[नजर दोष] उतारा क्या है और कैसे करे : उतारा करने की 9 असरदार विधि जाने | उतारा करने की विधि

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤

Utara karne ki saral vidhi अक्सर जब घर परिवार के किसी सदस्य पर किसी प्रकार की नजर दोष का प्रभाव पड़ता है तो घर में माता पिता व अन्य सदस्य किसी न किसी प्रकार का टोटका करते हैं और यह टोटका उतारा विधि के अंतर्गत करते हैं।

देखा होगा कि कई बार लोग नजर लगने पर नमक मिर्च आदि को हाथ में लेकर नजर से प्रभावित व्यक्ति के ऊपर 7 बार 5 बार या 11 बार उतार कर या तो आग में जला देते हैं या फिर किसी चौराहे रास्ते पर फेंक देते हैं।

utara karne ki vidhi

इसी प्रकार से कई विधियों के माध्यम से नजर दोष को हटाया जाता है इसलिए हम उतारा कहते हैं जब किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की नजर दोष का उतारा करते हैं तो उनकी अलग-अलग विधियां हैं।


अलग-अलग विधियों के माध्यम से उतारा करके नजर दोष कैसे हटाते हैं? उतारा करने से जो भी नकारात्मक उर्जा है या कोई अन्य प्रकार के बुरी आत्मा है वह उस वस्तु में आ जाती है और बाहर फेंक देते हैं जिससे नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं ।

आइए हम जानते हैं की उतारा करने की विधि क्या-क्या है कैसे करना चाहिए।

उतारा करने की विधि | Utara karne ki vidhi

Utara karne ki vidhi उतारा करने की विधि के अंतर्गत नजर दोष को हटाने के लिए हम जिस वस्तु को प्रयोग करते हैं उस वस्तु को हाथ में लेकर व्यक्ति के सिर से पैर तक साथ 7 या 11 बार घुमाते हैं और उसके बाद उस वस्तु को किसी निर्जन स्थान या चौराहे या फिरकिसी पेड़ के नीचे रख देते हैं।

1. मिठाई से उतारा की विधि

अगर मिठाई से किसी प्रकार की नजर दोष को हटाने का टोटका करते हैं तो प्रतिदिन इस की विधियां अलग-अलग हैं।

रविवार के दिन यदि उतारा किया जाता है तो नजर दोष हटाने के लिए नमक तथा सूखे फल युक्त बर्फी को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर 7 बार या 11 बार उतार कर किसी चौराहे पर रख देना चाहिए।

सोमवार के दिन यदि मिठाई से उतारा करना है तो गाय के दूध से बनी बर्फी को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर 7 बार या 11 बार उतार कर किसी चौराहे पर अथवा निर्जन स्थान पर रखते हैं।

sweets

मंगलवार के दिन मोतीचूर के लड्डू को उतारकर किसी काले कुत्ते को खिला देते हैं| इससे नजर दोष हट जाता है वहीं बुधवार के दिन इमरती का उतारा करके कुत्ते को खिलाना ज्यादा लाभदायक होता है।

गुरुवार के दिन यदि उतारा किया जाता है तो  पांच प्रकार की मिठाईयां उतार कर किसी पीपल के पेड़ के नीचे रखते और धूप बत्ती जला कर वापस घर चले आएं| इस दिन उतारा करने पर पीछे मुड़कर नहीं देखना है और हाथ पैर धो कर ही अगला कार्य करें।

शुक्रवार के दिन यदि उतारा किया जाए तो मोतीचूर के लड्डू को किसी कुत्ते को खिलाएं या फिर पीड़ित व्यक्ति के ऊपर उतार कर चौराहे पर रखते हैं।

शनिवार के दिन इमरती या बूंदी के लड्डू को उतारा करके किसी कुत्ते को खिलाने से नजर दोष या बुरी नजर हट जाती है।

2. सहदेवी की जड़ से उतारा विधि

 अगर घर में कोई भी व्यक्ति किसी बुरी नजर या नजर दोष से प्रभावित है तो सहदेवी की जड़, तुलसी के 8 पत्ते और 8 काली मिर्च किसी कपड़े में बांध कर काले धागे में पिरो कर पीड़ित व्यक्ति के गले में बांध देने से नजर दोष समाप्त हो जाता हैं। Utara karne ki saral vidhi

3. नमक मिर्च और आटे का उतारा

 

 बुरी नजर हटाने के लिए नमक मिर्च और थोड़ा सा चोकर लेकर पीड़ित व्यक्ति के ऊपर 7 बार उतार कर आग में जला देते हैं जिस से नजर दोष हट जाता है।

4. अशोक के पत्तों से उतारा विधि

Utara karne ki saral vidhi अगर घर में किसी भी प्रकार की बुरी नजर किसी को लग जाती है तो शुक्रवार के दिन अशोक के पत्तों का बंदनवार करके दरवाजे पर लटका देने से घर में लगी बुरी नजर हट जाती है।

5. घोड़े की नाल का उतारा

horseshoe

कहा जाता है कि शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल को सरसों के तेल में भिगोकर घर के मुख्य दरवाजे पर टांग देने से किसी भी प्रकार की बुरी नजर घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

6. नींबू से उतारा विधि

lemon neembu

अगर आपको या घर परिवार के किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की नजर दोष प्रभावित कर रही है या फिर बिजनेस जैसी चीज में बुरी नजर लग गई है तो इसके लिए शनिवार के दिन नींबू के चार टुकड़े चारों दिशाओं में फेंक दें इससे बुरी नजर हट जाती हैं।

7. रुई से उतारा विधि

Utara karne ki saral vidhi घर के किसी भी व्यक्ति को यदि नजर दोष प्रभावित करती है तो रुई की दो से तीन बत्तियां बनाकर उन्हें सरसों के तेल से भिगो लें और उसके बाद जिसको नजर लगी है उसके ऊपर पांच से सात बार उतार लें।

इसके बाद थोड़ा सा गोबर का उपला बनाकर दीवाल में चिपकाने और उसमें बत्तियां लगा दे तथा जिस को नजर लगी है उसको भी वही बैठाकर रुई की बत्ती को जला दें तथा पीड़ित व्यक्ति को जलती हुई बत्ती को दिखाएं। बुरी नजर का प्रभाव खत्म हो जाएगा।

8. दूध से उतारा विधि

milk dudh

यह गर्मी किसी भी बच्चे को बुरी नजर लग जाती है तो उसे हटाने के लिए किसी बर्तन में कच्चा दूध लेकर पैर से सिर तक 7 से 5 बार उतार लें उसके बाद किसी काले कुत्ते को दूध को पिला दे शनिवार और रविवार को यह उपाय करने से बच्चे पर लगी बुरी नजर हट जाती है।

9. सरसों लहसुन से उतारा विधि

lahsun

Utara karne ki saral vidhi किसी भी प्रकार की बुरी नजर यदि लगी हुई है तो उसे हटाने के लिए नमक काली सरसों लहसुन प्याज के सूखे छिलके और लाल मिर्च को सात बार पीड़ित व्यक्ति के ऊपर से उतारकर आग में जला देने से नजर दोष समाप्त हो जाता है।

उतारा विधि में प्रयोग होने वाली सामग्री

Utara karne ki saral vidhi किसी भी प्रकार की नजर दोस्त करने के लिए उतारा विधि का प्रयोग हमारे घरों में सामान्य रूप से होता रहता है और इस विधि में प्रयोग होने वाली कई प्रकार की वस्तुएं इस प्रकार से होती हैं।

उतारा करने की विधियों के अंतर्गत कपूर बूंदी के लड्डू इमरती बर्फी उबले चावल नमक काली सरसों काले तिल सिंदूर रोली जैसी चीजों का प्रयोग किया जाता है इसके अलावा फल फूल दही शराब लोंग इलाइची और नीम के पत्तों की धूनी से भी उतारा किया जाता है।

point down यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.
♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन