असली संपूर्ण गणेश प्रार्थना मंत्र और गणेश प्राथर्ना स्तुति मंत्र एवं जाप विधि | Ganesh Prarthana Mantra

गणेश प्रार्थना मंत्र | Ganesh Prarthana Mantra : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से गणेश प्रार्थना मंत्र के बारे में बताने वाले हैं वैसे तो आप सभी लोगों को पता होगा कि भगवान श्री गणेश जी सभी देवी देवताओं में सबसे पहले पूजे जाते हैं किसी भी शुभ कार्य को करते समय भी सबसे पहले गणेश जी को ही याद किया जाता है।



गणेश भगवान की आराधना करने के बहुत सारे तरीके हैं और उन्हीं तरीकों में से एक स्तुति मंत्र द्वारा उनका स्मरण किया जा सकता है हमारे सभी विघ्नों को हरने वाले व बुद्धि और यश को देने वाले भगवान श्री गणेश की आराधना तो सभी व्यक्ति करते हैं क्योंकि भगवान श्री गणेश जी एक ऐसे मात्र देवता हैं जिनका स्मरण हर एक पूजा में किया जाता है ।

गणेश प्रार्थना मंत्र, गणेश प्रार्थना मंत्र lyrics, गणेश जी की प्रार्थना मंत्र, गौरी गणेश प्रार्थना मंत्र, गणेश क्षमा प्रार्थना मंत्र, श्री गणेश क्षमा प्रार्थना मंत्र, गणेश प्रार्थना मंत्र के लाभ, गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप कैसे करें, गणेश प्राथर्ना स्तुति मंत्र, Ganesh Prarthana sthiti Mantra, Ganesh Prarthana Mantra ka Jaap kaise karen, Ganesh Prarthana Mantra ke Labh, ganesh prathna mantra, ganesh prarthana mantra, ganesh prarthana in hindi, ganesh prayer in hindi, ganesh prarthana marathi, ganesh prarthana pdf, ganesh prarthana lyrics in hindi, ganesh prarthana lyrics in marathi,

आप जिस भी देवता की पूजा करेंगे उसमें सबसे पहले भगवान श्री गणेश की पूजा की जाती है और उनका स्मरण किया जाता है अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी किसी भी पूजा में विघ्न उत्पन्न नहीं होता है तो चलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से गणेश प्रार्थना मंत्र और गणेश प्रार्थना स्तुति मंत्र के बारे में बताने वाले हैं और उसके साथ भगवान श्री गणेश के कुछ ऐसे मंत्र देंगे ।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

जिनका स्मरण करने से भगवान श्री गणेश की कृपा और सभी बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है। इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से गणेश प्रार्थना मंत्र के बारे में बताने वाले हैं गणेश प्रार्थना मंत्र से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं अगर आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ते है तो आपको गणेश प्रार्थना मंत्र की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

गणेश प्रार्थना मंत्र | Ganesh Prarthana Mantra

ganpati ganesh bappa


ॐ गजाननं भूत गणादि सेवितं,
कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम् ।
उमासुतं शोक विनाशकारकम्,
नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम् ॥

श्री गणेश की प्राथर्ना स्तुति मंत्र | Shri Ganesh ki Prathna sthiti Mantra

विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय, लम्बोदराय सकलाय जगद्धिताय!
नागाननाय श्रुतियज्ञविभूषिताय, गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते!!
भक्तार्तिनाशनपराय गनेशाश्वराय, सर्वेश्वराय शुभदाय सुरेश्वराय!
विद्याधराय विकटाय च वामनाय , भक्त प्रसन्नवरदाय नमो नमस्ते!!
नमस्ते ब्रह्मरूपाय विष्णुरूपाय ते नम:!
नमस्ते रुद्राय्रुपाय करिरुपाय ते नम:!!
विश्वरूपस्वरूपाय नमस्ते ब्रह्मचारणे!
भक्तप्रियाय देवाय नमस्तुभ्यं विनायक!!
लम्बोदर नमस्तुभ्यं सततं मोदकप्रिय!
निर्विघ्नं कुरु मे देव सर्वकार्येषु सर्वदा!!
त्वां विघ्नशत्रुदलनेति च सुन्दरेति ,
भक्तप्रिणेशपूजने कर्म यन्न्यूनमधिकं कृतम !
तेन सर्वेण सर्वात्मा प्रसन्नोस्तु सदा मम !!

गणेश प्राथर्ना स्तुति मंत्र | Ganesh Prarthana sthiti Mantra

ganesh ganpati kuber bappa

अगर आप लोग किसी भी कारण से गणेश भगवान की स्तुति मंत्र का जाप नहीं कर पा रहे हैं तो हम आप लोगों को गणेश भगवान की आराधना करने का एक छोटा सा मंत्र देंगे उस मंत्र के द्वारा बहुत ही आसानी से गणेश जी की आराधना कर सकते हैं.

ॐ गणानां त्वा गणपतिं हवामहे कविं कवीनामुपमश्रवस्तमम् ।
ज्येष्ठराजं ब्रह्मणाम् ब्रह्मणस्पत आ नः शृण्वन्नूतिभिःसीदसादनम्
ॐ महागणाधिपतये नमः ॥

गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप कैसे करें ? | Ganesh Prarthana Mantra ka Jaap kaise karen ?

अगर आप लोग गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर अपना नाम से निश्चिंत होने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण कर लेने हैं उसके बाद गणेश भगवान की मूर्ति के सामने पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठ जाना है उसके बाद गणेश भगवान के सामने एक घी का दीपक जला देना है उसके बाद 7 से 21 बार गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप करना है अगर आप किसी नए कार्य की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको हवन , पूजा , आरती सारी चीजें मंत्र के बाद करना है.

गणेश प्रार्थना मंत्र के लाभ | Ganesh Prarthana Mantra ke Labh

  1. अगर आप गणेश भगवान के किसी भी मंत्र का जाप करते हैं तो आपको लाभ प्राप्त होता है लेकिन अगर आप गणेश भगवान प्रार्थना मंत्र का जाप करते हैं तो आपको एक अलग लाभ प्राप्त होता है.
  2. क्योंकि गणेश भगवान की प्रार्थना करने से और उनका स्मरण करने से भगवान श्री गणेश जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं.
  3. गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप करने से घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है.
  4. गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.
  5. भगवान श्री गणेश को ज्ञान और बुद्धि का देवता माना जाता है इसीलिए अगर आप लोग गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप करते हैं तो आपको सफलता और तृप्ति प्राप्त होती है.
  6. इनके आशीर्वाद से सभी कार्य संपन्न हो जाते हैं.

गणेश जी के 5 ऐसे मंत्र जिनसे सारे विघ्न दूर

ganesh gadapti

 

वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ।
निर्विघ्नं कुरुमे देव सर्वकार्येषु सर्वदा।।

अर्थ – आप लोगों को बता दें कि गणेश भगवान का यह मंत्र बहुत ही प्रसिद्ध मंत्र है इस मंत्र का अर्थ यह है की जिस की सुंड घुमावदार है, जिनका शरीर बहुत विशाल है जो करोड़ों सूर्य के समान तेजस्वी है वह देवता मेरे सभी काम बिना बाधा के पूरे कर देते हैं और अपनी कृपा हमारे ऊपर हमेशा बनाए रखते हैं

विघ्नेश्वराय वरदाय सुरप्रियाय लंबोदराय सकलाय जगद्धितायं।
नागाननाथ श्रुतियज्ञविभूषिताय गौरीसुताय गणनाथ नमो नमस्ते।।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अर्थ – इस मंत्र के द्वारा भगवान श्री गणेश की विशेषताएं दी गई है कहा गया है कि जैसे गणेशजी विघ्नहर्ता है वर देने वाले हैं देवताओं के प्रिय है लंबोदर है  समस्त कलाओं के जानकार हैं पूरे संसार का भला करने वाले हैं जिनका मुख्य गज के समान है जो एक वेद और यज्ञ से सजे हैं उन देवी पार्वती के पुत्र को मैं नमस्कार करती हूं हे लंबोदर मैं आपको नमस्कार करती हूं.

अमेयाय च हेरंब परशुधारकाय ते।
मूषक वाहनायैव विश्वेशाय नमो नमः।।

अर्थ – भगवान श्री गणेश का नाम किसी भी तरह से मापा नहीं जा सकता आप पशुओं को अपनाते हैं आपका वाहन एक चूहा है आप पूरे संसार के अधिपति हैं इसीलिए मैं आपको बार-बार शत शत नमस्कार करती हूं

एकदंताय शुद्धाय सुमुखाय नमो नमः।
प्रपन्न जनपालाय प्रणतार्ति विनाशिने।।

अर्थ – इस मंत्र के द्वारा यह दर्शाया गया है कि जिनका एक दांत है और बहुत ही सुंदर मुख है उन्हें मैं बार-बार नमस्कार करती हूं इनकी शरण में आए लोगों की यह रक्षा करते हैं जो सभी प्राणियों के दुख को दूर करते हैं उन्हें मैं नमस्कार करती हूं

एकदंताय विद्‍महे, वक्रतुंडाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात।।

अर्थ – वैसे तुम गणेश भगवान के सभी मंत्र बहुत ही प्रचलित है लेकिन इस मंत्र में आ गया है एकदंत को हम प्रणाम करते हैं वक्र कुंड भगवान का हम ध्यान करते हैं दंती यानी गणेश जी हमारा कल्याण करें.

FAQ : गणेश प्रार्थना मंत्र

गणेश मंत्र का जाप कब करना चाहिए?

अगर आप लोग गणेश भगवान के मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बुधवार के दिन गणेश भगवान की पूजा के साथ किस मंत्र की शुरुआत करनी है और 108 बार इस मंत्र का जाप करना है उसके बाद आपको प्रतिदिन सुबह शिव पार्वती और गणेश पूजा के साथ इस मंत्र का जाप करना है जिस समय इस मंत्र का जाप कर रहे होते हैं उस समय आपको सात्विकता रखनी होती है और पूजा के समय आपको मांस, मदिरा, क्रोध, परस्त्री संबंधों से दूर रहना होता है.

गणेश जी का मंत्र कैसे बोले?

ॐ गं गणपतये सर्व कार्य सिद्धि कुरु कुरु स्वाहा ॥ 
गजाननाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि, तन्नो दंती प्रचोदयात्।।
अगर आप लोग गणेश भगवान के इस प्रभावशाली मंत्र का जाप करते हैं तो इस मंत्र से आपकी सभी बाधाएं दूर हो जाते हैं

गणेश जी का शक्तिशाली मंत्र कौन सा है?

ॐ गं गणपतये नमः
भगवान श्री गणेश का यह मंत्र इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि इसके जाप करने से जीवन की सभी बाधाएं और परेशानियां दूर हो जाते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से गणेश प्रार्थना मंत्र के बारे में बताया इसके अलावा गणेश प्रार्थना मंत्र का जाप कैसे करें और कड़ी प्रार्थना मंत्र के लाभ क्या है इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी यह करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुए हैं.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन