लव मैरिज क्यों टूट जाती है : लव मैरिज टूटने के 8 कारण | Why love marriages fail in india

Why love marriages fail in india लव मैरिज क्यों टूट जाती है : दोस्तों आज के जमाने में लव मैरिज एक आम चलन हो गया. लोगों का विश्वास इतना ज्यादा बढ़ता ही गया कि लव मैरिज एक अटूट रिश्ते की तरह पनपता गया. परंतु आपको यह भी पता है कि गांव समाज में जितने अधिक लव मैरिज होते हैं. उनमें कहीं ना कहीं दरार पैदा होती और टूट जाते हैं।

लव मैरिज पहले तो बहुत अच्छा लगता है. लेकिन धीरे-धीरे एक दूसरे के लिए मुसीबत बनना प्रारंभ हो जाती है. जिससे कुछ समय बाद लव मैरिज टूटने की नौबत आ जाती है, शोध के अनुसार देखा गया है कि लगभग 80% लोगों की लव मैरिज जैसा रिश्ता कुछ समय बाद टूट जरूर जाता है।

the love marriage baby, लव मैरिज इन हिंदी, लव मैरिज करना चाहते हैं, लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए, लव मैरिज टोटके,

लव मैरिज एक ऐसा संबंध है, जो पहले तो बहुत अच्छा लगता है. परंतु धीरे-धीरे उसमें खटास पैदा होने लगती है और दूरियां बढ़ने प्रारंभ हो जाती हैं. जिससे थोड़े समय बाद एक दूसरे से अलग हो जाते हैं, सही मायने में देखा जाए, तो लव मैरिज अरेंज मैरिज से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होती है और आप सब लोग जानते हैं कि लव मैरिज की अपेक्षा अरेंज मैरिज ज्यादा मजबूती से रिश्ता कायम करते हैं.

वही लव मैरिज के रिश्ते कमजोर होकर टूटना प्रारंभ कर देते हैं. लव मैरिज में  अरेंज मैरिज की तुलना से अधिक उम्मीदों का बोझ हो जाता है और उनका सामना करना पड़ता है. लव मैरिज में अक्सर देखा गया है कि समय के साथ-साथ धीरे-धीरे एक दूसरे के प्रति लगाव कम हो जाता है और उलझाने बढ़ जाती है.

उसके बाद दिन प्रतिदिन एक दूसरे के बीच में वाद विवाद लेकर दूरियां बनते हैं, समय के साथ-साथ एक दूसरे के प्रति प्रेम कम हो जाता है. जिसकी वजह से कोई भी एक दूसरे को समझने का प्रयत्न भी नहीं करता है। अक्सर यह देखा जाता है कि लव मैरिज समय के साथ साथ टूट जाती है.

आखिर लव मैरिज क्यों टूट जाती है और लव मैरिज टूटने के क्या कारण हो सकते हैं ? ऐसी कौन सी बातें आ जाती हैं ? जिसकी वजह से लव मैरिज में एक दूसरे से दूरियां बढ़ जाती हैं. आइए हम इन्हीं बिंदुओं पर इस लेख के माध्यम से अवगत कराने का प्रयास करेंगे कि लव मैरिज क्यों टूट जाती है ?

लव मैरिज क्यों टूट जाती है ? | why love marriages fail in india

why love marriages fail in india का कारण निम्न प्रकार के होते है. जिसके why love marriages fail in india बारे में मैं आपको नीचे क्रम के अनुसार बताऊंगा, जो इस प्रकार है :

1. परिवार की सहमति ना होना

जब कोई भी लड़का लड़की एक दूसरे से प्रेम मोहब्बत करने लगता है, तो वह इस संबंध में अपने माता-पिता या अपने चाहने वालों से बात नहीं करता है और जब स्थिति शादी विवाह की आ जाती है. तब लोग एक दूसरे से घर परिवार से कहते हैं, जब तक माता पिता और परिवार के लोगों को पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती हैं।

ऐसे में घर परिवार की सहमति लव मैरिज के लिए नहीं होती है. फिर भी लड़के और लड़कियों की सहमत के कारण परिवार के लोगों को लव मैरिज के लिए मजबूर होना पड़ता है। जब घर परिवार वाले मना करते हैं, तो उनको किसी प्रकार से समझ में नहीं आता है और वह अपने माता पिता को भी दूर कर देते हैं.

ऐसे में घर परिवार का साथ ना होते हुए भी वे शादी कर लेते हैं। कालांतर में धीरे धीरे घर परिवार के लोग शादी तो कर देते हैं. परंतु उनका सहयोग नहीं देते हो और जब पति पत्नी आत्मनिर्भर होने पर मजबूर हो जाते हैं, तो ऐसे में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करते हैं.

pairent

जब समस्याएं सामने आती हैं, तो उनको अपने घर परिवार की याद आती है और वह अपने परिवार की ओर झुकाव भी लेना शुरू कर देते हैं. जिसके कारण एक दूसरे के बीच में विवाद शुरू होता है और लव मैरिज टूटना प्रारंभ हो जाती है. अक्सर जब लोग प्यार करना प्रारंभ कर देते हैं, तो दिन रात एक दूसरे के सपने देखने लगते हैं.

जिससे अच्छे और बुरे का ज्ञान नहीं कर पाते हैं, आज भी हमारे समाज में लव मैरिज को उतना अच्छा नहीं माना जाता है. परंतु लड़कों की जिद के आगे माता-पिता और बड़े सब मजबूर होकर के मंजूरी दे देते हैं. परंतु दिल से उसे स्वीकार नहीं करते हैं.

घर परिवार और बड़ों का साथ ना मिलने की वजह से लव मैरिज के बाद उनके जीवन में आने वाली विभिन्न प्रकार की समस्याओं को अपने आप बड़ों से कह नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से एक दबाव महसूस होता है और आने वाली मुश्किलों को झेलते धीरे-धीरे यह मुश्किल है, साथ ही एक दूसरे के बीच में रिश्ते टूटने तक आ जाते हैं।

2. असलियत से सामना होना

प्यार अंधा होता है और प्यार करने वाले अंधे हो जाते हैं, एक लड़का और लड़की को जब एक दूसरे से प्यार करते हैं, तो उनके सिवा दुनिया के लिए बेकार हो जाती है. बस उन्हीं के सपनों में खो कर उन्हें ही सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं. लव मैरिज करने वाले लड़के और लड़की को यह लगता है कि जिस प्रकार से हम आज खुश रहो शायद उसी तरह से हम शादी के बाद ही खुश रहेंगे.

laugh love हँसाने की कोशिश

यह उनकी एक कोरी कल्पना होती है. परंतु जब सच्चाई से सामना होता है तो उन्हें लगता है कि शायद जो कुछ हम पहले सोच रहे थे. वह कुछ नहीं होता है. परंतु ऐसी स्थिति में चाह कर भी कुछ नहीं हो पाता है. खास तौर पर लड़कियां जब लव मैरिज के लिए प्रेरित होते हैं, तो उनको लगता है कि उनका प्रेमी उन्हें आजीवन उसी तरह खुश रखेगा जैसा आज वह रख रहा है,

उनका पूरी तरह से ख्याल रखेगा. परंतु जब शादी हो जाती है, तो सारी परिस्थितियां विपरीत नजर आने लगी थी हैं. ऐसे में लव मैरिज टूट जाती हैं.

3. अपरिपक्व उम्र का होना

अक्सर लड़के और लड़कियां ऐसी उम्र में होती हैं. जिसे हम अपरिपक्व उम्र कह सकते हैं. क्योंकि ज्यादातर लड़के और लड़कियां लव मैरिज 16 वर्षों से 18 वर्ष के बीच में प्रारंभ करती हैं और धीरे-धीरे एक दूसरे के करीब आती हैं. अपरिपक्व उम्र में सोचने समझने की क्षमता कम होती है.

lover

वह जीवन की हकीकत से बहुत दूर होती हैं. वह यह नहीं समझ पाती है कि भविष्य कितना अच्छा या बुरा होगा, केवल उन्हें प्यार में अंधापन के कारण अपनी खुशी दिखाई देती हैं. जब कोई लड़का लड़की अपरिपक्व उम्र से प्यार प्रारंभ करता है, तो दुनिया की समझदारी ना होने के कारण उन्हें लगता है कि जो हम कर रहे वही सही है और जो लोग कह रहे हैं. वह गलत कह रहे हैं, जबकि यह सच नहीं होता है.

लड़के और लड़कियों को जीवन की हकीकत का ज्ञान हो नहीं होता है. जिसको समझ नहीं पाते हैं. ऐसे में जब लव मैरिज कर लेते हैं, तो उनको जीवन की हकीकत से सामना होता है और उसी को स्वीकार नहीं कर पाते हैं. इस तरह से देखा जाए, तो अपरिपक्व उम्र के कारण लव मैरिज टूट जाती है।

4. जल्दबाजी में शादी का फैसला करना

लव मैरिज करना कोई गलत नहीं है. परंतु आपको यह पता होना चाहिए कि विवाह एक ऐसा बंधन है. जिसमें 2 परिवार और 2 लोगों की जिंदगियां जुड़ी होती है. यदि कोई भी लड़का लड़की जल्दबाजी में शादी विवाह का फैसला लेता है, तो यह सबसे बड़ी गलती होती है.

marriage

जिसकी वजह से यदि वह तो कर लेते हैं लेकिन निकट भविष्य में शादी टूट जाती है. लव मैरिज करने से पहले लड़की और लड़के को एक दूसरे को अच्छी तरह से समझने का प्रयास करना चाहिए और उसके बाद विवाह का फैसला लेना चाहिए, ज्यादातर लड़के और लड़कियां केवल एक दूसरे के आकर्षण के कारण शादी का फैसला करते हैं.

लेकिन शादी के बाद उन्हें एहसास होता है कि जिस पर हमें विश्वास था. वह उल्टा होता है और ऐसे में लव मैरिज टूट जाती है।

5. अधिक उम्मीद करना

लव मैरिज करने वाली की जोड़ी को लगता है कि जितना समय एक दूसरे को शादी से पहले दे रहे हैं, उतना ही समय उनको शादी के बाद मिलता रहेगा. परंतु शादी के बाद व्यक्ति के जीवन में काफी बदलाव आ जाते हैं. जिनसे लव मैरिज करने वाले वाकिफ नहीं होते हैं.

positivity sakaratmak believe girl blackboard yourself

लव मैरिज में आवश्यकता से अधिक उम्मीद जिस भी चीज की लगाते हैं, उतना हो नहीं पाता है. वही अरेंज मैरिज में एक दूसरे के बीच में समझाता आसान होता है. परंतु लव मैरिज में आसान नहीं होता है. जिसकी वजह से लव मैरिज टूट जाती है.

प्यार करने वाले जो है अक्सर ये सोचते रहते हैं कि हम एक दूसरे के लिए जो आज कर रहे हैं. वह एक शादी के बाद भी करते रहेंगे. इनकी यही उम्मीद है शादी के बाद खत्म हो जाती है और दूरियां बढ़ने लगती है. जिससे रिश्ता टूट जाता है.

6. ऊंचे ऊंचे सपने देखना

लव मैरिज करने वाली लड़कियां अक्सर सोचती है कि उनका लवर शादी के बाद भी उसी तरह से सैर सपाटा, पिकनिक स्पॉट तथा अन्य खूबसूरत जगहों पर घुमाने ले जाएगा और उनको जो कुछ उम्मीद होती है. वह उसी तरह से बरकरार रहेगी. परंतु ऐसा शादी के बाद संभव नहीं हो पाता है।

dreaming.

शादी के बाद जीवन में कुछ इस तरह के बदलाव आते हैं कि व्यक्ति घर परिवार की ओर परिवर्तित होता है. यदि बच्चा हो जाता है, तो उसकी देखरेख भी करना पड़ता है और घर में रहकर पालन पोषण के लिए कुछ करना पड़ता है. ऐसे में इस प्रकार की उम्मीदें टूट जाते हैं और जो ऊँचे ऊँचे ख्वाब होते हैं.

वह पल भर में टूट जाते हैं. जिसकी वजह से लव मैरिज की रिश्ते में खटास पैदा होती है और टूटने की संभावनाएं बढ़ जाती है, एक लड़का लव मैरिज करने से पहले वह अपनी प्रेमिका को बहुत ऊंचे ऊंचे ख्वाब दिखाता है और लड़की को नहीं लगता है कि उसकी ऊंचे ऊंचे ख्वाब सदैव बरकरार रहेंगे और इसी तरह के सपने शादी के बाद चकनाचूर हो जाते हैं. जिसकी वजह से लव मैरिज करने वाले जोड़ों के बीच में दरार उत्पन्न होती हैं।

7. सम्मान में कमी होना

अक्सर जो लोग यह जानना चाहते है कि why love marriages fail in india , तो उसका सबसे अहम हिस्सा सम्मान में कमी होती है. लव मैरिज करने वाले पति पत्नी एक दूसरे को पहले से ही बहुत अच्छी तरह से वाकिफ होते हैं. शादी से पहले वे सब कुछ खुल कर करते रहते हैं.

Respect izzat

जिसकी वजह से एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना कम हो जाती है. लव मैरिज करने वाले शादी से पहले एक दोस्त की तरह बात करते रहते हैं, जो शादी के बाद भी बरकरार रहती है. ऐसे में पार्टनर का सम्मान करना एक दूसरे के लिए कोई मायने नहीं रखता है.

वही शादी के बाद जब एक दूसरे का कोई सम्मान नहीं करता है, तो आपसी झगड़े होने लगते हैं. जिससे लव मैरिज टूटने की संभावनाएं बनी रहती है.

why love marriages fail in india की यही सब प्रमुख वजह बनती है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *