फ्री में इंग्लिश अंग्रेजी सिखाने वाली टॉप वेबसाइट और एप्लीकेशन – आसानी से घर बैठे सीखे , Easy to learn free English teaching top Websites and Applications

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

बच्चे हो या बड़े इंगलिश सीखना और सिखाना, लोहे के चने चबाने से कम नहीं हैं परन्तु इन वेबसाइट और एप्प्स के माध्यम से आपके बच्चे क्या आप भी अंग्रेजी में महारत हासिल कर लोगे और बच्चे तो इसे खेल खेलकर सीख लेंगे.


भले ही अंग्रेजी हमारी राष्ट्रभाषा ना हो लेकिन यह हमारे देश में लग-भग हर जगह जानी और समझी जाती है आप इसे किसी भी प्रांत में बोल सकते हैं यह हमारे देश में ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी बहुत अच्छे से जानी और समझी जाती है|

अंग्रेजी आज के समय में लगभग विश्व भाषा हो गई है और हमारे ज्ञान का भंडार इंटरनेट का अधिकतम भी अधिकतम भाग अंग्रेजी में ही है इसलिए हमें अपनी राष्ट्रभाषा के साथ-साथ अंग्रेजी को अवश्य सीखना चाहिए मैं अंग्रेजी को प्रमुखता नहीं देता लेकिन इसे ना सीखना मूर्खता जरूर समझता हूं |

क्योंकि बहुत अच्छी-अच्छी जानकारी अंग्रेजी में उपलब्ध है जो हमारे देश को और भी उन्नत बनाने में मददगार साबित हो सकती है और उच्च स्तर की पढ़ाई भी इंग्लिश में ही होती है इसलिए अंग्रेजी सीखना अत्यंत आवश्यक है .

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

कैसे सीखे अंग्रेजी ?

वैसे तो आज के समय में अंग्रेजी सीखने के बहुत से स्रोत हैं परंतु इस तेजी से बदलती दुनिया मैं हमारे पास कुछ बेहतरीन विकल्प भी मौजूद है उनमें से हैं कुछ खास वेबसाइट और ऐप्स जो हमारी अंग्रेजी को बेहतर से बेहतर बना सकते हैं वह भी बिना कोई रुपए खर्च किए, आज मैं ऐसी ही कुछ वेबसाइट और ऐप्स के बारे में आपको बताऊंगा जिनकी मदद से आप घर बैठे आसानी से अंग्रेजी सीख पाएंगे .

इन एप्स से छोटे बच्चों को भी अंग्रेजी सीखने में बहुत ज्यादा मजा आएगा जो कि यह बहुत अच्छी बात है क्योंकि बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाना आसान नहीं होता है लेकिन अगर वही चीज को वो खेल-खेल में सीखें तो इससे अच्छा क्या हो सकता है .

इंग्लिश सीखने के लिये बेस्ट वेबसाइटस :

ध्यान दे किसी भी वेबसाइट से आप को अग्रेजी सीखने के लिए हिंदी लिखने की जरुरत पड़ेगी इसके लिए आप अपने कंप्यूटर या एंड्राइड डिवाइस पर हिंदी इनपुट टूल डाऊनलोड कर ले .

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  जादुई लिस्ट बनाये Time Table नहीं To Do List बनाये तब कोई काम भूल से नहीं छूटेगा ! (Make Life Easy with Magic List) To Do Kaese bnaye ?

1- www.duolingo.com :

 यह अंग्रेजी सीखने की बेहतरीन वेबसाइट है . इसे आप अपने फेसबुक या गूगल अकाउंट से लिंक कर सकते है जिससे आप का डाटा लॉस्ट नहीं होता है . इस वेबसाइट का रिवार्ड प्रोग्राम आप को रोज पढ़ने के लिए आकर्षित करता है .

इस वेबसाइट पर आप अन्य भी बहुत सी भाषाये सीख सकते है . इस वेबसाइट के एप्स भी है जो एंड्राइड, ios और विंडोज के लिए भी उपलब्ध है . इस वेबसाइट का प्रयोग स्कूल में पढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है .

अंग्रेजी सीखने के लिये बेस्ट एप्लीकेशन :

1- Hello English :

इस एप्प से आप बिना नेट के भी Offline आसानी से अंग्रजी सीख सकते है , इस एप्प से बच्चे भी मन लगा कर अंग्रजी सीख सकते है , इसमें अंग्रेजी के अलावा सीखने के लिए अन्य भाषाये भी मौजूद है, इसमें बहुत से छोटे छोटे गेम्स है |

जिनसे पढ़ने में मन लगा रहेता है .इसमें आप लोगो से बात करके अपनी शंका का समाधान कर सकते है ,यह गूगल 2016 का बेस्ट ऐप्प भी रह चूका है . आप इसकी ओफ्सिअल वेबसाईट का भी प्रयोग कर सकते है .

इसमें 350 से भी ज्यादा लेसन आप को लिखकर,देखकर,बोलकर और सुनकर अंग्रेजी सिखाने में मदद करते हैं (यह पोस्ट आप osir.in पर पढ़ रहे है)  इसमें उपलब्ध 10000 शब्दों से भी ज्यादा की डिक्शनरी आपको उनके सही बोलने के तरीके के साथ उनके अर्थ को भी समझने में मदद करती है .

2- HinKhoj :

यह एप्लीकेशन इंटरनेट की एक फेमस डिक्सनरी वेबसाइट hinkhoj.com के द्वारा बनाया गया है . यह एप्प भी लगभग ऊपर दीए गए Hello English एप्प की ही तरह है . अधिक जानकारी के लिए इसके ओफिसिअल वेबसाइट पेज पर जा सकते है .  इसमें 100 से भी ज्यादा उपलब्ध कोर्स आप की सामान्य इंग्लिश को उच्च स्तरीय बना देंगे .

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  अकेलापन कैसे दूर करे ? आसान तरीके जाने ! प्यार में धोखा, नौकरी या पढाई के लिए घर से बाहर ! How to overcome loneliness in hindi?

3- English Grammar Test :

यदि आप को थोड़ी बहुत इंग्लिश आती है और आप अपनी अंगेजी व्याकरण (इंग्लिश ग्रामर) को मजबूत करना चाहते है तो यह एप्प आप की बहुत ज्यादा मदद करेगा . इसमें दिए गए 60 टेस्ट और 1200 english exercises आपकी आपकी अंग्रेजी को बेहतर बना देंगे , इसमें यदि आप कोई गलती करते है तो यह आप को समझाता है की आप ने यह गलती क्यों की है और उसे सुधार मदद करता है .

यह भी पढ़े :-

  1. मौका : हमारे लिए लिखे और कमाये रुपये और नाम Opportunity: Written a post for us and earned Money
  2. एक्टिव और पैसिव इनकम (कमाई) क्या है ? अमीर होना है तो यह जरुर जाने ! What is Active and Passive Income ?
  3. क्यों और कैसे एक गरीब करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर लेता है , लेकिन अमीर आदमी नहीं ? 
  4. क्या असली जादू या काला जादू सच में होता है ? क्या है सच? और क्या है झूठ? 

यदि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई है और मददगार साबित हुई है तो इसे अपने दोस्तों,परिवारजनों और Facebook,WhatsApp आज जरुर शेयर करें जिससे उन्हें भी अंग्रेजी सीखने में मदद मिल सके क्योंकि ज्ञान को जितना ज्यादा फैलाया जाए उतना ही बेहतर है यदि आपके मन में कोई विचार या प्रश्न है तो नीचे कमेंट बॉक्स में टाइप कर दें हम जल्द ही आपकी मदद करेंगे मिलते हैं अपनी पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार .

(Visited 1,502 times, 3 visits today)