रत्न ज्योतिष : जाने कौन सा रत्न कितने दिन में असर दिखाता है ? | कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न : Kitne din me asar dikhata hai ratna

कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न | Kitne din me asar dikhata hai ratna : हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं आप लोगों इस आर्टिकल में कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न इसके विषय में जानकारी प्रदान करूगी, जिसमें पूरे 9 प्रकार के रत्नों के विषय में क्रम वाइज से बताऊंगी कि कौन सा रत्न कितने दिन अपना असर करता है.



कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न | Kitne din me asar dikhata hai ratna

क्योंकि रत्न ज्योतिष में हर राशि और उस राशि के स्वामी को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग प्रकार के रत्नों का निर्माण किया गया है, जिनको लेकर रत्न विज्ञान का कहना है अगर 12 राशियों में से कोई भी राशि का जातक जातिका अपनी राशि के हिसाब से रत्न को पूरे विधि विधान के साथ धारण करता है, तो इस रत्न से उस व्यक्ति के जीवन के समस्त कष्टों का निवारण हो जाता है और उस व्यक्ति के जीवन में सदैव सुख शांति बनी रहती है.

लेकिन रत्न के इतने सारे लाभ पाने के लिए यह जानना आवश्यक है कि कौन सा रत्न किस राशि वालों को किस दिन किस विधि विधान के साथ धारण करना चाहिए तो यह रत्न आपके जीवन में शुभ फल प्रदान करेगा.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

ऐसे में अगर आप लोग सभी प्रकार के रत्न से संबंधित विशेष जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो कृपया करके इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें, तो आप लोगों को कौन सा रत्न कितने दिन में असर करता है इस जानकारी के साथ-साथ आपकी राशि से संबंधित कौन सा रत्न आपके लिए शुभ है इसकी जानकारी भी आपको प्राप्त हो जाएगी.

रत्न के प्रकार | Ratna ke prakar

रत्न शास्त्र ने हर राशि को ध्यान में रखते हुए 9 अलग-अलग प्रकार के रत्नों का निर्माण किया गया है जो कुछ इस प्रकार से है जैसे :


क्रम संख्या रत्न का नाम गृह रत्न 
1 माणिक सूर्य रत्न
2 मोती चन्द्र रत्न
3 मूंगा मंगल रत्न
4 पन्ना बुध रत्न
5 पुखराज गुरु रत्न
6 हीरा शुक्र रत्न
7 नीलम शनि रत्न
8 लहसुनियां केतु रत्न
9 गोमेद

कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न ? | Kitne din me asar dikhata hai ratn ?

मित्रों रत्न शास्त्र में हर राशि के हिसाब से 9 प्रकार के रत्नों का निर्माण किया गया है. जिनके नाम हमने आपको ऊपर बताया है, अब आइए हम एक विस्तार से जान लेते हैं कि कौन सा रत्न कितने दिन में असर करता है :

1. माणिक रत्न

माणिक रत्न कितने दिन में असर दिखाता है | Manik ratna kitne din me asar dikhata hai

रत्न शास्त्र का कहना है माणिक रत्न को धारण करने के 15 या फिर 1 महीने के बाद इसका असर नजर आता है.

माणिक रत्न को सूर्य रत्न का प्रतिनिधित्व रत्न माना गया है ,इस रत्नों को मेष सिंह धनु वृश्चिक, कर्क आदि राशियों को सोने या फिर तांबे की धातु में जड़वाकर पहनना उत्तम माना गया है.

2. मोती रत्न

मोती रत्न को पूरी विधि विधान के साथ धारण करने पर यह रत्न 1 हफ्ते के अंदर अपना असर दिखाने लगता है.

मोती रत्न चंद्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसीलिए इस रत्न को मेष, कर्क, तुला, और मीन राशियों के लिए पहनना सबसे शुभ माना गया हैं.

