मैथ मैजिक भविष्यवाणी पांच संख्याओ के जोड़ का उत्तर पहले ही बता दो बिना देखे और जोड़े ! Predictions in mathematics

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

दोस्तों वैसे तो गणित Math बहुत ही उबाऊ विषय है किन्तु अगर वही समझ आ जाये तो सबसे रोजक भी , वैसे इस विषय को और भी रोचक करने के लिए आज हम आप को एक ऐसा जादू Math Magic Trick hindi me सिखाऊंगा की जब आप इसका प्रदर्सन करेंगे तो  एक बार को आप के अध्यापक भी आश्चर्य चकित हो जायेंगे , यह जादू आप कई बार दिखा सकते हो , इस magic trick को जाने बिना कोई भी आप की इस jadooi trick को पकड़ नही पायेगा की यह आप ने कैसे किया ?

इसे magic को आप अपने Class Room में दिखा कर क्लास के hero बन सकते हो और इस magic ko party में दिखा कर  पार्टी की जान बन सकते हो खास कर पढ़ने लिखने वाली लड़किया जरुर इम्प्रेस हो जाएँगी Girl impress magic trick.

kids-magic math magic tricks anko ka sbse best magic math ko easy kare  ganit ka sabse top jadu magic of math

क्या आप ने हमारी इससे पहले बताई गयी एक और मैथ मैजिक ट्रिक को देखा है यदि नही देखा है तो इसे भी देखे :-

प्रभाव

दर्सक के द्वारा चुनी हुई पांच संख्याओं के योगफल की भविष्यवाणी मतलब की पहले ही आने वाले उत्तर के बारे में बता देना जब पहली संख्या दर्शक के द्वारा लिखी गयी थी  जब की जादुगर भविष्य की आने वाली संख्याओं से बिलकुल अनजान था तो है न आस्चर्य में डालने वाला जादू .

आवश्यक सामग्री 

नोट बुक (कापी) , पेन , एक छोटा सा पेपर का टुकड़ा , कैलकुलेटर अगर देखने वाला दर्सक गणित में कमजोर हो तो 🙂

प्रदर्शन 

इस जादू को दिखाने के लिये जादूगर दर्सक से कोई एक 4 अंको की संख्या को कॉपी पर अपने सामने लिखने को कहेता है | इसके बाद वह अपने एक छोटे से पेपर में एक संख्या लिखता है | जिसे बिना दिखाए ही मोड़ कर दर्सक को दे देता है जेब में रखने के लिये .

इसके बाद दर्सक से फिर एक 4 अंको की संख्या  ठीक पहले वाली संख्या के नीचे लिखने को बोलता है (यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है) इसके बाद जादूगर स्वयं की एक संख्या लिखता है जो की तीसरे नंबर पर होगी. और फिर चौथे नंबर पर एक और 4 अंको की संख्या दर्सक से लिखने को कहता है, इसके बाद पांचवे अंतिम स्थान पर फिर जादूगर एक अपनी संख्या लिख कर पूरी संख्याओ को जोड़ने को कहता है मतलब की योगफल निकालने को कहता है |

जब उत्तर आ जाता है तो वह दर्सक से उसकी जेब में रखे पेपर को निकाल कर देखने को कहता है …जैसे ही दर्सक उस पेपर की लिखी संख्या को देखता है एकदम से चौक जाता है क्योकि यह तो वही संख्या थी जो उत्तर में अभी निकली है .. मतलब की क्या सच में जादुगर ने पहले ही भविष्य देख लिया था , यह देख कर सारे दर्शक आश्चर्य चकित हुए बिना नही रह पते है .

रहस्य ( कैसे किया ?)

दोस्तों यह ट्रिक जितनी असरदार है , इसे करना उतना ही आसान है , इसका रहस्य बताने से पहले यह जान ले की यदि आप जादू में इन्टरेस्ट रखते है और ऐसे ही बहुत से जादू सीखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवस्य सब्सक्राइब कर ले और यदि इस वेबसाइट की कोई भी पोस्ट मिस नही करना चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज अवश्य ही लाइक कर ले .

आईये अब हम इस ट्रिक के रहस्य के बारे में जान लेते है , दरसल यह ट्रिक 2 स्टेप में काम करती है :-

 1. भविष्यवाणी

इसमें आने वाले योगफल की भविष्यवाणी के लिए पहले दर्शक की लिखी संख्या को देखना होगा इसके बाद मन ही मन उस संख्या से 2 घटा दो , और 2 को सबसे आगे संख्या के लगा दो ,

Ex.

  1. दर्शक की संख्या = 5691 
  2. अब इसमें से 2 घटा दो  5691-2 = 5689
  3. अब इस प्राप्त संख्या के आगे 2 लगा दो = 25689 
  4. ध्यान रखे इस जोड़-घटाव को तेजी से और मन में करना है |

बस यह वंही संख्या है जो भविष्य में योगफल में आने वाली है , पूरे भरोसे के साथ इसे पेपर पर लिख कर ,मोड़ कर दर्सक को पकड़ा दो जेब में रखने के लिए .

 2. भविष्यवाणी सही हो इसके लिए चालबाजी

अब थोड़ी सी कलाकारी संख्या लिखने में भी करनी है , दरसल जब दर्सक अपनी 2सरी संख्या लिखेगा तो तुम्हे अगली तीसरी संख्या जो तुरंत उसके बाद लिखने वाले हो होशियारी से लिखना है और वह होसियारी ये है की जब आप दर्शक की संख्या के नीचे अपनी संख्या के अंक लिखोगे तो उसके ऊपर की संख्या की अंको का योग हरदम 9 होना चाहिये (यह जानकारी आप osir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है)

ganit ka jadu anko ka anokha jadu seekhe math best magic trick teji se jod kaise lgaye best math magic trick in hindi aur rahasy

Ex. माना की दर्सक ने संख्या लिखी 3 4 6 तो इस संख्या में जो आप पहला अंक लिखोगे वह होगी 6 क्योकि दर्शक ने 3 लिखा है, दोनों का योग 3+6=9 होगा , ऐसे ही अगला अंक 5 होगा क्योकि दर्सक ने 4 लिखा है 4+5=9 अब इसी प्रकार दर्शक का 6 है तो हमारा होगा 3 , और चौथा अंक है तो हमारा होगा 9 क्योकि 0+9=9 तो अब जो आप की संख्या बनी वो होगी 6 5 3 9  

ध्यान रखे यह कार्य भी पुनह मन में ही करना है और तेजी से बिलकुल ऐसा लगे जैसे आप कोई रेंडम नंबर लिख रहे हो . अब दर्शक फिर से अपनी चौथी संख्या लिखेगा और आप अपनी संख्या बिल्कुल ऊपर बताये गये तरीके से लिखोगे . इसके बाद दर्शक से उन पांचो संख्याओ को जोड़ने को बोलो और दी गयी भविष्यवाणी वाली संख्या को मिलाने को कहो दोनों एक ही होंगी बस हो गया जादू बन गए आप जादूगर .

यह भी देखे :- 

गणित Math के मुताबिक ये जादू कैसे हुआ ?

दरसल आप ने दर्शक की संख्या में दो बार 9999 को जोड़ा है पहली बार संख्या 2-3 और दुबारा में संख्या 4-5 , और इसे फ़ास्ट मैथ तकनीक से हल किया जैसे संख्या में 9999 को दो बार जोड़ना कठिन है इस लिए सीधा 10,000 को दो बार जोड़ कर लास्ट में 2 कम कर दिया . इसी प्रकार आप इसे 7 संख्याओ में भी दिखा सकते हो बस 10,000 को तीन बार जोड़ना है मतलब की 30,000 जोड़ना है और 3 घटाना है . तो अब समझ आ गया होगा की ये जादू कैसे हुआ .

अपने मैथ टीचर को ये जादू दिखा कर एक बार पूछना जरुर की ये हुआ तो हुआ कैसे देखो क्या बोलते है , वो जो भी बोले हमे नीचे कमेन्ट करके अवस्य बताना , अगर आप के पास कोई प्रश्न या शंका है तब भी नीचे कमेन्ट करके हमे अवस्य बताये .

यदि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप को पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ whatsapp और फेसबुक पर जरुर शेअर करे और बच्चो को इस के बारे में जरुर बताये |

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं whats app मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम  से अवश्य शेअर करे  ,आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर नीचे कमेन्ट करे . यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले | मन में यदि कोई प्रश्न या जानकारी है तो नीचे टिप्पड़ी बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
किसी समस्या के निदान या अधिक जानकारी के लिए अब  आप हम से फोन पर या व्हाट्स एप पर बात कर सकते है यंहा दबाये !
-: हमारी यह पोस्टे भी देखे :-
(Visited 543 times, 1 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

Leave a Reply

Your email address will not be published.

x