20 संकेत : सपने में कुत्ता देखना का मतलब और शुभ-अशुभ | sapne me kutta dekhna

सपने में कुत्ता देखना Sapne me kutta dekhna दोस्तों कुत्ता एक पालतू जानवर की तरह हमारे जीवन का अहम हिस्सा है वहीं दूसरी तरफ कुत्ते को बुराई के रूप में भी प्रयोग करते हैं ज्यादातर हम जब किसी को कुत्ता शब्द से नवाज देते हैं तो लोग बुरा मान जाते हैं.

sapne me kutta dekhna

वही कुत्ते को हम पालते हैं तो हमारा प्रिय जानवर बन जाता है कुत्ता एक वफादार प्राणी के रूप में है। बहुत से लोग कुत्ते को घृणा भी करते हैं लेकिन जब आदमी को सपने में कुत्ता दिखाई दे तो sapne me kutta dekhna से क्या मतलब है यह बात स्वप्न शास्त्र अलग-अलग अर्थ बतलाता है, बहुत से लोग सपना देखने के बाद सामान्य रूप से भूल जाते हैं.

लेकिन कुछ लोग सपने को ज्यों का त्यों वर्णन भी करते हैं कुत्ता एक खतरनाक जानवर भी है और एक वफादार प्राणी भी है। आज के समय में लोग तरह-तरह की जात के कुत्तों को पालते हैं और प्रशासनिक रूप में भी कुत्तों का बहुत बड़ा उपयोग होता है मिलिट्री जैसे जगहों पर कुत्ते को प्रशिक्षित करके कई गुप्त रहस्य की जानकारी भी की जाती है।

कुत्ते में सूंघ कर किसी भी रहस्य की जानकारी देने के लिए प्रयोग किया जाता है जिससे बड़े-बड़े घटनाक्रम को सही अंजाम दिया जाता है। हम ज्यादातर कुत्तों से घृणा करते हैं जिसकी वजह से घर में प्रवेश करने पर उसे भगा देते हैं क्योंकि कुत्ता को एक अपवित्र प्राणी के रूप में भी देखा जाता है धार्मिक कार्यों में इसका कहीं पर भी प्रयोग वर्जित है.

लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्राणी है क्योंकि कुत्ते काफी खतरनाक भी होते हैं जो किसी भी प्रकार के अजनबी व्यक्ति के ऊपर तुरंत हमला कर सकते हैं इसीलिए कुत्ते को शुभ और अशुभ दोनों तरह से प्रयोग किया जाता है। धार्मिक कार्यों में कुत्ते को अशुभ माना जाता है इसलिए sapne me kutta dekhna भी कई प्रकार से अशुभ हो सकता है.

लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि हर जगह पर कुत्ता अशुभ संकेत ही देता हो क्योंकि स्वप्न शास्त्र के अनुसार शकुन और अपशकुन के बारे में और सपनों का विस्तार से वर्णन किया गया है आइए हम सपने में कुत्ता देखना पर विचार करते हैं।


सपने में कुत्ता देखना | Sapne me kutta dekhna

सभी सपने शुभ नहीं होते हैं और ना ही सभी सपने अशुभ होते हैं कहीं ना कहीं सपने शुभ और अशुभ शकुन और अपशकुन दोनों का संकेत देते हैं अगर हम बात करें कि सपने में कुत्ता देखना शुभ है कि नहीं तो कुछ मामलों में कुत्ता देखना शुभ है. लेकिन कुछ मामलों में अशुभ भी है ऐसे में sapne me kutta dekhna किस प्रकार से शुभ और अशुभ है आइए जानते हैं।

दोस्तों आम जीवन में कुत्ता हमारा एक वफादार जंतु है जो हमारे साथ मित्र भाव दर्शाता है कुत्ता कई प्रकार की स्थितियों में हमारा बहुत बड़ा सहयोग करता है ऐसे में अगर आप सपने में कुत्ता देखते हैं तो आपके लिए बहुत शुभ माना जाता है साथ ही अगर आप कुत्ते के बच्चे को ही देखते हैं तो भी सपना आपके लिए शुभ ही है।

सपने में सफेद कुत्ता देखना

दोस्तों हमारे आसपास काले लाल सफेद चितकबरे कुत्ते दिखाई देते हैं इसलिए अलग-अलग प्रकार के कुत्तों का देखना अलग-अलग अर्थ है ऐसे में यदि सपने में सफेद कुत्ता देखते हैं तो यह सपना आपको धन प्राप्त होने का संकेत देता है अर्थात आने वाले दिनों में आपको धन प्राप्त होगा आप एक अमीर आदमी बन सकते हैं।

सपने में काला कुत्ता देखना

काला कुत्ता भगवान भैरवनाथ का वाहन है ऐसे में अगर आप काला कुत्ता सपने में देखते हैं तो यह सपना शुभ संकेत देता है इस सपने को देखने के बाद आप यह समझ जाइए कि भविष्य में अपने दुश्मनों पर जीत हासिल करेंगे इसीलिए आपको इस प्रकार का सपना दिखाई दे रहा है।

सपने में कुत्ते का काटना

dog attack

यदि आपके सपने में कुत्ता आप को काट लेता है या काटते हुए दिखाई देता है तो इस प्रकार का सपना इस ओर इशारा करता है कि आपको कोई मित्र धोखा देगा कोई भी व्यक्ति आपकी पीठ पीछे बुराई करेगा और किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं आपके विशेष मित्र विश्वास पात्र बनकर आपको धोखा दे सकते हैं।

सपने में कुत्ता भौंकते हुए देखना

अगर कोई भी कुत्ता सपने में आपको भौंक रहा है तो सपना स्वप्न शास्त्र के अनुसार अशुभ है अर्थात आने वाले समय में कोई आपका अपना या पराया आपके साथ कोई धोखाधड़ी का षड्यंत्र रचेगा और कई प्रकार की समस्याएं आ सकती हैं इसलिए आपको सावधान होने की जरूरत है।

सपने में रोते हुए कुत्ते को देखना

कई बार लोगों को स्वप्न में कुत्ता रोते हुए नजर आता है अगर कुत्ता रोते हुए सपने में देखते हैं तो आपको आने वाले दिनों में कोई मुसीबत आ सकती हैं या फिर आपका परिवार किसी मुसीबत में पड़ सकता है ऐसे में आपको सतर्क होकर सकारात्मक रूप से आगे बढ़ना जरूरी है।

सपने में लाल कुत्ता देखना

कुत्ते कई रंग के होते हैं इसलिए सपने में अगर लाल कुत्ता दिखाई देता है तो इसका मतलब यह होता है कि आपके जीवन में जो भी समस्याएं हैं वह खत्म होने वाली है लेकिन कुछ दिन तक आप अभी और परेशान रहेंगे अर्थात आपकी समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त होने वाली हैं।

सपने में बीमार कुत्ता देखना

सपने में कुत्ते को बीमार देखने का तात्पर्य है कि आपके शत्रु आपके सामने असहाय महसूस करेंगे और आपसे ही सहयोग की कामना करें अर्थात शत्रु पर विजय प्राप्त करने वाले हैं और धन संबंधी कई समस्याएं समाप्त होकर खुशियां प्राप्त होंगी।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मिथुन राशि की गुप्त बातें और स्वभाव जाने : अन्दर से कैसे होते है ये लोग ? | mithun rashi ke log kaise hote hai
जाने सबसे जल्दी कौन सी अप्सरा सिद्ध होती है ? | सबसे जल्दी सिद्ध होने वाली अप्सरा

सपने में बहुत सारे कुत्ते देखना

dogs

अगर आप अपने सपने में कुत्तों के झुंड को देखते हैं तो सपना अशुभ हो गया अर्थात आपके सामने कई सारी समस्याएं आने वाली हैं आपके दुश्मन आप पर भारी पड़ सकते हैं ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है और सोच समझ कर आगे कदम रखना होगा।

सपने में मरे हुए कुत्ते को देखना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माना जाता है कि कोई भी व्यक्ति अगर सपने में मरा हुआ कुत्ता देखता है तो मरा हुआ कुत्ता देखना अशुभ होता है अर्थात भविष्य में आपको पैसे से संबंधित कोई बड़ा नुकसान हो सकता है विभिन्न प्रकार की परेशानियां आप को संकट में डाल देंगे जिसकी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति चरमरा सकती हैं और कई सारी अमूल्य चीजें अब को गिरवी रखनी पड़ सकती हैं।

सपने में कुत्ते से बातें करना

वैसे तो जानवर इंसानों की भाषा नहीं बोल सकते हैं लेकिन व्यक्ति जब कोई जानवर पालता है तो अपने मन की बातें शेयर करने लगता है और कहीं ना कहीं पालतू जानवर बातों को समझने भी लगता है ऐसे में अगर सपने में कुत्ते से बातें करते देखते हैं तो यह सपना बेहद शुभ हो जाता है क्योंकि आने वाले समय में एक नई जिंदगी के साथ जिएंगे और आपका समय अच्छे से बीतेगा।

सपने में कुत्ते के बच्चे को देखना

dog

सपने में अगर कुत्ते के बच्चे को देखते हैं तो यह सपना भी शुभ सपनों के रूप में देखा जाता है इस सपने का अर्थ यह निकाला गया है कि आपके अंदर बचपन जैसी आदतें हैं होती हैं और आप मस्ती करते रहते हैं अर्थात आप अपने जीवन में बच्चों की तरह मौज मस्ती करने में समय व्यतीत करते हैं किसी चीज की चिंता और फिक्र नहीं रहती है।

