तोता क्या खाता है जाने : तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए | Tota kya khata hai

Tota kya khata hai : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को बताएंगे कि Tota kya khata hai और तोते को क्या खिलाना चाहिए आप भी अपने तोते को सही पोषण और सही खाना दे सकें तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है दोस्तों आजकल तोता पालना सब को अच्छा लगता है और सभी लोग पालते हैं और बहुत लोग तो तोते को शौक के लिए पालते हैं और आजकल तो अनेक रंगों के तोते आपको मिल जाएंगे.

Tota kya khata hai, tota kya khata hai hindi mein, pahari tota kya khata hai, tota kya khana khata hai, tota keval kya khata hai, bagri tota kya khata hai, tota ka baccha kya khata hai, tota khane mein kya khata hai, tota sabse jyada kya khata hai, tota kya khata hai in hindi, tota kya khata hai, tota kya kya khata hai, tota kya khata hai batao, tota keval kya khata hai, तोता क्या क्या उत्पाद खाता है, तोता क्या क्या खाता है, vodafone ka 3 mahine ka recharge kitne ka hai, tota kya khata hai in hindi, tota kya khata hai, tota keval utpad khata hai, tota kya kya khata hai, tota kya khana khata hai, तोता क्या खाना खाता है, google kya khana khata hai, ki kya khata hai, tota kya khana khata hai, tota kya khata hai in hindi, tota kya kya khata hai, tota kya khata hai, tota kya kya chij khata hai, tota kya chij khata hai, तोता क्या खाता है, हमें चीनी से मिलती है, तोता क्या खाता है , तोता क्या खाता है सबसे ज्यादा, तोता क्या खाता है बताओ, तोता क्या खाते हैं, तोते क्या खाते हैं, तोते क्या खाते है, पहाड़ी तोता क्या खाता है, जंगली तोता क्या खाता है, तोता भोजन में क्या खाता है, तोते को क्या खिलाना चाहिए , तोते को क्या खिलाना चाहिए, तोते के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए, तोता को क्या खिलाना चाहिए, मोर को क्या खिलाना चाहिए, तोते को क्या नहीं खिलाना चाहिए, छोटे तोते को क्या खिलाना चाहिए, तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए, तोते के बच्चों को क्या खिलाना चाहिए, तोते के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए, तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए, जंगली तोता क्या खाता है, तोते को बोलना कैसे सिखाएं, तोता कितने दिन में बोलता है, तोते को पालतू कैसे बनाएं, तोते का नाम क्या रखना चाहिए, तोता मिर्ची क्यों खाता है, तोते को क्या नहीं खिलाना चाहिए , तोते को क्या नहीं खिलाना चाहिए, तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए, तोते को क्या खिलाना चाहिए, तोते को बोलना कैसे सिखाएं, जंगली तोता क्या खाता है, तोते को पालतू कैसे बनाएं, तोते के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए, तोते की बीमारी का इलाज, तोता मिर्ची क्यों खाता है, तोते का नाम क्या रखना चाहिए, tote ko kya kya khilaye, tote ko kya khilaye, tote ko kya khilana chahie, tote ko kya khilana chahiye, tote ko kya khana pasand hai, tote ko kya kya khilaye, tote ko kya khilana chahie, tote ko kya khilaye, tote ko kya khilana chahiye, tote ko kya khana pasand hai, tota kya khata hai in hindi, tota kya khata hai, tota kya kya khata hai, tota kya khana khata hai, tota kya chij khata hai, tota kya kya chij khata hai, tota kya kehte hain, Tote ke bache ko kya khilaye, Tota kya khata hai, Tota ka khana, Tota ko kya khilaye, Parrot ko kya khilana chahie, Tote ko kya khilana chahie, Parrot food list, Tote ko kya khilaye,

दोस्तों अभी तक तो हमने भी दो बार तोते पाले हैं यदि आप तोते पालते हैं तो आपको एक बात ध्यान में जरूर रखनी चाहिए कि तोते के लिए एक अच्छे पिंजरे की व्यवस्था कर ले जिसके अंदर बिल्ली या दूसरे जानवर ना जा पाए और उसको किसी भी प्रकार का कोई नुकसान ना हो।

तो चलिए आज हम आप लोगों को बताएंगे कि तोते को क्या खिलाना चाहिए और क्या नहीं खिलाना चाहिए और यह भी बताएंगे कि Tota kya khata hai और उसको किस प्रकार के खाने की आवश्यकता होती है।

तोता क्या खाता है ? | Tota kya khata hai

1. अमरुद

तोते को अमरूद खाना बहुत अच्छा लगता है तोता अमरूद के बीच वाला हिस्सा ही खाता है तोता अमरूद के बीज को ही खाता है

अमरूद खाने के फायदे :

1. अमरूद तोते के शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है।
2. अमरुद तोते की डाइजेस्टिव सिस्टम को सही रखता है।
3. अमरूद तोते की चर्बी को घटाता है।
4. अमरूद तोते के हार्ड के लिए अच्छा होता है।

2. सेब

तोते को सेब खाना पसंद है लेकिन सेब में जो बीज होते हैं उसको निकाल कर ही खिलाए सेव में साईं नाइड Toxic होता है इसीलिए बीज निकालकर ही खिलाएं।

सेब खाने के फायदे :

1. एप्पल आर न्यूट्रिशंस इसलिए सेब अपने तोते को जरूर खिलाएं।
2. सेब तोते के हार्ड के लिए अच्छा होता है।
3. सेब खाने से तोते की चर्बी घटती है।

3. केला

कुछ प्रजाति के तोते को केला खाना अच्छा नहीं लगता है लगभग प्रजाति के तोते को केला खाना अच्छा लगता है।

केला खाने के फायदे :

1. केले में विटामिन सी होता है।
2. केल तोते के डाइजेस्टिव सिस्टम को अच्छा रखता है।
3. केला खाने से तोते को एनर्जी मिलती है।

4. मिर्च

तोते को मिर्च खाना अच्छा लगता है।

मिर्च खाने के फायदे :

1. हरी मिर्च में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में होती है। कभी-कभी विटामिन ए की कमी के कारण तोते की आंख खराब हो जाती है।
2. मिर्च तोते की हेड को हेल्थ ही रखता है।
3. मिर्च खाने से तोते का गला सही रहता है। जिससे उसकी आवाज सही निकलती है।

5. स्टोबेरी

स्टोबेरी बहुत से लोग अपने तोते को नहीं खिलाते हैं लेकिन आपको पता होना चाहिए स्टोबेरी आपके तोते के लिए बहुत अच्छा होता है।

स्टोबेरी के फायदे :

1.स्टोबेरी तोते के चर्बी को घटाता है।
2. स्टोबेरी तोते के हेयर और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।
3. स्टोबेरी तोते की आंख में होने वाली बीमारी को सही करता है।

तोते को कब और कितना खाना देना चाहिए

तोते जो होते हैं वह इंसान के जैसे खाना नहीं खाते हैं तोता कभी भी भरपेट खाना नहीं खाता है ऐसा नहीं होता है तोते का खाने का टाइम नहीं होता है इसको जब भूख लगती है तब यह खा लेता है अगर आपको अपने पसंद का खाना देना है तो सुबह तोते को फल दे दीजिए दोपहर में रोटी दीजिए और शाम को भी रोटी दीजिए कुछ भी दे दीजिए लेकिन इसके पास 24 घंटे खाना रखना पड़ेगा क्योंकि बीच बीच में यह दाना चुगता  रहता है जैसे भूख लगती है.

तो वह थोड़ा सा खा लेता है और पानी पी लेता है दाना पानी इसके पास 24 घंटे रखना पड़ेगा अब बात आती है कि तोते को कौन सा गाना देना चाहिए तोते को बाजरा ज्वार गेहूं इस टाइप के दाने रखना चाहिए इसके पास  हरी मिर्च भी रख दीजिए लेकिन मिर्च से इसका पेट नहीं भरता है बस मिर्च टेस्ट के लिए खाता है लेकिन आप इसके पास बाजरा रखेंगे 24 घंटे के लिए तो बहुत अच्छा होगा और यह बाजरा अच्छे से पचा भी लेता है।

तोते को क्या खिलाना चाहिए ?

पैरेट फूड जैसे पैरेट के लिए बाजार में आपने देखा होगा तोते के लिए मिक्स शीड मिलता है जो कि तोते के लिए स्पेशल बेचते हैं तो उससे आप ला सकते हैं अपने तोते के लिए और इस शीड को आप खुद ही तैयार कर सकते हैं शीड मतलब बीज में आप को बता दूं कि आप अपने पैरट को कैसे बीज दे सकते हैं.

बहुत पैरेट का लूज मोशन इसलिए होता है क्योंकि वह ओन्ली सॉफ्ट फूड देते हैं और हार्ड फूड नहीं देते हैं उस वजह से तोते को लूज मोशन होता है आपको अपने तोते को हार्ड और सॉफ्ट दोनों फूड देने चाहिए

1. हार्ड फूड

हार्ड फूड में आ गया तरबूज के बीज, भुट्टे, संतरे का बीज, ज्वार बाजरा आदि जैसे बीज आते हैं शीड में हार्ड मटेरियल

2. सॉफ्ट फूड

सॉफ्ट फूड में आ गया फल सब्जी सादा खाना और फूड में तोते को अकेला ना दें क्योंकि बहुत से तोते को अकेला नहीं पसंद होता है तो आपको कुछ चीजें अपने तोते को बिल्कुल नहीं देनी चाहिए जैसे तेल की चीजें पकौड़ी आदि ना दें जैसे कि लोग अपने तोते से बहुत प्यार करते हैं तो घर में अगर चिकन बना है तो वह भी खिला देते हैं.

तोते को नॉनवेज नहीं देना चाहिए इससे तोते को दिक्कत होती है उसकी जगह पर आप तोते को रोटी दे सकते हैं लेकिन परांठे या पूरी ना दें इससे तोते के पंख झड़ने लगते हैं आप दिन में दो हरी मिर्च अपने तोते को दें अगर वह खाता है तो इससे उसकी बोली सही निकलती है।

तोते को क्या नहीं खिलाना चाहिए ?

  1. ऐसा कौन सा फल है जिसको खाने से आपका तोता बीमार हो सकता है और उसकी मृत्यु भी हो सकती है हम अपने तोते से बहुत प्यार करते हैं तो कभी-कभी हम यह भूल जाते हैं कि वह पक्षी है और हम उसे इंसान समझते हैं हम उनको ऐसे फल खिलाते हैं जिससे उनको नुकसान होता है यह फल तोते को नहीं खिलाना चाहिए इससे आपका तोता बीमार हो सकता है।
  2. एप्पल शीड अगर आप अपने तोते को सेव खिला रहे हैं तो बहुत अच्छी बात है और सेब आपके तोते के लिए अच्छा भी है लेकिन सेब में जो शीड होता है वह आपके तोते के काफी नुकसान दायक है एप्पल शीड में cyanide नमक Toxic होता है अगर आप का तोता एप्पल शीड खाता है तो उसके अंदर शीड फैल जाता है। और उससे सांस लेने में दिक्कत हो जाती है और आपका तोता मर जाता है।
  3. चॉकलेट अपने तोते को कभी खाने को ना दें अगर आप का तोता चॉकलेट खा रहा है तो उसे vomiting होने लगता है।
  4. प्याज तोते की बॉडी में Red blood cell होता है तो वह तोते को डायमंड कर देता है और इस कारण आपके तोते को लाइसेंस हो जाता है जिससे आपके तोते की मृत्यु भी हो सकती है।

FAQ : Tota kya khata hai

तोते को मिर्ची क्यों खाता है?

तोता मिर्च इसलिए खाता है क्योंकि मिर्च खाने से तोते की बोली सही रहती है और तोते को मैरिज बहुत पसंद भी होती है इसीलिए तो तोता मिर्च खाता है।

तोता कितनी दूर तक देख सकता है?

तोता 398 प्रजातियों में पक्षियों का एक जैविक वैज्ञानिक गण है। तोता 0.12 वैज्ञानिक वर्गीकरण होता हैं।

तोते की उम्र क्या होती है?

तोते की उम्र कम से कम 25 से 75 साल तक होती हैं। आमतौर पर पालतू तोते 50 से अधिक वर्ष तक जीवित रह सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को बताया कि Tota kya khata hai और इस लेख के अंदर हमने तोते के अलग-अलग फूड के बारे में बताया है तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा अगर आपने भी तोता अपने घर में पाल रखा है तो आप इसी प्रकार का खाना दे हमने इसमें आपको तोते के खाने के बारे में सारी जानकारी दी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *