घर और दुकान के बहार निम्बू मिर्च लटकाने का रहस्य और वैज्ञानिक कारण Secret of nimbu mirch totka

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

दोस्तों आपने भी किसी दुकान या घर के बाहर धागे में पिरोया निम्बू मिर्च लटकते देखा होगा तो आप के मन में भी यह प्रश्न अवश्य आया होगा की आखिर निम्बू मिर्च के पीछे का असली सच क्या है ? आखिर क्यों लोग इस लटकाते है, और निम्बू मिर्च लटकाने के क्या लाभ है, या फिर बस यह एक अंध विश्वास मात्र है आज हम इन्ही सब प्रश्नों के जवाब लेकर आये है तो पूरी पोस्ट को अंत तक पढ़े अगर पसंद आये तो दोस्तों और परिवार जन में शेअर भी करे !

निम्बू मिर्च को क्यों लटकाया जाता है ?

वैसे देखा जाये तो स्वास्थ्य की दृष्ठि से नींबू बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन नींबू में आपके संकट दूर करने की क्षमता भी है और यह नींबू आपको मालामाल भी बना सकता है। आज समाज शिक्षित है लेकिन फिर भी जिन घरों में बुजुर्ग है वो टोने-टोटकों का महत्व बहुत अच्छे जानते है और उसके बारे में ज्ञान भी होता है।

साथ ही यह भी माना जाता है नींबू मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं जिसके लटकाने से वहां का वातावरण शुद्ध रहता है । इसके अलावा यह भी माना जाता है नींबू आस-पास फैली हुई नकारात्मक ऊर्जा को सोख लेता है और वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। शायद आप उन पर विश्वास नहीं करते होगे लेकिन आज हम आपकों ऐसे टोटके के बारे में बता रहे है जिनके लाभकारी महत्व जानके आप भी हैरान हो जायेंगे।

अक्सर हम देखते हैं कि किसी दुकान, घर और प्रतिष्ठान के बाहर लोग नींब और मिर्च लटकाकर रखते हैं। ऐसी मान्यता है कि घर पर नींबू और मिर्च लटकाने पर बुरी नजर नहीं लगती है। ऐसा माना जाता है कि नींबू का खट्टा और मिर्च का तीखापन स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता भंग कर देता है। जिससे कारण से वह अधिक समय पर घर या दुकान को नहीं देख पाता है।

वही दूसरी ओर इसके पीछे वैज्ञानिक मान्यता भी है जब हम मिर्च,नींबू जैसी चीजे देखते है तो उनके मन में इसका स्वाद महसूस करने लगते है जिसके कारण वह ज्यादा देर तक उसको देख नहीं पाते हैं और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देते हैं।भारत संस्कृति और पंरपराओं का देश है।(आप यह पोस्ट OSir.in पर पढ़ रहे है) इस देश ने भले ही दुनिया को बहुत से वैज्ञानिक दिए हों, लेकिन यहां अब भी वैज्ञानिक तथ्यों से ज्यादा अंधविश्वास पर ही विश्वास किया जाता है।

लोग अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए अंधविश्वास से जुड़ी वो हर चीजों को मानते हैं, जिसमें वो अपना फायदे देखते है। उन्हें शुभ अशुभ मानते हुए उन सभी नियमों का पालन करते हैं जो काफी समय से चले आ रहें हैं। भारत में नींबू मिर्च को एक धागे में पिरोकर घरों, दफ्तरों, दुकानों यहां तक की ट्रकों और रिक्शा में भी लटकाना एक आम चीज़ है, जो अक्सर हमें देखने को मिलती है। इसके पीछे पौराणिक कारण है तो अंधविश्वास और वैज्ञानिक कारण भी।

आइए जानते हैं आखिरकार क्या कारण है नींबू मिर्च को घरों और दुकानों के बाहर टांगने का-

पौराणिक –

पौराणिक रूप से देखें तो यह माना जाता है कि है कि दुर्भाग्य की देवी अलक्ष्मी को खट्टा, तीखा और मसालेदार भोजन बहुत प्रिय है। इसलिए अलक्ष्मी को जहां अपना प्रिय भोजन दिखता है वह खाकर बाहर से ही चली जाती है।

अंधविश्वास –

असल में जब भी कोई अपनी दूकान खोलता है, तो वह उसके आगे नींबू मिर्च लगा देता है। ताकि कोई भी बुरी नजर वाला उसकी दूकान की तरफ देखे भी तो, वो उसकी तरफ ज्यादा देर तक देख पाए क्योंकि देर तक देखने से उसका मन खट्टा हो जायेगा और इसका प्रभाव उसे बचा लेगा। मतलब दुकान को बुरी नजर वालों से बचाने के लिए दुकान के बाहर नींबू मिर्ची लगाया जाता है। कुछ ऐसा ही सोचकर लोग अपने घरों, दफ्तरों, ट्रक, रिक्शे इत्यादि के बाहर नींबू मिर्ची एक धागे में पिरोकर लगाते हैं।

वैज्ञानिक कारण –

जहां आपने नींबू मिर्च टांगे जाने के पौराणिक और अंधविश्वास के बारे में जाना, वहीं अब हम आपको इसके वैज्ञानिक कारणों के बारे में बाततें हैं-

1.नींबू मिर्च में साइट्रिक एसिड की मात्रा भरपूर पाई जाती है। जो बाहरी बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करता है और उसी से बचने के लिए और अपनी सेहत को बनाये रखने के लिए लोग अपने घरों के बाहर नींबू के साथ मिर्च को बांधकर लटकाते थे।(आप यह पोस्ट OSir.in पर पढ़ रहे है) जिसे आज के लोग नजर बचाने वाला यंत्र मानने लगे हैं।

2. दूसरा तथ्य है कि नींबू में मिर्च फंसाने के लिए उसमें होल किया जाता है। इससे नींबू की खुशबू फैलती है, जिससे आस-पास के लोग अच्छा फील करते है और उससे कीड़े भी नहीं आते है। उसकी खुशबू हवा को फ्रेश बनाए रखती है।

3. रास्ते पर पड़े नींबू-मिर्च पर क्यों नहीं रखने चाहिए पैर – वहीं आप ने अधिकतर बड़े बुजुर्गो को कहते हुए सुना होगा कि सड़क पर यदि नींबू मिर्च पड़े हों तो उस पर पैर नहीं रखना चाहिए। इसके पीछे कोई अंधविश्वास नहीं है। इसका एक बहुत बड़ा कारण है।

दुकानों या घरों में लगे नींबू मिर्च को उस स्थान से हटाकर सड़क पर फेंका ही इसलिए जाता है ताकि लोगों के पैर उस पर पड़े। इससे उस व्यक्ति का तो फायदा होता है क्योंकि जितना ज्यादा वो नींबू मिर्च कुचले जाते है उतना ही नकारात्मक सोच व बुरी नजर का प्रभाव कम होता है, और उसकी दुकान या घर पर उसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन जो लोग उस पर पैर रखते हैं, उस नकारात्मक ऊर्जा या बुरी नजर का प्रभाव उनके जीवन पर पडऩे लगता है और उनकी तरक्की व अच्छे कार्यो में बाधा आने लगती है।

दोस्तों मुझे पूरा यंकीन है की यह जानकारी आप को पसन्द आई होगी , इसको आप whatsapp पर अपने सारे मित्रो और परिवार के लोगो को अवस्य भेजे जिससे उनको भी इस पोस्ट से लाभ हो सके !

यह पोस्ट आप को कैसी लगी हमे हमारे fb पेज पर जरुर बताये www.fb.com/osirdotin बने रहे हमारी वेबसाइट osir.in के साथ और बढ़ाते रहे अपने ज्ञान को धन्यवाद !

नोट :-

हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है किन्तु आप तक वह जानकारी पहुचाना है जो मैजिक या पेरानोर्मल (परालोकिक) से सम्बन्ध रखती है , इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

(Visited 1,360 times, 4 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

Leave a Reply

Your email address will not be published.