सपने में कुत्ता पालते देखना

सपने में कुत्ता पालना भी काफी लाभकारी सपना होता है सपना इस बात का संकेत है कि आप कोई नए काम करेंगे समाज के लोगों की सहायता करेंगे जिसकी वजह से आपको मान सम्मान और नई पहचान मिलेगी।

सपने में महिलाओं को कुत्ता देखना

puppy dog kutta

अगर कोई भी महिला अपने सपने में कुत्ता देखती है या कुत्ते के बच्चे को देखती है तो सपना यह संकेत देता है कि आने वाले समय में आपको संतान सुख मिल सकता है परंतु आप अपने को संभाल पाएंगे या परिस्थितियों में ढल पाएंगे इस बात की असमंजसता बनी रहती हैं।

सपने में कुत्तिया को जन्म देते देखना

अगर आप सपने में किसी कुत्तिया को बच्चों को जन्म देते हुए देखते हैं तो यह सपना इस बात का संकेत है कि आपको आने वाले समय में किसी बड़े व्यक्ति से मिलने का मौका मिल सकता है कई महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात हो सकती हैं।

सपने में कुत्ते के बच्चों को दूध पीते देखना

अगर आपने सपने में कुत्ते के बच्चों को दूध पीते हुए देखा है तो सपना आपके लिए शुभ है माना जाता है कि यह सपना आपको अपने कार्यों में सफलता दिलाने के लिए होता है यानी कि आप अपने कामों में सफलता प्राप्त करेंगे और किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं रह जाएगी।

सपने में कुत्ते के बच्चों के साथ सोते देखना

man bauna aadmi kutta dog danda chhadi

अगर सपने में कुत्ते को अपने बच्चों के साथ सोते हुए देखते हैं, तो यह सपना आपको शुभ संकेत देता है. सपने का तात्पर्य स्वप्न शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि कुत्ता जब अपने बच्चों के साथ सोते हुए दिखाई दे तो आने वाली आपकी जिंदगी बहुत ही खुशहाल होने वाली है।

सपने में सफेद पिल्ले देखना

dog

सपने में अगर कुत्तों के सफेद पिल्ले देखते हैं तो यह सपना आपको पूरी तरह से शुभ हो जाता है इस सपने का मतलब आपके अंदर काम के प्रति कॉन्फिडेंट होगा जिससे कोई भी कार्य करने के लिए आप तैयार रहेंगे और दूसरे के ऊपर आपको कोई भरोसा नहीं होता है।

सपने में चितकबरी कुत्ते के बच्चे देखना

अगर आप चितकबरी कुत्ते के बच्चे को सपने में देखते हैं तो यह आपकी आइडियल स्वभाव को दर्शाता है जिसकी वजह से आपके ऊपर कई लोग नाराज हो जाते हैं और आप उसका सामना करते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों कुत्ते को सपने में देखना कहीं शुभ तो कहीं अशुभ होता है परंतु कुत्ते से संबंधित जो भी आप सपना देखते हैं उसके अर्थ को जानने से पहले आप निष्कर्ष पर नहीं पहुंच सकते हैं इसलिए जब भी आप कुत्ते से संबंधित कोई सपने देखते हैं तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में कुत्ता देखना के बारे में जानकारी करें और उस अनुसार सतर्क होकर कार्य करें.

osir news

जिससे जीवन में किसी प्रकार की बाधाएं नहीं होंगी आपको कोई कष्ट नहीं होगा और हर मुश्किल का समाधान निकालना आपके लिए आसान हो जाएगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

ब्रेकअप के बाद लड़के क्या करते है : लड़को की 8 ऊट पटांग हरकते | दिल टूटने के बाद लड़के क्या करते है : ladke Breakup ke baad kya karte hai
विटामिन E के लियें क्या खाएं : जाने विटामिन ई किसमें पाया जाता है फायदे जाने | vitamin e kisme paya jata hai
पपीता के पत्ते के फायदे और नुकसान : पपीता के पत्ते कितने दिन पीना चाहिए? | पपीता के पत्ते पीने के आयुर्वेदिक लाभ : Papaya ki patti ke fayde
खाना खाने से पहले और बाद की दुआ : इस्लाम में खाना खाने का मुनासिब तरीका | Khana khane ki dua
लड़कियों के 7 इशारे : लड़की का दिल और दिमाग़ सब पढ़ लेंगे आप | लड़कियों के प्यार के इशारे समझना : girl ke pyar ke ishare
★ सम्बंधित लेख ★