हरे कृष्ण महा मंत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी, 6 फायदे और सही जाप विधि | Hare krishna maha mantra

हरे कृष्ण महा मंत्र | hare krishna maha mantra : हिंदू धर्म के लोग पूजा-पाठ और मंत्रों में बहुत ही विश्वास करते हैं अन्य धर्मों के लोग भी मंत्रों पर विश्वास करते हैं धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कोई भी पूजा पाठ अनुष्ठान मंत्रों के बिना संपूर्ण नहीं होता है तो आज हम आपको एक ऐसे महामंत्र के बारे में बताएंगे जो बहुत ही प्रसिद्ध और शक्तिशाली है। हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस लेख में आज हम आपको इस लेख के माध्यम से hare krishna maha mantra के बारे में बताने वाले हैं.



hare krishna maha mantra, hare krishna maha mantra in hindi, hare krishna maha mantra benefits in hindi, hare krishna maha mantra ka arth, hare krishna maha mantra kya hai, hare krishna maha mantra japa, hare krishna maha mantra naam, हरे कृष्ण महा मंत्र, हरे कृष्ण मंत्र जाप की विधि, हरे कृष्ण मंत्र के लाभ, Hare Krishna Mantra, hare Krishna Mantra jaap ki vidhi, hare krishna maha mantra ke fayde, hare krishna maha mantra ka arth kya hai, hare rama hare krishna maha mantra, hare krishna maha mantra jaap, hare krishna ka maha mantra, hare krishna mahamantra ke labh, maha mantra of hare krishna, हरे कृष्णा महा मंत्र इन हिंदी, hare krishna mahamantra iskcon,

हरे कृष्ण मंत्र महा पुराणों का महामंत्र है इस मंत्र के बारे में ऐसा ज्योतिष शास्त्र में लिखा गया है कि प्रत्येक आत्मा और जीवआत्मा के लिए ना केवल पुराण बल्कि हर एक चीज के लिए हरे कृष्णा मंत्र के ऐसे ही हजारों प्रमाण है हमारे हिंदू धर्म के वेदों के अनुसार ऐसा बताया गया है कि हरे कृष्णा महामंत्र का निचोड़ या निर्णय यही है कि कलयुग के जीवो को पवित्र करने के लिए उन्हें सुखी करने के लिए और ईश्वर की प्राप्ति कराने के लिए इस मंत्र काप्रयोग किया जाता है।

यह मंत्र वैज्ञानिकों द्वारा साबित किया गया है कि इस मंत्र का जाप करना सभी मनुष्य के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हरे कृष्णा मंत्र का जाप करने से भक्तों की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और इससे भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त हो, इसीलिए आज हम आप लोगों को hare krishna maha mantra के बारे में बताएंगे.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इस मंत्र का जाप करने की विधि क्या है ? हरे कृष्णा मंत्र जाप करने का लाभ क्या है ? इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे अगर आप हरे कृष्णा मंत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को हरे कृष्णा मंत्र के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो।

हरे कृष्ण महा मंत्र | hare krishna maha mantra

krishna


” हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे “

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हरे कृष्णा मंत्र का जाप करना चाहता है तो उसके लिए आज हम उसे हरे कृष्णा मंत्र का उच्चारण किस प्रकार किया जाता है इसके बारे में बताएंगे। ह – रे , कृष – ना , रा – म मंत्र को भगवान श्री कृष्ण को समर्पित किया गया है इस महा मंत्र का उच्चारण करने से आप सीधा ईश्वर से जुड़ जाएंगे। इस मंत्र का जाप करने से कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं।

अगर इस बारे में बात की जाए कि इस मंत्र की उत्पत्ति कहां से हुई थी तो ” हरे कृष्णा हरे ” राम मंत्र की उत्पत्ति ॐ शब्द से हुई थी। अर्थात इस हरे कृष्णा हरे कृष्णा मंत्र को ब्रह्मा के साथ साथ सभी देवी देवता इस महामंत्र को सभी मंत्रों का राजा समझते हैं। हरे कृष्णा मंत्र में इतनी ज्यादा शक्ति है कि इसमें स्वयं भगवान श्रीकृष्ण बसते हैं ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति हरे कृष्णा मंत्र का जाप करते हैं तो आपको स्वयं भगवान श्री कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त होता हैं।

भगवान श्री कृष्ण का यह मंत्र,

” हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे
हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे “

यह मंत्र बहुत ही शक्तिशाली है इसमें भगवान श्री कृष्ण के नाम की दिव्य शक्ति है हरे कृष्णा मंत्र का जाप करने से हमें भगवान श्री कृष्ण की शक्ति प्राप्त होती है।

हरे कृष्ण मंत्र जाप की विधि | hare Krishna Mantra jaap ki vidhi

  1. हरे कृष्णा मंत्र बहुत ही शक्तिशाली मंत्र है। हरे कृष्ण मंत्र के द्वारा हम राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण से प्रार्थना कर सकते हैं।
  2. हमारे हिंदू धर्म के वेदों और शास्त्रों में जितने भी मंत्र दिए गए हैं वह सभी बहुत ही शक्तिशाली हैं लेकिन हरे कृष्णा मंत्र को सभी मंत्रों का महामंत्र कहा जाता है।
  3. शास्त्रों के मुताबिक अध्यात्म में जितने भी देवी देवता के मंत्र दिए गए हैं उन सभी मंत्रों का जाप करने के लिए योग्य आसन समय व्यवस्था दिशा योग पत्र आदि चीजों की आवश्यकता होती है लेकिन इस मंत्र में किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होती है।
  4. हरे कृष्ण मंत्र का जाप आप किसी भी समय यानी कि कोई भी कार्य करते समय या फिर खाते सोते अन्य चीजों को करते हुए इस मंत्र का जाप किया जा सकता है ।
  5. इस मंत्र की एक खासियत और है इसमें स्वयं भगवान श्री कृष्ण का नाम लिया जाता है इसीलिए भगवान श्री कृष्ण के नाम में इतनी ज्यादा शक्ति है कि नाम लेने से ही मात्र कई प्रकार के लाभ प्राप्त होंगे।
  6. हरे कृष्णा मंत्र का जाप किसी भी समय या फिर यूं कहें कि कोई भी कार्य करते समय इस मंत्र का जाप किया जा सकता है क्योंकि इस मंत्र के उच्चारण में सिर्फ ” हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे
    हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे ” मंत्र का जाप करना है।

हरे कृष्ण मंत्र के लाभ | Hare Krishna Mantra

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हरे कृष्ण मंत्र का जाप करना चाहता है तो उसे हरे कृष्ण मंत्र की विधि के बारे में जानकारी होना आवश्यक है उसके अलावा आप जिस भी किसी मंत्र का जाप करते हैं उन सभी मंत्रों के लाभ आपको अवश्य पता होने चाहिए तभी आपको उन मंत्रों का असली फायदा मिलेगा शास्त्रों के अनुसार अलग-अलग प्रकार के मंत्र दिए गए हैं जिनमें से एक मंत्र हरे कृष्णा मंत्र है.

krisnaa

यह मंत्र सभी मंत्रों में से महान शक्तिशाली है हरे कृष्णा मंत्र का जाप ना केवल भारत में बल्कि अन्य विश्व में भी जाप किया जाता है इसीलिए आज हम आपको हरे कृष्णा मंत्र के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिन को पढ़ने के बाद आप अवश्य ही हरे कृष्णा मंत्र का जाप करेंगे।

1. बाधाओं से मुक्ति

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हरे कृष्णा मंत्र का विधि-विधान पूर्वक जाप करता है तो इस मंत्र के जाप से सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती हैं क्योंकि इस मंत्र में साक्षात भगवान कृष्ण जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। इस मंत्र की शुरुआत कृष्ण भगवान के नाम से होती है हरे कृष्णा मंत्र इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि इस मंत्र के द्वारा आप अपनी सफलता को जल्द हासिल कर सकते हैं विद्यार्थी भी इस मंत्र का जाप करें तो उनकी परीक्षा में आने वाला परिणाम अच्छा होगा हरे कृष्ण मंत्र का जाप करना सभी के लिए लाभकारी हो सकता है।

2. कृष्ण दर्शन प्राप्ति

ऐसा कहा जाता है कि हरे कृष्ण मंत्र का जाप करने से साक्षात भगवान कृष्ण के दर्शन होते हैं क्योंकि इस हरे कृष्णा मंत्र की शुरूआत भगवान कृष्ण के नाम से होती है सतयुग और द्वापर युग या फिर त्रेता युग के समय में भगवान के दर्शन प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रसन्न करना बहुत ही आवश्यक है हर एक भगवान को प्रसन्न करने के अलग-अलग मंत्र और उपाय बताए गए हैं पहले के जमाने में लोग भगवान को प्रसन्न करने के लिए युगो युगो तक तपस्या साधना आदि करते थे.

लेकिन आज के समय में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ ऐसे मंत्र बताए गए हैं जिनका मात्र जाप करने से आपको उसका परिणाम दिखाई देने लगता है अगर आप प्रतिदिन श्रद्धा पूर्वक हरे कृष्णा मंत्र का जाप करेंगे तो आपको एक ना एक दिन श्रीकृष्ण आपके सपने में अवश्य दिखाई देंगे मोक्ष की प्राप्ति के लिए भी भगवान कृष्ण के मंत्र का जाप किया जाता है।

3. आध्यात्मिक विकास

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति अपने सामान्य जीवन से उब चुका है और अपने जीवन में कुछ अच्छे कार्य करना चाहता है और अपने सक्सेस को हासिल करना चाहता है तो ऐसे में आपको हरे कृष्णा मंत्र का जाप करना चाहिए हरे कृष्णा मंत्र का जाप करने से आपको आध्यात्मिक विकास प्राप्त होता है हरे कृष्ण मंत्र का जाप करते समय आपको भगवान श्री कृष्ण को याद करना है इस मंत्र का निरंतर जाप करने से भगवान श्री कृष्ण की प्राप्ति होती है।

4. इच्छा पूर्ति मंत्र

हरे कृष्णा मंत्र सभी देवी देवताओं के मंत्र से बड़ा है यह मंत्र इतना ज्यादा शक्तिशाली है कि इस मंत्र के द्वारा आप अपनी संपूर्ण इच्छाओं को पूर्ण कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस मंत्र का निरंतर जाप करना है निरंतर जाप करते समय आपके मन में आपके कार्य को लेकर या फिर किसी भी इच्छा को मांग सकते हैं जैसे कि धन की समस्या नौकरी शारीरिक समस्या शादी के विषय में समस्या आदि प्रकार की समस्याओं का निवारण करने के लिए हरे कृष्णा मंत्र का जाप कर सकते हैं।
इसके अलावा हरे कृष्ण मंत्र का जाप करने से आपको भगवान श्री कृष्ण की कृपा और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है।

5. भगवान श्री कृष्ण प्रसन्न

Krishna

भगवान श्री कृष्ण को पूरे संसार का पालनहार कहा गया है ऐसे में अगर आप भगवान श्रीकृष्ण को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उनके मंत्रों का जाप करें जैसे कि हरे कृष्णा मंत्र इस मंत्र का जाप करने से भगवान श्रीकृष्ण जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं और आपको डायरेक्ट आशीर्वाद प्राप्त होता है यह मंत्र बहुत ही शक्तिशाली है इस मंत्र के द्वारा आप अपने शरीर की सभी नकारात्मक ऊर्जा दूर कर सकते हैं और अपने मन को शांत कर सकते हैं।

6. नकारात्मक शक्तियों का नाश

अगर आपके किसी भी शुभ कार्य में बहुत ही बड़ी-बड़ी अड़चनें आती है या फिर आपके घर के आसपास नकारात्मक शक्तियां वास करती हैं तो इन सभी नकारात्मक शक्तियों को दूर करने के लिए हरे कृष्णा मंत्र का जाप करें अगर आप अपने आपको भगवान श्री कृष्ण के चरणों में समर्पित कर देंगे तो आपकी सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी। नकारात्मक शक्तियां जब दूर हो जाती है तो आपके सभी बिगड़े कार्य बनने लगते हैं हरे कृष्णा हरे कृष्णा कृष्णा कृष्णा हरे हरे हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे।

FAQ : hare krishna maha mantra

हरे कृष्ण महामंत्र कौन सा है ?

"ॐ देविकानन्दनाय विधमहे वासुदेवाय धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात".

भगवान श्री कृष्ण के इस मंत्र का जाप करने से जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं और मन को शांति प्राप्त होती।

"हरे कृष्ण, हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण, हरे हरे राम, हरे राम, राम राम, हरे हरे"....

 

हरे कृष्ण मंत्र का जाप कितनी बार करना चाहिए ?

वैसे तो हरे कृष्णा मंत्र जाप करने की कोई निश्चित संख्या नहीं है लेकिन सभी मंत्रों का जाप 108 बार किया जाता है उसी प्रकार शास्त्रों में ऐसा लिखा गया है कि हरे कृष्णा मंत्र का जाप भी आप 108 बार कर सकते हैं।

हरे कृष्ण महामंत्र जाप करने से क्या होता है ?

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हरे कृष्णा महामंत्र का जाप करता है तो इस मंत्र का जाप करने से मन को शांति और तनाव चिंता आदि चीजों से दूर रहते हैं हरे कृष्णा मंत्र का जाप 108 बार करने से मानसिक तनाव से छुटकारा और सकारात्मक प्रभाव प्राप्त होता है और उसी के साथ प्रसन्नता भी प्राप्त होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से hare krishna maha mantra के बारे में बताया इसके अलावा हरे कृष्णा मंत्र जाप करने की विधि क्या है और हरे कृष्णा मंत्र जाप करने के कौन-कौन से लाभ प्राप्त होते हैं इनके बारे में भी जानकारी दी.

अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा तो आपको इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन