दुकान में ग्राहक बढ़ाने के उपाय? दुकान में बिक्री कैसे बढ़ाए How to grow your customers?

Apne grahak kaise badhaye? grahak ko kaise badhaye ? अपने ग्राहक कैसे बढ़ाये ? व्यवसाय किसी भी तरह का हो सबसे ज्यादा व्यवसाय में अहम भूमिका निभाते हैं तो कस्टमर या ग्राहक हमारे व्यवसाय की जान है यदि हम किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं और ग्राहक हमारी दुकान पर नहीं आ रहे हैं तो हमारा बिज़नेस कभी भी चलेगा। chini or dubh se vashikaran kaise kare ?

यदि आप किसी भी प्रकार का बिजनेस कर रहे हैं और ग्राहक हमारी दुकान पर नहीं आ रहे हैं तो हमारा बिज़नेस कभी भी सक्सेस नहीं हो सकता । ऐसे में हमारा बिज़नेस कैसे सही से चले, हम अधिक पैसे कमाएं, हमारे पास ग्राहक कैसे आए? यह सवाल सभी दुकानदारों के मन में निश्चित रूप से आता है।

परंतु क्या आपके पास ग्राहकों को जुटाने के लिए कोई आईडिया है? शायद आपका जवाब ना ही होगा बिजनेस चाहे ऑनलाइन हो या फिर ऑफलाइन । दोनों के लिए लोगों का आना जाना और बिक्री के माध्यम से प्राप्त राशि के आधार पर बिजनेस चलता है।

अपने बिजनेस को खोलने भूलने और उसके भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए कुछ आवश्यक कदम उठाने पड़ेंगे जिससे लोगों की आवाजाही बढ़े और अच्छा क्रय विक्रय हो।

ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय, दुकान में बिक्री बढ़ाने के लिए, शनिवार को बिक्री बढ़ाने के टोटके, काम चलाने के टोटके, दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र, दुकान में ग्राहक आने की दुआ, लाल किताब व्यापार में उन्नति के उपाय, दुकान का काउंटर किस दिशा में होना चाहिए, दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके, बिक्री बढाने का शाबर मंत्र, ग्राहक आकर्षण टोटके, दुकान में ग्राहक आने की दुआ, दुकान बंद करने के उपाय, सुबह दुकान खोलने का तरीका, दुकान में बरकत के उपाय, Dukan ki bikri badhane ke liye mantradukaan ke grahak , dukaan mein grahak aane ke upay, dukaan mein grahak aane ke liye dua, dukan ki grahak badhane ke liye, dukaan mein grahak badhane ke upay, dukaan mein grahak badhane ke totke, dukaan mein grahak badhane ke liye kya karna chahie, dukaan per grahak badhane ke upay, dukaan mein grahak badhane ke upay bataen, dukaan mein grahak badhane ke liye kya karna padega, , ,

इस लेख के माध्यम से हम इस विषय पर चर्चा करेंगे कि लोगों का आवागमन कैसे बढ़े? इसके लिए कुछ आवश्यक कदम इस प्रकार है।
मार्केटिंग की नीतियों को समझें और बढ़ाएं |

  • किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण है अपनी दुकान को कुछ इस तरह से मार्केटिंग करें जिससे लोग आप की ओर आकर्षित हो और आपके बारे में जानें की लोगों तक अपनी दुकान किस ब्रांड पहुंचाएं |
  • जिसे लोगे जाने कि खुद बात कहां से प्राप्त करना है। ग्राहकों से यह बताएं कि आप दूसरों की अपेक्षा ज्यादा अच्छा देंगे आपकी बेहतर सेवा के लिए हम सदैव तत्पर रहेंगे| इस तरह से विश्वास दिला कर लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं।
  • मार्केटिंग का दूसरा सिस्टम यह पता है कि अपनी दुकान को अच्छे से चलाने के लिए मार्केटिंग की नीतियों के अनुसार प्रचार प्रसार करें इसके लिए अखबार टीवी वाल तरीकों से प्रचार करें |
  • जिससे लोगों तक आप के विषय में जानकारी हो। लोगों के पास आपकी ब्रांड के विषय में जानकारी होगी तो आपकी दुकान पर ग्राहक अधिक आएंगे।

अपने ग्राहक को बढ़ाने के लिए डिमांड कैसे पूरा करे ? Meet customer demand.

ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए ऐसे उत्पाद जरूर रखें जो अधिक मांगे जाते हो| जब ग्राहक को समझ में आएगा कि आपकी दुकान में उनकी पसंद का सामान मिलेगा तो निश्चित तौर पर वे आपकी दुकान पर आएंगे।


साथ ही आपको यह पता करना है कि आपकी द्वारा दिया जाने वाला उत्पाद से ग्राहक खुश हैं या नहीं। यदि ग्राहकों का संतुष्ट कर ले जाते हैं तो आप की दुकान पर ग्राहक निश्चित रूप से बढ़ जाएंगें।

ग्राहकों को छूट और आफर कैसे दें ? Give customers discounts and offers.

आपकी दुकान पर बहुत से ग्राहक ऐसे आएंगी जो आपके लिए नियमित हो जाएंगे। जब ग्राहक बार-बार आपकी दुकान पर आते हैं तो आपकी लिए सफलता का आधार बन जाते हैं ऐसे में उनको प्रोत्साहित करने की लिए समय समय पर कुछ ऐसे कार्यक्रम करें जिसमें छूट व अन्य आफर दे सकते हैं।

अपनी दुकान में ग्राहकों को बढ़ाने के लिएअपने पास के उत्पादों का नमूना लोगों तक पहुंचाते रहे तथा अपनी सेवा का प्रदर्शन करते रहें| जिससे आपको ग्राहक ज्यादा मिलेंगे क्योंकि इस तरह से आप ग्राहकों के पास अपनी सेवा पहुंचाने में सफल हो जाते हैं जिससे लोगों के लिए ब्रांड भी पहुंच जाते हैं।

ग्राहकों को स्थानीय भागीदार कैसे दें ? Give Local Partner –

ग्राहकों को अधिक आकर्षित करने के लिए ऐसे लोगों को ढूंढने जो आपकी व्यवसाय से जुड़े हुए हो और नजदीक या दूर के संबंध हो इस तरह से आपको ग्राहकों को जुटाने में लाभ मिलेगा।

दुकान में सामने के भाग को साफ कैसे रखें ? Keep the front part clean 

अपनी दुकान की सामने के भाग को हमेशा साफ सुथरा और आकर्षक रखें जिससे किसी भी प्रकार की प्रतिस्पर्धा करने में आपको सफलता मिलेगी दुकान के सामने साफ सफाई से लोगों का आपके प्रति रूझान होगा |

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बॉयफ्रेंड अपनी गर्लफ्रेंड को धोखा क्यों देता है ? 4 असली वजह जाने ! Why does boyfriend cheat on his girlfriend hindi?
शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए : अच्छे पति की 8 पहेचान | Shadi ke liye ladka kaisa hona chahiye ?

stationery ki shop kaise khole stationery saman ki list stationery items list in hindi stationery shop name in hindi stationery shop how to open stationery business ideas budget to open a stationery shop in india stationery items in hindi stationery shop in hindi

ग्राहकों की ऑनलाइन आवाजाही बढ़ाने के लिए सुझाव यदि कोई भी बिजनेस ऑनलाइन किया जा रहा है तो ग्राहकों की हर आवश्यक चीजों पर जानकारी और नजर रखने की जरूरत है क्योंकि यही भविष्य में आप के लिए उपयोगी साबित होगा जिससे आपके ग्राहक संतुष्ट होंगे इसलिए ग्राहकों की आवाजाही पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है |

अपने ग्राहक को बढ़ाने के टिप्स |

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आपने ग्राहक को बढ़ाने के कुछ टिप्स बताते है जो इस प्रकार है |

मौखिक माध्यम से प्रचार कैसे करें ? Promote through oral means.

अपने बिजनेस के बारे में लोगों से अधिक से अधिक प्रचार करने के लिए मौखिक तरीका अपनाएं जिससे आपके बारे में ग्राहकों को पता चलेगा और आपकी सेवाओं से ग्राहक प्रेरित होंगे।

जब ग्राहक आपसे फसल और सुरक्षित महसूस करेंगे तो खरीदने की प्रक्रिया भी उनकी तेज होगी और आपको अधिक लाभ मिलेगा।

सामाजिक मीडिया पे मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें ? Use Social Media Marketing

अपने बिजनेस में ग्राहकों को जुटाने के लिए सोशल मीडिया का सहारा सबसे ज्यादा आज के समय का माध्यम है। इसके माध्यम से आप अपनी पहचान बनाने के लिए एक प्रोफाइल बनाइए और उसका इस्तेमाल सोशल मीडिया पर ग्राहकों तक करते रहिए।

समाज में होने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में पनी भागीदारी निभाई और मंच के माध्यम से लोगों तक जानकारी दें

निष्ठावान कार्यक्रम डिजाइन कैसे करें ? Design a loyal program.

आपके लिए कुछ ग्राहक बहुत ही निष्ठावान होते हैं ऐसे ग्राहकों को पता करके उनके लिए सेवाओं की प्रशंसा तथा अपने अच्छे व्यवहार के लिए प्रोत्साहित करें इसके लिए निष्ठावान कार्यक्रम संचालित करें।

बिजनेस करने के लिए माहौल बनाएं ? Set the mood 

बिजनेस ऑफलाइन है या ऑनलाइन अपनी प्रोफाइल को आकर्षक बनाएं जिससे माहौल अच्छा बनेगा और लोगों की आवाजाही बनेगी अच्छा माहौल ग्राहकों की आवाज को आकर्षित करता है

मुनासिब वेबसाइट डिजाइन कैसे करें ? Design a suitable website

online , internet ,

आज का समय डिजिटल है ऐसे में बिजनेस में ग्राहकों को जुटाने के लिए एक आधिकारिक व्यवसाय बना कर लोगों को व्यवसाय के लिए आमंत्रित करें और उन्हें अपने इस तरीके से ढूंढने का प्रयास करें। अपनी वेबसाइट पर रैंकिंग बढ़ाने के लिए एस ई ओ साधनों का प्रयोग ज्यादा करें |

osir news

बाजारों मेलो में प्रचार कैसे करें ? Promote in Markets Melo 

अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए बाजार मेले आदमी जाकर पंपलेट छपवा कर प्रचार करें या फिर माइक के माध्यम से लोगों तक दुकान और सामान के विषय में बताएं जिससे आपके पास ग्राहक आने लगेंगे। अपने पास उत्पादों की लिस्ट भी लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मंत्र- भगवान शंकर को प्रसन्न कैसे करें ? भगवान शिव वशीकरण करने का मंत्र और तंत्र How to happy God Lord Shiv Shankar?
आत्मा से बात करने के 5 तरीके : मृत आत्मा से बात कैसे करे | aatma se kaise baat kare
तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है? जाने रहस्य : तुलसी पूजा कैसे करें
गायत्री मंत्र जप के फायदे और नियम जाने कब और कैसे करें | Gayatri mantra jaap
वीर बेताल साधना क्या है ? वीर वेताल कैसे करे ? veer betal sadhana
★ सम्बंधित लेख ★