धन माँ लक्ष्मी के बारे में संपूर्ण जानकारी : धन प्राप्ति मंत्र और आरती | Dhan maa Lakshmi

धन माँ लक्ष्मी | Dhan maan Lakshmi : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से धन माँ लक्ष्मी के बारे में बताने वाले हैं मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है जैसे सभी प्रकार से सप्ताह के सभी दिन किसी ना किसी देवी देवता को समर्पित किए गए हैं.



उसी प्रकार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित किया गया है हिंदू धर्म के शास्त्रों के मुताबिक मां लक्ष्मी को धनलक्ष्मी , वरलक्ष्मी , महालक्ष्मी जैसे नामों से जाना जाता है मां लक्ष्मी को चंचला भी कहा जाता है क्योंकि मां लक्ष्मी एक स्थान पर ज्यादा देर नहीं रह सकती हैं मां लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है.

धन माँ लक्ष्मी,, dhan laxmi maa ,, धन लक्ष्मी मंत्र,, dhan laxmi hd wallpaper,, dhan laxmi maa ni aarti,, dhan laxmi maa wallpaper,, maa dhan laxmi associates deoghar,, maa dhanlaxmi image,, maa dhanlaxmi photo,, maa dhan laxmi wallpaper,, maa dhan laxmi pic,, maa laxmi dhan mantra,, maa laxmi dhan prapti mantra,, laxmi mata lucky number,, maa dhan laxmi pictures,, dhan laxmi mantra,, laxmi mata different names,, dhan laxmi yog,, धन प्राप्ति लक्ष्मी मंत्र,, कुबेर धन लक्ष्मी मंत्र,, धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी मंत्र,, धन लक्ष्मी शाबर मंत्र,, धन वर्षा लक्ष्मी मंत्र,, श्री धन लक्ष्मी मंत्र,, धन लक्ष्मी के मंत्र,, धन प्राप्ति हेतु लक्ष्मी मंत्र,, धन लक्ष्मी का मंत्र,, धन प्राप्ति के लिए मंत्र,, लक्ष्मी धन प्राप्ति मंत्र,, लक्ष्मी धन प्राप्ति के उपाय,, मां लक्ष्मी के अन्य मंत्र,, Maan Lakshmi ke any mantra,, Lakshmi dhan praapti ke upay,, dhanteras laxmi mantra,, dhan laxmi mantra in hindi,, dhanlaxmi mantra in marathi,, lakshmi mantra benefits,, lakshmi ganapathi mantra benefits,, laxmi mantra for money in english,, dhan lakshmi man ki aarti,, dhan lakshmi kaise aati hai,, dhan lakshmi mantra,, lakshmi ji ka dhan prapti mantra,, dhan lakshmi ke upay,, dhan lakshmi kuber mantra,, laxmi maa whatsapp status,, dhan laxmi aarti,, dhan lakshmi aarti,, dhanteras laxmi maa ni aarti,, dhanteras aarti in gujarati,, dhanalakshmi wallpaper,, dhan laxmi pic,,

इसीलिए मां लक्ष्मी की विधि-विधान पूर्वक पूजा करने से वैभव , धन – ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है ऐसा कहा जाता है कि जिस भी व्यक्ति के ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा होती है उसे कभी भी पैसे की कमी नहीं होती है और उस व्यक्ति को कभी भी भौतिक सुखों की कमी नहीं होती है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

जिसके कारण आजकल के सभी व्यक्ति मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय ढूंढते रहते हैं लेकिन आज हम आप लोगों को धन माँ लक्ष्मी के बारे में बताएंगे इसके अलावा माँ लक्ष्मी के कौन से मंत्र से धन प्राप्त किया जा सकता है.

उन सभी मंत्रों के बारे में विस्तार से जानकारी इसके अलावा धन प्राप्त करने के कौन-कौन से उपाय हैं उन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे अगर आप धन मा लक्ष्मी के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को मां लक्ष्मी के सभी चमत्कारी मंत्रों का पता चल सके।


धन माँ लक्ष्मी | Dhan maan Lakshmi

lakshmi

अगर आप लोग मां लक्ष्मी के मंत्र के द्वारा धन की प्राप्ति करना चाहते हैं तो मां लक्ष्मी के इस मंत्र के जाप से आपके घर में लक्ष्मी का वास होता है।

ॐ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

इस मंत्र का प्रयोग लक्ष्मी जी की पूजा करने की लिए किया जाता है. इस मंत्र धन – दौलत और वैभव प्राप्त होती है।

लक्ष्मी धन प्राप्ति मंत्र |

“ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ”.

मंत्र जाप करने की विधि | Mantra Jaap karne ki vidhi

आप लोग धन प्राप्ति के लिए लक्ष्मी माता का मंत्र जाप करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी दिन या फिर शुक्रवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद जमीन के ऊपर आसन बिछाकर बैठ जाना है और उसके बाद घर के मंदिर में एक दीपक जलाना है.

उसके बाद ऊपर दिए गए लक्ष्मी धन प्राप्ति मंत्र का जाप करना है यह मंत्र बहुत ही प्रभावशाली है इस मंत्र का जाप करने के लिए स्फटिक या कमलगट्टे की माला से ऊपर दिए गए मंत्र का उच्चारण सही शब्दों के साथ करना है इस मंत्र की कोई भी सीमा ही है कि आपको 11, 21 या 108 बार करना है अगर आपको एक बेहतर परिणाम चाहिए तो आप उसको 108 बार जाप कर सकते हैं.

लक्ष्मी धन प्राप्ति के उपाय | Lakshmi dhan praapti ke upay

अगर कोई भी व्यक्ति धन की प्राप्ति करना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को मां लक्ष्मी धन प्राप्ति के उपाय करना चाहिए।

Ganesh Lakshmi

धन प्राप्ति के लिए सभी व्यक्तियों को शुक्रवार के दिन जल्दी उठ कर आ स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद सुबह के समय गौमाता को ताजी रोटी खिलाएं इससे माता लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न हो जाती हैं और भक्तों के ऊपर अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

  1. अगर किसी भी व्यक्ति के घर में धन की आर्थिक तंगी है तो उस आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए उस व्यक्ति को महालक्ष्मी का ध्यान करके उनकी अच्छा अनुसार देसी खंड दीपक जलाकर श्रीसूक्त का पाठ करना चाहिए उसके बाद जो आपने देसी खंड चढ़ाई थी उसे किसी सुहागन ब्राह्मणी को दे देना है।
  2. अगर आपको कभी भी पैसे की अत्यधिक कमी हो और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है तो उसके लिए आपको माता लक्ष्मी का यह उपाय अवश्य अपनाना चाहिए 12 कौड़ी जलाकर उसकी राख बना लेना है उसके बाद उस राख को हरे कपड़े में बांधकर किसी बहती हुई नदी में प्रवाह का देना है।
  3. आपके घर में धन की कमी ना हो और आपका घर हमेशा खुशियों से भरा रहे उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की प्रतिमा के सामने बैठकर 11 दिनों तक अखंड ज्योति दीपक जलाकर 11 दिन माता के नाम पर 11 कन्याओं को भोजन खिलाना चाहिए हमारे हिंदू धर्म में नवरात्रि के समय पर कन्याओं को भोजन खिलाया जाता है ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और हमें कभी भी पैसे की कमी नहीं होती हैं।
  4. अगर किसी भी व्यक्ति को धन की कमी होती है तो उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर उसी जल से भगवान विष्णु का अभिषेक करने से माता लक्ष्मी अपने भक्तों से अत्यंत प्रसन्न होकर उन्हें धन संबंधित समस्याओं से निजात प्रदान करती हैं।
  5. धन संबंधित किसी भी समस्या को दूर करने के लिए आप शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी लाल बिंदी , सिंदूर , लाल चूड़ी और लाल चुनर उनके चरणों में अर्पित करें ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा दे देती हैं।
  6. धन संबंधित किसी भी समस्या को दूर करने के लिए अगर आप चाहे तो माता लक्ष्मी को शुक्रवार के दिन कमल गट्टे की माला से उनके मंत्र का जाप करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर धन की प्राप्ति करवाती हैं।

मां लक्ष्मी के अन्य मंत्र | Maan Lakshmi ke any mantra

Lakshmi

1. लक्ष्मी बीज मंत्र

ऊँ श्रींह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मी नम:।

ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

अगर आप लोगों को सुख समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त करना है तो मां लक्ष्मी के बीज मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से सुख समृद्धि प्राप्त होती है।

2. आर्थिक तंगी दूर

ऊँ ह्रीं श्री क्रीं क्लीं श्री लक्ष्मी मम गृहे धन पूरये, धन पूरये, चिंताएं दूरये-दूरये स्वाहा:।

अगर आप लोग अपने घर की आर्थिक संगति को दूर करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको मां लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से माता लक्ष्मी शीघ्र ही प्रसन्न होकर आपके ऊपर वह अपनी कृपा बनाए रखेंगी और आपको कभी भी जीवन में आर्थिक तंगी से नहीं गुजरना पड़ेगा।

3. मनोकामना पूर्ति मंत्र

श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप लोग अपनी सभी मनोकामना की पूर्ति करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको माता लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप पूरे विधि विधान के साथ करना चाहिए क्योंकि इस मंत्र का जाप करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

4. सफलता प्राप्ति मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्री सिद्ध लक्ष्म्यै नम:

अगर कोई भी व्यक्ति अधिक परिश्रम करने के बाद भी उस व्यक्ति को सफलता प्राप्त नहीं हो रही है तो उसके लिए आपको माता लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से आप किसी भी कार्य में सफलता को हासिल कर सकते हैं।

5. दंपति जीवन के लिए

लक्ष्मी नारायण नम:

अगर किसी भी व्यक्ति की शादी हो चुकी है उसके बावजूद भी उसके दांपत्य जीवन में काफी उलझन होती रहती है तो उस व्यक्ति को माता लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप करना चाहिए इस मंत्र के जाप से सुखी दांपत्य जीवन प्राप्त होता है।

6. सुख समृद्धि प्राप्ति मंत्र

या रक्ताम्बुजवासिनी विलासिनी चण्डांशु तेजस्विनी।

या रक्ता रुधिराम्बरा हरिसखी या श्री मनोल्हादिनी॥

या रत्नाकरमन्थनात्प्रगटिता विष्णोस्वया गेहिनी।

सा मां पातु मनोरमा भगवती लक्ष्मीश्च पद्मावती ॥

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति अधिक संकटों का सामना करता है और वह इन सारे संकटों से मुक्ति पाने के लिए कोई मंत्र का उपाय ढूंढ रहा है तो आज हम आप लोगों को मां लक्ष्मी के ऐसे मंत्र के बारे में बताएंगे जिससे संकटों से मुक्ति पाई जा सकती है और इस मंत्र से व्यक्ति के जीवन में सुख शांति और समृद्धि का वास भी हो जाता है।

महालक्ष्मी की आरती | Lakshmi ki aarti

lakshmi

ॐ जय लक्ष्मी माता, मैया जय लक्ष्मी माता
तुमको निशिदिन सेवत, हरि विष्णु विधाता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
उमा, रमा, ब्रह्माणी, तुम ही जग-माता
सूर्य-चन्द्रमा ध्यावत, नारद ऋषि गाता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
दुर्गा रुप निरंजनी, सुख सम्पत्ति दाता
जो कोई तुमको ध्यावत, ऋद्धि-सिद्धि धन पाता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
तुम पाताल-निवासिनि, तुम ही शुभदाता
कर्म-प्रभाव-प्रकाशिनी, भवनिधि की त्राता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
जिस घर में तुम रहतीं, सब सद्गुण आता
सब सम्भव हो जाता, मन नहीं घबराता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
तुम बिन यज्ञ न होते, वस्त्र न कोई पाता
खान-पान का वैभव, सब तुमसे आता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
शुभ-गुण मन्दिर सुन्दर, क्षीरोदधि-जाता
रत्न चतुर्दश तुम बिन, कोई नहीं पाता
ॐ जय लक्ष्मी माता।
महालक्ष्मीजी की आरती, जो कोई जन गाता
उर आनन्द समाता, पाप उतर जाता
ॐ जय लक्ष्मी माता।

FAQ : धन माँ लक्ष्मी

धन प्राप्ति के लिए कौन सा मंत्र है?

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं त्रिभुवन महालक्ष्म्यै अस्मांक दारिद्र्य नाशय प्रचुर धन देहि देहि क्लीं ह्रीं श्रीं ॐ ।।

घर में धन की वर्षा कैसे होती है?

अगर कोई भी व्यक्ति अपने घर में धन की वर्षा कराना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन श्रीसूक्त का पाठ करना चाहिए इसका पाठ करने से घर की आर्थिक तंग अति दूर हो जाती है प्रतिदिन श्रीसूक्त का पाठ करने से माता लक्ष्मी का वास आपके घर में होता है इसका पाठ करने से घर में दरिद्रता नहीं रहती है और घर में हमेशा धन की वर्षा होती है।

अचानक धन प्राप्ति के लिए क्या करें?

अगर किसी व्यक्ति को अचानक धन की प्राप्ति करानी है और वह चाहता है कि कुछ ऐसा उपाय मिल जाए जिससे हमें अचानक से धन की प्राप्ति हो जाए तो उसके लिए उस व्यक्ति को हर रविवार की रात सोने से पहले अपने पास दूध रख लेना है ध्यान रहे कि दूध गिरे ना अगले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद यानी कि सोमवार के दिन उस दूध को किसी बबूल के पेड़ की जड़ में डाल देना है हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि यह अचूक उपाय करने से काफी लाभ प्राप्त होता है बिगड़े हुए काम बन जाते हैं और धन लाभ होने लगता है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से धन माँ लक्ष्मी के बारे में बताया इसके अलावा मां लक्ष्मी का कौन सा मंत्र है जिसके द्वारा धन की प्राप्ति होती है और धन प्राप्ति के उपाय कौन से हैं इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है.

अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको अवश्य ही धन प्राप्ति लक्ष्मी मंत्र और उपाय के बारे में पता चल गया होगा उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन