेकर पूजा की थाली  सबको दोनों हाथो से बाबा खुशियां लौ टता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

इस की किरपा जब हो जाए काँटों को भी फूल बनाये,
सोइ किस्मत को चमकाए

  दीन दुखी मजबूर जो इसकी शरण में चल कर आता है,
मुँह माँगा फल पाता है झोली भर के जाता है,
मरघट वाले बाबा की जय जय बोलो,

अगर आप भी अपने मन के कोई मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो आप देर ना करें अगर कभी भी आप दिल्ली घूमने जा रहे हैं तो बाबा मरघट वाले मंदिर में दर्शन करने के लिए जरूर जाएं.

black magic book

अपने मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान हनुमान जी की पूजा अगर आप भी  विधि विधान के द्वारा करेंगे तो आपकी मनोकामना की पूर्ति जरूर होगी और आपके ऊपर भगवान मरघट वाले बाबा की विशेष कृपा हमेशा बनी रहेगी ।

अब तो आपको समझ में आ गया होगा कि मरघट वाले बाबा कौन हैं और उनकी महिमा क्या है ?आप जब भी दिल्ली किसी भी काम से जाए और अगर कोई विशेष काम या आपकी मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो आप इस मंदिर में मरघट वाले बाबा का दर्शन कर लो आपके सब बिगड़े काम बन जाएंगे .

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप मरघट वाले बाबा कौन हैं और मरघट वाले बाबा की महिमा क्या हैं ? जान गये होंगे. उम्मीद करते हैं कि आपको मरघट वाले बाबा कौन हैं से सम्बंधित सभी सवालों के जवाब आपको मिल गये होंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *