मनोविज्ञान : लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ? जाने असली 12 वजह | Ladkiya ladko se kyu darti hai

लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ? | Ladkiya ladko se kyu darti hai : दोस्तों अक्सर लड़कियां जब किसी भी लड़के से प्यार करती हैं तो कई बार लड़कियां लड़कों से डरती रहती हैं आखिर लड़कियां लड़कों से क्यों डरती हैं ? इनके पीछे कई वजह हो सकती हैं लड़कियों को लड़कों से डरने के पीछे कौन-कौन सी वजह होती हैं या कौन-कौन से कारण होते हैं आइए इस संदर्भ में अपने आर्टिकल में कुछ जानकारी देंगे.



 लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ?

दोस्तों बदलते जमाने में लड़कियों के अंदर आज भी लड़कों के प्रति डर बना रहता है हम देखते हैं कि जब भी कोई लड़की घर से बाहर निकलती है तो घर परिवार के साथ साथ लड़की भी डरी डरी सी रहती है. कभी भी कहीं भी बाहर जाना होता है तो उनका यह डर उन्हें घर से बाहर निकालने में दिक्कतें पैदा करता है.

आज के समय में ज्यादातर लड़कियां पढ़ी लिखी हैं लेकिन उनके अंदर साहस की कमी पाई जाती हैं इसीलिए वे शायद घर से जब भी बाहर निकलती हैं तो इनको इस बात का डर रहता है कि कोई रास्ते में उनसे अभद्रता न करें या फिर उनके साथ कोई किसी प्रकार की अनावश्यक घटना ना घटे.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

यहां तक कि शादी के बाद भी लड़कियां लड़कों से डरी रहती हैं वहीं दूसरी तरफ जब लड़की किसी लड़के से प्यार भी करती है तब भी उसके अंदर कई प्रकार के डर बने रहते हैं आज के समय में सबसे बड़ा कारण लोगों का विश्वास हो गया है अर्थात किसी पर विश्वास करना बड़ा मुश्किल होता है और शायद इसीलिए लड़कियां शादी से पहले और शादी के बाद हमेशा डरी रहती हैं.

लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ? | Ladkiya ladko se kyu darti hai  ?

दोस्तों बदलते जमाने में लड़की लड़कों से प्यार करती है और अपनी दिल जान तक उसको न्योछावर कर देती है उसके बावजूद भी उसके अंदर कहीं ना कहीं कोई ना कोई डर छिपा रहता है प्यार में लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है इसके पीछे कौन सी वजह हैं आइए सबसे पहले हम इस संबंध में जान लेते हैं कि लड़कियां लड़कों से क्यों डरती हैं ?


चाहे लड़की हो या लड़का दोनों लोग जब प्रारंभ में प्यार की ओर कदम बढ़ाते हैं तो एक दूसरे के दिल में कुछ डर बना रहता है यह डर प्यार में अक्सर लड़कियों के अंदर ज्यादा होता है बजाय लड़कों के लड़कियों के अंदर प्यार के प्रति लड़कों से डर क्यों लगता है ? इसके पीछे कुछ कारण इस प्रकार हो सकते हैं.

1. अपहरण हत्या बलात्कार की वजह से

आज भी हमारे देश में लड़कियों के प्रति हो रही हिंसात्मक घटनाएं बहुत ही चिंता का विषय है क्योंकि जब भी कोई लड़की अपने घर से बाहर निकलती है तो घर के लोगों को अपनी लड़की के प्रति चिंताएं बढ़ जाती है.

लड़कों से ज्यादा लड़कियों का अपहरण हत्या और बलात्कार का डर है एक मां-बाप और स्वयं लड़की को अपहरण हत्या और बलात्कार कि समस्याओं से झेलना पड़ता है जिसकी वजह से लड़कियों का जीवन बहुत ही दयनीय हो जाता है.

chest छाती sleep

लड़कियों को हमेशा अपहरण और बलात्कार जैसी समस्याओं का डर लगा रहता है ऐसे तमाम उदाहरण मिलते हैं जहां पर लड़कियों को अपहरण और बलात्कार करके हत्या कर दी जाती है.

अपहरण हत्या बलात्कार जैसे जघन्य अपराधों को देखते हुए लड़कियां बाहर नहीं निकल पाती हैं उनको डर लगा रहता है कहीं उनके साथ भी ऐसा कुछ ना हो जाए आज भी जैसे-जैसे शाम होती है घर परिवार वालों को अपनी लड़कियों को लेकर के चिंता होने लगती है.

शादी से पहले लड़कियों के प्रति अपहरण और बलात्कार होना समाज के लिए शर्मसार कर देने वाला घटनाक्रम है इन्हीं प्रमुख वजहों के चलते लड़कियों का जीना दुश्वार होता है शिक्षा प्रभावित होती है और मां बाप के लिए लड़की बोझ बन जाती है.

प्यार में लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ? | Pyar me ladkiya ladko se kyu darti hai ?

सामान्य तौर पर जब लड़कियां किशोरावस्था की ओर अग्रसर होती है और जाने अनजाने में किसी लड़के से प्यार करती हैं तो प्यार में भी उन्हें लड़कों से डर लगता है आखिर क्यों लड़कियों को लड़कों से प्यार में डर लगता है ? आइए इस संबंध में जानते हैं.

1. प्यार में धोखा

अगर प्यार की दृष्टि से देखा जाए तो जब भी कोई लड़की किसी लड़के से प्यार करती है तो सबसे बड़ी समस्या प्यार में धोखा होने की होती है कई बार देखा जाता है कि बहुत से लड़के लड़कियों के साथ प्यार करने के बाद उन्हें अपनी हवस का शिकार बनाते हैं और धोखा देकर उन्हें छोड़ देते हैं.

कोई लड़की यह नहीं चाहती है कि जिस लड़के से वह मोहब्बत करती है वह उसे धोखा दे और शायद इसीलिए लड़कियां प्यार करने से भी कतराती हैं आज की पढ़े लिखे समाज में लड़का और लड़की का प्यार एक आम चलन सा हो गया है.

girl book

इतना होने के बावजूद भी लड़कियां लड़कों से क्यों डरती हैं इसके पीछे एक वजह प्यार में धोखा हो सकता है जिसके चलते हुए किसी से प्यार करने से कतराती हैं और कई बार उन्हें प्यार में कुछ ऐसे धोखे मिलते हैं कि उनकी हत्या तक कर दी जाती है.

इस संबंध में दिन प्रतिदिन हम कई घटनाक्रम देखते रहते हैं इसीलिए लड़कियों को प्यार करने में भी डर लगता है जब कोई लड़का प्यार में धोखा देता है तो लड़कियों को अपना प्यार नहीं मिल पाता है इसी वजह से लड़कियां लड़कों से डरती रहती हैं.

2. पारिवारिक समस्याएं

दोस्तों लड़कियों को लड़कों से डर लगने का एक कारण पारिवारिक समस्याएं होती हैं हर घर में पारिवारिक समस्याएं अलग-अलग देखी जाती हैं एक परिवार के अंदर कभी आर्थिक समस्या होती है तो कभी सामाजिक समस्या होती है.

family parivar parents

हर आदमी परिवार और समाज से बंधा हुआ है ऐसे में अगर कोई भी लड़की किसी लड़के से प्यार करती है तो उससे डर भी रखती है जिसका कारण पारिवारिक समस्याएं होता है कभी जात पात के बंधन आगे बढ़ने नहीं देते तो कभी ऊंच-नीच का भेदभाव उन्हें जीने नहीं देता इस तरह की तमाम पारिवारिक समस्याएं लड़कियों को लड़कों के प्रति डर उत्पन्न कर देती है.

3. शारीरिक संबंधों का डर

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

प्यार की दृष्टि से लड़कियां लड़कों से इसलिए डरती है कि उन्हें शारीरिक संबंध बनाने का दबाव पड़ने लगता हैं। जब की लड़कियां शादी से पहले प्यार में शारीरिक संबंध बनाने से कतराती हैं क्योंकि कहीं ना कहीं उन्हें प्रेग्नेंसी का खतरा रहता है या फिर शारीरिक संबंध बनाने की वजह से उनकी वर्जिनिटी पर भी असर पड़ता है.

अगर जाने अनजाने में शारीरिक संबंध बनाने के बाद किसी न किसी प्रकार का शारीरिक खतरा उत्पन्न हो सकता है और कई प्रकार के यौन संक्रमण रोग हो सकते हैं या फिर गर्भाशय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इन कई कारणों की वजह से प्यार में लड़कियां लड़कों से डरती हैं.

शादी के बाद लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ? | Shadi ke baad ladkiya ladko se kyu darti hain ?

love marriage

शादी के पहले लड़कियों को कई प्रकार के दर्शक आते हैं लेकिन ऐसे कौन से कारण हैं जिससे शादी के बाद लड़कियों को लड़कों से डर लगता है क्योंकि शादी के बाद लड़कियों के साथ उनके पति का साथ होता है और एक तरफ ससुराल का प्यार होता है इसके बावजूद भी लड़कियों को लड़कों से डर क्यों लगता है ? आइए जानते हैं.

दोस्तों ऐसा नहीं है कि लड़कियां बहुत कमजोर होती है और डरपोक होती है मगर ऐसे हालात होते हैं जिनका हम सभी बखूबी जानते हैं जिनकी वजह से लड़कियों के अंदर एक डर बना रहता है और लड़कियां उनका सामना करने से भी हिचकिचाती हैं.

5. बाहर पढ़ने का डर

Reading

आज के दौर में हर लड़की लड़का पढ़ना चाहता है और बहुत सारी लड़कियां मां बाप के चलते जल्दी वैवाहिक बंधन में बंध जाती हैं लेकिन वे आगे पढ़ने की इच्छा रखती है लेकिन शादी हो जाने के कारण उनको डर बना रहता है कि बाहर पढ़ने के लिए मौका नहीं मिलेगा.

6. दोस्तों को घर बुलाने से

आज के समय में तमाम ऐसी लड़कियां होती हैं जिनके कुछ पुरुष मित्र होते हैं और उनको जीवन में हमेशा कहीं ना कहीं अपने पास महसूस करती हैं परंतु शादी के बाद उन्हें पुरुष मित्रों को वह अपनी ससुराल में नहीं बुला सकती हैं.

old friends

ऐसा करने से ससुराल पक्ष के लोग नाराज हो जाएंगे और किसी हद तक उन्हें संबंधों में बिगाड़ भी नजर आने लगता है इसीलिए लड़कियां लड़कों से डरती रहती हैं. इसके साथ साथ लोग गलत समझ बैठते हैं कुछ लोगों की समझ में आता है कि आने वाले पुरुष मित्रों से इन से नाजायज संबंध रहे होंगे.

7. बदनामी के डर से

कई बार तो लड़कियां किसी गलत संबंध में आ जाती हैं, भले ही उनका संबंध गलत ना हो लेकिन अन्य लोगों को शक की भावना पैदा हो जाती है ऐसे में हर लड़की को बदनामी का डर रहता है और वह सोचती है कि कहीं कोई इसकी बदनामी ना कर दें अथवा ब्लैकमेल ना करने लगे.

8. ससुराल उम्मीदों पर खरा उतरना

लड़कियों का लड़कों के प्रति डर इसलिए भी अधिक बढ़ जाता है कि शादी के बाद अगर ससुराल वालों को कुछ भी पता चल जाता है तो संबंध टूट सकता है और ऐसे में वे ससुराल पक्ष वाले लोगों के प्रति उम्मीदों पर खरा नहीं उतरती हैं.

9. शादी टूटने का डर

बहुत सी लड़कियां लड़कों से बात करने में शर्मा जाती है या उन से डरती है क्योंकि जब कोई भी लड़का किसी लड़की को अपनी पत्नी बनाने के लिए पहली बार देखने आता है तो लड़की के मन में हमेशा यह डर बना रहता है कि कहीं वह उसे मना ना कर दे.

10. एक अच्छी बहू और पत्नी या मां न बनने का डर

caring family

हर लड़की चाहती है कि शादी के बाद ससुराल में एक अच्छी बहू या पत्नी अथवा मां बन कर रहे हैं. इसीलिए वह ससुराल पक्ष के सभी लोगों के प्रति सहानुभूति पूर्वक एक अच्छा रिश्ता निभाने का काम करती है फिर भी वह डरती है कि कहीं कुछ गड़बड़ हो गया तो बात बिगड़ सकती हैं इसलिए भी लड़कों से डरती रहती हैं.

11. पति के खोने का डर

शादी के बाद ससुराल पक्ष में एक पति ही एक लड़की के लिए सब कुछ होता है ऐसे में एक पत्नी या लड़की अपने पति को कभी भी नहीं खोसकती है इसीलिए वह हमेशा डरी डरी रहती है कि कुछ भी गलत ना करें उनका पति उनसे कभी भी दूर ना हो.

FAQ : लड़कियां लड़कों से क्यों डरती है ?

क्या लड़कियां प्यार की शुरुआत करती हैं ?

ऐसे बहुत कम मामले सामने आते हैं जब कोई लड़की किसी लड़के के लिए प्यार की शुरुआत करती है लेकिन कुछ मामले ऐसे होते हैं जहां लड़कियां ही प्यार की शुरुआत करती है। अगर लड़कियों की पसंद के अनुसार लड़कों में गुण हैं तो निश्चित है कि लड़कियां प्यार की शुरुआत करती हैं।

लड़कियां प्यार करने से क्यों डरती हैं ?

कई बार लड़के केवल लड़कियों को हवस का शिकार बनाते हैं और उन्हें प्यार के नाम पर धोखा देते हैं इसीलिए लड़कियां प्यार करने से डरती हैं।जीवन में ऐसे कई खतरनाक मंजर सामने आते हैं जिन्हें महसूस करके वेटर जाती हैं इसीलिए लड़कियां तैयार करने से दूर रहना चाहती है.

लड़कियां कमजोर क्यों होती हैं ?

लड़कियां मानसिक रूप से बहुत ही संवेदनशील होती है भावनात्मक दृष्टि से वे बहुत जल्द भावुक हो जाती हैं और इन्हीं कमजोरियों को लोग फायदा उठाते हैं। लड़कियां बदनामी के डर से कमजोर होती हैं।

निष्कर्ष

नसों हम अपने आर्टिकल में ऐसे कई तथ्य उजागर करने का प्रयास किया है जिनकी वजह से लड़कियां लड़कों से डर महसूस करती हैं क्योंकि कहीं ना कहीं लड़कियों को लड़कों की अवहेलना का शिकार होना पड़ता है।

और इस तरह के कई ख्याल लड़कियों को लड़कों से खुलकर बात करने का मौका नहीं दे पाती है और लड़कियां पूरे जीवन में घर का हिस्सा बन कर रह जाती हैं इन सब चीजों को अगर आप कभी भी ध्यान से देखेंगे तो आपको स्वयं महसूस हो जाएगा कि लड़कियां लड़कों से क्यों डरती हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन