पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे ? जाने 10 रहस्य अपना व्यक्तित्व कैसे निखारे और आकर्षक बनाये ? Personality Development top 10 secret in hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

दोस्तों हम सभी की अपनी सोच और अपना तरीका होता है किसी भी काम को करने का इसी से हमारा व्यक्तित्व बनता है , हर व्यक्ति की अपनी खुद की personality होती है | कुछ लोग की personality एकदम धासू और जानदार होती है जो की अन्य लोगो पर अपनी एक छाप छोड़ देती है |

इस लिए मन में आता है की क्या हमारी पर्सनालिटी इनके जैसी नही हो सकती ? तो खुस खबरी ये है की यदि आप कुछ बातो का ख्याल रखे और अपने अन्दर छोटे छोटे बदलाव लेकर आये तो आप भी अपनी पर्सनालिटी इन लोगो जैसी बना सकते है इसी को personality development व्यक्तित्व निखार कहते है |

Loading...

यदि अभी तक आप ने हमारी पर्सनालिटी वाला लेख नही पढ़े है की किसी व्यक्ति की पर्सोनालिटी क्या होती है ? और और यह कैसे बनती है ?तो आप को इसे पढ़ने से पहले उस लेख को पढना चाहिये जिससे आप इसे बेहतर समझ सके ..

personality development in hindi pdf download, personality development in hindi meaning, essay on personality development in hindi,

Loading...

इस लेख में आज आप personality development के बारे में ही जानेगे की किसी व्यक्ति का व्यक्तिव का विकास कैसे होता है ? और अपने व्यक्तिव को जानदार , मनमोहित करने वाला आकर्षक कैसे बनाये , सारी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े यदि उसके बाद भी आप के मन में कोई प्रश्न आता है तो आप हम से इस लेख के अंत में संपर्क भी कर सकते है |

Loading...

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

व्यक्तित्व का विकास कैसे होता है ? How does personality develop?

अपने व्यक्तित्व के विकास personality development के लिए सबसे पहले अपने अंदर छिपी हुई अच्छाइयों ओर बुराइयों को ध्यान देना पड़ता है ।यदि हमारे जीवन में बुराइयां अधिक हैं तो इन बुराइयों से छुटकारा पाना आवश्यक है क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में विकास करना,सफलता पाना कठिन लगता है परंतु असंभव कुछ भी नहीं है ।

अपने दिमाग के संतुलन के साथ हम सफल हो सकते हैं। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! बुराइयों से छुटकारा पाने के लिए अधिक से अधिक अच्छाइयों को अपनाना पड़ता है जो हमें सही दिशा में ले जाती हैं । व्यक्तित्व विकास में दिमागी संतुलन होना आति अनिवार्य है। अपने जीवन में सफल होने के लिए दो प्रकार के व्यक्तित्व को निखारना personality development होता है।

खास आप के लिए :-  स्टेप प्लान क्या है ? बड़ी समस्याओ से छुटकारा पाए , जाने किसी भी बड़े सपने या योजना को सफल करने का आसान तरीका ! What is step plan and how to make this !

बाहरी व्यक्तित्व  External personality development

व्यक्ति का बाहरी पहनावा,भेषभूषा,शारीरिक कठ कादी और बातचीत का तरीका लोगो को प्रभावित करता है। ये सब बाहरी व्यक्तित्व के लिए आवश्यक तो हैं परंतु कही पर आपको बात करने को कह दिया जाता है तो आप कुछ नहीं कह पाते और सारा दिखावा बेकार हो जाता है क्योकि बाहरी व्यक्तित्व क्षणिक होता है। बाहरी व्यक्तित्व में हमेशा एक डर छिपा होता है कि उनकी असलियत ना खुल जाए।

आंतरिक व्यक्तित्व Inner personality development

व्यक्ति का आंतरिक व्यक्तित्व ही उस के विकास personality development में सहायक होता है आंतरिक व्यक्तित्व जीवन भर साथ देता है, इसलिए बाहरी व्यक्तित्व के साथ आंतरिक व्यक्तित्व को सजाने सवांरने की जरूरत है। आंतरिक व्यक्तित्व व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास जगाता है,लोगों से प्रेम करना सिखा देता है ,समाज के असली रुप पहचानने में बढ़ावा देता है।

यह भी पढ़े :

व्यक्तित्व को कैसे सँवारे/आकर्षक बनाये 10 Tips  ? How to Develop personality ?

हम रोज किसी न किसी से मिलते है तो उस व्यक्ति की छाप हमारे ऊपर पड़ती है व्यक्ति चाहे जैसा भी हो हमें किसी ना किसी तरह से प्रभावित कर देता है। व्यक्ति चाहे नकारात्मक और सकारात्मक हो या फिर दोनों के बीच का हो प्रत्येक व्यक्ति के बाहरी या आंतरिक प्रभाव हमारे ऊपर प्रभाव डालते हैं।

personality development training, how to teach personality development to students, personality development in hindi, student personality development in hindi,

आप किसी के ऊपर अपना प्रभाव डालना चाहते हैं तो आपको व्यक्तित्व  को सकारात्मक रूप देना होगा। इसी को personality development कहते है |

यंहा मैं आपके सामने personality development के कुछ तथ्य बता रहा हूं जो आपके व्यक्तित्व में सुधार करेंगे। और आप को personality development में हेल्प करेंगे |

1. व्यक्तित्व विकास के लिए बातचीत कैसे करें ? How to talk some for personality development

बहुत से लोग सार्वजनिक स्थानों पर या किसी से बात करते समय अपनी मन में हिचकिचाहट रखते हैं, बोलने में डर लगता है तो आप ऐसे व्यक्तियों से मुलाकात करें जो अलग-अलग पृष्ठभूमि से हो । ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! जैसे वकील,डाक्टर ,इंजीनियर,आपके आस -पास के प्रमुख व्यक्ति आदि |

किसी कार्यक्रम या पार्टी में जाए तो कुछ विशेष लोगों से बात करने का साहस जुटाएं,ऐसा करने से आपको बातचीत करने में सफलता मिलेगी, धीरे-धीरे आपके अंदर हिचकिचाहट खत्म हो जाएगी | इस तरह लोगो से confident होकर बात करने से personality development होता है |

2. व्यक्तित्व विकास के लिए दूसरों की तारीफ करें  Compliment others for personality development

कुछ लोगों में दूसरे के द्वारा किए गए अच्छे कार्यों की वजह से जलन होती है और हम उनके इन कार्यों को लेकर अपने मन में ईर्ष्या करते हैं तो यह हमारे लिए और सामाजिक रुप से विकृत होता है ,इसलिए यदि कोई व्यक्ति कुछ अच्छा कर रहा है तो आप उसकी सराहना करें ,उसे अच्छा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

इससे आपको भी भविष्य में बेहतर कुछ करने करने की प्रेरणा मिलेगी और आप हतोत्साहित नहीं होंगे इसलिए दूसरों की आलोचना ना करें क्योंकि दूसरों की आलोचना आपको और कमजोर करेगी।

3. अपने व्यक्तित्व विकास के लिए अपने चेहरे पर मुस्कान रखें put a smile on your face for personality development

अपने व्यक्तित्व के निखार के लिए अपने चेहरे पर एक मुस्कुराहट का भाव बनाए रखना आवश्यक है क्योंकि मुस्कुराता हुआ चेहरा Smiling face लोगों को आकर्षित करता है और आप को सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ने में मदद करता है यदि आप अपने चेहरे पर हमेशा गुस्सा रखते हैं तो आप दूसरों के सामने अवहेलना का शिकार हो जाएंगे इसलिए व्यक्ति को मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व के निखार personality development में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

खास आप के लिए :-  जादुई लिस्ट बनाये Time Table नहीं To Do List बनाये तब कोई काम भूल से नहीं छूटेगा ! (Make Life Easy with Magic List) To Do Kaese bnaye ?

4. अपने व्यक्तित्व विकास के लिए नकारात्मक भावना को दूर करें   Remove negative emotion for personality development 

जीवन में जब कभी कोई परेशानी आए तो आप अपने आत्मविश्वास और सकारात्मक सोच के के साथ उनका सामना करें ,जब आप नकारात्मकता को दूर कर देंगे तब आप एक आशावादी व्यक्ति Optimistic person होंगे और आपके लिए सफलता का मार्ग प्रशस्त होगा। हमेशा सकारात्मक विचारधारा वाले लोगों से बात करें नकारात्मकता को दूर करने का यह सबसे अच्छा तथ्य होगा।

संघर्ष ही जीवन है हर व्यक्ति के जीवन में अनेकों उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। कभी सुख तो कभी दुख ।जीवन के इस उतार-चढ़ाव ने समय-समय पर आपको हताश किया है। जब कभी जीवन में किसी प्रकार का परिवर्तन होता है तो आप उस स्थित ने अपने आप ढालने के लिए तैयार कर लेते हैं तो निश्चित रूप से आपका व्यक्तित्व एक ठोस सबूत देगा।

type of people

5. व्यक्तित्व विकास के लिए नये विचारों की खोज करे Discover new ideas for personality development

आप जब भी कोई काम कर रहे हैं तो उसने कुछ नई चीजें निकल कर आती हैं या किसी विषय पर आप मनन करते हैं तो नए विचारों की उत्पत्ति होती है। यही नए विचार आपके व्यक्तित्व को निखारेंगे और लोगों से अलग करेंगे। नहीं विचारों को अपने जीवन में लाने के लिए प्रतिदिन अखबार ,टेलीविजन व अन्य प्रकार के साधनों का प्रयोग करें।

6. व्यक्तित्व विकास के लिए अपनी कमजोरियों को स्वीकारें know your weaknesses for personality development

आपके द्वारा किए गए अच्छे हैं या बुरे इसके लिए यदि कोई आलोचना Criticism करता है तो आप से स्वीकार करें जब आप अपनी आलोचनाओं को स्वीकारना शुरू करेंगे तो निश्चित रूप से आपकी कमियां ठीक होती जाएंगी जो आपके भविष्य को बेहतर नहीं करेंगी। याद रहे कि आलोचक हमारा मित्र होता है।

7. पहले दूसरों को सुनें फिर अपनी बात कहें  Listen to others first for personality development

बात करते समय पहले दूसरे की बात को सुने उसे अपनी बात कहने का पूरा मौका दें ,उसके बाद ही आप अपनी बात करें। इससे बातचीत का तरीका एक दूसरे को प्रभावित करेगा किसी से अपनी बात जल्दी-जल्दी ना करके आराम से कहे ।

उसके प्रश्नों का उत्तर अच्छी तरह से सुन कर दें। सुनना एक कला है ।दुनिया का प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसे सभी सुनें, वह चाहे कलाकार या लेखक हो या किसी प्रकार का वक्ता हो, सभी चाहते हैं कि हमारी बात लोग ध्यान से सुने।

यह भी पढ़े :

8. व्यक्तित्व विकास के लिए निस्वार्थ लोगों की सहायता करें Help unselfish people for personality development

कई बार ऐसे मौके आते हैं जब हमें दूसरों की सहायता करने का मौका मिलता है परंतु हम अपना उसमें निजी स्वार्थ ढूंढते हैं,जबकि एक खुशमिजाज व्यक्ति बिना स्वार्थ लोगों की सहायता के लिए तैयार रहता है। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! वहीं यदि हम अपना स्वार्थ देखकर सहायता करते हैं तो निश्चित रूप से हमारे व्यक्तित्व पर बुरा प्रभाव पड़ता है ।

इसलिए यदि हमें दूसरों की सहायता करना है तो सदैव निस्वार्थ भावना से काम करें क्योंकि स्वार्थ दूसरों की नजर में गिरा देता है। जब हम निस्वार्थ कुछ भी करेंगे तब हमें अच्छा महसूस होगा।

10 tips for personality development, personality development tips pdf, personality development tips in hindi, personality development topics,

9. व्यक्तित्व विकास के लिये अपने ऊपर विश्वास रखें Be confident

किसी कवि ने बहुत खूब कहा है की अगर आप मानते हो की आप उड़ सकते हो तो आप जरुर उड़ोगे। जीवन में अगर आप कुछ भी करना चाहते हैं तो उसकी चाबी है अपने ऊपर विश्वास रखना। अपने ऊपर विश्वास रखना एक अत्यंत ही अहम (जरुरी) कदम है, अपने व्यक्तित्व विकास के लिए। अपनी काबिलियत पर कभी भी शक ना कीजिये और हमेशा अपने से स्वयं कहें ! मैं कर सकता हूँ, यह कार्य मेरे लिए है।

खास आप के लिए :-  आसानी से असली सफलता कैसे पाये ? सफलता किसे कहते है ? How to Succeed in life ? What is True Success ?

10. व्यक्तित्व विकास के लिए प्रशंशा करना To praise

व्यक्ति कोई भी हो वह अपनी प्रशंसा हमेशा सुनना चाहता है चाहे मैं हूं या आप या फिर कोई बड़ा स्टार ।सभी को अपनी प्रशंसा सुनना अच्छा लगता है,प्रशंसा हमेशा सच्चे मन से और सच्ची होनी चाहिए।

हम अक्सर देखते हैं दूसरों की प्रशंसा करने में हिचकिचाहट Hesitation महसूस करते हैं चाहे व्यक्ति कितना भी अच्छा काम क्यों ना कर रहा हूं जैसे आपने देखा होगा कि किसी पार्टी में एक गायक बहुत अच्छा गीत गा रहा है, लेकिन हम उसके लिए तालियां बजाने में दिलचस्पी नहीं रखते होता यह है कि गायक डिप्रेशन में चला जाता है और कार्यक्रम करने में उसकी चाहत खत्म हो जाती।

इसलिए प्रशंसा करना अपने व्यक्तित्व में शामिल करें।

ये यह बातें अपने जीवन में प्रतिदिन अभ्यास के तौर पर शुरू कर दें जिससे आपका व्यक्तित्व निखरता जाएगा और आप लोगों की नजर में एक अच्छे इंसान के रूप में और personality development सफल हो जायेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