पूजा नियम : पूजा करते समय मधुमक्खी का आना कैसा होता है ? | Puja kare samay madhumakhi ka aana

पूजा करते समय मधुमक्खी का आना | Puja kare samay madhumakhi ka aana : दोस्तों हमारे घरों में मंदिरों में कोई ना कोई पूजा पाठ यज्ञ हवन आदि धार्मिक क्रियाएं होती रहती है। पूजा और यज्ञ में प्रयोग होने वाली सामग्री की गंध से आसपास के कई प्रकार के कीट पतंगे भी आ जाते हैं.



पूजा करते समय मधुमक्खी का आना | Puja kare samay madhumakhi ka aana

जिसमें से कभी-कभी मधुमक्खी भी आ जाती है तो दोस्तों पूजा करते समय मधुमक्खी का आना शुभ है या अशुभ आइए इस संदर्भ में हम आपको अपने आर्टिकल में जानकारी देंगे।

किसी भी धर्म और समाज में जब भी कोई पूजा-पाठ संबंधी कार्यक्रम होता है तो आसपास मधुमक्खियां भिन – भिनभिनाने लगती हैं जिससे पूजा पाठ में बाधाएं उत्पन्न हो सकते हैं। अमेरिकी विचार में मधुमक्खियों को रचना और निर्माता का प्रतीक माना गया है। वही हिंदू धर्म में मधुमक्खियों का आना आध्यात्मिक रूप से शुभ माना जाता है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

हमारे समाज में धार्मिक अनुष्ठान के दौरान अगर किसी भी प्रकार के जिओ जीव एकत्रित होते हैं तो उन्हें ईश्वर का देवदूत माना जाता है तथा उन्हें कभी भी मारा नहीं जाता है बल्कि उन्हें एक दूत समझकर दूर कर दिया जाता है। ज्यादातर लोग इसीलिए आने वाले जीवो को दूर कर देते हैं मगर मारते नहीं है।

पूजा करते समय मधुमक्खी का आना कैसा होता है ? | Puja kare samay madhumakhi ka aana

1. वैसे तो मधुमक्खियां काफी खतरनाक जीव हैं फिर भी मधुमक्खियों को सौभाग्य सफलता के रूप में देखा जाता है वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घरों में अगर मधुमक्खियां रहती हैं तो सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।


2. फिर भी घरों में मधुमक्खियां पालना काफी खतरनाक माना जाता है क्योंकि मधुमक्खियां जब किसी के द्वारा परेशान की जाती हैं तो उनके गुस्सैल स्वभाव के कारण घर और बाहर के लोगों को काटती हैं कई बार तो मधुमक्खियों के काटने के कारण लोगों की मृत्यु भी हो जाती हैं।

3. मधुमक्खियां खतरनाक होने के कारण घरों में पालना अच्छा नहीं रहता है लेकिन जब हम घर में पूजा पाठ और हवन कराते हैं उस दौरान अगर मधुमक्खियां आ जाती हैं तो पूजा करते समय मधुमक्खियों का आना कितना शुभ है या अशुभ है आइए जानते हैं।

4. मधुमक्खियां पूजा करते समय अगर आती हैं तो कुछ लोगों का मानना है कि व्यक्ति का भाग्य बदलने वाला है और कमी दूर होने वाली है।

5. ऐसा माना जाता है कि पूजा के समय मधुमक्खियों का आना कोई शुभ संदेश है कोई विशेष आशीर्वाद प्राप्त होने वाला है।

6. पूजा के समय मधुमक्खियों के आने से आत्मा का संदेशवाहक माना जाता है।

पूजा करते समय मधुमक्खी का आना कितना अशुभ

दोस्तों जहां पूजा होती है वहां पर मक्खी मधुमक्खी और अन्य कीड़े मकोड़े एकत्रित होने लगती है पूजा करते समय मधुमक्खी का आना कभी-कभी नुकसानदायक हो जाता है। मधुमक्खियों का आना अशुभ नहीं माना जाता है लेकिन कुछ जोखिम हो सकते हैं।

पूजा के समय अगर मधुमक्खियां आती है तो कुछ परेशानियां होती हैं जैसे-काटने का डर, ध्यान का भटकना आदि. कई बार पूजा के समय मधुमक्खियां आ जाती है तो पूजा में विघ्न उत्पन्न होती है और उनको दूर भगाने लगते हैं जिसकी वजह से वह डंक मार देती हैं और लोगों को डंक की वजह से दर्द जलन जैसी समस्या होने लगती है।

पूजा के समय मधुमक्खियों को आने से कैसे रोके ?

