कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने की विधि,नियम और उपाय | Shukrawar ko Lakshmi puja karne ki vidhi aur upay

कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने | Kaise Shukrawar ko Lakshmi puja karne : हेलो दोस्तो नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के नए लेख में आज हम आप लोगों को पैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने बताने वाले हैं वैसे क्या आप जानते हैं कि सप्ताह के हर दिन किसी ना किसी विशेष महत्व और देवी देवताओं को समर्पित किए गए हैं उसी प्रकार शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी और संतोषी माता को समर्पित किया गया है.



ऐसा कहा जाता है कि इस दिन लक्ष्मी माता और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदाई माना जाता है अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन का व्रत करना चाहिए और विधि विधान से माता लक्ष्मी की पूजा करनी चाहिए धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अच्छा कहा गया है कि माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है.

अगर माता लक्ष्मी अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाती है तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती है क्योंकि भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माता लक्ष्मी मानी जाती है.

कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने ,, Kaise Shukrawar ko Lakshmi puja karne,, मां लक्ष्मी पूजा विधि,, Mahalaxmi Puja Vidhi,, मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय ,, शुक्रवार के दिन करें यह उपाय ,, मां लक्ष्मी की आरती,, Maa Lakshmi ki aarti,, Shukrawar ke din Karen yah upay,, Maa Lakshmi ko prasann karne ke liye Karen Ye upay,, कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने ,, kaise lakshmi aati hai,,

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

लेकिन आजकल के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई पर्याप्त धन कमाना चाहता है लेकिन जिसके पास धन नहीं होता है तो उस स्थिति में लोगों को बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है अगर आप भी आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं.

तो आपको शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय करने चाहिए और उनकी पूजा करनी चाहिए अपने जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए माता लक्ष्मी की पूजा अवश्य करें तो इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने बताने वाले हैं।


इसके अलावा मां लक्ष्मी पूजा विधि शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने के फायदे कौन से हैं इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं अगर आप इन सारे विषयों को विस्तार से जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके और आप शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा कर सके।

कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने के नियम | Kaise Shukrawar ko Lakshmi puja karne

लक्ष्मी Laxmi

  1. वैसे क्या आप जानते हैं कि माता लक्ष्मी को लाल रंग अत्यंत प्रिय है इसीलिए आपको शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान उन्हें लाल कपड़े और लाल फूल अवश्य अर्पित करने चाहिए।
  2. माता लक्ष्मी की पूजा के लिए आपको शुक्रवार के दिन उनकी प्रतिमा या फिर फोटो के समक्ष एक घी का दीपक जलाना है।
  3. अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो हर शुक्रवार के दिन नारियल जरुर चढ़ाएं।
  4. अब आप को शुक्रवार के दिन नारायण का पाठ करना है और मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाना है।
  5. उसके बाद शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को लाल बिंदी ,सिंदूर, लाल चूड़ियां , लाल चुनरी भी अर्पित करनी है।
  6. आपको शुक्रवार के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने हैं क्योंकि लाल रंग शुभ माना जाता है।
  7. उसके बाद आपको एक चावल की पोटली बनाकर अपने हाथों में लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: इस मंत्र का पांच माला जाप करना है उसके बाद उस चावल की पोटली को अपनी तिजोरी में रख देना है माता लक्ष्मी की कृपा हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी।
  8. अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी आपसे हमेशा प्रसन्न रहें तो इसके लिए आपको अपने हाथ में पांच लाल रंग के पुष्प लेकर माता लक्ष्मी का ध्यान करना है और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त करना है इससे आपके घर में माता लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा।

मां लक्ष्मी पूजा विधि | Mahalaxmi Puja Vidhi

लेकिन अगर आप माता लक्ष्मी की पूजा करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद लाल रंग के कपड़े धारण कर लेने हैं और लक्ष्मी माता के साथ नारायण की भी पूजा करनी है और नारायण का पाठ भी करना है.

mahalaxmi

उसके बाद मां लक्ष्मी को तिलक सिंदूर लगा देना है और उनके सामने फल फूल अर्पित करना है उसके बाद उनके सामने धूप दीप जलाएं और उन्हें लाल चूड़ियां भी अर्पित करें उसके बाद आपको अपने हाथों में चावल की पोटली लेकर ओम श्रीं श्रीये नम: मंत्र का पांच माला जाप करना है.

उसके बाद पोटली को तिजोरी में रख देना है इसको करने से माता रानी की कृपा आपके ऊपर हमेशा बनी रहती है इसकी और शुक्रवार का व्रत जरूर रखना चाहिए उसके बाद आपको कथा सुनकर आरती का देनी चाहिए।

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय | Maa Lakshmi ko prasann karne ke liye Karen Ye upay

लेकिन अगर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन कुछ मीठा भोग बनाकर माता रानी के सामने अर्पित करें तो इससे माता रानी जल्द ही प्रसन्न हो जाती हैं.

इसीलिए शुक्रवार के दिन आपको चावल की खीर बनाना चाहिए हर मां लक्ष्मी को शाम की पूजा में भोग लगाना चाहिए और उनके सामने धूप दीप जलाएं उसके बाद रात के खाने के समय घर के सभी सदस्यों के साथ उस खीर को बांट दे।

शुक्रवार के दिन करें यह उपाय | Shukrawar ke din Karen yah upay

लक्ष्मी Laxmi

  1. अगर आप लोग माता लक्ष्मी की कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन विधि विधान पूर्वक धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करनी चाहिए शुक्रवार के दिन आपको माता लक्ष्मी का व्रत भी रखना चाहिए इससे शुक्र के अशुभ प्रभाव से आप बच सकते हैं।
  2. शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत करने के लिए और अपने घर में धन का आगमन कराने के लिए आपको शुक्रवार के दिन नियमित समय पर श्री सूक्त का पाठ करना है इस पाठ को करने से शुक्र ग्रह को मजबूती मिल जाती है और कुछ समय बाद आपको यह लाभदायक परिणाम देने लगता है।
  3. अगर आप लोग अपने घर में सुख समृद्धि का आगमन कराना चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन स्नान आदि से निश्चिंत होने के बाद सफेद वस्त्र धारण करने हैं और माता लक्ष्मी को प्रणाम करना है उसके बाद उनके विविध श्री स्वरूपों के दर्शन करके कमल पुष्प चढ़ाकर पूजा करनी है उसके बाद
    श्री सूक्त का पाठ करना है।
  4. अगर आपका शुक्र ग्रह और कुंडली कमजोर है तो आपको शुक्रवार के दिन गाय का शुद्ध देसी घी मंदिर में दान करना चाहिए इस उपाय को करने से शुक्र बलशाली हो जाता है और धन लाभ भी होता है।
  5. अगर आपके व्यापार और नौकरी या फिर किसी अन्य कार्य में परेशानी उत्पन्न हो रही है तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन काली चींटियों को शक्कर खिलानी चाहिए इस उपाय को करने से बाधाएं दूर हो जाती है।
  6. अगर पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही ज्यादा तनावपूर्ण हो गया है तो उसे सही करने के लिए उस व्यक्ति को शुक्रवार के दिन प्रेम पूर्ण पक्षी जोड़े की तस्वीर को अपने बेडरूम में लगाएं इस उपाय को करने से आपका रिश्ता मजबूत हो जाता है।
  7. अगर आप लोगों शुक्र ग्रह की शांति चाहते हैं तो उसके लिए आपको शुक्रवार के दिन सफेद और गुलाबी रंग के वस्त्र पहने हैं या रंग शुभ फलदाई होता है शुक्रवार के दिन आपको इसी रंग के रुमाल का इस्तेमाल भी करना है।
  8. कोई भी पुरुषों या महिला अपने प्रेमी पति और पत्नी का सम्मान करें बल्कि इतना ही नहीं अन्य महिलाओं के प्रति सम्मान की भावना होनी चाहिए इससे आप शुक्र ग्रह के हानिकारक प्रभाव से तो बचेंगे साथ ही धन वैभव के कारक शुक्र अपने सभी सुखों में वृद्धि करेंगे।
  9. धन की वर्षा कराने के लिए आपको शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी को कमल, पुष्प , कौड़ी, कमलगट्टे या माला मखाने और बतासे इन सारी चीजों को माता लक्ष्मी के सामने अर्पित करना चाहिए इससे आपके जीवन में धन लाभ के प्रबल योग मिलते हैं।

मां लक्ष्मी की आरती | Maa Lakshmi ki aarti

लक्ष्मी

ॐ जय लक्ष्मी माता,
मैया जय लक्ष्मी माता ।
तुमको निसदिन सेवत,
हर विष्णु विधाता ॥
उमा, रमा, ब्रम्हाणी,
तुम ही जग माता ।
सूर्य चद्रंमा ध्यावत,
नारद ऋषि गाता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
दुर्गा रूप निरंजनि,
सुख-संपत्ति दाता ।
जो कोई तुमको ध्याता,
ऋद्धि-सिद्धि धन पाता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
तुम ही पाताल निवासनी,
तुम ही शुभदाता ।
कर्म-प्रभाव-प्रकाशनी,
भव निधि की त्राता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
जिस घर तुम रहती हो,
ताँहि में हैं सद्‍गुण आता ।
सब सभंव हो जाता,
मन नहीं घबराता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
तुम बिन यज्ञ ना होता,
वस्त्र न कोई पाता ।
खान पान का वैभव,
सब तुमसे आता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
शुभ गुण मंदिर सुंदर,
क्षीरोदधि जाता ।
रत्न चतुर्दश तुम बिन,
कोई नहीं पाता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥
महालक्ष्मी जी की आरती,
जो कोई नर गाता ।
उँर आंनद समाता,
पाप उतर जाता ॥
॥ॐ जय लक्ष्मी माता…॥

FAQ : कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने

लक्ष्मी जी का महामंत्र क्या है?

ऊँ श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।। यह मंत्र माता लक्ष्मी का बहुत ही शक्तिशाली मंत्र है इस मंत्र का जाप करने से सुख समृद्धि और धन लाभ होता है। श्रीं ह्रीं क्लीं ऐं कमलवासिन्यै स्वाहा।

लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कौन सा मंत्र करना चाहिए?

“ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:” ऐसा कहा जाता है कि माता लक्ष्मी के इस मंत्र का जाप नियमित रूप से करने से माता लक्ष्मी शुभ आशीष प्रदान करती है।

लक्ष्मी पूजा करते समय कौन सा मंत्र पढ़ना चाहिए?

मां लक्ष्मी मंत्र- ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद, ऊं श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:॥ सौभाग्य प्राप्ति मंत्र- ऊं श्रीं ल्कीं महालक्ष्मी महालक्ष्मी एह्येहि सर्व सौभाग्यं देहि मे स्वाहा।।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से कैसे शुक्रवार को लक्ष्मी पूजा करने बताया है उसके साथ शुक्रवार के दिन कौन से उपाय करने चाहिए और माता लक्ष्मी की पूजा विधि क्या है इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से बताया है अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन