राहु की महादशा के लक्षण और बचने के आसान घरेलू ज्योतिष उपाय | Rahu ki mahadasha ke lakshan aur upaay

राहु की महादशा के लक्षण | Rahu ki mahadasha ke lakshan : हेलो मित्रों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में राहु की महादशा के लक्षण टॉपिक से जुड़ी जानकारी प्रदान करूंगी, जिसमें मैं आप लोगों को ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बताए गए कुछ ऐसे लक्षण बताऊंगी, जो यह दर्शाते हैं कि आपके जीवन में राहु ग्रह का अशुभ प्रकोप है.

राहु की महादशा के लक्षण | Rahu ki mahadasha ke lakshan

क्योंकि ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु एक पापी ग्रह माना गया है, जिसको लेकर ज्योतिष शास्त्र का कहना है यह ग्रह जिस भी राशि के जातक जातिका की कुंडली में अशुभ स्थान पर बैठा होता है तो उस व्यक्ति के जीवन में हर कार्य अशुभ होते रहते हैं जिससे व्यक्ति की मानसिक शक्ति कमजोर होती जाती है.

इसीलिए समय रहते राहु के अशुभ प्रकोप से बचने के लिए ज्योतिष उपाय अपनाने चाहिए नहीं तो यह ग्रह आपको पागल भी बना सकता है. इसीलिए आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में राहु ग्रह की महादशा के लक्षण बताने के साथ-साथ इस की महादशा से बचने के लिए कुछ ज्योतिष उपाय बताऊंगी.

जिनको अपनाकर आप लोग इस ग्रह के अशुभ प्रकोप से बच सकते हैं ऐसे में अगर आप लोग राहु ग्रह से संबंधित इस विशेष जानकारी को विधिवत रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

राहु की महादशा के लक्षण | Rahu ki mahadasha ke lakshan

ज्योतिष शास्त्र में राहु की महादशा पहचानने के लिए निम्न प्रकार के लक्षण बताए गए हैं जिसमें से मैं आप लोगों को कुछ प्रमुख लक्षण बता रही हैं जो कुछ इस प्रकार से है जैसे,

1. घर की आर्थिक स्थिति कमजोर होना

ज्योतिष शास्त्र का कहना है जब किसी भी जातक जातिका के जीवन में राहु ग्रह की महादशा चल रही होती हैं , उस व्यक्ति के घर की आर्थिक स्थिति बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाती है और फिर लाख कोशिश के बावजूद भी घर में पैसा नहीं टिकता है.


cost

ऐसे में अगर आप लोगों को भी अचानक से अपने घर में धन की कमी का अभाव महसूस हो रहा है और लाख कोशिशों के बावजूद भी आप लोग धन संचय नहीं कर पा रहे हैं, तो यह संकेत राहु ग्रह की महादशा को दर्शाता है.

2. घर के माहौल में बदलाव आना

लाल किताब के अनुसार जब किसी भी व्यक्ति के जीवन में राहु ग्रह की महादशा चल रही होती है तो उस व्यक्ति के घर में बेवजह ही एक दूसरे से झगड़ा होता रहता है और घर के आस-पास में जंगली पेड़ो का उगना और जंगली कबूतरों का घर में घोंसला बनना जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं जो यह दर्शाते है कि राहु ग्रह आपकी कुंडली में अशुभ स्थान पर बैठा है. जिसकी वजह से वह आपके जीवन अपनी अशुभ छाया डाल रहा है.

3. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का बार-बार खराब हो जाना

लाल किताब के अनुसार जब किसी भी जातक जातिका के जीवन में राहु ग्रह की अशुभ महादशा चल रही होती है तो ना चाहते हुए भी उस व्यक्ति के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बार-बार खराब हो जाते हैं, जिससे आप अचानक दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं और अचानक से आपका मोबाइल फोन चोरी हो सकता है.

mobile,phone

ऐसे कई सारे संकेत आपके साथ होंगे जो यह दर्शाते हैं कि आपकी कुंडली में राहु अशुभ स्थान पर बैठा है जिससे आपके जीवन में उस ग्रह की महादशा चल रही है.

4. बुरी आदतों की लत लगना

ज्योतिष शास्त्र का कहना है जिस व्यक्ति के जीवन में राहु ग्रह की महादशा चल रही होती है उस व्यक्ति के मन में बुरी आदतें अपना घर बना लेती हैं जिससे उस व्यक्ति बुरे कामों को भी अच्छा काम समझने लगता है और फिर धीरे-धीरे वह दूसरों से झूठ बोलना ,कपट करना, चोरी करना, जुआ खेलना, नशा करना, और अधर्मी स्वभाव के हो जाते हैं.

ऐसे में अगर आपको भी अपने घर के किसी भी सदस्य में अचानक से यह सारे बदलाव नजर आ रहे हैं तो यह सभी लक्षण राहु की महादशा की तरफ इशारा करते हैं.

5. स्वास्थ्य का अचानक से खराब होना

ज्योतिष शास्त्र का कहना है राहु ग्रह जिस व्यक्ति के जीवन में अपना आशु प्रकोप डालता है तो उस व्यक्ति का स्वास्थ्य अचानक से बिगड़ जाता है जिससे उस व्यक्ति के चेहरे पर भारीपन और खास करके गाल और जबड़े की हड्डी में बदलाव आ जाता हैं.

health

ऐसे में इलाज करवाने पर भी आपको आराम ना महसूस हो तो यह लक्षण आपकी कुंडली में राहु के अशुभ स्थल पर प्रवेश करने की ओर सकेत करता है.

राहु महादशा के अन्य लक्षण | Rahu mahadasha ke any lakshan

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 892 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सिद्ध कुंजिका स्तोत्र के गुप्त रहस्य जाने : सिद्ध कुंजिका मंत्र पाठ विधी और प्रयोग | Siddh kunjika strot ke gupt rahasya
कुंभ राशि 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | कुंभ राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Kumbh rashifal 2023

राहु महादशा के प्रमुख लक्षण हमने ऊपर बताए हैं अब हम आप लोगों को राहु महादशा के निम्न प्रकार के अन्य लक्षण बता रहे हैं जैसे :

rahu

  1. घर के आस-पास काफी ज्यादा गंदगी होना या फिर किसी गड्ढे में लंबे समय तक पानी का एकत्रित रहना कुंडली में राहु ग्रह के अशुभ होने का लक्षण है.
  2. राहु की महादशा होने पर चिड़चिड़ा चिंता, अवसाद, अनियमित रक्त संचरण, और चिड़चिड़ा होना बेहद ही आम समस्या होती है.
  3. घर की दहलीज का खराब होना राहु महादशा की ओर संकेत करता है.
  4. शौचालय बाथरूम आदि का बहुत ही ज्यादा गंदा होना राहु महादशा का लक्षण है.
  5. दिमाग में बार-बार विचारों का बदलना कुंडली में राहु के अशुभ होने का सकेत है.
  6. देर रात तक नींद ना आना और नींद आने पर डरावने सपने देखना राहु महादशा का लक्षण है.
  7. बेवजह किसी से झगड़ा करना या हो जाना राहु महादशा की ओर संकेत करता है.

तो दोस्तों यह सारे लक्षण राहु महादशा के हैं अगर आप लोगों को अपने जीवन में यह सारे लक्षणों में से कोई भी लक्षण नजर आ रहा है तो आप को समझना चाहिए कि आपके ऊपर या आपके जीवन में राहु ग्रह की अशुभ महादशा चल रही है, और फिर समय रहते आप लोगों को राहु की महादशा से बचने के लिए ज्योतिष उपाय अपनाने चाहिए जिनके विषय में मैं इस लेख में नीचे बताऊंगी.

राहु महादशा से बचने के ज्योतिष उपाय | Rahu mahadasha se bachne ke jyotish upay

ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह की महादशा से बचने के लिए कुछ प्रभावशाली उपाय बताए गए हैं. जिनको लेकर ज्योतिष शास्त्र का कहना है, अगर कोई भी जातक जातिका इन उपायों को विधिपूर्वक अपनाता है, तो उस व्यक्ति की कुंडली में राहु ग्रह की स्थिति मजबूत बनती है. जिससे राहु की महादशा दूर हो जाती है, वह उपाय निम्न प्रकार के हैं जैसे :

1. राहु वैदिक मंत्र का जाप करें.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ज्योतिष शास्त्र में हर ग्रह को प्रसन्न करने के लिए उनसे संबंधित मंत्र बताए गए हैं जिनको लेकर ज्योतिष शास्त्र का कहना है अगर आपकी कुंडली में ग्रहों की स्थिति खराब चल रही हो तो अपने ग्रह से संबंधित मंत्र का प्रतिदिन सच्चे दिल से जाप करें तो कुंडली में ग्रह की स्थिति मजबूत बनती है.

जिससे आपके जीवन में सभी कार्य शुभ होने लगते हैं इसीलिए आप लोग राहु की महादशा से बचने के लिए इनके वैदिक मंत्र का प्रतिदिन आसन लगाकर 180 बार जाप करें तो बहुत जल्दी इनकी महादशा टल जाएगी और आपको इस ग्रह की कृपा प्राप्त होगी वह वैदिक मंत्र कुछ इस प्रकार से है :

rahu

राहु मंत्र –

ओम कयानश्चित्र आभुवदूतीसदा वृध: सखा कयाशश्चिष्ठया वृता।।

राहु ग्रह का वैदिक मंत्र है इस मंत्र को शनिवार के दिन से जाप करना बहुत ही शुभ बताया गया है इसलिए आप लोग इस मंत्र को शनिवार के दिन से जाप करना शुरू करें और कुछ दिनों के बाद आपको अपने जीवन में खुशहाली नजर आएगी.

2. गोमेद रत्न धारण करें.

रत्न शास्त्र में हर राशि और उस राशि के प्रमुख स्वामी को ध्यान में रखते हुए नौ अलग-अलग प्रकार के रत्नों का निर्माण किया गया है, जिनको लेकर रत्न ज्योतिष का कहना है अगर कोई भी जातक जातिका अपनी राशि के अनुसार धारण करता है तो उस व्यक्ति की कुंडली में उसके ग्रह की स्थिति मजबूत बनती है, साथ में ग्रह की कृपा भी प्राप्त होती है.

जिससे जीवन में सुख-शांति बनी रहती है ऐसे में आप लोग राहु ग्रह की महादशा से बचने के लिए गोमेद रत्न को शुभ दिन शुभ समय और पूरे विधि विधान के साथ धारण करें तो राहु ग्रह की महादशा को टाला जा सकता है.

3. कबूतरों को बाजरा खिलाएं.

लाल किताब के अनुसार राहु की महादशा से बचने के लिए प्रतिदिन कबूतरों को बाजरा खिलाना शुभ बताया गया है क्योंकि ऐसा करने से पुण्य की प्राप्ति होती है जिससे हमारे जीवन में बड़े से बड़े संकट अपने आप टल जाते हैं, ऐसे में आप लोग राहु की महादशा से बचने के लिए यह उपाय कर सकते हैं.

4. घर में मोर का पंख रखें.

लाल किताब के अनुसार राहु की महादशा से बचने के लिए मोर के पंख को अपने सोने वाले बिस्तर में सर की तरफ, या फिर अपने घर के मंदिर में, या अपनी तिजोरी में रखें, तो आप लोगों के जीवन में राहु की महादशा नहीं पड़ेगी.

peacock- more pankh

इसी के विपरीत आप लोग मोर के पंख का ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ताबीज बनवा कर अपने दाहिने हाथ की भुजा पर बांध ले तो इससे राहु की महादशा का आपके स्वास्थ्य पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा और फिर चाहते हुए भी राहु आपके स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का कोई बुरा प्रभाव नहीं डाल पाएगा.

5. राहु ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करें.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी ग्रह के प्रकोप से बचने के लिए उस ग्रह से संबंधित वस्त्रों का दान करना बेहद शुभ बताया गया है क्योंकि ऐसा करने से ग्रह प्रसन्न होते हैं जिससे कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत बनती है और जब कुंडली में ग्रहों की स्थिति मजबूत होती है तो हर एक कार्य में सफलता प्राप्त होती है.

इसीलिए आप लोग राहु की महादशा से बचने के लिए गेहूं कंबल और इनसे संबंधित काली वस्तुओं का दान करें तो आप लोग इस ग्रह को प्रसन्न कर सकते हैं क्योंकि गेहूं और कंबल इस ग्रह की सबसे प्रिय वस्तु हैं जिनको दान करने से आप इस ग्रह की महादशा से छुटकारा पा सकते हैं.

FAQ : राहु की महादशा के लक्षण

राहु ग्रह हर राशि पर क्या प्रभाव डालता है ?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु और केतु दोनों किसी भी राशि की प्रमुख देवता नहीं है लेकिन राशि भ्रमण के दौरान यह हर एक राशि में प्रवेश करते हैं और उस राशि के ग्रह के अनुसार उस व्यक्ति के जीवन में शुभ और अशुभ प्रभाव डालते हैं.

राहु मजबूत है या कमजोर कैसे पता चलेगा ?

जीवन में सभी कार्य सरलता पूर्वक से हो जाने पर राहु मजबूत होता है और जीवन में सभी कार्य अशुभ होने लगे या उस कार्य को करने में कई सारी कठिनाइयों का सामना करना पड़े तो राहु कमजोर होता है.

राहु कौन से रोग देता है ?

पीड़ित राहु व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके कारण हिचकी, पागलपन, आंतों की समस्या, अल्सर, गैस्ट्रिक आदि समस्याएं हो जाती हैं.

निष्कर्ष

तो मित्रों जैसा कि आज मैंने आप लोगों को इस आर्टिकल में राहु की महादशा के लक्षण टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है जिसमें मैंने आप लोगों को ज्योतिष शास्त्र में राहु महादशा के बताए गए लक्षणों के विषय में बताया है.

osir news

अगर आप लोगों ने इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को राहु महादशा के लक्षण के साथ-साथ राहु की महादशा से बचने के ज्योतिष उपाय की जानकारी प्राप्त हो गई होगी जिनको अपनाकर आप लोग राहु की महादशा से छुटकारा पा सकते हैं .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

(सच) जादू सीखाने का स्कूल कंहा है ? , यंहा कर सकते है जादूगर या चुडैल बनने की पढाई ! A real school of magic,you can study to become a magician in hindi
महिला बवासीर के लक्षण और महिला बवासीर की दवा : 6 घरेलू नुस्खे
सभी ग्रहों का एक ही उपाय : इस 1 उपाय से होंगे सभी ग्रह शांत,संतुष्ट और मजबूत
मां कात्यायनी महा यंत्र और मंत्र क्या है ? पूंजा विधि और कात्‍यायनी महा यंत्र की स्‍थापना कैसे करे ? Katyayani Yantra
स्त्री और पुरूष वशीकरण प्रेम मंत्र सिद्धि क्या है ? प्यार पाने का मंत्र – लड़की और लड़के को वश में कैसे करे? Stri purush vashikaran mantra book in hindi
★ सम्बंधित लेख ★