शरीर में भूत होने के लक्षण : जिस्म में भूत प्रेत होने के असली संकेत |शरीर में भूत होने के संकेत : 20 लक्षण, मंत्र और 15 उपाय | sarir me bhoot hone ke lakshan

शरीर में भूत होने के संकेत : भूत प्रेत जैसी बाधाएं व्यक्ति के जीवन में अवरोध उत्पन्न कर देते हैं. जिससे जनधन की समस्याएं उत्पन्न होती हैं. इस तरह की समस्याओं से व्यक्ति परेशान हो जाता है। भूत प्रेत वास्तव में कुछ ऐसी अदृश्य नकारात्मक शक्तियां होती हैं, जो व्यक्ति के ऊपर प्रभावी हो जाते हैं.

ghar se bhoot bhagane ka tarika bhoot ko bhagane ka mantra भुत होते है या नही घर में भूत होने के लक्षण bhoot pret lagne ke lakshan

जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है. मानसिक विकृतियां उत्पन्न हो जाती हैं और घर परिवार के सदस्य परेशान हो जाते हैं. जिससे धन संबंधी की समस्याएं उत्पन्न होते हैं और इन्हीं सब समस्याओं के पीछे भूत प्रेत जैसे अदृश्य शक्तियां कार्य करती हैं।

भूत प्रेत एक प्रकार की नकारात्मक शक्ति होती है, जो कभी ना कभी हर व्यक्ति को प्रभावित कर देते हैं. जिससे व्यक्ति परेशानियों से जूझता है और वह समझ नहीं पाता है कि क्या करें ? यदि किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत प्रेत जैसी अदृश्य छाया का प्रभाव पड़ता है, तो उसमें कैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो आइए हम इन सब के विषय में जानते हैं।

शरीर में भूत होने के लक्षण

शरीर में भूत होने के लक्षण निम्न प्रकार के है. जिसका विवरण मैं आपको नीचे क्रम के अनुसार बताऊंगा, जो इस प्रकार है।

1. रात को अप्रिय स्वप्न आते हैं

यदि किसी भी व्यक्ति के ऊपर किसी भी भूत प्रेत का साया रहता है तो उसे अजीब अजीब से स्वप्न रात में दिखाई देते हैं जैसे चौक कर उठना या फिर कभी कभी सर्प दिखाई दें ऐसे लक्षण प्रतीत होते हैं तो निश्चित रूप से कहीं ना कहीं भूत प्रेत की संभावना होती है।

2. स्त्री का गर्भ गिर जाता है

बहुत सी गर्भवती महिलाओं में समय से पहले गर्भपात हो जाता है एक से दो बार यदि गर्भपात समय से पहले हो जाता है तो यह एक प्रकार का कोई भूत प्रेत का साया का लक्षण होता है।

3. अकाल मृत्यु होना

यदि किसी भी व्यक्ति की अचानक घर में मौत हो जाती है जबकि किसी भी प्रकार की बीमारी भी नहीं पता चलती है ऐसे में हो सकता है कि उसके कोई भूत प्रेत का लक्षण रहा हो।

4. पूर्णिमा अमावस्या के दिन उदास रहना

यदि कोई भी व्यक्ति से पूर्णिमा और अमावस्या के दिन घर में उदास रहता है अथवा स्वास्थ्य संबंधी समस्या अचानक हो जाती है तो यह भूत प्रेत का लक्षण हो सकता है । गुरुवार शुक्रवार या शनिवार को अप्रिय घटना होना यदि किसी व्यक्ति के साथ गुरुवार शुक्रवार और शनिवार के दिन लगभग कोई ना कोई घटना हो जाती है तो यह सामान लिया जाता है किस पर किसी भूत प्रेत का साया मंडराता रहता है।

5. शरीर या कपड़ों से बदबू आना

जिस व्यक्ति के ऊपर भूत प्रेत का साया होता है उस व्यक्ति के शरीर अथवा कपड़ों से बदबू आती रहती है तथा स्वभाव चिड़चिड़ा रहता है या फिर घर में किसी व्यक्ति के ऊपर अचानक गुस्सा हो जाता है इस तरह के शरीर में भूत होने के लक्षण होते हैं।

6. आंखें लाल दिखाई देते हैं

यदि कोई व्यक्ति नॉर्मल समस्या से पीड़ित है फिर भी उसकी आंखें लाल दिखाई देती हैं या चेहरा लाल दिखाई देता है तो यह माना जाता है कि इस पर भूत प्रेत ने अपना कब्जा कर रखा है ।

7. सिर दर्द और पेट दर्द की समस्या

यदि अक्सर लोगों के पेट में दर्द अथवा सिरदर्द की शिकायत बनी रहती है तथा साथ-साथ भारीपन महसूस करता रहता है तो उस पर किसी भी प्रकार के भूत प्रेत का साया हो सकता है।

8. कभी-कभी पैरों में दर्द की शिकायत होती है

भूत प्रेत का साया होने पर लोगों के शरीर या पैरों में अधिक दर्द महसूस होता रहता है यदि यह दर्द थकान के कारण है तो नॉर्मल दवाओं से ठीक हो जाता है परंतु दवाओं से यदि ठीक नहीं होता है तो यह मान लिया जाता है कि इस पर किसी भूत प्रेत का साया है।

9. व्यक्ति झुककर या पैर खींचकर चलता है।

भूत प्रेत के साया से बाधित व्यक्ति अख्तर झुककर अथवा पैर खींचकर झिटक झिटक कर चलता है इससे यह महसूस होता है कि इस पर किसी भूत प्रेत का साया मंडरा रहा है।

10. वैवाहिक जीवन अस्थिर | marital life unstable

यह किसी भी व्यक्ति का वैवाहिक जीवन अस्थिर दिखाई देता है अर्थात आए दिन तनाव की स्थिति बनी रहती है व्यक्ति परेशान है तो निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि कोई ना कोई भूत प्रेत जैसी बाधाएं उत्पन्न हो जाती हैं।

11. हाथ पैर कांपने लगते हैं

बहुत से लोगों को अक्सर देखा होगा कि एक आयत हाथ पैर कांपने लगते और ठंड महसूस होते हैं ऐसे में उन्हें महसूस होता है कि जैसे प्राण ही निकलने वाले हैं तो यह माना जाएगा कि भूत प्रेत का साया है।

12. आसपास अजीब गंध महसूस करना

भूत प्रेत से पीड़ित व्यक्ति को हमेशा अपने आसपास अजीबोगरीब गंध महसूस होती रहती हैं जिससे उसे घृणा सी महसूस होती है। पीड़ित व्यक्ति अजीब अजीब हरकतें करने लगता है।

13. सपनों में भागता है

भूत प्रेत का साया दिखाई देने पर व्यक्ति रात में अजीब सपने देखता है जो डरावने होते हैं कभी कुत्ता कभी काम सांप दिखाई देता है जिससे वह जोर-जोर से चिल्लाकर भागता रहता है ऐसी स्थिति में भूत प्रेत का साया रहता है। कभी सीढ़ी से नीचे गिरते उतरते महसूस करता है और घबराता रहता है।

14. नींद नींद में डर महसूस होता है

भूत प्रेत से पीड़ित व्यक्ति को सदैव सोते समय या नींद का पक्षाघात होता रहता है उसके सामने नींद में कुछ ऐसे भयानक अज्ञात चेहरे दिखाई देते हैं जिनसे वह कर जाता है।

15. कुत्ते इकट्ठे होते हैं

जो व्यक्ति भूत प्रेत के साया से पीड़ित है उस व्यक्ति को हमेशा पानी या अधिक ऊंचाई से डर लगता है तथा दिन में उसके आसपास दो चार कुत्ते घेर लेते हैं और भोंकते रहते हैं।

16. शरीर में ताकत अधिक होती है

भूत प्रेत का साया हो जाने पर दुबला पतला व्यक्ति जो कभी किसी से जीत नहीं सकता वह व्यक्ति अचानक किसी भी व्यक्ति को उठाकर फेंक सकता है कभी-कभी व्यक्ति ऐसी बातें करता है जैसे वह बहुत बड़ा ज्ञानी है उसके सामने कोई भी व्यक्ति अब दिखाता है तो आंखें लाल लाल करके गुस्सा दिखाता है।

17. भूख अधिक लगती है

जो व्यक्ति भूत प्रेत से पीड़ित है वह व्यक्ति कभी भी किसी के सामने नग्न हो सकता है उसे अकेलापन बहुत अच्छा लगता है तथा वह अधिक कठोर वचन बोलता है साथ ही उसे भूख अधिक लगती हैं।

18. बहुत कम बोलता है या धीरे बोलता है

किसी भी व्यक्ति के ऊपर यदि भूत प्रेत सवार होता है तो वह देखें कोई भी बात बहुत खीरेश्वर में बोलता है यदि बोलता है तो बहुत कम बोलता है या तुम आप होते इशारे करने लगता है।

19. जोर-जोर से सांसे लेता है

प्रेत बाधा से ग्रसित मनुष्य जोर-जोर से सांसे लेता है और चिल्लाता है तथा इधर-उधर भागने लगता है बहुत भूख लगती है फिर भी भोजन में कोई रुचि नहीं रहती हैं।

10. अचानक रोता है

बहुत सारे लोगों के ऊपर भूत प्रेत जब मर जाता है तो वह काफी हष्ट पुष्ट हो जाता है और बात-बात पर मुस्कुराता है या तो फिर अचानक रोने लगता है ऐसे व्यक्ति को मांस मदिरा की ओर दिमाग ज्यादा जाता है रोते समय व्यक्ति के बदन में कपकपी होने लगती है वह बेसुध हो जाता है।

 

भूत प्रेत बाधा हटाने के टोटके/मंत्र क्या है ? Totke/Mantra to remove ghost ghost obstacle

किसी भी व्यक्ति को भूत-प्रेत की बाधा हो जाने पर होनेवाले कष्टों से निपटारा करने के लिए हमारे गांव समाज में तथा शास्त्रों में कई तरह के उपाय बताए गए हैं जिन्हें किसी भी प्रकार के भूत-प्रेत की बाधा के लिए प्रयोग किया जाता है गांव या घरों में हमारे समाज में इस तरह के टोटके करने पर भूत प्रेत का साया खत्म हो जाता है आइए हम कुछ टोटके ओम मंत्र यहां पर वर्णित कर रहे हैं।

1. श्वेत अपराजिता और जावित्री के पत्तों का रस:

फिर किसी भी व्यक्ति पर भूत प्रेत का साया आपको महसूस होता है तो उसे दूर करने के लिए शनिवार या मंगलवार के दिन सफेद अपराजिता और जावित्री के पत्तों का रस नाक में डालने पर प्रभाव हट जाता है।

2. पीपल की जड़ से भूत प्रेत बाधा दूर करें

यदि घर परिवार या किसी व्यक्ति पर भूत प्रेत का वादा प्रभावित कर रही है तो आप उस माह की कृष्ण पक्ष में त्रयोदशी के दिन पीपल की जड़ को अपने यहां लाने के लिए निमंत्रित करें और अगले दिन पीपल की जड़ लाकर नग्न होकर स्नान करें और धूप दीप जलाकर पूजा आरती करें और जड़ को पीड़ित व्यक्ति की भुजा में ताबीज की तरह बांधते जिससे भूत प्रेत दूर हो जाता है।

3. घोड़े का खुर भूत प्रेत बाधा दूर करें

जब किसी भी व्यक्ति पर भूत प्रेत का साया मंडरा रहा है तो आप अश्वनी नक्षत्र में घोड़े का खुर लाकर उसे आग में जला दें और पीड़ित व्यक्ति को उसके पास बैठा दें जिससे उसके ऊपर भूत प्रेत बाधा दूर हो जाएगी इसके अलावा यदि घर में किसी भी प्रकार की समस्या है तो यह बाधाएं भी दूर हो जाती हैं।

4. काले धतूरे की जड़ से भूत प्रेत दूर करें

घर परिवार में या किसी सदस्य पर भूत प्रेत का साया होने पर काले धतूरे की जड़ को शनिवार के दिन लाकर व्यक्ति की बाहों में बांधने यदि स्त्री है तो उसकी बाईं भुजा में बांधे इससे भूत प्रेत बाधा दूर हो जाती है।

5. चांदी की गुड़िया बनवा भूत प्रेत दूर करें

अपने घर परिवार से भूत प्रेत की बाधाएं दूर करने के लिए एक चांदी की छोटी सी गुड़िया बनवा कर रात में 1 किलोग्राम चावल पाव भर चीनी लाल कपड़ा और एक नारियल सभी को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर उतार कर किसी श्मशान मैं जा कर रख दे इससे भी भूत प्रेत दूर हो जाता है।

6. चांदी का रुपया और तिल से भूत प्रेत दूर करें

भूत-प्रेत की बाधा को दूर करने के लिए एक लाल कपड़े में चांदी का रुपया और 1 किलोग्राम चावल व तिल लेकर किसी बर्तन में रखें उसके बाद पीड़ित व्यक्ति के ऊपर उतार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें इससे भी भूत प्रेत दूर हो जाता है।

7. उड़द की दाल से भूत प्रेत दूर करें

भूत प्रेत बाधा को दूर करने के लिए उड़द की दाल से बने दही बड़े 7 या 5 लेकर पीड़ित व्यक्ति के ऊपर उतार कर किसी काले कुत्ते को खिला दे परंतु काला कुत्ता आपका पालतू ना हो इससे भूत प्रेत बाधा नष्ट हो जाती है।

8. दीपावली के दिन काजल बनाएं

भूत प्रेत की बाधाओं से हमेशा दूर रहने के लिए दीपावली के दिन सरसों के तेल या शुद्ध देसी घी से दीपक जलाकर काजल बना लें और यह काजल आंखों में लगाने से कभी भी किसी भी प्रकार से भूत-प्रेत की बाधा आपको नहीं सताएगी साथ ही बुरी नजर से भी हमेशा रक्षा होती है।

9. पवित्र स्थल पर कपूर या लौंग जलाएं

अपने घर में रात्रि के भोजन करने के बाद चांदी की कटोरी में किसी मंदिर में अथवा पवित्र स्थल पर कपूर तथा लौंग को जलाएं जिससे भूत प्रेत की बाधाओं के साथ-साथ अन्य दैहिक दैविक और भौतिक व आकस्मिक घटनाओं से मुक्ति मिलती है।

10. धतूरे की जड़ से भूत प्रेत हटाने

भूत प्रेत की बाधाओं को दूर करने के लिए पुष्य नक्षत्र में धतूरे के पौधे को जड़ सहित उखाड़ कर पुनः पृथ्वी के अंदर पौधे को उल्टा दबा दें जिससे जड़ वाला भाग ऊपर रहे इस उपाय से घर में सुख शांति भी होगी और भूत प्रेत बाधा कभी नहीं होगी।

11. प्रेत बाधा निवारक हनुमान मंत्र

 

हनुमान जी सभी प्रकार के संकटों को हर लेने वाले देवता है इनकी साधना मात्र से किसी प्रकार का कष्ट नहीं होता है परंतु भूत-प्रेत की बाधा उत्पन्न होने पर इस मंत्र का जाप करने से किसी भी प्रकार से कोई कष्ट नहीं होगा
इस मंत्र का जाप प्रतिदिन 5 बार करना चाहिए।

ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ऊँ नमो भगवते महाबल पराक्रमाय भूत-प्रेत पिशाच-शाकिनी-डाकिनी-यक्षणी-पूतना-मारी-महामारी, यक्ष राक्षस भैरव बेताल ग्रह राक्षसादिकम्‌ क्षणेन हन हन भंजय भंजय मारय मारय शिक्षय शिक्षय महामारेश्वर रुद्रावतार हुं फट् स्वाहा।

12. अशोक वृक्ष के सात पत्ते

अशोक के 7 पत्तों को मंदिर में रखकर पूजा करें और सूख जाने पर नए पत्ते रखकर पूजा करें तथा सूखे हुए पत्तों को पीपल के पेड़ के नीचे जाकर रख दें इससे भूत प्रेत बाधा नजर दोष आदि से मुक्ति मिलती है।

13. गणेश जी को सुपारी चाहे

भगवान गणेश को एक सुपारी और एक कटोरी चावल रोज चढ़ाकर किसी को दान करें जकरिया प्रतिदिन आप कर सकते हैं नजर दोष और भूत प्रेत बाधा सब कुछ समाप्त हो जाएगा।

14. मां काली की पूजा करें

भूत प्रेत बाधा और अन्य समस्याओं से निपटान के लिए मां काली को प्रतिदिन दो अगरबत्ती सुबह शाम लगाए इससे शरीर रक्षा के साथ-साथ समस्याएं समाप्त होते हैं।

15. हनुमान चालीसा का पाठ करें

किसी भी बाधा से बचने के लिए हनुमान जी का चालीसा पाठ करना चाहिए इसको प्रतिदिन श्रद्धा भाव से सुबह शाम ध्यान करके जपना चाहिए इससे भूत प्रेत बाधा शनि की ग्रह दशा तथा ने समस्याएं समाप्त हो जाते हैं।

भूत प्रेत बाधा हरण मंत्र क्या है ? What is the ghost ghost barrier removal mantra?

भूत प्रेत की बाधाओं को दूर करने के लिए कई प्रकार के मंत्र भी काम आते हैं इस मंत्र को 108 बार जपते हुए जल का अभि मंत्रण करें और कुछ जल की बूंदें पीड़ित व्यक्ति के ऊपर छिड़क दें या फिर पिला दे इससे सभी प्रकार के भूत प्रेत की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

 

शरीर में भूत हटाने का मंत्र इस प्रकार है

ऊँ ऐं हीं श्रीं हीं हूं हैं ऊँ नमो भगवते महाबल पराक्रमाय भूत-प्रेत पिशाच-शाकिनी-डाकिनी यक्षणी-पूतना-मारी-महामारी,

यक्ष राक्षस भैरव बेताल ग्रह राक्षसादिकम क्षणेन हन हन भंजय भंजय मारय मारय शिक्षय शिक्ष्य महामारेश्रवर रूद्रावतार हुं फट स्वाहा।

शरीर में भूत हटाने का दूसरा मंत्र इस प्रकार है

तेल नीर, तेल पसार चौरासी सहस्र डाकिनीर छेल, एते लरेभार मुइ तेल पडियादेय अमुकार (नाम) अंगे अमुकार (नाम) भार आडदन शूले यक्ष्या-यक्षिणी, दैत्या-दैत्यानी, भूता-भूतिनी, दानव-दानिवी, नीशा चौरा शुचि-मुखा गारुड तलनम वार भाषइ, लाडि भोजाइ आमि पिशाचि अमुकार (नाम) अंगेया, काल जटार माथा खा ह्रीं फट स्वाहा। सिद्धि गुरुर चरण राडिर कालिकार आज्ञा।

यह मंत्र प्रातः काल शुभ मुहूर्त ने 10000 बार जाप करके सिद्ध कराया जाता है प्रतिदिन इसे सरसों के तेल को लेकर 21 बार मंत्र का जाप करना होता है और तेल में फूंक मारे इस तेल को पीड़ित के शरीर पर छिड़क दें इससे भूत प्रेत बाधा दूर हो जाती है।

शरीर में भूत हटाने का तीसरा मंत्र

भूत प्रेत बाधा ग्रस्त व्यक्ति के ऊपर से भूत प्रेत हटाने के लिए व्यक्ति को सामने बैठा कर हाथ में मोर पंख लेकर इस मंत्र का जाप करें और मन ही मन मंत्र बुदबुदाते हुए मोर पंख से पीड़ित व्यक्ति को झाड़े जिससे भूत प्रेत बाधा दूर हो जाएगी।

  • बांधों भूत जहाँ तू उपजो छाड़ो गिर पर्वत चढ़ाई सर्ग दुहेली तू जमी।
  • झिलमिलाही हुंकारों हनुमंत पचारई सभी जारि जारि भस्म करें जो चापें सींउ।
  • अथर्व वेद के अनुसार कई प्रकार के उपाय भूत प्रेत बाधा को दूर करने के लिए बताए जाते हैं इन उपायों को अपनाकर भूत-प्रेत की बाधा से निवारण किया जाता है.
  • ॐ या रुद्राक्ष का अभिमंत्रित लॉकेट गले में पहने ॐ या रुद्राक्ष कार माला गले में पहनने से भूत प्रेत नजदीक नहीं आते हैं .
  • इसके अलावा ओम का प्रतीक दरवाजे के ऊपर त्रिशूल में चढ़ा कर लगाएं भूत प्रेत से ग्रसित व्यक्ति को सिर पर चंदन या केसर का तिलक लगाना जरूरी होता है.

अब आप इस लेख में शरीर में भूत होने के लक्षण और भूत भागने के मंत्र और उपाय के बारे में जन गये है यह जानकारी उम्मीद है आप को बहुत काम आयेगी . और अधिक जानकारी के लिए हमारी अन्य पोस्ट पढ़े.

Leave a Comment