जादू कैसे सीखें : असली जादूगर कैसे बने? | Jadu kaise sikhe : Jadugar kaise bane in hindi

Jadugar kaise bane : दोस्तों वैसे तो जादू Magic देखना बड़ा ही रोचक होता है, जादू Magic Tricks देखने में मजा भी बहुत आता है, लेकिन उससे ज्यादा मजा उस जादू को दिखाने में आता है .लेकिन आप के मन में भी आता होगा की jadu kaise sikhe ? इसी लिए आज हम आप को जादूगर बनना सिखायेंगे Jadugar kaise bane : How to become a professional magician in hindi? जादू Jadu दिखा कर हम अपने दोस्तों के ग्रुप में या किसी पार्टी की शान बन सकते है .

काला जादू सीखने का तरीका, जादू सीखने के लिए क्या करना होगा, how to learn black magic in hindi, kala jadu karna kaise sikhe, kala jadu tona kaise sikhe

प्रोफेसनल जादूगर बन कर रुपया भी कमाया जा सकता है Make Money From Magic in hindi  . अन्य कलाओ की तरह जादूगरी भी एक कला Art है, जादूगरों का एक अपना अलग ही भौकाल Power होता है .

इसी लिए आज हम आपको जादूगर Jaduger बनने के बारे में बतायेंगे, यदि अभी आप जादू के बारे में कुछ नही जानते है, फिर भले ही आप की उम्र कोई भी हो , आप पढ़े-लिखे हो या नही कोई फर्क नही पड़ता आप तब भी एक अच्छे जादूगर बन सकते है . जादूगर बनने के लिए जादू के प्रति मेहनत और लगन अन्य सभी चीजो से ज्यादा मायने रखती है .

पोस्ट को अंत तक पढ़ कर आप पूरी तरीके से जान जायेंगे की jadu kaise sikhe एक जादूगर बनने के लिए आप को क्या करना होगा . आप चाहे प्रोफेसनल जादूगर बनना चाहते हो या बस मजे के लिए या फिर अपना पैसन फालो करने के लिए हर तरह से यह पोस्ट आप के लिए बहुत काम की साबित होगी .

जादू क्या है ? | What is magic in hindi ?

how to larn magic in hindi what is magic hindi jadu sekh

जादू कैसे सीखे यह जानने से पहले आप यह जान ले कि जादू एक Art कला है, जिसके माध्यम से हम किसी को भी आस्चर्य चकित Surprised कर सकते है, और उसके चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते है . जादूगर जादू दिखाने ले लिए ऐसी टेक्नीक और चीजो का सहरा लेता है जिस से वह दर्शक को भ्रम illusion में डाल कर दर्सक को अपने मन मुताबिक चला सके . दर्शक वही देखता है जो जादूगर दिखाना चाहता है इसी को “नजर बंद” करना कहते है .


दर्सल जादूगर जादू दिखाने के लिए किसी सुपर नेचुरल ताकत का सहारा नही लेता है, बल्की वह जादू इस तरह से दिखाता है की आप को ऐसा प्रतीत होता है, की उस जादूगर के अन्दर कुछ ख़ास ताकते है, जिस से वो यह सब अनोखी चीजे करने में सछम है ,

पर सच तो यह होता है कि जादूगर अपने सालो की मेहनत से केवल बस आप की आँखों में धूल झोकता है , वैसे यह इतना आसान भी नही होता इसके लिए लगातार वर्षो तक सतत मेहनत की आवश्यकता होती है .

जादूगर जादू उनके आस-पास उपलब्ध किसी भी चीज से जादू दिखा सकते है किन्तु अधिकतर वह ताश के पत्तो,रस्सी,रुमाल,पेन,पेपर आदि का प्रयोग करते है .

जादू कैसे सीखें ? | Jadu kaise sikhe in Hindi

how-to-larn-magic-in-hindi-what-is-magic-hindi-jadu-sekhe

हालाकी आज से कुछ वर्ष पहले जादू सीखना इतना भी आसान नही था क्योकि तब जो लोग जादू करना जानते थे, या जो जादूगर थे, वो किसी से अपने जादू का भेद किसी भी हालत में नही बताते थे, इसी वजह से बहुत कम लोग जादू के रहस्यों को जान पाते थे . तब इस प्रश्न का कोई कोई जवाब नही था की jadu कैसे सीखे .

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वीजा का फुल फॉर्म क्या होता है ? VISA कितने प्रकार का होता है ? | Visa ka matlab kya hai ?
लड़की को लड़के वाले देखने आए तो वो लड़की या उसके घर वाले क्या करें ? जरुरी 5 टिप्स जाने !

लेकिन आज के समय में जादू सीखना इतना भी असंभव नही रह गया है, क्योकि आज के समय में बहुत सी किताबो, वेबसाइट और youtube चैनल के माध्यम से आप आसानी से अभ्यास के माध्यम से जादू सीख कर प्रोफेसनल जादूगर बन सकते है , इसमें हमारी वेबसाइट osir.in और हमारा youtube चैनल का का पूर्ण सहयोग करेगा .

  1. जादू सीखने के लिये हमारा youtube चैनल सब्सक्राइब कर लो .
  2. जादू सीखने के लिए टॉप बेस्ट youtube चैनल की लिस्ट Top Best Magic Tricks Youtube Channels To Learn Magic Tricks
  3. घर बैठे जादू सीखाने की टॉप वेबसाइट Top and Best website to learn Magic Tricks at Home

मैजिक ट्रिक किसे कहते है ? मैजिक ट्रिक क्या है ? | What is a magic trick in hindi

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जब हम कोई जादू देखते है तो वह जादू जिस टेक्नीक यानि पद्धति से दिखाया जाता है उसे ही जादुई चाल या मैजिक ट्रिक कहते है, यदि आप कोई जादू सीखना चाहते है तो आप को उस जादू की मैजिक ट्रिक को सीखना पड़ेगा. इसे ही मैजिक ट्रिक सीक्रेट भी कहते है .

गिमिक और मैजिकल प्रॉप्स क्या होते हैं ? | What are Gimmick and Magical Props?

magic-gimics-kya-hote-hai-magic-tricks-kaise-kare-jadu-sekhe-in-hindi

jadu kaise sikhe किसी ट्रिक को दिखाने से पहले वह किसी सामान्य चीज को जादूगर अपने मुताबिक परिवर्तित Modifi करता है किन्तु इसकी जानकारी दर्शक को नही होती है इसे ही गिमिक कहा जाता है, जादू दिखाने के लिए पहले से ही बनी चीजों को मैजिकल प्रॉप्स कहते हैं .

इनके माध्यम से जादूगर आसानी से जादू दिखा सकता है . (यह जानकारी आप osir.in पर पढ़ रहे है ) ऐसे ही कई गिमिक और प्रॉप्स बाजार से भी खरीदे जा सकते है, मैजिकल थम,जादुई ताश के पत्ते,जादुई छड़ी,स्पंजी बाल आदि है .

जादू सीखने की शुरुआत कैसे करे ? | Jadugar kaise bane | learning magic in hindi

जादूगर कैसे बने ? जादू सीखने की सुरुआत पहले किसी आसान मैजिक ट्रिक से करनी चाहिये जिसे करना या सीखना आसान हो , कुछ ऐसी भी मैजिक ट्रिक MAgic Trick  होती है जिनमे हमे अपनी तरफ से कुछ करने की जरुरत नही होती है बल्की वह स्वयं होती है , सुरुआत में एसी ही ट्रिक्स का सहारा लेना चाहिये क्योकि दिखाते वक्त दर्शक के सामने इसमें फसने की सम्भावना न के बराबर होती है .

tash-ka-jadu-kise-kahte-hai-tash-ka-jadu-kaise-dikahye-how-to-card-magic-tricks

इससे हमारा आत्म विश्वास confidence बढ़ता है और हम लोगों के बिहेवियर को भी समझते हैं कि वह किस तरीके से प्रश्न पूछते हैं और उनको किस तरह से हमें मिस गाइड करना है जिससे कि वह हमारी चाल को ना समझ सके, ध्यान रखे दर्शक के सामने कोई भी ट्रिक दिखाने से पहले स्वयं उसका अच्छे से अभ्यास कर ले इसके बाद सबसे पहले जादू किसी बच्चे या अपने बहुत ही नजदीकी मित्र को दिखाए जिससे वह आप को आप की कमी बता सके .

जादू के नियम | Rules of magic :

अभी तक आप यह तो जान गये होंगे की जादू कैसे सीखे अब दोस्तों जादू के तीन नियम भी होते है जिसे हर छोटा-बड़ा जादूगर मानता है, और आप को भी एक अच्छा जदुगर बनने के लिए इन नियमो का पालन करना अत्यंत आवश्यक है,

  1. कोई जादू दिखाने से पहले उसका बहुत अच्छे से अधिकतम अभ्यास कर ले जिस से आप के फसने का कोई सवाल ही न रह जाये .
  2. कोई भी जादू की ट्रिक दोबारा नही दिखाना चाहिये , दर्शक की जिद्द करने पर उसे अगले दिन दिखाने के लिए टाल दे या उसे कोई और जादू की नही ट्रिक दिखाए .
  3. जब तक आवश्यक न हो दर्शक को यह न बताये की आप क्या करने वाले है, इससे दर्शक को ज्यादा मजा आता है और वह उतना अलर्ट भी नही रहता है .

अगर आप इन सब बातो का ख्याल रखते है, तो जल्द ही आप के बेहतरीन जादूगर बन जायेंगे , किसी अन्य कला की तरह इसमें भी आप लगातार नई-नई चीजे सीखते रहे और समय के साथ अपने आप को बेहतर करते जाये , बाकि आप हमारी वेबसाइट पर जादू की बहुत सी ट्रिक्स सीख सकते है .

osir news

मुझे उम्मीद है की अब तो आप को पता चल गया होगा की जादू कैसे सीखे ? jadu kaise sikhe यदि अभी भी आप के मन में कोई शंका या प्रश्न हो तो आप हम से कमेन्ट में पूछ सकते है, हम जल्द से जल्द उसका समाधान करने का प्रयास करेंगे .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बेटा या बेटी होने के लक्षण जाने : ये 11 संकेत बताते है कि गर्भ में बेटा है या बेटी | Beta ya beti hone ke lakshan
गुप्त मंत्र : सर्व कार्य सिद्धि,धन प्राप्ति और 10 गुप्त महाविद्या मंत्र | Gupt mantra
कुंजिका स्तोत्र से हवन के फायदे और विधि : सम्पूर्ण श्री सिद्ध कुंजिका स्तोत्र | Kunjika stotram hindi
पतंजलि में दूध बढ़ाने की दवा और सेवन विधि एवं अन्य 5 आयुर्वेदिक दवा | दूध बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा patanjali : Doodh badhane kee aayurvedik dava patanjali
5 सीक्रेट टिप्स : आप की गर्लफ्रेंड तुरंत आपसे मिलने आएगी | Girlfriend ko kaise bulaye : Gf Ko milne Kaise bulaye
★ सम्बंधित लेख ★