पूजा के समय किसी भी प्रकार के अनावश्यक जीव-जंतु  तभी आकर्षित होते हैं जब हमारे आसपास पूजा स्थल पर कुछ ऐसी सामग्री होती हैं जिनकी गंध उन्हें अपनी ओर आकर्षित करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि पूजा स्थल पर मधुमक्खियां ना आए तो अपने पूजा स्थल पर कुछ चीजों को ध्यान देना जरूरी है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

1. पहली बात पूजा स्थल की पूरी तरह से साफ सफाई रखनी चाहिए अगर स्वच्छता बनी रहती है तो पूजा स्थल पर मधुमक्खियों आकर्षित नहीं होती है

2. पूजा स्थल चाहे घर हो या मंदिर, वहां पर जाली लगवा देनी चाहिए और उसके आसपास भी गंदगी ना रखी जाए।

madhumakhi bee

3. पूजा के दौरान प्रयोग होने वाली सामग्री प्रसाद भोजन आज पर विशेष ध्यान दिया जाए

4. पूजा स्थल घर या मंदिर में किसी प्रकार के पक्षियों के घोसले बनाने से रोका जाए।

गर्मी मधुमक्खियों का छत्ता होने से क्या लाभ है ?

दोस्तों अगर आप घर में मधुमक्खियों का छत्ता रखते हैं तो भले ही वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके लिए भला हो लेकिन ज्यादातर मामलों में खतरनाक साबित हो सकता है.

bee madhumakhi

क्योंकि हम सभी जानते हैं कि अगर किसी ने मधुमक्खियों को छेड़ा तो निश्चित रूप से अपने गुस्सैल स्वभाव के कारण पूरे घर परिवार को काटेंगे जिससे आपको काफी कष्ट होगा।

हम सभी जानते हैं कि मधुमक्खियां काफी खतरनाक होती हैं ज्यादातर झुंड के रूप में मधुमक्खियां किसी भी व्यक्ति के ऊपर आक्रमण कर देते हैं और जब मधुमक्खियां किसी व्यक्ति को काटना शुरू कर देते हैं तो कई बार व्यक्तियो की मौत भी हो जाती है.

इस दृष्टि से देखा जाए तो घर में मधुमक्खियों का छत्ता होने से नुकसान होता है।

FAQ : पूजा करते समय मधुमक्खी का आना

मधुमक्खियों को कैसे भगाएं ?

मधुमक्खियों को भगाने के लिए उनके आसपास धुआं फैलाएं। इसके अलावा 50 ग्राम कपूर को 1 लीटर पानी में घोलकर उसमें थोड़ा सा नीम का तेल मिला रहे हैं और मधुमक्खियों के आसपास छिड़काव कर दें इससे मधुमक्खियां भाग जाती है।

क्या मधुमक्खी का देखना शुभ है ?

मधुमक्खियां धन समृद्धि का प्रतीक मानी जाती है इसीलिए वह मधुमक्खियां देखना शुभ माना जाता है।

मधुमक्खियां कौन सा संकेत देती है ?

मधुमक्खियां झुंड के रूप में जब नृत्य करती है तो वह इस बात का संकेत देती है कि भोजन किस दिशा में और कितनी दूरी पर है।

निष्कर्ष

दोस्तों हिंदू धर्म में पूजा अनुष्ठान का बहुत बड़ा महत्व है और जब भी हम पूजा करते हैं तो पूजा स्थल पर पूजा करते समय मधुमक्खी का आना कुछ मामलों में शुभ माना जाता है लेकिन मधुमक्खी एक पुरानी घातक भी है।

इसलिए इस बात का भी ध्यान देना जरूरी है कि पूजा के समय किसी भी प्रकार के अनावश्यक जीव जंतु ना आने पाए। जिसे पूजा के दौरान किसी प्रकार की बाधा भी ना हो।हम अपनी इस लेख के माध्यम से आपको पूजा के समय मधुमक्खी का आना जैसे विषय पर जानकारी देने का प्रयास किया है जो वास्तु शास्त्र और धार्मिक सिद्धांतों पर आधारित है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन