याददास्त कैसे बढ़ाये ? स्मरण शक्ति बढ़ाने के देशी नुस्खे और बेहतरीन उपाय जाने ! home remedies to increase memory power

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Mind memory power yaddasht badhane ke desi nuskha kya hai ? dimag tez karne ke desi upay kya hai ? व्यक्ति के अंदर स्मरण शक्ति यदि कमजोर होती है तो वह हमेशा कुछ ना कुछ भूल जाता है कभी-कभी ऐसी स्थिति में होता है कि मैं महत्वपूर्ण कार्यों को भी करने में भूल कर बैठता है। ismarn shakti kaise badhane ke liye kya kare ? स्मरण शक्ति बढ़ाने के देशी नुस्खे क्या है ? 

भूल करना वैसे तो हर इंसान में शामिल है खासतौर को भूलने की आदत बुजुर्गों में ज्यादा पाई जाती हैं परंतु बहुत से युवा वर्ग भी आज बहुत से कामों को करना भूल जाते हैं या उनके द्वारा कोई संदेश या कोई बात कहने पर वे उसे दूसरों तक पहुंचाने में भूल जाते हैं ।

, स्मरण शक्ति बढ़ाने का मंत्र, आत्म शक्ति कैसे बढ़ाएं, दिमाग तेज़ कैसे करें घरेलू उपाय, याददाश्त बढ़ाने की दवा पतंजलि, स्मरण शक्ति बढ़ाने की दवा, बुद्धि बढ़ाने के उपाय इन हिंदी, स्मरण शक्ति का अर्थ, स्मरण शक्ति बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा, पतंजलि दिमाग बढ़ाने की दवा, याददाश्त बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा, स्मरण शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय, मस्तिष्क को तेज करने की दवा, याददाश्त बढ़ाने की अंग्रेजी दवा, याददाश्त बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा, स्मरण शक्ति बढ़ाने का मंत्र, स्मरण शक्ति बढ़ाने के ज्योतिषीय उपाय, dimag tez , dimag tez karne ki dua, dimag tez kaise kare, dimag tez karne ki dua in hindi, dimag tez karne ki dawa, dimag tez karne ka mantra, dimag tez karne ka tarika, dimag tez karne ki exercise, dimag tez karne ka syrup, dimag tez karne ka amal, dimag tez karne ki ayurvedic medicine, dimag tez karne ki ayurvedic dawa, dimag tez karne ke achuk upay, dimag tez karne ke upay bataye, tez dimag.com, tezz dimag franchise cost, dimag tez ki dua, dimag tez ki dawa, dimag tez karne ki dua hindi mein, dimag tez hone ki dua, dimag tez karne ki dawa in hindi, dimag tez karne ka desi nuskha, ,

भूल जाना एक सामान्य समस्या है परंतु यदि लगातार कोई भी चीज को हम स्मरण नहीं कर पाते हैं और समय पर याद नहीं आती हैं तो हमें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है जैसे घर में कोई सामान कहीं पर रख देते हैं और फिर हम सदा के लिए भूल जाते हैं जब कभी याद भी करने का प्रयत्न करते हैं तो भी याद नहीं आता है इस तरह की आदतें हमारे लिए बहुत समस्या बनते हैं।

यदि आपको भूलने की आदत बहुत अधिक है तो इससे छुटकारा पाना आवश्यक होता है इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें उपयोग में लाकर भूलने की आदत से निजात पा जाएंगे और स्मरण शक्ति भी बढ़ जाएगी।

index क्या क्या है इस लेख में ☞

याददास्त बढ़ाने के लिये बादाम कैसे खाएं ? Why eat more almonds?

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए बादाम को दूध के साथ उबालकर नित्य सेवन करें जिससे स्मरण शक्ति बढ़ जाएगी और भूलने की आदत भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगी।

almonds-osir.in badam

बादाम को प्रतिदिन शाम को पानी में भिगो दें और उसे सुबह दूध में उबालकर या फिर केवल बादाम को चबा-चबा कर खाने से दिमाग को मजबूती मिलती हैं साथ ही स्मरण शक्ति अत्यधिक बढ़ती है।

यह भी पढ़े :

क्या कॉफ़ी पीना स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए अच्छा होता है ? Why should you drink enough?

काफी में पाया जाने वाला कैफ़ीन मस्तिष्क को सक्रिय कर देता है जिससे मस्तिष्क कोशिकाएं याददाश्त के लिए अच्छा हो जाती हैं इसलिए प्रतिदिन सुबह काफी पीना मस्तिष्क के लिए काफी लाभदायक है।

याददाश्त बढ़ाने के लिये ब्राह्मी का तेल का प्रयोग कैसे करे ? Why should one apply the oil of Brahmi or Brahmi?

जिन लोगों की याददाश्त कमजोर हो रही हो उन लोगों को सात आठ पत्तों को प्रतिदिन पीसकर मिश्री के साथ सेवन करने से याददाश्त बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं तथा मस्तिष्क को मजबूती मिलती है दिमाग ठंडा रहता है इसके अलावा ब्राह्मी का तेल भी मस्तिष्क में लगाने से याददाश्त पर काफी प्रभाव पड़ता है।

सेब खाने से याददाश्त कैसे बढ़ती है ? How does eating apple increase memory?

याददाश्त बढ़ाने में सेव की महत्वपूर्ण भूमिका होती है सेब एक फाइबर युक्त फल है जिसको खाने से प्रोटीन का स्तर अत्यधिक बढ़ जाता है। प्रोटीन सेहत बनाने के साथ-साथ याददाश्त को भी मजबूत करती है इसलिए प्रतिदिन सेब का सेवन करना याददाश्त के लिए जरूरी है।

याददाश्त तेज करने के लिए अलसी का सेवन कैसे करे ? Take flaxseed or apply flaxseed oil 

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होने के कारण स्मरण शक्ति को बढ़ाने के लिए अच्छा प्रभाव दिखाता है |

oil

प्रतिदिन अलसी के बीजों को खाना चाहिए या फिर अलसी के तेल को कम से कम 5ml प्रतिदिन पिए। अलसी का तेल 5 मिलीग्राम प्रतिदिन पीने से गठिया रोग में भी आराम मिलता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए अखरोट खाने का सही तरीका क्या है ? How does eating nut increase memory?

akhrot

अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए प्रतिदिन अखरोट खाने चाहिए अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुण कई प्रकार की बीमारियों को नष्ट कर देता है तथा कोलेस्ट्रॉल को कम कर की स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करता है। अखरोट को प्रतिदिन किसमिस के साथ खाने से याददाश्त बहुत तेजी से बढ़ती है।

याददाश्त मजबूत करने के लिये हरी चाय (ग्रीन टी) का सेवन कैसे करे ? How does drinking tea strengthen memory?

अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए प्रतिदिन हरी चाय पीना जरूरी है। हरी चाय मस्तिष्क के अंदर उपस्थित रसायनों को सक्रिय करके याददाश्त बढ़ाने में अभूतपूर्व कार्य करती हैI

याददाश्त तेज करने के लिये दालचीनी का सेवन कैसे करें ? How does the consumption of cinnamon increase memory?

जिन लोगों के अंदर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है उनमें भूलने की भी आदत ज्यादा बनती इसलिए अपनी याददाश्त बढ़ाने के लिए दालचीनी का सेवन करें यह शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल हटाकर दिमाग को ठंडा करती हैं |जिससे स्मरण शक्ति मजबूत होती है।

याददाश्त के लिए दही का सेवन क्यों और कैसे करना चाहिए ? Why consume yogurt?

दही में आवश्यक खनिज वसा कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन कैल्शियम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है शरीर में लाभकारी जीवाणुओं को बढ़ाता है। सही में पाए जाने वाले अमीनो एसिड याददाश्त को मजबूत करते हैं।

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिये तुलसी के पत्तों का सेवन कैसे करें ? How to consume Tulsi leaves?

जिस व्यक्ति को भूलने की अत्यधिक बीमारी है तुलसी उनके लिए रामबाण है, तुलसी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट तत्व शरीर के अनावश्यक हानिकारक तत्वों को निकाल कर बाहर कर देती हैं तथा कई बीमारियों से मुक्त कर देती है।

क्या अजवाइन की पत्तियां खाने से याददाश्त बढ़ती है ? What will happen by eating celery leaves?

याददाश्त बढ़ाने में अजवाइन की पत्तियां बहुत ही कारगर हैं इन पतियों ने एंटी एक्सीडेंट गुण अवसर की तरह कार्य करते हैं जो याददाश्त के लिए और शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही फायदेमंद है।

काली मिर्च और घी खाने से क्या होता है ? दिमाग तेज करने और याददास्त बढ़ाने के लिए रामबाण इलाज What will happen if you eat black pepper and ghee?

to black pepper

काली मिर्च में पेपरिन रसायन दिमाग की कोशिकाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद है यह दिमाग की कोशिकाओं को आराम पहुंचाता है। काली मिर्च शरीर के तनाव को कम कर देता है और याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए हल्दी और दूध के सेवन कैसे करे ? What will happen if you consume turmeric with milk?

हल्दी शरीर की विभिन्न प्रकार की टूटी फूटी कोशिकाओं को जोड़ने का कार्य करता है। मस्तिष्क में किसी भी प्रकार की कोशिकाओं का नुकसान होता है तो हल्दी उनको ठीक करके याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है।

स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिये केसर का सेवन कैसे करें ? How to consume saffron?         

ऐसा एक मसाले के लूटने प्रयोग किए जाने वाली औषधि है। किसी व्यक्ति को यदि अनिद्रा की शिकायत होती है तो केसर के प्रयोग से अनिद्रा ठीक हो जाती है और भूलने वाली व्यक्ति की याददाश्त अभी मजबूत होती है।

याददाश्त बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी कैसे खानी चाहिए ? Eat Strawberries 

स्ट्रॉबेरी के प्रयोग से याददाश्त बढ़ाने में मजबूती मिलती है। स्ट्रॉबेरी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट गुण याददाश्त से जुड़ी कोशिकाओं को क्षति होने से बचाती है।

याददाश्त को तेज करने के लिए नशा करना चाहिये या नही फायदे नुकसान ? Don’t get drunk

जो व्यक्ति नशे की आदी हैं उन लोगों में याददाश्त की कमी हो जाती है ऐसे में लोगों को किसी भी प्रकार का नशा नहीं करना चाहिए क्योंकि नशे से मानसिक तनाव उत्पन्न होता है जिससे कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

याददाश्त बढ़ाने के लिए पौष्टिक भोजन में क्या खाये ?  What to eat in nutritious food?

संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए संपूर्ण पौष्टिक आहार एक वरदान है इसलिए हमेशा विविध प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए पौष्टिक भोजन अवश्य सेवन करें । फल फूल,रेशेदार सब्जियां इत्यादि अपनी भोजन में शामिल करें।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