महिलाओं को चूड़ियाँ क्यों पहननी चाहिए ? चूड़ी पहनने के नुक्सान, किस दिन कौन से रंग की चूड़ी पहने ? When should women wear bangles?

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Kis din kaun si chudi pahne ? chudi pahne ke fayde nuksan ? वैसे तो हमारे देश में वही महिलाएं चूड़ियां पहनती हैं जिनकी शादी हो जाती है अर्थात वे लड़कियां जिनका जीवन वैवाहिक जीवन से जुड़ा होता है ऐसे में वे महिलाएं जिनकी शादियां हो जाती हैं सुहागिन के नाम से जाने जाने लगती हैं। ऐसी महिलाओं को चूड़ियां पहनना एक श्रृंगार के रूप में माना जाता है क्योंकि हमारे समाज में सोलह श्रंगार बताए गए हैं | choodi kyu pahne ? 

इनमें से चूड़िया भी एक विवाहित महिला के लिए श्रंगार का प्रतीक माना जाता है वैसे तो हमारे समाज में शादी के बाद चूड़ियाँ सभी महिलाएं पहनती हैं लेकिन उनके पीछे कुछ लौकिक एवं पारलौकिक तथ्य भी जुड़े होते हैं जो महिलाओं के शारीरिक सौंदर्य को बढ़ाने के साथ-साथ जीवन में खुशहाली लाने सुखी जीवन जीने और दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए विशेष स्थान रखती है।

 हरी चूड़ी पहनने के फायदे, टूटी चूड़ी का क्या करें, चूड़ियां पहनने की विधि, बिछिया किस दिन पहनना चाहिए, ख्वाब में कांच की चूड़ियां देखना, चूड़ियों का महत्व, चूड़ी टूटने के कारण, चूड़ी पहनने का आसान तरीका, चूड़ी किस दिन पहनना शुभ होता है, चूड़ी टूटने के कारण, चूड़ियां पहनने की विधि, चूड़ी डिजाइन फोटो, शंख की चूड़ियां, चूड़ियों का महत्व, काली चूड़ियां, सपने में चूड़ी टूटने का मतलब

अतः श्रंगार के अंतर्गत कांच की चूड़ियों को जब महिलाएं पहनती है तो उनका अपने अंदर एक आत्मविश्वास सुंदरता और लगाव बढ़ता है।ऐसे में चूड़ियों को पहनने के लिए कुछ ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उपाय भी बताएं गए हैं। तथा उपयोग और उनसे होने वाले लाभों के बारे में बताया गया है।
आइए आज हम यहां अपने इस लेख के माध्यम से चूड़ियों को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पहनने से क्या फायदा होगा और क्या नुकसान होंगे?इसके विषय में विधिवत जानकारी दे रहे हैं।

इसके साथ ही साथ यह जानकारी देंगे की कांच की चूड़ियों को किस दिन और किस रंग की चूड़ियां पहनने से महिलाओं के लिए विशेष शुभ माना जाता है।
इसके साथ ही साथ चूड़ियां पवित्रता की प्रतीक मानी गई है ।अतः शास्त्रों के अनुसार महिलाएं विशेष दिनों में चूड़ियों को धारण करती है तो उनके जीवन में सुख समृद्धि और शांति तथा दांपत्य जीवन में भी सुख प्राप्त होता है।

अब आइए यहां इस लेख के द्वारा हर दिन के हिसाब से चूड़ियों के पहनने की महत्ता को बता रहे हैं।

index क्या क्या है इस लेख में ☞

किस दिन कौन सी चूड़ियाँ पहननी चाहिये ? चूड़ियाँ पहनने का क्या महत्व है ? Importance of wearing day wise

वैसे तो महिलाएं किसी भी दिन किसी भी रंग की चूड़ियाँ पहन लेती है , हालाँकि ऐसा करने से कोई नुक्सान नहीं है किन्तु यदि एक निश्चित दिन निश्चित रंग की चूड़ियाँ पहनी जाये तो उसके कई अलग अलग तरह के लाभ मिलते है | आज हम आप को उन्ही लाभ के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप लोग भीं उनका लाभ ले सके |

सोमवार के दिन किस रंग की चूड़ी पहननी चाहिये और उसका फायदा क्या है ? What color bangle should you wear on monday

bangles- chudiya

विवाहित महिलाओं के लिए नीले रंग की चूड़ियों को सोमवार के दिन पहनने से उनके अंदर सृजनात्मक क्षमता का विकास होता है और मानसिक रूप से अपने अंदर सबल बनती हैं।

मंगलवार के दिन कौन से रंग की चूड़ी पहननी चाहिये और उसका महत्व क्या है ? What color bangle should you wear on tuesday

मंगलवार के दिन विवाहित महिलाओं को यदि किसी प्रकार की भ्रामक स्थितियां उनके मन के अंदर होती है,

 

bangles-red bangle तो उन भ्रामक स्थितियों को शांत करने के लिए लाल रंग की चूड़ियां पहनने से उनके वैवाहिक जीवन में अपने पति के लिए संतुलन बनाने के लिए कोई ना कोई उपाय ढूंढ कर हर प्रकार की परेशानियों में ढाल बनकर खड़ी हो जाती है

बुधवार के दिन कौन से रंग की चूड़ी पहननी चाहिये और उसका फायदा क्या है ? What color bangle should wear on wednesday

बुधवार का दिन बुध ग्रह को शांत करने के लिए अपने जीवन में खुशियां लाने के लिए हरे रंग की चूड़ियों को पहनना विवाहित महिलाओं के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है |

क्योंकि इस दिन पहनने से बुध ग्रह शांत हो जाता है और जीवन में खुशियां बनी रहती है।

bangles- green bangle

गुरुवार के दिन किस रंग की चूड़ी पहननी चाहिये और उसका फायदा  ? What color bangle should you wear on thursday

यह दिन बृहस्पति गुरु से संबंधित एवं बृहस्पति ग्रह के साथ संबंध होकर गज केसरी योग बनता हैं इसीलिए विवाहित महिलाओं को गुरुवार के

bracelet- yellow bangleदिन पीले कांच की चूड़ियां पहनने से चंद्रमा और शुक्र का भी शुभ फल प्राप्त होता है इसके अलावा सफलता और सम्मान भी प्राप्त होता है।

शुक्रवार के दिन किस रंग की चूड़ी पहननी चाहिये और उसका महत्व ?  What color bangle should you wear on friday

bangles-red bangle

यह दिन मां देवी के रूप में माना जाता है इसीलिए मां देवी के रूप में शुक्रवार के दिन घर से दरिद्रता दूर करने और पैसों की कमी ना आने पाए इसके लिए लाल रंग की चूड़ियां पहनना महिलाओं के लिए शुभ माना गया है |

शनिवार के दिन खुशियाँ पाने के लिए किस रंग की चूड़ी पहननी चाहिये ? What color bangle should you wear on saturday

शनिवार का दिन शनि देव के लिए माना गया है इसीलिए शनिवार के दिन विवाहित महिलाओं को नीले रंग की चूड़ियों को पहनना फलदाई माना गया है इस दिन नीले रंग की चूड़ियां पहनने से दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैऔर जीवन सुखमय बनता है।

bangles- chudiya

 

यह तो रहे हमारे लिए शादीशुदा औरतों के दिन के हिसाब से चूड़ी पहनने के लाभ और उनसे प्राप्त होने वाले फल।
अब आइए यहां पर हम चूड़ियों को पहनने को लेकर होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

किस तरह की चूडियों को नहीं पहनना नही चाहिए ? चूड़ी पहनने से क्या नुक्सान होते है ? What kind of bangles should not be worn or the damage that can happen?

शादीशुदा औरतों के लिए सोलह श्रृंगार में एक शृंगार चूड़ियों का भी होता है यह श्रंगार हाथों को सुंदर बनाने के लिए व आकर्षक दिखने के लिए महिलाएं कांच की चूड़ियों का प्रयोग करती हैं।

इसीलिए चूड़ियों को पहनने से पहले महिलाओं को यह जान लेना चाहिए कि हमें किस प्रकार की चूड़ियों को पहनने से हमारे लिए लाभ होता है और किस तरह की चूड़ियों को पहनने से हमारे लिए नुकसान होता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महिलाओं को कुछ रंग की चूड़ियां पहनना अशुभ माना जाता है।

इसीलिए हम इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि महिलाओं को किस दिन चूड़ियां नहीं खरीदना चाहिए और किस दिन नहीं पहनना चाहिए और किस रंग की चूड़ियां नहीं पहनना चाहिए। इस विषय को लेकर हम यहां पर कुछ विशेष बातें आपके समक्ष रख रहे हैं, जो इस प्रकार हैं।

चूड़ियां महिलाओं के लिए श्रृंगार में चार चांद लगाती हैं।इसलिए किसी महिलाओं को चूड़ियाँ खरीदने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि किस दिन और किस रंग की चूड़ियां नही खरीदना चाहिए।

इसलिए महिलाओं को जब चूड़ियां खरीदनी है तो मंगलवार या शनिवार का दिन ना हो क्योंकि इस दिन चूड़ियां खरीदने से उसके पति पर दुर्भाग्य के बादल मंडरा सकते हैं।
इसके अलावा शादीशुदा औरतों को चूड़ी टूटी हुई नहीं पढ़नी चाहिए क्योंकि टूटी हुई चूड़ी पहनने से भी पति की बर्बादी का कारण बन सकती है।

सुहागिन महिलाओं को सफेद व काले रंग की चूड़ियां भी नहीं पहनना चाहिए क्योंकि यह इस रंग की चूड़ियां महिलाओं के लिए अशुभ होने का संदेश देती हैं। इस रंग की चूड़ियां पहनने से उस पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है।

महिलाओं को चूड़ियाँ पहनने के लिए कौन से नियम है ? Rules for wearing bangles for women

  1. यदि विवाहित महिला सफेद चूड़ियों को पहनती है तो सफेद चूड़ियों के साथ लाल रंग की चूड़ियां पहनना चाहिए।
  2. पहनने से पहले मां गौरी को अपनी चूड़ियां समर्पित कर देना चाहिए।
  3. विवाहित महिलाओं को कांच की या सोने की चूड़ियां ही पहनना शुभ माना जाता है।इसीलिए कांच या सोने की चूड़ियां ही पहने।
  4. चूड़ियों को  पहनने का समय प्रातः काल या संध्याकाल होता है । इसीलिए चूड़ियों को प्रातः काल या संध्या काल में ही पहनना चाहिए।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