ज्योतिष फलादेश : धनु राशि का संपूर्ण जीवन के बारे जाने 100% स्वभाव और व्यक्तित्व | Dhanu rashi ka sampurna jeevan

धनु राशि का संपूर्ण जीवन | Dhanu rashi ka sampurna jeevan : हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं इस लेख में अपने ज्योतिष ज्ञान के आधार पर धनु राशि का संपूर्ण जीवन टॉपिक पर जानकारी प्रदान करूंगी जिसमें मैं धनु राशि में जन्मे जातक जातिका के स्वभाव, राशि अनुसार करियर क्षेत्र, इनकी लव लाइफ, धनु राशि में पाई जाने वाली खूबियां तथा कमियों के विषय में बताएंगे साथ में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करने की कोशिश करेंगे.



मित्रों ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि को एक बहुत साहसी और ऊर्जावान राशि माना गया हैं इस राशि का प्रतीक चिन्ह अश्व मानव है, जिसके हाथ में तीर और धनुष है जो धनु राशि की पहचान को दर्शाने के साथ – साथ धनु राशि की विशेषता को प्रदर्शित करता है. धनु राशि ज्योतिष शास्त्र की 12 राशियों में से 9 स्थान पर विराजमान हैं इस राशि के प्रमुख स्वामी बृहस्पति हैं जो सुख, सौभाग्य, यश, वैभव, धन और बुद्धि के कारक माने जाता हैं.

धनु राशि का संपूर्ण जीवन, धनु राशि की संपूर्ण जीवन की भविष्यवाणी, धनु राशि के लोगों का स्वभाव, धनु राशि करियर क्षेत्र, धनु राशि लव लाइफ, धनु राशि में पाई जाने वाली खूबियां, धनु राशि में पाई जाने वाली कमियां, धनु राशि की मित्र राशियां, धनु राशि की शत्रु राशियां, धनु राशि का शुभ रंग, Dhanu Rashi ka Shubh Rang, Dhanu Rashi ki Shatru shayari, Dhanu Rashi ki Mitra shayari, Dhanu Rashi Mein Pai jaane wali Kami, Dhanu Rashi Mein Pai jaane wali khubiyan, Dhanu Rashi love life, Dhanu Rashi career Kshetra, Dhanu Rashi ke logon ka swabhav, dhanu rashi sampurn jivan, Dhanu rashi ka sampurna jeevan,

इसी के साथ में ज्योतिष शास्त्र में यह भी बताया गया है कि जिस किसी जातक जातिका के नाम का पहला अक्षर, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे जैसे अछरो से शुरू होता है तो उन लोगों की धनु राशि होती हैं.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इस राशि को एक बहुत महत्त्वपूर्ण राशि की भूमिका प्रदान की गयी है ज्योतिष शास्त्र में इस राशि में जन्मे जातक जातिकाओ के संपूर्ण भविष्य के विषय में बहुत कुछ बताया गया है इसीलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से धनु राशि का संपूर्ण जीवन के बारे में बताने की पूरी कोशिश करेंगे ऐसे में जिन लोगों को धनु राशि का संपूर्ण जीवन की जानकारी प्राप्त करनी है तो वह व्यक्ति को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

धनु राशि का संपूर्ण जीवन | Dhanu rashi ka sampurna jeevan

अगर कोई भी व्यक्ति धनु राशि का संपूर्ण जीवन जानना चाहता है तो उसे आज हम धनु राशि का संपूर्ण जीवन बताने वाले हैं हमारी रिसर्च के मुताबिक धनु राशि के जातक हमेशा सत्य बोलते हैं धनु राशि के व्यक्ति का प्रतीक धर्नुधर होता है धनु राशि के व्यक्तियों के अंदर ज्ञान और गति दोनों व्यापक दृष्टिकोण में होते हैं धनु राशि के लोग बहुत ही उत्साह भरे होते हैं इन लोगों के अंदर थोड़ी सी लापरवाही होती है.


sagittarius dhanu rashi

क्योंकि यह अपने जीवन को जीने में विश्वास करते हैं धनु राशि के लोग हमेशा प्ले मिजाज के होते हैं यह हंसते खेलते और मजे करने वाले लोग हैं तो चलिए अब हम आपको विस्तार पूर्वक धनु राशि का संपूर्ण जीवन बताएंगे कि उनका स्वभाव कैसा है कैरियर क्षेत्र कैसा है लव लाइफ कैसी है इन सभी विषयों के बारे में जानकारी देंगे.

धनु राशि के लोगों का स्वभाव | Dhanu Rashi ke logon ka swabhav

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि में जन्मे लोग दूसरों के प्रति दयालु स्वभाव के होते हैं , तो वहीं दूसरी तरफ इस राशि के लोग काफी ज्यादा ऊर्जावान और कल्पनाशील होते हैं ,धनु राशि के लोगों में आत्मनिर्भरता का गुण पाया जाता है, यह लोग अपने काम को पूर्ण करने के लिए किसी दूसरों के ऊपर आश्रित नहीं होते हैं क्योंकि इन्हें खुद से ज्यादा किसी पर भी भरोसा नहीं होता है यही वजह है कि यह लोग काफी अच्छे मुकाम को हासिल करने में सफल होते हैं.

तो वही ज्योतिषशास्त्र का यह भी कहना है कि धनु राशि अग्नि तत्व होने के कारण इस राशि में जन्मे जातक जातिका का स्वभाव काफी गुस्से वाला भी होता है, इस प्रकार से कहा जा सकता है कि धनु राशि के लोग स्वभाव से काफी ज्यादा अच्छे और बुरे दोनों होते हैं.

धनु राशि करियर क्षेत्र | Dhanu Rashi career Kshetra

ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि के लिए नाटक कला, होटल संचालन, सोने का व्यापार,राजनीतिक क्षेत्र में हिस्सेदारी करना ,गणित और साइंस विषय में अधिक रूचि होने के कारण बैंक मैनेजर ,डॉक्टर जैसे कार्य क्षेत्र इनकी राशि अनुसार धनु राशि वालो के लिए अनुकूल है.

कहने का सीधा तात्पर्य है कि धनु राशि के अंतर्गत ऊपर बताए गए सभी प्रकार के कार्य क्षेत्र शामिल होते हैं अगर धनु राशि में जन्मे जातक जातिका इन कार्य क्षेत्र में से किसी एक कार्य क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए दिलो जान से मेहनत करते हैं तो अंत तक उसमें सफलता अवश्य प्राप्त करेंगे क्योंकि यह कार्यक्षेत्र आपकी राशि अनुसार हैं जो आपको सफलता दिलाने में काफी ज्यादा सहायक हैं .

धनु राशि लव लाइफ | Dhanu Rashi love life

girl

 

धनु राशि लव रिलेशन बताता है इस राशि के लोग अपने लव रिलेशन को काफी गंभीरता से लेते हैं, यह लोग अपने लव से अपनी सभी प्रकार की इच्छाएं और भावनाएं प्रकट करने में जरा सा भी संकोच नहीं करते. और कुछ समय पश्चात यह अपने लव को आदर्श जीवनसाथी के रूप में अपनाना पसंद करते हैं .

“]

धनु राशि में पाई जाने वाली खूबियां | Dhanu Rashi Mein Pai jaane wali khubiyan

ज्योतिष शास्त्र राशि चक्र में 12 राशियां बताई गई है और इन 12 राशियों के लिए ज्योतिष शास्त्र ने अपने ज्ञान के आधार पर अलग-अलग विशेषताएं बताई है जिनमें से हम धनु राशि में पाई जाने वाली खूबियों के विषय में बताने वाले हैं. वैसे तो ज्योतिष शास्त्र ने धनु राशि की कई सारी खूबियां बताई हैं जिनमें से मैं आप लोगों को कुछ प्रमुख खूबियां बता रही हूं जो नीचे एक क्रम से दर्शाई जा रही हैं जैसे,

  1. धनु राशि के लोग कल्पनाशील और आशावादी होते हैं .
  2. धनु राशि के लोग साहसी और निडर होते हैं .
  3. धनु राशि के लोग दूसरों के प्रति काफी ज्यादा दयालु स्वभाव के होते हैं.
  4. धनु राशि के लोग काफी ज्यादा बातूनी होते हैं यह लोग अपनी बातों से किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं .
  5. धनु राशि के लोग हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखने की इच्छा रखते हैं.
  6. धनु राशि की महिलाओं में कढ़ाई – बुनाई , सिलाई इत्यादि के गुण कूट-कूट कर भरे होते हैं.
  7. धनु राशि के लोग अपने सपनों को महत्त्व देने वाले होते हैं.
  8. धनु राशि के लोग काफी ज्यादा सहनशीलता वाले होते हैं और इनका यही गुण इन लोगों को काफी ऊंचे मुकाम तक ले जाता है.
  9. धनु राशि के लोगों में ईमानदारी का गुण पाया जाता है.
  10. धनु राशि के लोग काफी ज्यादा खूबसूरत और नशीली आंखों वाले होते हैं.

धनु राशि में पाई जाने वाली कमियां | Dhanu Rashi Mein Pai jaane wali Kami

धनु राशि

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जहां पर ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि में इतनी सारी खूबियां बताइ गई है तो वहीं पर उन्होंने धनु राशि में कुछ कमियां भी बताई हैं जिन्हें नीचे एक क्रम से प्रस्तुत किया जा रहा हैं जैसे,

  1. धनु राशि अग्नि तत्व राशि होने के कारण इस राशि के लोगों में गुस्सा काफी अधिक होता है जो धनु राशि की पहली कमी है.
  2. धनु राशि के लोग आशावादी होने के साथ-साथ निराशावादी भी होते हैं .
  3. धनु राशि के लोगों को पेट से संबंधित कई सारी समस्याएं होती हैं जैसे,जो इनकी कमजोरी के अंतर्गत आती हैं.
  4. धनु राशि के लोग में मानसिक तनाव की कमी पाई जाती है.

धनु राशि की मित्र राशियां | Dhanu Rashi ki Mitra shayari

ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि की मित्र राशियों में मेष , कर्क, सिंह व वृश्चिक को रखा गया हैं , यानी कि इन राशियों के गुण धनु राशि से मिलते जुलते हैं इसीलिए इन राशियों को धनु राशि की मित्र राशियां में शामिल किया गया है ऐसे में धनु राशि के लोग अपनी मित्र राशियों से वैवाहिक संबंध बना सकते हैं क्योंकि राशि अनुसार जीवनसाथी का चुनाव करने से वैवाहिक जीवन में सुख – शांति और समृद्धि बनी रहती है.

धनु राशि की शत्रु राशियां | Dhanu Rashi ki Shatru shayari

ज्योतिष शास्त्र ने धनु राशि की शत्रु राशियों में वृषभ, मिथुन, मीन, कन्या व तुला को शामिल किया है यानी कि यह सभी राशियां धनु राशि के लिए बिल्कुल भी शुभ नही है.

धनु राशि का शुभ रंग | Dhanu Rashi ka Shubh Rang

sagittarius dhanu rashi

ज्योतिष शास्त्र का कहना है अपने राशि ग्रह अनुसार शुभ रंग को अपने जीवन में किसी न किसी रूप में शामिल करने से जीवन में सुख- शांति , समृद्धि ,ऐसो – आराम , मान- सम्मान आदि में वृद्धि होती रहती है. ऐसे में यहां पर मैं आप लोगों को बता दूं ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि लिए पीला, हल्का आसमानी, हल्का हरा, गुलाबी, जामुनी आदि रंगों को शुभ बताया है क्योंकि यह रंग बृहस्पति ग्रह को प्रसन्न करने में सहायक है.

धनु राशि शुभ अंक | Dhanu Rashi ka Shubh ank

अंक शास्त्र का मानना है कि राशि अनुसार शुभ अंक को अपने जीवन में जोड़ने से सौभाग्य में वृद्धि होती है क्योंकि अंकों में कई तरह की अलौकिक शक्तियां विद्यमान होती हैं जिनका सही उपयोग करने से हम अपने दुर्भाग्य को काफी पीछे छोड़ सकते हैं. ऐसे में धनु राशि के लिए 3 अंक शुभ बताये गए है इस अंक को धनु राशि के लोग अपने जीवन में शामिल करके सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं.

धनु राशि शुभ रत्न | Dhanu Rashi Shubh ratn

रत्न विज्ञान में हर राशि ग्रह अनुसार अलग-अलग रत्न का निर्माण किया गया है जिनको लेकर रत्न विज्ञान का मानना है अगर कोई भी राशि अपने राशि ग्रह के अनुसार शुभ रत्नों को शुभ दिन और उचित विधि के द्वारा धारण करती हैं तो इस रत्न को धारण करने से कुंडली में राशि ग्रह की स्थिति में बलवान होता है जिससे आपके जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है .

ऐसे में रत्न विज्ञान में धनु राशि के लिए पुखराज रत्न धारण करना उत्तम बताया है क्योंकि यह रत्न बृहस्पति ग्रह समस्या निवारण हेतु सक्षम है.

FAQ : धनु राशि का संपूर्ण जीवन

धनु राशि के लोगों को क्या पसंद होता है?

धनु राशि के लोगों को अपने अनुकूल लोगों के साथ बैठकर लंबा समय बिताना पसंद होता है.

धनु राशि के लोगों को क्या नहीं पसंद होता है?

धनु राशि के लोगों को दूसरों के मुताबिक चलना उनके अनुसार कोई भी कार्य करना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता.

धनु राशि इष्ट देवता कौन है?

ज्योतिष शास्त्र में धनु राशि के इष्ट देवता श्री हनुमान जी बताए गए हैं ऐसे में धनु राशि के लोगों को प्रतिदिन हनुमानजी की पूजा अर्चना करनी चाहिए.

निष्कर्ष

प्रिय मित्रों जैसा कि आज के इस पोस्ट में धनु राशि संपूर्ण जीवन टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने धनु राशि लोगों के स्वभाव करियर इन में पाई जाने वाली कमियां, खूबियां ,करियर जैसे जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है. इसी के साथ में धनु राशि के लिए क्या क्या शुभ होता है इसके विषय में भी बताया है.

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को धनु राशि संपूर्ण जीवन टॉपिक से रिलेटेड अच्छी खासी जानकारी मिल गई होगी तो दोस्तों हम उम्मीद करते आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी साथ में उपयोगी भी साबित हुई होगी .

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन