बुरी नजर कैसे उतारे ?: जाने 33 आसान और अचूक मंत्र और उपाय | Nazar Dosh Upay : भयंकर नज़र उतरने के उपाय Nazar kaise utar

Nazar kaise utare | बुरी नजर कैसे उतारे : दोस्तों आज हम आप को Najar utarne ke tareeko के बारे में बताऊंगा जिस की मदद से आप नजर उतार सकते है , वैसे नजर बड़े, बूढ़े और बच्चो किसी को भी लग सकती है ,

दोस्तों यदि आप पोस्ट को अंत तक पढेगे तो आप को पता चलेगा की kala dhaga kyu bandhte hai काला धागा के पीछे के वैज्ञानिक रहस्य क्या है , कुछ लोगो का मानना है की बुरी नजर आपके व्यापार, दूकान और घर में भी लग सकती है.

najar kya hai aur najar kyu lag jati hai bacche ki najar kaese utare najar utarne ke tarike how to override on evid eye in hindi

हम सभी में बहुत सी सोई हुई शक्तियां हैं जो किसी विशेष परिस्थति में जागती हैं। अक्सर किसी विशेष समय में नज़र या बद्दुआ लग जाती है, ये एक नकारात्मक उर्जा है जो आँखों के ज़रिये बाहर आती है।

और इसके वैग्यानि कारणों के बारे में भी चर्चा करेंगे यद्यपि आप कोई भी पोस्ट मिस नही होने देना चाहते है तो आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर ले .

यदि आप भी किसी ऐसी ही परेशानी का सामना कर रहे है, तो आप घर बैठे ही उपचार कर सकते है, इन बहुत ही कामयाब और आसान उपायों से .

हालाकी घर और दूकान को नजर से बचाने के लिए निम्बू-मिर्च का टोटका काफी कारगर साबित होता है .

इनकी जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते है :

नज़र कैसे उतारे ? | Nazar kaise utare

अपने घर पर आसानी से बच्चे, बड़े या बूढ़े की बुरी नजर उतारने के लिए सबसे पहले ये सामग्री एकत्रित करे : 

नज़र उतारने के लिये आवश्यक सामग्री

  1. राई के 7 दाने (सरसों के दाने)
  2. नमक की 7 छोटी – छोटी डली (समुद्री नमक के टुकड़े)
  3. 7 साबुत लाल मिर्च (लाल खड़ी मिर्च)

नज़र उतारने का आसान तरीका

ऊपर दी गयी सारी सामग्री को आपस में मिला कर मुठी में पकड़ ले इसके बाद नजर से पीड़ित व्यक्ति के सर पर 7 बार उतारकर (घुमा कर) जलती हुई आग में डाल दें अगर व्यक्ति को नजर लगी होगी तो मिर्च की झार (मिर्च जलने की बदबू) नहीं आएगी और उस व्यक्ति पर लगी पूरी नज़र ख़त्म हो जाएगी .

नजर उतारते समय सावधानियां :

  1. नजर उतारते समय मौन रहे मतलब बिलकुल भी बोले नहीं .
  2. आग जलती हुई होनी चाहिये .
  3. आज को ऐसी जगह जलाये जंहा पर आग से निकलने वाले धुवां आसनी से बाहर निकल सके .

नजर उतारने के अन्य उपाय :

अगर आप किसी और चीज की नजर उतारना चाहते है तो हमारे ये लेख पढ़े :

Nazar dosh ke 5 upay | नजर दोष के उपाय

  1. घर के पास पेड़ की जड़ में शाम को थोड़ा सा कच्चा दूध डाल दें। फिर गुलाब की अगरबत्ती जलाएं। नजरदोष दूर हो जाएगा।
  2. नमक, राई के दाने, पीली सरसों, मिर्च, पुरानी झाडू का एक टुकड़ा लेकर ‘नजर’ लगे व्यक्ति पर से ‘आठ’ बार उतार कर अग्नि में जला दें। ‘नजर’ लगी होगी, तो मिर्चों की धांस नहीँ आयेगी।
  3. चाकू से जमीन पे एक आकृति बनाए। फिर चाकू से ‘नजर’ वाले व्यक्ति पर से एक-एक कर आठ बार उतारता जाए और आठों बार जमीन पर बनी आकृति को काटता जाए।

boy

बच्चे की नजर कैसे उतारे | बच्चों की नज़र उतारने के उपाय

  1. बच्चे ने दूध पीना या खाना छोड़ दिया हो, तो रोटी या दूध को बच्चे पर से ‘आठ’ बार उतार के कुत्ते या गाय को खिला दें।
  2. जिस स्त्री या पुरुष पर आपको संदेह हो कि उसकी नजर लगी हैं, तो उसका हाथ जिसे नज़र लगी हे उसके सिर पर फिरवा दें . नजर उतर जाएगी .
  3. फिटकरी की डली को बच्चे पर से 7 बार उबार कर आग में डालने से नजर तो दूर होती ही है, नजर लगाने वाले की धुंधली-सी शक्ल भी फिटकरी की डली पर आ जाती है।

झाड़ू से बच्चे की नजर कैसे उतारे ?

झाडू को चूल्हे / गैस की आग में जला कर, चूल्हे / गैस की तरफ पीठ कर के, बच्चे की माता इस जलती झाडू को 7 बार इस तरह स्पर्श कराए कि आग की तपन बच्चे को न लगे। तत्पश्चात् झाडू को अपनी टागों के बीच से निकाल कर बगैर देखे ही, चूल्हे की तरफ फेंक दें। कुछ समय तक झाडू को वहीं पड़ी रहने दें। बच्चे को लगी नजर दूर हो जायेगी।

इस्लाम धर्म मे नजर उतारने के मुसलमानी उपाय

  1. इस्लाम धर्म के अनुसार ‘नजर’ वाले पर से ‘अण्डा’ या ‘जानवर की कलेजी’ उतार के ‘बीच चौराहे’ पर रख दें।
  2. दरगाह या कब्र से फूल और अगर-बत्ती की राख लाकर ‘नजर’ वाले के सिरहाने रख दें या खिला दें।
  3. तेल की बत्ती जला कर, बच्चे/बड़े/पशु पर से 7 बार उतार कर दुहाई बोलते हुए दीवार पर चिपका दें। यदि नजर लगी होगी तो तेल की बत्ती भभक-भभक कर जलेगी। नजर न लगी होने पर शांत हो कर जलेगी।

chilli door chilli nimbu mirch

व्यापार या दूकान की नजर उतारने के उपाय

दुकान को नजर लगी हो तो रविवार अथवा मंगलवार के दिन लाल मिर्चे धागे में पिरोएं और बीच में नींबू पिरो दें . फिर इन्हें दुकान के प्रवेश द्वार पर माला की तरह बांध दें . नजर उतर जाएगी और इस के लगे रहने से दोबारा कभी नजर दोष नहीं लगता .

अधिक जानकारी के लिए ये लेख पढ़े : अपनी दुकान की बुरी नजर कैसे उतारे? नजर से बचने के 5 अचूक उपाय, बुरी नजर के लक्षण जाने ! safe shop from evil eye !

नजर कैसे उतारे : नजर दूर करने के लिए अपनाये ये कुछ अन्य उपाय | Nazar dosh Upaay

  1. गिरजाघर से पवित्र-जल लाकर पिलाने का भी चलन है।
  2. थोड़ी सी राई, नमक, आटा या चोकर और ३, ५ या ७ लाल सूखी मिर्च लेकर, जिसे ‘नजर’ लगी हो, उसके सिर पर सात बार घुमाकर आग में डाल दें। ‘नजर’-दोष होने पर मिर्च जलने की गन्ध नहीं आती।
  3. गो-मूत्र पानी में मिलाकर थोड़ा-थोड़ा पिलाए और उसके आस-पास पानी में मिलाकर छिड़क दें। यदि स्नान करना हो तो थोड़ा स्नान के पानी में भी डाल दें।
  4. एक नींबू लेकर आठ बार उतार कर काट कर फेंक दें।
  5. पुराने कपड़े की सात चिन्दियाँ लेकर, सिर पर सात बार घुमाकर आग में जलाने से ‘नजर’ उतर जाती है।
  6. जिस व्यक्ति पर शंका हो, उसे बुलाकर ‘नजर’ लगे व्यक्ति पर उससे हाथ फिरवाने से लाभ होता है।
  7. नमक की डली, काला कोयला, डंडी वाली 7 लाल मिर्च, राई के दाने तथा फिटकरी की डली को बच्चे या बड़े पर से 7 बार उबार कर, आग में डालने से सबकी नजर दूर हो जाती है।
  8. रविवार के दिन नजर लगे व्यक्ति के सिर से तीन बार दूध उतारकर मिट्टी के पात्र में भर दे और कुत्ते को पिला दें .
  9. शनिवार के दिन हनुमानजी के मदिर से हनुमानजी के कन्धों का सिन्दूर लाना चाहिए और नजर लगे व्यक्ति के मस्तिक पर लगाना चाहिए .इस क्रिया को करते समय किसी की टोक नहीं होनी चाहिए . ये समस्त कार्य बाएं हाथ से करने चाहिए . आग के लिए लकड़ी देसी आम की होनी चाहिए .

top nimbu mirch ke totko ke bare me jane

नजर कैसे उतारा जाए ?

  1. नजर लगे व्यक्ति के उपर से फिटकिरी उतारकर उसे बाएं हाथ से कूट लें और फिर उस चूर्ण को कुएं में दाल देना चाहिए . नजर उतर जाएगी .
  2. लहसुन, बाक, राई, नमक, प्याज़ के छिलके एवं सूखी लाल मिर्च . ये सब नजर लगे बच्चे पर सात बार उतारकर अंगारों पर दाल दें . जलने पर बदबू नं आये तो समझें नजर लगी हैं . इससे नजर उतर जाएगी .
  3. पश्चिमी देशों में नजर लगने की आशंका के चलते ‘टच वुड’ कहकर लकड़ी के फर्नीचर को छू लेता है। ऐसी मान्यता है कि उसे नजर नहीं लगेगी।

पानी से नजर कैसे उतारे ?

एक लोटे में पानी लेकर उसमें नमक, खड़ी लाल मिर्च डालकर आठ बार उतारे। फिर थाली में दो आकृतियाँ- एक काजल से, दूसरी कुमकुम से बनाए। लोटे का पानी थाली में डाल दें।

कर ‘नजर’ वाले पर उतार कर उसका एक कोना चिमटे से पकड़ कर नीचे से जला दें।

उसे थाली के बीचो-बीच ऊपर रखें। गरम-गरम काला तेल पानी वाली थाली में गिरेगा। यदि नजर लगी होगी तो, छन-छन आवाज आएगी, अन्यथा नहीं।

नजर उतारने का झाड़ा

  • एक साबूत नींबू के उपर काली स्याही से 307 लिख दें और उस व्यक्ति के उपर उल्टी तरफ से 7 बार उतारें। इसके पश्चात उसी नींबू को चार भागों में इस प्रकार से काटें कि वह नीचें से जुड़े रहें।और फिर उसी नींबू को घर से बाहर किसी निर्जन स्थान पा फेंक दें। यह उपाय करने से पीडि़त व्यक्ति शीघ्र ही स्वस्थ्य हो जायेगा।
  • खाने के समय भी किसी व्यक्ति को नजर लग जाती है। ऐसे समय इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे व्यक्ति के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा देते हैं और उस पानी को रोगी को पिलाने से नजर दोष दूर होता है।

  • लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्‍टी के एक छोटे बर्तन में आग लेकर जलाएँ। फिर उसकी धूप नजर लगे बच्चे को दें। किसी प्रकार की नजर हो ठीक हो जाएगी।
  • यदि आपने कोई नया वाहन खरीदा है और आप इस बात से परेशान हैं कि कुछ न कुछ रोज वाहन में गड़बड़ी हो जाती है। यदि गड़बड़ी नहीं होती तो दुर्घटना में चोट-चपेट लग जाती है और बेकार के खर्च से सारी अर्थ-व्यवस्था चौपट हो जाती है। अपने वाहन पर काले धागे से पीली कौड़ी बांधने से आप इस बुरी नजर से बच सकेंगे, करके परेशानी से मुक्त हो जाएं।
  • यदि आपके घर पर रोज कोई न कोई आपदा आ रही है। आप इस बात को लेकर परेशान हैं कि कहीं किसी ने कुछ कर तो नहीं दिया। ऐसे में आपको चाहिए कि एक नारियल को काले कपड़े में सिलकर घर के बाहर लटका दें।

नजर दोष से बचने के लिये काला धागा और काला टिका लगाये

नजर से बचने के लिए काला धागा पहनाने या काला टीका या काजल लगाने की परंपरा रही है। स्पष्ट है कि काला रंग नजर लगाने वाले की एकाग्रता को भंग कर देता है। तिलक लगाने और मंगल-सूत्र पहनने के पीछे यही भावना है।

इसका भी वैज्ञानिक कारण है। विज्ञान भी यह मानता है कि काला रंग एनर्जी को रोकता है। जब बच्चे को काला टीका या काला धागा बांधा जाता है तो वह किसी भी प्रकार की बुरी नजर को बच्चों में प्रवेश नहीं करने देता। इसी वजह से बच्चों को नजर नहीं लगती।

दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमे नीचे कमेन्ट करके अवश्य बताये और यह अवश्यक जानकारी आप अपने दोस्तों और परिचितों के साथ शेयर करना बिल्कुल न भूले और हाँ यदि आप का कोई प्रश्न है तो वह भी नीचे कमेन्ट करे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देने का प्रयास करेंगे.

नोट :-

हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है किन्तु आप तक वह जानकारी पहुचाना है जो मैजिक या पेरानोर्मल (परालोकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !