हनीमून के लिए सबसे अच्छी 10 जगह | Best honeymoon places in india

Honeymoon ke liye sabse achhi jagah kaha jaye ? शादी के बाद सभी नव दंपति हनीमून के लिए कहीं ना कहीं प्लान बनाते हैं जो एक बहुत बड़ा मुश्किल काम होता है क्योंकि हनीमून ऐसे स्थान पर मनाने का प्रयास किया जाता है जहां पर संपूर्ण वातावरण और प्लेस मौसम अन्य चीजें रोमांटिक से परिपूर्ण हो तथा बजट का भी ध्यान दिया जाता है।

shadi ke baad honeymoon ke liye kaha jaye

बहुत से कपल्स के लिए हनीमून के लिए सही जगह चुनना बड़ा कठिन हो जाता है वह हमेशा ही सोचते रहते हैं कि शादी के बाद सेलिब्रेट करने के लिए कहां जाएंगे कैसे वहां का वातावरण होगा और कैसे हम वहां पर अपना बजट एलाऊ कर पाएंगे ऐसे में बहुत बड़ी समस्या होती है हनीमून के लिए सही डेस्टिनेशन क्या है।

बहुत से कपल्स हनीमून के लिए विदेश यात्रा करते हैं अर्थात विदेशों में हनीमून मनाने जाते हैं परंतु वहां वही लोग जाते हैं जिनके पास बजट बहुत अधिक होता है परंतु सामान्य बजट वाले लोग यह सोचते हैं कि भारत में ही कहीं ऐसा स्थान हो जहां पर हम लोग अपना हनीमून सेलिब्रेट कर सके।

€अधिकांश बड़े बड़े लोग जिनके पास पैसा अधिक होता है शादी के बाद हनीमून मनाने के लिए कहीं ना कहीं जरूर चले जाते हैं जिन लोगों के पास पैसा नहीं है। यह लोग हनीमून मनाने के लिए घर पर ही रहते हैं अर्थात उनका घर ही उनके लिए सबसे सर्वोत्तम जगह होती हैं।

अधिकांश बड़े बड़े लोग जिनके पास पैसा अधिक होता है शादी के बाद हनीमून मनाने के लिए कहीं ना कहीं जरूर चले जाते हैं जिन लोगों के पास पैसा नहीं है। यह लोग हनीमून मनाने के लिए घर पर ही रहते हैं अर्थात उनका घर ही उनके लिए सबसे सर्वोत्तम जगह होती हैं। हनीमून प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुहागरात की पहली महत्वपूर्ण रात होती है।

ऐसे में हर व्यक्ति है चाहता है कि उसका हनीमून एक शानदार और यादगार रहे। शादी के बाद नव दंपत्ति हनीमून सेलिब्रेशन के लिए यदि भारत में कहीं पर जाना चाहते हैं और उन्हें उन जगहों के विषय में यदि पता नहीं है.

हनीमून प्रत्येक व्यक्ति के लिए सुहागरात की पहली महत्वपूर्ण रात होती है। ऐसे में हर व्यक्ति है चाहता है कि उसका हनीमून एक शानदार और यादगार रहे। शादी के बाद नव दंपत्ति हनीमून सेलिब्रेशन के लिए यदि भारत में कहीं पर जाना चाहते हैं और उन्हें उन जगहों के विषय में यदि पता नहीं है.


तो अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप लोगों को ऐसे कुछ खास स्थानों का वर्णन करूंगा जहां पर आप अपना हनीमून सही बैठ कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि भारत में हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए कौन-कौन से स्थान हैं.

जो हनीमून के लिए बहुत ही बेहतर साबित होंगे भारत में ऐसे तमाम प्लेस हैं जहां पर लोग पर्यटन के लिए आते हैं और यह स्थान पर्यटन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है।

भारत में ऐसे कई राज्य हैं जहां पर हनीमून सेलिब्रेट के साथ-साथ पर्यटन का पूरा आनंद लिया जा सकता है साथ ही नव दंपत्ति के लिए एक नया अनुभव भी मिलता है। चलिए तो भारत के कुछ राज्य जहां पर पर्यटन के साथ साथ हनीमून का पूरा आनंद लिया जा सकता है इस विषय पर चर्चा करते हैं।

1. केरल की हाउसबोट में मनाये हनीमून

केरल ऐसा राज्य है जहां पर वातावरणीय खूबसूरती बहुत अधिक पाई जाती है।इस राज्य को पूर्व का वेनिस कहा जाता है। यहां पर पूरे वर्ष लोक पर्यटन के लिए आते जाते रहते हैं तथा बहुत से ऐसे नव दंपति होते हैं जो अपना हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए भी आते हैं।

kerala

केरल में बहते हुए पानी पर हाउसबोट का लुफ्त लेने के लिए लोगों का आना-जाना हमेशा लगा रहता है यहां पर हर वर्ष दूर दराज से लोग पर्यटन करनी जरूर आते हैं।

केरल में चाय के बागान पर्वत और खूबसूरत नजारे देखे जाते हैं चाय के बागान लोगों को बहुत ही अधिक आकर्षित करते हैं तथा वहां के खूबसूरत नजारे की लोगों को अपनी ओर बरबस खींच लेते हैं। यहां पर हजारों लोग अपना हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए आते जाते रहते हैं।

2. हॉलीवुड और बॉलीवुड की शूटिंग वाले अंडमान निकोबार में मनाये हनीमून 

भारत के कई सारे राज्य में अंडमान निकोबार द्वीप अपनी चर्चा में हमेशा रहता है यहां पर हॉलीवुड और बॉलीवुड के लोग शूटिंग के लिए भी आते रहते हैं। दंपत्ति अपना हनीमून अंडमान निकोबार में सेलिब्रेट करना चाहता है तो बेझिझक अंडमान निकोबार के लिए जा सकते हैं।

andaman nicobar

निकोबार में तटों पर बिखरी हुई रेत ताड़ के पेड़ और उन से बंधे झूलेकार्ड के बंधे हुए पेंसिल छायादार झूले स्कूबा डाइविंग स्कूबा डाइविंग, ग्लास बोट राइड और विंड सर्फिंग ऐसी चीजें लोगों को आकर्षित करती हैं और वहां की खूबसूरती बढ़ा देते हैं इसलिए यदि आप अपना हनीमून सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो अंडमान निकोबार बेहिचक जा सकते हैं।

3. जम्मू कश्मीर है हनीमून के लिए बेस्ट जगह 

जम्मू और कश्मीर को भारत में धरती का स्वर्ग कहा जाता है जहां पर पूरे साल भर हजारों पर्यटक आते रहते हैं जम्मू कश्मीर एक ऐसा हनीमून डेस्टिनेशन भी है जहां पर नव दंपति अपने हनीमून को सेलिब्रेट करने के लिए अक्सर आया जाया करते हैं यदि कोई भी नव दंपत्ति अपना हनीमून सेलिब्रेट करना चाहता है तो कश्मीर बेहिचक जा सकता है।

himachal pradesh

कश्मीर का गुलमर्ग लव बर्ड्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और मशहूर जगह है यहां पर बर्फ से ढके ऊंचे ऊंचे पहाड़ मुगल गार्डन और हरी हरी घाटियां बहुत ही आकर्षक दिखाई देती हैं जो बरबस अपनी ओर लोगों को आकर्षित करती हैं.

यदि आप अपना हनीमून जम्मू और कश्मीर मनाने जा रहे हैं तो यहां पर भरपूर रोमांस करने का मौका मिल जाएगा क्योंकि यहां का स्नोफॉल भी सर्दियों के मौसम में काफी आकर्षक बनता है।

कश्मीर भारत का सबसे महत्वपूर्ण राज्य और शहर है जम्मू और कश्मीर को भारत का मस्तक भी कहा जाता है खास तौर पर कश्मीर में डल झील लोगों का आकर्षण बिंद होता है .

इसके अलावा जम्मू जैसे शहर में माता वैष्णो देवी का मंदिर भी काफी पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है इसलिए नव दंपति अगर अपना पहला हनीमून सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो जम्मू कश्मीर बहुत ही अच्छी जगह रहेगी।

4. उत्तराखंड के नैनीताल में मनाये हनीमून 

उत्तराखंड हनीमून के लिए हमेशा से बहुत ही अच्छा स्थान माना गया है अगर आपके पास उचित बजट है तो इस खूबसूरत जगह पर खूबसूरती के साथ रोमांटिक रह सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

चोर का पता लगाने का मंत्र : खोई हुई चीज मिलने का टोटका इन लाल किताब | Chor ka pata lagane ka mantra
Voodoo doll क्या है ? black magic doll से जादू कैसे करे ?

uttarakhand scenery

नैनीताल से लेकर पश्चिम उत्तराखंड तक पहाड़ों से ढका बर्फ से आच्छादित उत्तराखंड बहुत ही खूबसूरत स्थान है यहां पर औली हनीमून डेस्टिनेशन का अच्छा प्लेस माना जाता है हनीमून के साथ-साथ आप औली में जिप लाइन, ट्रेकिंग, स्कीइंग जैसी एक्विटीज का आनंद ले सकते है।

5. समुद्र के किनारे बसे गोवा में भी ले सकते है हनीमून का मजा 

मेरे कोई नव दंपत्ति पहली बार अपनी सुहागरात मनाने जा रहे हैं तो तो हनीमून के लिए गोवा शहर बहुत ही अच्छा और स्टाइलिश शहर है इस शहर में आप अपनी स्टाइलिश स्थिति में हनीमून बना सकते हैं।

गोवा में ताड़ के पेड़ और प्राचीन चर्च बहुत ही खूबसूरत दिखाई देते हैं इनका आनंद भी अपने हनीमून के दौरान ले सकते हैं इसके अलावा गोवा में स्पोर्ट्स एक्टिविटीज गोवा की सबसे खास पहचान होती है हनीमून मनाने जाने वाले लोग इन सब चीजों का आनंद बहुत ही बारीकी से लेते हैं।

goa scenery

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गोवा में बहुत से खूबसूरत प्लेस आपको दिखाई देंगे वहां पर आप विभिन्न प्रकार के बीच अर्थात समुद्री किनारों के तटों पर आनंद ले सकते हैं इसलिए हनीमून मनाने वाले व्यक्ति गोवा जाने में बहुत ही आनंद लेते हैं अक्सर नव दंपत्ति गोवा में अपना हनीमून मनाने आते जाते रहते हैं। गोवा में समुद्र के किनारे ताड़ के पेड़ों की कतारें आकर्षण का केंद्र हैं।

6. हनीमून के साथ नाईट शोपिंग का मजा : गुजरात 

भारत में सभी प्रांत अपने में कुछ न कुछ खासियत जरूरत थी ऐसे में गुजरात भी बहुत ही खूबसूरत स्थान है यहां पर फूलों की खेती आप को आकर्षित करती हैं.

यहां का मौसम सर्दियों से परिपूर्ण होता है इसलिए जब भी आप अपना पहला हनीमून बनाने जा रहे हैं तो दिसंबर से लेकर फरवरी के बीच ही प्लानिंग करें क्योंकि यह मौसम बहुत ही खूबसूरत और आकर्षक होता है।

gujarat scenery

गुजरात में हनीमून सेलिब्रेट करने वाले नव दंपतियों के लिए कच्छ बहुत ही खूबसूरत जगह है गुजरात में शॉपिंग करने के लिए रात्रि मैं बहुत ही एक्सप्लोर करने के लिए मिलेगा यहां पर डेजर्ट सफारी और चांद की रोशनी में रेत पर डिनर करने का मजा ही अलग तरीके का है।

आदित्य नव दंपत्ति गुजरात में जब भी हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए आते हैं तो वे रोज चांद की रोशनी में रेत पर डिनर करने का आनंद लेते हैं।

7. राजस्थान : रेगिस्तान में ऊंट की सवारी के बीच हनीमून का गर्म मजा 

हनीमून के लिए राजस्थान भी बहुत ही खूबसूरत स्थान है यहां पर लेक क्रूज से लेकर रेगिस्तान में ऊंट की सवारी तक सब कुछ आपको मिलेगा ।जब आप अपना हनीमून सेलिब्रेट करने जा रहे हैं तो रोमांटिक और रॉयल हनीमून मनाने के लिए राजस्थान से बेहतर कोई जगह नहीं है ।

jaipur rajasthan scenery

अक्टूबर से लेकर फरवरी के बीच आप जब चाहे तब अपना हनीमून मनाने जा सकते हैं क्योंकि यह मौसम बहुत ही सुहावना और गुलाबी होता है । राजस्थान में जयपुर का हवा महल जैसलमेर और उदयपुर माउंट आबू जैसी जगह आप के हनीमून को शानदार बना देती हैं।

8. हिमाचल प्रदेश : बर्फीली वादियों के बीच बनाये रोमांटिक हनीमून 

हिमाचल प्रदेश में आपको वह सारी खुशियां मिलते हैं जिनका लोग आनंद लेने के लिए स्विट्जरलैंड चले जाते हैं। आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि हिमाचल प्रदेश पहाड़ों से आच्छादित है और वहां पर गिरने वाली बर्फ आकर्षण का केंद्र होती हैं।

himachal pradesh scenery

हिमाचल प्रदेश में हरी हरी घटिया बर्फ से ढकी चोटियां और उनके बीच रोमांस का लुफ्त उठाया जाता है। इसलिए अगर आप हनीमून मनाना चाहते हैं तो हिमाचल प्रदेश भी आपके लिए एक बेहतरीन जगह है जहां पर पहुंचकर आप ठंड के मौसम में आनंद ले सकते हैं और बहुत सी चीजों को देखकर अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं।

9. हनीमून के लिए टॉप क्लास हिल स्टेशन : दार्जिलिंग

यदि कोई नव दंपति अपना पहला हनीमून किसी हिल स्टेशन पर मनाना चाहता है तो उसके लिए दार्जिलिंग से अच्छा कोई स्थान नहीं मिलेगा। दार्जिलिंग दुनिया के टॉप क्लास हिल स्टेशनों में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां पर बहुत कम खर्च में अच्छे से अच्छा हनीमून सेलिब्रेट किया जा सकता है।

darjeeling scenery

दार्जिलिंग में हनीमून सेलिब्रेट करने के साथ-साथ सिंगामड़ी रोपवे, टाइगर हिल्स, टॉय ट्रेन के साथ-साथ हरे-भरे इलाकों और चाय के खूबसूरत बागानों की सैर जैसी चीजों का आनंद ले सकते हैं। सर्दियों के मौसम में दार्जिलिंग की खूबसूरती बहुत ही चार चांद लगाने वाली होती है ऐसे में आप अपना हनीमून सेलिब्रेट करने के लिए दार्जिलिंग निश्चित जा सकते हैं।

10. कर्नाटक : भारत के स्कॉटलैंड में मनाये हनीमून 

भारत के अनेक प्रांतों और शहरों के बीच कर्नाटक भी एक खूबसूरत जगह है जहां पर संपूर्ण भारत से लोग पर्यटन के लिए आते हैं कर्नाटक एक ऐसा प्रांत है जिसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है यहां पर उपस्थित कुर्ग भारत का स्कॉटलैंड कहलाता है।

karnataka scenery

नवविवाहित नव दंपति या फिर अन्य दंपति जब कभी अपना हनीमून मनाने के लिए चुनाव करें तो कर्नाटक का भी चुनाव कर सकते हैं क्योंकि कर्नाटक में हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

कर्नाटक में सूर्यास्त के वक्त का नजारा एक बहुत ही खूबसूरत होता है इसके साथ-साथ यहां पर मैसूर हंपी कूनूर उल्टी और उडुपी जैसी जगह है बहुत ही खूबसूरत है जिसका आनंद हनीमून सेलिब्रेशन के दौरान किया जा सकता है जो भी लोग अपना हनीमून सेलिब्रेशन कर्नाटक में करने आते हैं उनके लिए यह जगह बहुत ही यादगार होंगी .

osir news

तो दोस्तों आप को हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह Best honeymoon places in india पढ़ के निश्चित ही पसंद आई होगी इसे अपने दोस्तों में भी शेयर करे जिससे वो भी  इसका लाभ उठाये .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

वास्तु शास्त्र में दिशाओं के महत्व का सम्पूर्ण ज्ञान | घर के निर्माण में वास्तु प्रयोग सीखे | ब्रह्म स्थान या मध्य केंद्र क्या होता है?
पेशाब से बवासीर का इलाज करने के नुकसान : बवासीर का असली इलाज | Peshab se bawaseer ka ilaj
शमी के पेड़ के 14 चमत्कारी टोटके : विजय,ज्ञान प्राप्ति और गरीबी हटाने के टोटके | शमी के पेड़ के टोटके
अब आप हम से फोन पर या व्हाट्स एप पर बात कर सकते है । अपनी समस्या के निराकरण या कुछ भी जानने समझने के लिए !
20 शाबर मंत्र और उनकी सिद्ध विधि और लाभ जाने | Shabar Mantra : साबर मंत्र
★ सम्बंधित लेख ★