3. मूंगा रत्न

मूंगा रत्न

मूंगा रत्न अपना असर 21 दिन 1 महीने के बाद दिखाता है. मूंगा रत्न मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इस रत्न को मेष और वृश्चिक राशि के जातक जातिका के लिए शुभ माना गया है.

4. पन्ना रत्न

पन्ना रत्न को पूरे विधि विधान के साथ धारण करने पर यह रत्न एक हफ्ते के अंदर अपना शुभ असर दिखाने लगता है.

पन्ना रत्न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. इसीलिए इस रत्नों को मिथुन राशि और कन्या राशि के लिए सबसे ज्यादा उत्तम माना जाता है. इसके अलावा पन्ना वृषभ, तुला, मकर और कुंभ राशि के जातक भी पहन सकते हैं.

5. पुखराज रत्न

पुखराज

पुखराज रत्न को धारण करने से 15 दिन में यह रत्न आपके जीवन में असर दिखाने लगता है.

पुखराज रत्न बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए इस रत्न को मिथुन ,कन्या, वृषभ राशि के जातकों के लिए पुखराज रत्न धारण बेहद करना शुभ माना गया हैं.

6. हीरा रत्न

हीरा रत्न को धारण करने के 22 दिन बाद इस रत्न का असर शुरू होता है.

हीरा रत्न शुक्र ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है इसीलिए रत्न को वृषभ, मिथुन, तुला, कन्या और मकर राशि वाले जातक हीरा धारण कर सकते हैं.

7. नीलम रत्न

नीलम रत्न को धारण करने के दो-तीन दिन बाद ही इस रत्न का प्रभाव आपके जीवन में पडने लगेगा.

नीलम रत्न शनि ग्रह से संबंधित है इसीलिए इस रत्न को कुंभ और मकर राशि के जातकों के शुभ होता है, वहीं वृषभ राशि और तुला राशि के जातक भी नीलम रत्न पहन सकते हैं.

8. लहसुनियां रत्न

लहसुनिया रत्न

लहसुनिया रत्न को धारण करने 1 महीने बाद इसका असर शुरू होता है.

लहसुनिया रत्न राहु केतु ग्रह से जुड़ा है. इसीलिए इस रत्न को ज्योतिश शास्त्री के अनुसार राशि के जातक जातिका शुभ और अशुभ समय को ध्यान में रखते हुए धारण कर सकते हैं.

9. गोमेद रत्न

गोमेद रत्न 15 या फिर 30 दिन के बाद अपना असर शुरू करता है.

ज्‍योतिष के अनुसार, वृषभ, मिथुन, कन्‍या और तुला व कुंभ राशि के जातकों के लिए गोमेद रत्‍न धारण करना शुभ माना जाता है.

FAQ : कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न

दुनिया में कितने रत्न हैं ?

उच्च कोटि में 48 प्रकार के रत्न बताए गए हैं.

दुनिया का सबसे बेशकीमती रत्न कौन सा है ?

ब्लू डायमंड रत्न दुनिया का सबसे बेशकीमती रत्न माना गया हैं.

कौन सा रत्न सबसे शक्तिशाली माना गया है ?

रत्न शास्त्र में सबसे शक्तिशाली नीलम रत्न को माना गया है क्योंकि यह रत्न शनि ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और शनि ग्रह सभी ग्रहों की महाराजा माने गए हैं. इसीलिए यह रत्न सभी रत्नों से शक्तिशाली माना जाता है.

निष्कर्ष

तो मित्रों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस आर्टिकल में कितने दिन में असर दिखाते हैं रत्न इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने आप लोगों को ज्योतिष शास्त्र में हर राशि के लिए अलग-अलग प्रकार के बताए गए रत्न के विषय में संपूर्ण जानकारी बताइ हैं.

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को मालूम हो गया होगा कौन सा रत्न कितने दिन में असर करता है और आपको अपनी राशि के हिसाब से कौन सा रत्न धारण करना चाहिए ?

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन