कुंभ राशि की महिला का चरित्र कैसा होता है ? स्वभाव, शरीर की बनावट और उनके गुण | Kumbh rashi ki mahila ka charitra

Kumbh rashi ki mahila ka charitra | कुंभ राशि की महिला का चरित्र : नमस्कार मित्रों आज मैं इस लेख में कुंभ राशि की महिला का चरित्र टॉपिक से संबंधित जानकारी बताने जा रही हूं जिसमें मैं कुंभ राशि महिला के चरित्र से संबंधित जानकारी के साथ-साथ कुंभ राशि के विषय में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी बताने का प्रयत्न करूंगी. कर देना

मित्रों कुंभ राशि ज्योतिष शास्त्र की 12 राशियों में 11 नंबर पर विराजमान है जिसका प्रतीक चिन्ह एक पुरुष जल का घड़ा लिए खड़ा नजर आता है जो कुंभ राशि की पहचान को दर्शाता है इस राशि के प्रमुख स्वामी शनि ग्रह को माना गया है जो कि सभी ग्रहों के महाराजा कहे जाते हैं.

ऐसा इसलिए क्योंकि शनि ग्रह अपनी राशि के साथ-साथ राशि भ्रमण के दौरान सभी राशियों को उनके कर्म के अनुसार शुभ और अशुभ फल प्रदान करते है इसीलिए शनि ग्रह को काफी प्रभावी ग्रह माना जाता है.

कुंभ राशि की महिला का चरित्र

इसी के साथ में ज्योतिष शास्त्र का यह भी कहना है कि जिस भी जातक जातिका के नाम का पहला अक्षर गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा अक्षरों से प्रारंभ होता है तो उन लोगों की राशि कुंभ होती हैं, इस राशि में जन्मे जातक जातिका काफी ज्यादा समझदार और दयालु प्रवृत्ति के होते हैं .

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि के जातक जातिका में कई सारी विशेषताएं होती है, लेकिन हम यहां पर सिर्फ और सिर्फ कुंभ राशि की महिलाओं के विषय में जानकारी देंगे, जिसमें हम कुंभ राशि महिला के चरित्र, स्वभाव, गुण और इनमें पाई जाने वाली विशेषताओं के विषय में बताएंगे .

ऐसे में जो लोग इस जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो वह लोग इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें. आइए जानते हैं, कुंभ राशि महिला के चरित्र से लेकर अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के विषय में एक विस्तार से.

कुंभ राशि की महिला का चरित्र | Kumbh rashi ki mahila ka charitra

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंभ राशि की महिलाएं चरित्र से बेदाग होती हैं. इस राशि की महिलाएं सिर्फ अपने पति से ही प्रेम भावना का संबंध रखती हैं, इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि कुंभ राशि की महिलाएं किसी के भी ऊपर बहुत जल्दी भरोसा नहीं करती हैं.

इसलिए इस राशि की महिलाएं शादी से पहले किसी से लव नहीं करती हैं और अगर करती है तो शादी से पहले पूर्णतया पवित्र होती हैं और शादी के बाद सिर्फ अपने पति से प्रेम संबंध रखती हैं.

kumbh Aquarius

कुंभ राशि की महिलाएं चरित्रवान होती है इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि इस राशि के प्रमुख स्वामी शनि ग्रह को माना गया है जो कि कर्म प्रधान ग्रह माना जाता है यानी कि यह ग्रह अपनी राशि के जातक जातिका को उनके कर्म अनुसार शुभ और अशुभ फल प्रदान करता है.

जिसके कारण इस राशि में जन्मे जातक जातिका अपने कर्मों पर विशेष ध्यान देते हैं, खासकर महिलाएं ताकि उनके परिवारिक जीवन में सुख, शांति, यश, वैभव और मान-सम्मान बना रहे.

कुंभ राशि की महिला का स्वभाव | Kumbh rashi ki mahila ka swabhav

कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं का स्वभाव बहुत ही रहस्यमई होता है, यानी की कुंभ राशि की जो महिलाएं होती हैं वह समय के साथ खुद सुख-दुख में परिवर्तन करती रहती हैं जिसके कारण इन्हें समझना मुश्किल होता है यानी कि यह कब क्या चाहती है ? क्या नहीं चाहती हैं ? इनको समझना बहुत मुश्किल होता है.

जिसके कारण कई बार खुद अपने ही लोग जिनके पास यह रहती हैं वह लोग इन्हें समझ नहीं पाते हैं.

अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो कुंभ राशि मे जन्मी महिलाओं का स्वभाव बहुत दयालु और कोमल होता है इस राशि में जन्मी महिलाएं दूसरों की भलाई और ख्वाहिशों का विशेष ध्यान रखती है, खास करके अपने परिवार के सदस्यों और अपने रिश्तेदारों के प्रति काफी ज्यादा गंभीर होती हैं.

इस राशि में जन्मी महिलाएं अपने मान-सम्मान को काफी महत्व देती हैं .

old friends

इसी के साथ में कुंभ राशि की महिलाएं काफी ज्यादा मिलनसार और बातूनी होती है यह अपनी बातों से किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकती हैं.

कुंभ राशि की महिलाओं को ज्यादातर अकेले में रहना पसंद होता है, क्योंकि इन्हें खुद से बातें करना पसंद होता है, इसी के विपरीत जब कोई इनके अनुकूल इनसे बात करने वाला या वाली मिल जाती है तो यह उसके साथ लंबा और अच्छा खासा समय बिताना पसंद करती हैं.

इस प्रकार से कहां जा सकता है कुंभ राशि की महिला का स्वभाव बहुत ही कोमल, नम्र, दयालु और दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने वाला होता है.

कुंभ राशि की महिला की शारीरिक बनावट | Kumbh rashi ki mahila ki saririk banavat

कुंभ राशि की महिला की शारीरिक संरचना के विषय में नीचे क्रमश जानकारी प्रदान की गई है जैसे :

1. कुंभ राशि पर शनि ग्रह की छाया होने के कारण इस राशि में जन्मी महिलाएं सांवले रंग की होती है लेकिन चेहरे की बिल्कुल राधा जैसी बनी होती.

2. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं के बाल पतले किस्म वाले होते हैं लेकिन बहुत लंबे होते हैं.

3. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की आंखें काली और नशीली होती है .

village girl

4. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की कद, काठी लंबी और पतली होती है.

5. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की नाक हल्का-सा लंबी,माथा चौड़ा और भौहें थोड़ा-सा छोटी होती है लेकिन थेरेडिंग करवाते-करवाते वह लंबी हो जाती है.

6. कुल मिलाकर कुंभ राशि की महिलाओं की शारीरिक बनावट बिल्कुल फिट होती है यह अपनी शारीरिक सुंदरता से किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित करने का हुनर रखती हैं.

कुंभ राशि की महिला में पाए जाने वाले गुण | Kumbh rashi ki mahila me paye jane vale gun

ज्योतिषशास्त्र का कहना है कि कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं के अंदर कई सारे गुण विद्यमान हैं जिनमें से, मैं कुछ प्रमुख गुण की विषय में नीचे बता रही हूं जैसे,

1.

कुंभ राशि की महिलाओं का पहला गुण यह है कि इस राशि की महिलाएं एक होनहार ग्रहणी होती हैं यह सभी कार्य को व्यवस्थित ढंग से करती हैं और परिवार के सभी लोगों की ख्वाहिसों और जरूरतो का ख्याल रखती है.

2. कुंभ राशि की महिलाओं का दूसरा गुण यह है कि इस राशि की महिलाएं काफी ईमानदार और समझदार होती है.

3. कुंभ राशि महिलाओं का तीसरा गुण यह है कि यह अच्छे कार्यों को महत्व देती हैं जिसके चलते यह अपना समय सिर्फ अच्छे कामों में व्यतीत करती हैं.

person work

4. कुंभ राशि महिलाओं में कढ़ाई-बुनाई, सिलाई, घर का रखरखाव जैसे सारे गुण कूट-कूट कर समाए होते हैं.

5. कुंभ राशि की महिलाओं में कुछ नया सीखने के लिए प्रयत्नशील रहने का गुण पाया गया है

कुंभ राशि की महिलाओ की विशेषताएं | Kumbh rashi ki mahilao ki visestaye

कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं के अंदर कई सारी विशेषताएं बताई गई है जिनके विषय में नीचे क्रमस: बताया जा रहा है जैसे,

1. कुंभ राशि महिला की सबसे पहली विशेषता यह है कि इन महिलाओं की स्मरण शक्ति बहुत अच्छी होती है.

2. कुंभ राशि में जन्मी महिलाएं बहुत ही समझदार और चतुर होती हैं.

3. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की तीसरी विशेषताएं यह है कि इस राशि की महिलाएं परिस्थिति के अनुरूप खुद को ढाल लेती हैं.

4. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं में आत्मनिर्भरता का गुण पाया जाता है.

5. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की पांचवी विशेषता यह है कि यह महिलाएं दूसरों के प्रति अपने मन में प्रेम भावना रखती हैं.

girl

6. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की छठवीं विशेषता यह है कि इस राशि की महिलाएं प्रकृति के द्वारा बनाई गई किसी भी वस्तु से किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती हैं.

7. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की सातवी विशेषता यह है कि इस राशि की महिलाएं अपनी सीक्रेट बातें किसी से नहीं बताती हैं.

8. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की आठवीं विशेषता यह है कि यह महिलाएं अपनी मंजिल को पाने के लिए निरंतर प्रयत्नशील रहती हैं.

9. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की नवी विशेषताएं इनके अंदर सहानुभूति, नम्रता, दयालु, नम्रता आदि का गुण पाया जाता है.

10. कुंभ राशि में जन्मी महिलाओं की दसवीं विशेषता यह है कि इस राशि में जन्मी महिलाएं शारीरिक सुंदरता के साथ-साथ आंतरिक रुप से भी बेहद खूबसूरत होती है.

FAQ : कुंभ राशि की महिला का चरित्र

कुंभ राशि लोगों को क्या पसंद नहीं है ?

कुंभ राशि में जन्मे जातक जातिका को उनकी मनपसंद कार्य में कोई रोक टोक लगाए यह बात इन लोगों को बिल्कुल पसंद नहीं है.

कुंभ राशि महिला की आवाज कैसी होती है ?

कुंभ राशि महिला की आवाज सौम्य दूसरों को उनकी ओर आकर्षित करने वाली होती है.

कुंभ राशि महिलाओं को क्या पसंद होता है ?

कुंभ राशि महिलाओं को अकेले में खुद के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताना बहुत अच्छा लगता है.

निष्कर्ष

प्रिय दोस्तों आज हमने इस लेख में कुंभ राशि महिला का चरित्र टॉपिक से संबंधित जानकारी बताई है. जिसमें हमने अपने ज्योतिष ज्ञान आधार पर कुंभ राशि की महिला के चरित्र, स्वभाव, गुण और इनमें पाई जाने वाली विशेषताओं के बारे जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है.

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप सभी लोगों को कुंभ राशि महिला का चरित्र टॉपिक से संबंधित जानकारी के साथ-साथ कुंभ राशि महिला के विषय में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी .

जिसे जानने के बाद आप लोग कुंभ राशि महिला को आसानी से समझ सकते हैं उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी, साथ में उपयोगी साबित हुई होगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *